1. Education

Yaad Kaise Kare? Padha Hua Yaad Kaise Rakhe? – याद करने का सबसे आसान तरीका हिंदी में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Yaad Kaise Kare के बारे में बताने जा रहे है अगर आप Yaad Kaise Kare Tips In Hindi के बारे में  जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे और हमें आपसे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट ज़रूर पसंद आएगी।

आज की पोस्ट में हम आपको Padha Hua Yaad Kaise Kare के बारे में भी बताएँगे। हम आपको इस पोस्ट से संबंधित हर बात की जानकारी बिल्कुल सरल और आसान भाषा में समझायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह की आज की पोस्ट भी ज़रूर पसंद आएगी।

दोस्तों आज अगर हम पढ़ाई के विषय में बात करे तो आप सब यह तो जानते ही होंगे की आज कल याद करने की समस्या हर Student को रहती है कई Students परीक्षा आते ही सही तरीके से याद करने की बजाये उसे रटने लग जाते है और नतीजा यह मिलता है की वह परीक्षा में फेल हो जाते है तो ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण बातें आज हम आपको बताएँगे की पढ़ा हुआ याद कैसे रखा जाए और कैसे याद करें।

जब Students किसी परीक्षा या कॉम्पीटिटिव Exam की तैयारी कर रहे होते है तो वो याद तो सब कुछ कर लेते है लेकिन ज्यादा समय तक जो उन्होंने पढ़ा उसे वह याद नहीं रख पाते। तो अगर आप चाहते है की जो अपने पढ़ा वह आपको हमेशा याद रहे तो आप जिस विषय के बारे में पढ़ रहे है या याद कर रहे है तो आपको उसी विषय से Relate करके मन लगाकर पढ़ना होगा और ध्यान देकर उसे समझते हुए याद करना होगा।

तो अगर आप भी अपना पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रखना चाहते है ताकि आपको किसी भी तरह की पढ़ाई करने में परेशानी ना हो तो इसके लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से आखरी तक ज़रुर पढ़े हमें उम्मीद है की हमारी पोस्ट से मिली जानकारी आपको ज़रुर पसंद आएगी।

Yaad Kaise Kare

अक्सर ऐसा होता है की Students अपनी Exam नज़दीक आते ही सब कुछ अच्छे से याद कर लेते है लेकिन जब Exam देने का समय आता है तो वो End Time पर सब भूल जाते है फिर कोशिश करने पर भी कुछ याद नहीं आता और इसका प्रभाव सीधा परीक्षा के बाद आने वाले Result पर पड़ता है जिससे आगे बहुत सारी Problems आती है।

पढ़ाई के सम्बन्ध में सबसे पहले आप जो भी याद कर रहे जिस विषय के बारे में पढ़ रहे है उसमे आपकी रूचि होना बहुत आवश्यक है क्योंकि आप उस विषय को जितने उत्साह के साथ मन लगाकर पढ़ेंगे और उस चीज को जितना ज्यादा अच्छे से समझेंगे उतना ही पढ़ा हुआ आपको हमेशा याद रहेगा इसलिए पढ़ाई के प्रति हर Student के अंदर उत्सुकता होना बहुत ही आवश्यक और फ़ायदेमंद है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: English Spelling Mistake Kaise Sudhare? English Grammar Kaise Improve Kare? – जानिए Grammar Check Karne Ka Tarika सरल भाषा में!

Yaad Kaise Kare Tips In Hindi

तो अगर आप भी Yaad Karne Ka Sabse Aasan Tarika के बारे में जानना चाहते है जिससे आपको भी पता चले और आप जो पढ़ रहे है वो आपको हमेशा के लिए याद रहे तो हमारे द्वारा दी गए टिप्स को एक बार ज़रुर पढ़े

उत्सुकता

उत्सुकता को बढ़ाने के लिए आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे की आपका मन पढ़ाई में लगे और उसके लिए भी आपको एक सूची बनाना होगी आपके पास सूची नहीं होगी तब तक आप यह नहीं जान पाएंगे की आपको कब कौन से विषय की पढ़ाई करना है तभी आप उत्सुकता से यह काम कर पाएंगे।

एकाग्रता

मन की एकाग्रता को बनाये रखने के लिए हमें याद करते समय एक साथ दो काम कभी नहीं करना चाहिए और पढ़ते समय अपने लक्ष्य को ध्यान में रखे और बिल्कुल शांत वातावरण में बैठकर याद करे जहाँ आपको कोई भी परेशान ना करे।

नियमितता

कोई भी काम अगर आप लगातार करते रहेंगे तो आपको उस काम को करने की आदत हो जाएगी और उस काम को कुछ दिनों के बाद आप पसंद करने लगेंगे इसी प्रकार पढ़ाई को लेकर अगर आप उसे रोज याद करेंगे या फिर पढ़ेंगे तो वह भी आपकी आदत बन जाती है जिससे वह आपको अच्छी लगने लगेगी।

दोहराना

जिस विषय की आप पढ़ाई कर रहे है या याद कर रहे है  उसे बार-बार दोहरायें और बोल-बोल कर याद करे ताकी आपको वह चीज ज्यादा अच्छी तरह से समझ आये और आपको हमेशा याद रहे इससे आपको किसी भी प्रश्न का जवाब देने में आसानी होगी और परीक्षा में अच्छे नंबर लाने में आपको सहायता मिलेगी।

स्वास्थ्य

जब हमारा स्वास्थ्य अच्छा होता है और मन साफ होता है तो कई सारी अच्छी-अच्छी बातें आपके दिमाग आती रहती है इसलिए याद करते समय अगर आप पूरी तरह स्वस्थ होंगे तो आपका दिमाग याद करने में जल्दी लगेगा और आप कुछ भी भूल नहीं पाएंगे तो पढ़ाई के लिए आपको अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना बहुत ज़रुरी है।

लिखना

जब आप कोई पाठ याद कर रहे हो और फिर भी आप उसे ठीक से याद नहीं कर पा रहे तो उस पाठ को बिना देखे अपनी कॉपी में जितना हो सके बार-बार लिखने का प्रयास करे ताकि इससे आपको मालूम हो सके की आपने जो कुछ भी पढ़ा उसमे से आपको कितना याद हुआ और अब आप उसे लिख सकते है या नहीं इससे आपको अंत में मालूम होगा की आपको अब अच्छे से सब कुछ समझ आ गया है।

Long Question Answer Kaise Yaad Kare

किसी भी तरह के बड़े प्रश्न उत्तर को याद करने के लिए सबसे पहले तो आपको उस प्रश्न को ध्यान से पढ़ना और समझना होगा अगर फिर भी आपको वो प्रश्न उत्तर आपको समझ ना आये तो बार-बार उसे पढ़े और समझने का प्रयास करे क्योंकि यह आपके लिए बहुत जरूरी है अगर आप उसे समझ नहीं पाएंगे तो ज्यादा दिनों तक उसे याद भी नहीं रख पाएंगे।

बड़े प्रश्नों को आधा-आधा यानि की उसकी दो-दो लाइनें याद करे और अंत में उन्ही लाइनें को मिला दे और मन में दोहराने का प्रयास करे परीक्षा में भी पेपर को पढ़ते समय अगर कोई बड़ा प्रश्न समझ ना आये तो ऐसा ही करे अब आप देख सकते है इस तरह से आप कितने भी बड़े प्रश्न या पूरी किताब ही क्यों ना हो आसानी से याद कर सकते है और इस बात का अवश्य ध्यान रखे की याद करते समय किसी भी चीज को रटे नहीं उस चीज को पहले समझने का प्रयास करे।

जरूर पढ़े: Handwriting Kaise Sudhare? – जानिए English Handwriting Kaise Sudhare इन आसान तरीकों से!

Conclusion:

तो दोस्तों हमारी आज की पोस्ट में आज अपने जाना Jaldi Yaad Kaise Kare आशा करते है की आपको यह पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी इसके साथ ही आपको Jaldi Yaad Karne Ka Asan Tarika के बारे में भी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी मिली इसलिए हमारी इस पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे।

Padha Hua Yaad Kaise Rakhe यह जानने के लिए हमारी पोस्ट की सहायता ज़रूर ले। Yaad Karne Ka Asan Tarika इस पोस्ट के माध्यम से आप अच्छे से समझ गए होंगे तो Friends आज की पोस्ट से मिली सारी जानकारी आपको कैसी लगी Comment करके ज़रूर बताएं।

अगर आपको हमारी पोस्ट में कोई भी परेशानी हो तो हमें ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे और अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर Share करे ताकी वे भी इसके बारे में जान सके।

दोस्तों अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Updates मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिये आपका दिन शुभ रहे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 4

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको नीरज जीवनानी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Yaad Kaise Kare? Padha Hua Yaad Kaise Rakhe? – याद करने का सबसे आसान तरीका हिंदी में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *