Windows 7 Download Aur Install Kaise Kare जानिए हिंदी में - Hindi Sahayta
Dharmendra Sher Computer

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Windows 7 Kaise Download Kare के बारे में बताने जा रहे है हमे आशा है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयेगी हम आपको सरल भाषा में इसके बारे में जानकारी देंगे।

हम आपको ऐसे Operating System के बारे में बताएँगे जिसका नाम Windows 7 है Xp में कुछ Features को जोड़कर Windows 7 बनाया गया है Mircrosoft के हिसाब से Window 7 History का Best और सरल Operating System रहा।

Windows शब्द Microsoft के GUI ( Graphical User Interface) Operating System के विभिन्न संस्करणों को लिए उपयोग किया जाता है अगर आप Windows 7 Kaise Install Kare के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरु से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Contents

Windows 7 को Vista की ख़ामियों को दूर करने के कारण बनाया गया था Vista माइक्रोसॉफ्ट का अब तक का सबसे फ़्लॉप Product रहा Vista की सबसे बड़ी ख़राबी यह रही की वह कई Product को चलाता नही और मेमोरी की खपत ज्यादा करता है|

इसलिए इन कमियों को दूर करने के लिए Windows 7 का निर्माण किया गया। चलिए अब हम आपके समय को खराब न करते हुए Windows 7 Ki Jankari In Hindi में बताते है।

Windows 7 Kya Hai

Windows 7 माइक्रोसॉफ्ट Company द्वारा 23 अक्टूबर 2009 को जारी किया गया Operating System है Vista की कमियों को दूर करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट Company ने यूज़र Friendly बनाने के लिए Vista में कई सुधार किये Vista उस समय की फ़्लॉप Operating System रही Vista की समस्याओं को दूर करने के लिए Windows 7 का विकास किया गया।

Windows 7

Windows 7 को Users के Needs के हिसाब से बनाया गया था इसमे उपयोगकर्ता प्रोग्राम Icon पर एक बार क्लिक करके सभी खुले Window को एक साथ देख सकता है पिछले बनाये गये Window में Window 7 सबसे अच्छा है|

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Android App Kaise Banaye? – Android App बनाने का सबसे आसान तरीका हिंदी में!

इसमे आप अच्छे से Work कर सकते है आपको Windows में बहुत सारे Tools मिल जायेंगे Windows 7 Degital काम करने में सबसे Best Version है और इसको Install करना बहुत आसान है।

इसमे उपयोगकर्ता को हाल ही में काम किये फाइलों के बारे में जानकारी मिल जाती है इसमे उपयोगकर्ता को बिना Words और Explorer खोले पता लगा सकता है की इस पर आमतौर पर कौन-सी Site खोली गयी है Windows 7 में उपयोगकर्ता को Touch Screen की सुविधा दी गयी है।

Windows 7 Download Kaise Kare

दोस्तों आप सभी लोग के पास कंप्यूटर या Laptop है और आप Windows के बारे में जानते है की Windows ने अपने जितने भी Version निकले है उनमें से Windows 7 सबसे अच्छा है और आजकल इसके Latest Version आ गये है जैसे- Windows 8, 9, 10|

लेकिन इनमें से Windows 7 आज भी बहुत Popular है इसके बहुत से कारण है Windows 7 को Use करना बहुत ही आसान है और नए User भी इसका इस्तेमाल कर सकते है लेकिन शायद आप लोगों को पता न हो की माइक्रोसॉफ्ट ने अभी Windows 7 के Update बंद कर दिए है|

अगर आप फिर भी चाहते है की आप Windows 7 का Use करे तो आप नीचे से इसे अपने हिसाब से Download कर सकते है।

आप इस Link पर Click करके Windows 7 को Download कर सकते है। अब आपको कुछ नही करना है Download Process Start हो जाएगी।

Windows 7 Install Karne Ka Tarika

आप निचे बताई गयी स्टेप्स को Follow कर के अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Windows 7 Install कर सकते हैं :

