हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है English Spelling Mistake Kaise Sudhare यदि आपकी भी English Grammar अच्छी नहीं है और आप उसे सुधारना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की English Grammar Kaise Strong Kare

Basic English Grammar Kaise Sikhe भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

English Language का इस्तेमाल आज हर जगह किया जा रहा है। इसका प्रयोग ना सिर्फ ऑफ़िस के कामों को करने के लिए किया जाता है बल्कि जॉब का इंटरव्यू देने के लिए भी अंग्रेजी भाषा का प्रयोग किया जाता है। भारत में अधिकतर लोगों की यहीं परेशानी रहती है की अगर उन्हें अंग्रेजी आती भी है तो भी उनकी English Grammar इतनी अच्छी नहीं होती है।

अंग्रेजी सीखना और समझना अब हमारे लिए बहुत ज़रुरी हो गया है। क्योंकि अगर आप कहीं भी बाहर ऐसी जगह घूमने जाते है। जहाँ सिर्फ अंग्रेजी भाषा का ही प्रयोग किया जाता है तो आपको बहुत परेशानी आ सकती है। यह ऐसी भाषा है जिसका प्रयोग हर जगह किया जाता है। तो अगर आप परफेक्ट इंग्लिश ग्रामर सीख लेते है तो यह आपके बहुत काम आ सकती है।

तो आइये जानते है English Grammar Kaise Sikhe अगर आपको भी अपनी English Grammar सुधारनी है तो यह पोस्ट How To Avoid Spelling Mistakes While Writing In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप English Language का सही तरह से प्रयोग कर पाएँगे।

English Spelling Mistake Kaise Sudhare

जब भी हम English लिखते है तो कई बार ऐसा होता है की उसमें कुछ शब्दों में English Spelling की Mistake हो ही जाती है और अगर Words में जरा सी भी English Spelling Mistake होती है तो वह पूरा Sentence गलत हो जाता है। सही English लिखने के लिए आपको हम एक Tool के बारे में बताएँगे। जिसकी मदद से आप बिना गलती किये अच्छी English लिख सकते है।

जिस Tool की मदद से आप English Spelling Mistake को सही करना सीखेंगे उस Tool का नाम है Grammarly यह एक ऑनलाइन Tool है जो बिल्कुल Advance और Spell Checker है। यदि आप English में कुछ लिख रहे है जैसे – Twitter, Facebook, Email या WordPress में कुछ लिख रहे है तो यह Real Time में Errors को Underline करता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: GNM Kya Hai? GNM Course Kaise Kare? GNM Ke Liye Yogyta क्या होती है – जानिए GNM Course Karne Ke Fayde हिंदी में!

Grammarly को आप ऑनलाइन भी इस्तेमाल कर सकते है या आप Grammarly का Chrome Extension इंस्टाल कर सकते है।

Grammar Check Karne Ka Tarika

Grammarly एक Spell Checker Tool है। जिससे Grammar Spelling को चेक कर सकते है। जिसका इस्तेमाल आप किसी भी ब्लॉग पोस्ट एडिटर में कर सकते है। साथ ही नोट पेड या किसी भी Text Edit फाइल में Grammarly का प्रयोग कर सकते है।

  • जब भी आप कभी कुछ लिख रहे है चाहे आप कहीं भी लिखे लिखते समय Grammarly Verb Mistake और Spelling को Attach करके गलत Words को Underline कर देती है।
  • जब आप Underline Words पर क्लिक करोगे तो एक Popup Page ओपन होता है। उसमें उस Word की Mistake होती है और सही Word भी उसके साथ ही होता है। उस Word पर क्लिक करके आप उसे सही कर सकते है।
  • Grammarly Icon पर क्लिक करने से एक Popup Page ओपन होगा। उसमें Post में हुई सभी Mistake होगी। उस पर क्लिक करके आप Verb, Commas, Spelling सही कर सकते है।

English Grammar Kaise Check Kare

यदि आपके पास पहले से कोई आर्टिकल लिखा हुआ है तो उसे भी आप Grammarly में अपलोड करके Mistake को सही कर सकते है। Grammarly का आसान तरीके से इस्तेमाल करने के लिए इसे अपने Chrome Browser में इंस्टाल कर सकते है।

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट Grammarly For Chrome पर जाना है।

Step 2: Click Add To Chrome

अब एक Page ओपन होगा उसमें Add To Chrome पर क्लिक करे।

Step 3: Click Add Extension

इसके बाद एक Popup Open होगा। उसमें Add Extension पर क्लिक करे।

Step 4: Grammarly 

फिर 5-10 सेकंड तक Wait करे और Grammarly Extension आपके Chrome Browser में Add हो जाएगा।

Step 5: Grammarly Icon

आपके Browser के Url Bar (Search Box) के Right Side में इसका Icon आ जाएगा।

Grammarly Me Signup Kare

अगर आप इसमें Sign Up कर लेते है तो आप इसके सभी फ़ीचर का इस्तेमाल अच्छे से कर पाएँगे। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इसके सभी फीचर्स का प्रयोग कर सकते है।

Step 1: Click Grammarly Extension Icon

Grammarly Extension Icon पर क्लिक करे।

Step 2: Sign Up Grammarly

आइकॉन पर क्लिक करने के बाद Facebook या Email Id से Signup करे।

Step 3: Load Grammarly

Sign Up करने के बाद Grammarly Editor थोड़ी देर में Load हो जाएगा।

Step 4: Click New/ Upload Button

अब New/ Upload Button पर क्लिक करे।

इस बटन पर क्लिक करने के बाद जो Page Open होगा उसमें अपनी कोई Post या Article लिखे। इससे आपको पता चल जाएगा की कहां-कहां Mistake है और क्या सही करना है।

Step 5: Click Upload A File

अगर पहले से लिखे Article में Spelling सही करनी है तो Upload A File पर क्लिक करे।

English Grammar Kaise Improve Kare

आज के समय में English Language का महत्व सबसे ज्यादा है। हर व्यक्ति चाहता है की वह English बोले। English बोलना और English समझना दोनों ही अलग बात है। तो जानते है की आप अपनी English Grammar में कैसे सुधार कर सकते है।

जरूर पढ़े: Torrent Kya Hai? Bittorrent Kya Hai? Utorrent Kya Hai – जानिए Torrent File Download Kaise Kare हिंदी में!

  • अगर आपको थोड़ी बहुत भी English आती है तो ऐसे माहौल को तलाशे जहाँ पर लोग ज्यादा से ज्यादा English में ही बात करते हो। ऐसे माहौल में रहे जो आपको English सिखाने में मदद करती हो। अच्छी तरह से English में बात करना सीखना चाहते है तो English News देखे और सुने, English Movie देखे, English Tv Serial देखे इसके साथ ही English News Paper पढ़े।
  • आप उन लोगों का भी ग्रुप बना सकते है जिन्हें कम English आती है। इस ग्रुप में आप अपनी English को Improve कर पाएँगे। ग्रुप में वे सभी लोग होंगे जिन्हें कम English आती है तो इससे होगा यह की बात करने में आपको शर्म महसूस नहीं होगी और आप बिना डरे बात कर पाएँगे।                
  • आवाज़ को रिकॉर्ड करके भी English को Improve किया जा सकता है। यदि आप अपनी आवाज़ को रिकॉर्ड करके सुनते है तो आपका Confidence बढ़ता है और आपको आपकी ग़लतियों के बारे में भी पता चलता है।
  • आप अपने मन में हिंदी की बजाय English में सोचे। चाहे फिर वह Grammatically गलत ही क्यों ना हो शुरू में आपको यह काम थोड़ा बोरिंग लग सकता है या मुश्किल भी लग सकता है। लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी और थोड़े समय बाद आपके मन में हिंदी की जगह English में ही जवाब आएगा।
  • बहुत से लोग जो English सीखना चाहते है वो शुरू में English Grammar सीखने में उलझ जाते है और English Grammar को सीखने पर ज्यादा ध्यान देते है यह नहीं है की English Grammar का कोई महत्व नहीं है। लेकिन जब English बोलना सीखना चाहते है तो इसका महत्व कम हो जाता है। Grammar का महत्व परीक्षा में ज्यादा होता है।
  • एक के बाद एक बात करने की कोशिश करे। यदि आपका कोई फ्रेंड और आप दोनों किसी विषय पर English में बात करते है। और दोनों उस पर अपने विचार देते है तो आपकी English Improve होती है।

Basic English Grammar Kaise Sikhe

Basic English Grammar सीखना बहुत ज़रुरी होता है। इससे आप अच्छी English बोलना सीख पाएँगे Basic English Grammar से आपकी English अच्छे से Improve होती है। आगे आपको हम जो तरीका बताएँगे इससे आपकी Basic English में सुधार होगा और आप अच्छी English बोलना सीख जाएँगे।

  • आप अपनी भाषा को अंग्रेजी में ट्रांसलेट ना करे। खुद से बाते करे और डरे बिलकुल भी नहीं।
  • अंग्रेजी किताबें पढ़े और Newspaper पढ़े आप जो भी नया शब्द सीखते है उसे एक नोटबुक में लिखने की आदत डाले।
  • अगर आप अंग्रेजी बोलने से हिचकिचाते है तो आप डरे नहीं इससे आपका आत्मविश्वास कम होता है।
  • English को सुनकर समझने की कोशिश करे। यह सबसे बेहतर तरीका है English सीखने का।
  • आप सिर्फ एक किताब से English नहीं सीख सकते इसे आपको खुद पर ही Apply करना होगा। तभी आप सही तरह से English सीख पाएँगे।
  • English के Online Video देखना शुरू करे और English की ब्लॉग पढ़ना भी शुरू कर दीजिये इससे भी आपको बहुत मदद मिलेगी।

इस तरह से आप अपनी English को सुधार सकते है और Basic English को समझ सकते है। Basic English को अच्छे से समझने के बाद ही आप परफेक्ट English बोल सकते हो और समझ सकते हो। इससे ही आपकी English Improve होती है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना English Grammar Kaise Strong Kare इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Grammar Kaise Check Kare उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

English Grammar Kaise Check Kare जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। English Grammar Kaise Improve Kare आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट English Spelling Mistake Kaise Sudhare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट How To Avoid Spelling Mistakes While Writing In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

English Spelling Mistake Kaise Sudhare? English Grammar Kaise Improve Kare? – जानिए Grammar Check Karne Ka Tarika सरल भाषा में!
Rate this post

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?

हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

English Spelling Mistake Kaise Sudhare? English Grammar Kaise Improve Kare? – जानिए Grammar Check Karne Ka Tarika सरल भाषा में!

Rate this post

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?

हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जिवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

English Spelling Mistake Kaise Sudhare? English Grammar Kaise Improve Kare? – जानिए Grammar Check Karne Ka Tarika सरल भाषा में!

Rate this post

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?

हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

English Spelling Mistake Kaise Sudhare? English Grammar Kaise Improve Kare? – जानिए Grammar Check Karne Ka Tarika सरल भाषा में!

Rate this post

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?

हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।




English Spelling Mistake Kaise Sudhare? English Grammar Kaise Improve Kare? – जानिए Grammar Check Karne Ka Tarika सरल भाषा में!

Rate this post




हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?

इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

English Spelling Mistake Kaise Sudhare? English Grammar Kaise Improve Kare? – जानिए Grammar Check Karne Ka Tarika सरल भाषा में!

Rate this post

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?

हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

English Spelling Mistake Kaise Sudhare? English Grammar Kaise Improve Kare? – जानिए Grammar Check Karne Ka Tarika सरल भाषा में!

Rate this post

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |