हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye क्या आप भी अपनी आँखों की कम रोशनी के कारण परेशान है और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही Aankho Ki Roshni Badhane Ke Liye Kya Khaye यह भी आप जानेंगे।

Aankho Ka Chashma Utarne Ke Liye Gharelu Nuskhe भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे आशा करते है की आपको हमारी पोस्ट Aankho Ki Roshni Tej Kaise Kare ज़रूर पसंद आएगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आज के समय में हर व्यक्ति के लिए स्वस्थ और फिट रहना बहुत जरूरी है परन्तु आने वाले समय में काम काज ज्यादा होने के कारण व्यक्ति को खुद पर ध्यान देने का समय भी नहीं मिल पाता और इसके साथ अगर आँखों की रोशनी कम पड़ जाए तो इससे आपको आँखों से संबंधित कई परेशानी उठानी पड़ सकती है।

यदि आपकी आँखों की रोशनी कमजोर है और आपको इसके कारण कम दिखाई देता है तो आपको शारीरिक रूप से कोई कमज़ोरी भी हो सकती है इसकी वजह से आपको बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार लोगो को लगातार काम करते-करते ज्यादा समय हो जाता है और फिर उनकी आंखे थक सी जाती है इस कारण से उन्हें कम दिखाई देने लगता है इस वजह से आंखे कमजोर पड़ जाती है और इससे आँखों में कई सारे Side Effects भी होते है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएँगे जिसे Follow करके आप अपनी आँखों की देखभाल आसानी से कर सके।

तो आइये जानते है Aankhon Ki Dekhbhal Kaise Kare अगर आपकी आंखे भी कमजोर है और आप भी आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके तलाश रहे है तो यह पोस्ट Netra Jyoti Badhane Ke Upay शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye

कई लोगो में मन में यह एक सवाल जरूर होता है की आँखों की रोशनी कैसे तेज करे क्योंकि दिन भर लैपटॉप, कंप्यूटर पर लम्बे समय काम करते रहने की वजह से उनकी आंखे थक सी जाती है क्योंकि लगातार काम करते रहने से आँखों पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है। इन सब क्षति को पूरा करने के लिए समय-समय पर सही आहार लेना और ज़रुरी चीजों पर पर ध्यान देना आवश्यक है लेकिन आज जो तरीके हम आपको बताएँगे जो बिल्कुल घरेलू है इसमें योगा, एक्सरसाइज, आदि के बारे में आप जानेंगे।  

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Motapa Kaise Kam Kare? Motapa Badhne Ke Karan क्या होते है? – जानिए Weight Kam Karne Ke Tips और घरेलु उपाय हिंदी में!

Aankho Ki Roshni Badhane Ke Upay

आइये अब हम आपको बताते है आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय के बारे में

  • सही आहार

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए समय पर सही आहार लेना बहुत ज़रुरी है इसके लिए आप मछली का सेवन करे इससे आपकी आँखों की Dry Eye Syndrome की समस्या दूर हो जाएगी इसके अलावा आप पालक, अंडे का सेवन भी कर सकते है यह पोषक तत्वों से भरपूर होते है और आँखों की रोशनी को तेज करते है

  • पलकें झपकाना

मुख्य तोर पर यदि देखा जाये तो जो लोग लगातार लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर मोबाइल का उपयोग करते है वह अपनी पलकों को बार-बार नहीं झपकाते है उन्हें काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर में पलके झपकाते रहना चाहिए इससे आंखे तनाव मुक्त और ताज़ा रहती है जिससे आँखों को आराम भी मिलता है

  • पूरी नींद लेना

पूरी नींद लेने से आपकी आँखों के साथ-साथ आपके पुरे शरीर को भी आराम मिलेगा और कभी भी सिर दर्द, थकान, आँखों में धुँधला पन महसूस नहीं होगा और सबसे ज्यादा आपकी आँखों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा जिससे आंखे हमेशा स्वस्थ रहेगी।

  • ड्राई एयर

हमेशा अपनी आँखों को AC यानि ठंडी हवा से बचाये जो सीधे आपकी आँखों पर पड़ती हो AC की सीधी पड़ने वाली ठंडी हवा से आँखों में अंधापन या कार्निया की बीमारी पैदा होने का डर रहता है

  • सनग्लास

घर से बाहर निकलते समय या वाहन चलाते समय धुप में सनग्लास का उपयोग करे ताकि तेज धुप की किरणें आपकी आँखों पर सीधे ना पड़े और आँखों को हानि ना पहुंचे तथा सनग्लास भी युवी प्रोटेक्शन देने वाला ही पहने।

  • ब्राइटनेस

जब भी आप किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान का उपयोग कर रहे हो तो उसकी ब्राइटनेस हमेशा कम रखे जैसे की मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप आदि। इन सबका इस्तेमाल करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिये की तेज रोशनी से आपकी आँखों पर लोड ना पड़े और आपकी आँखो की सुरक्षा बनी रहे।

  • पानी के छींटे मारना  

आँखों में डिहाइड्रेशन ना हो इसलिए ठंडे पानी से अपनी आँखों पर छींटे मारना चाहिए इससे आंखे हमेशा साफ रहेगी अगर आप कही बाहर से या लम्बे सफर से आ रहे हो तो घर जाकर ठंडे पानी से एक बार अपनी आंखे ज़रूर धोये।

  • व्यायाम  

सबसे पहले सुबह उठकर आँखों का व्यायाम करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को एक साथ आपस में रगड़े जब हथेलियाँ गर्म हो जाए तो उसके बाद हल्के हाथो से अपनी आँखों पर रखे इस प्रक्रिया से आँखों का तनाव दूर हो जाएगा और आपकी आँखों को आराम मिलेगा।

  • नियमित आँखों की जांच

वर्ष में कम से कम एक या दो बार डॉक्टर से अपनी आँखों की जाँच अवश्य करवाए यह आँखों को स्वस्थ और सुन्दर रखने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि इससे आँखों में होने वाली समस्या का जल्दी पता लगाया जा सकता है जिससे समय पर उस बीमारी का इलाज भी हो जाता है तथा आगे कोई काम करने में परेशानी नहीं आती।

Aankho Ka Chashma Kaise Hataye

तो चलिए अब जानते  है Aankho Ka Chashma Utarne Ke Liye Gharelu Nuskhe के बारे में

  • सबसे पहले तो अपनी आँखों को दिन में चार पांच बार तेजी से झपकाएँ फिर बंद करके तेजी से तीन चार बार खोले ऐसा दिन में रोज करे। 
  • घड़ी के काँटे के अनुसार अपनी आँखों को गोल-गोल घुमाये ऐसा कम से कम 5 बार रोज करे। धनिये का रस बनाकर उसे बोतल में भरकर रखे और दो बार अपनी आँखों में रोज डाले यह एक तरह का Eye Drop है जो आँखों का चश्मा उतारने में काफी फ़ायदेमंद है।
  • आँखों का चश्मा उतारने के लिए सर्दी के मौसम में गाजर का जूस बनाकर भी पी सकते है।
  • खाने में रोज़ाना सुबह शाम हरी सब्जियों का सेवन करे क्योंकि हरी सब्जियों में Vitamin आँखों को स्वस्थ और सुन्दर बनाते है और आँखों की रोशनी को बढ़ाते है।
  • आँखों को साफ और ठंडे पानी से धोये जिससे की आँखों में जमी धूल मिट्टी साफ हो जाये।
  • सुबह की ठंडी हवा से Negative Ions पैदा होते है जिससे आँखो को ठंडक मिलती है सुबह उठकर रोज घूमने अवश्य जाए ताकि आप भी स्वस्थ रहे और आपकी आंखे भी।
  • चश्मा हटाने के लिए कपालभाति, अनुलोम विलोम, जल नेति, प्राणायाम सुबह उठकर रोज करे।
  • रोज़ाना 5 से 10 मिनट तक एक पेंसिल लेकर उसे अपनी आँखों के सामने करके अपना ध्यान उस पर केंद्रित करे इस प्रक्रिया से आँखों का फोकस बढ़ता है और इसे तराकत भी कहते है।
  • खाना खाने के साथ-साथ सलाद ज़रूर खाये क्योंकि सलाद आपके पुरे शरीर के साथ-साथ आपकी आँखों की रोशनी को भी तेज करती है।
  • रात को सोते समय मिट्टी के बर्तन में त्रिफला को पानी में भिगोकर रखे और सुबह उस पानी को छानकर उससे अपनी आंखे धो ले इससे आँखों का चश्मा हटाने के लिए बहुत लाभ मिलता है।
  • आँखों का चश्मा हटाने के लिए खाने के साथ हर रोज एक आंवले का सेवन ज़रुर करे यह शरीर में होने वाली बिमारियों को दूर रखता है और आँखों के लिए लाभदायक है।
  • अखरोट के तेल से आँखों की हल्के हाथों से रोज मालिश करे इससे चश्मे का नंबर कम हो जायेगा। इससे आँखों में होने वाली खुजली से छुटकारा मिलेगा।
  • आँखों का चश्मा हटाने में और उन्हें स्वस्थ तथा सुन्दर रखने में Vitamin A ज़रूरी है इसलिए Diet लेते समय ऐसी चीजों का सेवन करे जिनमे Vitamin A की मात्रा अधिक हो।
  • हर रोज दूध के साथ 10 ग्राम इलायची और 20 ग्राम सौफ मिलाकर पिए इस प्रक्रिया को लगातार करने से आँखों की सारी बीमारियाँ ठीक हो जाती है।

Aankho Ki Roshni Badhane Ke Liye Kya Khaye

तो चलिए अब जानते है Eye Care Food Tips के बारे में

जरूर पढ़े: Height Kaise Badhaye? Height Badhane Ki Exercise क्या है? – जानिए Height Badhane Ke Aasan Tarike और उपाय के बारे में विस्तार से!

  • गाजर

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर का ज्यूस पीना बहुत अच्छा होता है और रोज एक ग्लास गाजर का ज्यूस पिने से आँखों का चश्मा भी इससे उतर सकता है यह बहुत ही फ़ायदेमंद होता है

  • मेवे का सेवन

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मेवे का सेवन करने से हाई Vitamin मिलता है जो की Cholesterol को कम करता है और Cellular Membrane को स्थिर बनाकर रखता है।

  • बादाम दूध

कम से कम सप्ताह में तीन से चार बार बादाम वाले दूध का सेवन करे इससे आँखों की बीमारी से लड़ने के लिए Vitamin E मिलता है और इसमें आप चुटकी भर हल्दी भी मिला सकते है जिसके कारण आपकी त्वचा में निखार आएगा।

  • हरी सब्जियां

हरी सब्ज़ियाँ आँखों के लिए बहुत ही ज़रुरी होती है क्योंकि इनमें आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे आँखों की रोशनी तेजी से बढ़ती है।

  • अंडे

अंडे का सेवन करने से Amino Acid, Protein, Sulfur, Lectin, Lutin, और Vitamin B मिलता है और सेल के काम में Vitamin B बहुत ज़रुरी होता है।

  • आँवला

आंवले का सेवन करने से काफी फायदे है। इसे आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप Diet में ले सकते है और इसका मुरब्बा बनाकर भी इसे खाया जा सकता है यह भी आँखों के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है।

Aankhon Ki Dekhbhal Kaise Kare

तो आइये अब जानते है की अपनी Eyes Ki Care Kaise Kare के बारे में

  • सबसे पहले तो आप आँखों में नमी बनाये रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए इसके अलावा आँखों को पानी से धोकर भी स्वस्थ रखा जा सकता है और साथ ही फलो के ज्यूस का सेवन करे।  
  • आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सुबह उठकर नंगे पैर खुली घास पर चले और मॉर्निंग वॉक ज़रूर करे इसके साथ ही अनुलोम विलोम प्राणायाम भी करे
  • आँखों में किसी तरह का दर्द या फिर जलन हो रही हो तो रात में सोने से पहले सरसों के तेल से पैर के तलवो की मालिश करे इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।
  • कंप्यूटर पर काम करते समय Anti Glare Eyeglasses ज़रूर पहने ताकि हानिकारक किरणों से आपकी आँखों को कोई हानि ना पहुंचे और आँखों पर लोड ना पड़े।    
  • Cotton रुई की बाल बनाकर उसे ठंडे पानी में भिगोकर अपनी आँखों की पलकों पर 5 से 10 मिनट तक रखे Cotton रुई ना हो तो आप कॉटन के साफ कपड़े का उपयोग भी कर सकते है जिससे आँखों को काफी आराम मिलेगा।
  • आँखों की देख रेख करने के लिए आप Tea Beg का उपयोग भी कर सकते है इसे आप ठंडे पानी में भिगोकर सूखा ले उसके बाद 5 से 10 मिनट तक आँखों की पलकों पर रखकर आँखों को आराम दे इससे आपकी आँखों में ताज़गी महसूस होगी।
  • आँखों के लिए खीरा खाना बहुत फ़ायदेमंद है यह आँखों में रिफ्रेशमेंट का अनुभव कराती है। इसका एक उपाय यह भी है की सबसे पहले तो आप एक खीरा ले इसके गोल-गोल छोटे-छोटे टुकड़े काट ले और दोनों आँखों की पलकों पर 10 से 15 मिनट तक रखे ताकि इससे मिलने वाली ठंडक से आपकी आंखे स्वस्थ रहे
  • आँखों में होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए रोज सुबह उठकर खाली पेट पालक के पत्तों का सेवन करे इससे आँखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ेगी  

Conclusion

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट Eye Care In Hindi यह हमें Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये।हम आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट Aankho Ka Chashma Kaise Utare जरूर पसंद आई होगी और इसके माध्यम से मिली सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Aankho Ki Roshni Badhane Ke Upay जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की सहायता ज़रूर ले। आपको यह जानकारी अगर पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करे ताकि वो भी Aankho Ka Chashma Hatane Ka Upay के बारे में जान सके और हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Food Poisoning Kya Hai? Food Poisoning Kaise Hota Hai? – जानिए Food Poisoning Ke Lakshan और इससे बचने के घरेलु उपाय! 

आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी हमारी पोस्ट How To Improve Eyesight In Hindi के द्वारा मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको हमारी इस तरह की और पोस्ट के बारे में पढ़ने को मिले तो उसके साथ ही आप हमारी पोस्ट को Like और Share करते रहे।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को Subscribe करना ना भूले ताकि इससे हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय हो।

Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye? Aankho Ki Roshni Badhane Ke Upay क्या है? – जानिए Aankho Ka Chashma Utarne Ke Liye Gharelu Nuskhe और Eye Care Food Tips हिंदी में!
3 (60%) 2 votes

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here