  • Boot Option Menu

अब अपने की-बोर्ड से F2, Delete, Esc आदि Button को अपने Computer Motherboard के हिसाब से Press करे जिससे आप बायोस में पहुँच सकते है Boot Option Menu की सहायता से CD Rom Drive और USB फ़्लैश Drive Set कर Setting को सेव कर दे।

  • Computer Restart करे

सबसे पहले Bootable Pendrive या Dvd को अपने कंप्यूटर में Enter करे और कंप्यूटर को Restart करे।

  • Language Choose करे

जब आपका कंप्यूटर शुरू होगा तो Window Installation Files लोड होना शुरू हो जाएगी। Windows Setup लोड होने के बाद अपनी पसंद की भाषा को चुने और Next Button पर क्लिक कर दे।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Windows 10 Kya Hai? Windows 10 Ke Features Kya Hai? – जानिए Windows 10 Ke Versions कितने है हिंदी में!

  • Install Now पर Click करे

अब आपके सामने एक Window Open होगी वहां पर Install Now पर Click करे। Windows 7 की Setup Process Start हो गयी इसके लिए आप 1 से 2 Minute के लिए इंतजार करे।

  • Custom Installation पर Click करे

आपको Microsoft Software License Terms का Textbox दिखाई देगा इसमे Windows 7 Software License शामिल है अगर आप इन शर्तों से सहमत है तो I Accept The License Terms पर चेक करे और Next पर Click करे। आप किस प्रकार के Installation चाहते है इसके लिए Custom (Advance) Installation को चुने।

  • C Drive को Select करे

आप Windows 7 को Hard Drive के किस Partition पर Install करना चाहते है इसमे हम C Drive को Select करते है। Drive Option (Advance) में Format पर Click करे जिससे C Drive Format हो जाएगी दोबारा से C Drive को Select करे और Next पर क्लिक करे

  • अब आपके कंप्यूटर में Installation Process Start हो गयी और कुछ ही समय में यह आपके कंप्यूटर में Install हो जाएगी Installation आपके System की Speed पर निर्भर करता है। Installation Process में आपका कंप्यूटर कई बार Restart होगा इसमे आपको अपने कंप्यूटर में किसी प्रकार की कोई हरकत नही करनी है।
  • Installation प्रक्रिया के पूरे होने के बाद आपको कंप्यूटर का User Name Set करना है और Next पर क्लिक करना है।
  • अब यहाँ पर आपको Password देना होता है अगर आप Password नही देना चाहते है तो Next पर क्लिक करके Skip कर दे।
  • अब आपको Product Key डालना है अगर आपके पास Product Key है तो डाले और नही है तो कोई बात नही Next पर कर दे।
  • अब आप से Windows Update की Setting पूछी जाएगी वहां पर आप Recommended Setting को Select कर दे।
  • अब आप डेट और टाइम Set करे और अगर आपका कंप्यूटर किसी नेटवर्क से जुड़ा है तो पब्लिक Network (Work, Home, Public) को Select करे।

तो दोस्तों आपका Windows 7 Install हो चुका है आप अपने हिसाब से Drivers और Application Software Install कर सकते है।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की Post Windows 7 Install Kaise Kare जिसमे आपको Pen Drive Se Windows 7 Kaise Dale के बारे में सीखने को मिला हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमे Comment करके भी बता सकते है और आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में भी शेयर कर सकते है जिससे वे भी जाने की Windows 7 Download Karne Ka Tarika क्या है।

जरूर पढ़े: IP Address Kya Hai? IP Address Kaise Pata Kare – जानिए IP Address के बारे में विस्तार से!

हमारी पोस्ट Windows 7 Kaise Install Kare In Hindi में आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमे Comment Box में Comment करके बता सकते है जिससे हमारी Team आपकी Problem को हल करने की पूरी कोशिश करेगी।

अगर आप चाहते है की आपको What Is Windows 7 In Hindi इस तरह की पोस्ट और मिले तो उसके हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले जिससे आपको हमारी नई पोस्ट की Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही, फिर मिलेंगे दोस्तों इसी तरह कि नयी पोस्ट के साथ, तब तक के लिए अलविदा

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |