हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Height Kaise Badhaye अगर आपकी भी लम्बाई कम है और आप हाइट बढ़ाने के तरीके ढूँढ रहे है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Height Badhane Ki Exercise क्या होती है।

Kad Lamba Karne Ka Gharelu Nuskha भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

कम हाइट होना एक आम समस्या है। ऐसे बहुत से लोग होते है जिनकी हाइट कम होती है और वह अपनी कम हाइट की वजह से बहुत परेशान होते है। हर व्यक्ति एक अच्छी हाइट चाहता है। जिससे वह खुद को किसी के सामने बेहतर साबित कर सके। बहुत से लोग कम हाइट होने की वजह से अपना करियर नहीं बना पाते है। इसलिए हाइट होना बहुत ही ज़रुरी होता है।

कम हाइट होने की वजह से लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी हो जाती है और वह किसी के सामने अपनी बात भी नहीं रख पाते है। हाइट बढ़ाने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते है लेकिन उससे भी उन्हें कोई अच्छा परिणाम प्राप्त नहीं होता है और आख़िरी में वो हार मान लेते है। लेकिन अब आपको हार मानने की जरुरत नहीं है आगे जो तरीके हम आपको बता रहे है वह बिल्कुल असरदार तरीके है। जिससे आपको हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी।

तो आइये जानते है Lambai Kaise Badhaye यदि आप भी हाइट बढ़ाना चाहते है तो इस पोस्ट Height Kaise Badhaye Gharelu Upay Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप अपनी हाइट बढ़ा पाएँगे।

Height Kaise Badhaye

बहुत से लोगों का सवाल होता है की Kad Lamba Kaise Kare क्योंकि वह अपनी कम हाइट होने की वजह से काफी परेशान हो जाते है। हाइट बढ़ाने के लिए बहुत से लोग ना जाने क्या-क्या तरीके अपना लेते है। लेकिन उससे भी उनकी हाइट पर कुछ खास फर्क नहीं आता है और हाइट बढ़ाने के चक्कर में कुछ ऐसी दवाइयाँ खा लेते है जिससे शरीर पर गलत असर हो जाता है। पर आज जो तरीका हम आपके लिए लेकर आये है वह बिल्कुल घरेलू है। जिसमें आपको कुछ घरेलू नुस्खे, एक्सरसाइज, योगा इन सबके द्वारा हाइट बढ़ाने के तरीके बताये जाएँगे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Sarkari Job Ki Vacancy Kaise Dekhe – जानिए Government Job App Kaise Download Kare हिंदी में!

Height Badhane Ki Exercise

हाइट बढ़ाने में एक्सरसाइज बहुत मददगार साबित होती है। आप एक्सरसाइज करके अपनी हाइट बढ़ा सकते है। रोज थोड़ा समय एक्सरसाइज के लिए निकाले। Height Badhane Ke Liye आगे बताई गई एक्सरसाइज को करे।

  • Kobra Stretch

शरीर को बहुत तरह से स्ट्रेच किया जा सकता है। जिसमें से Kobra Stretch एक बेहतर एक्सरसाइज है। इस योग को करने से रीढ़ की हड्डी फ़ैलाने में मदद मिलती है। जिससे रीढ़ की हड्डी लचीली होती है। यह Vertebrae (कशेरुकाओं) के बीच में उपस्थित Cartilage के विकास के लिए फ़ायदेमंद होता है।

कोबरा स्ट्रेच कैसे करे

  • इसे करने के लिए आप फर्श की तरफ अपना मुंह करे और लेट जाये।
  • अब अपनी हथेलियों में वजन डालते हुए अपनी छाती को ऊपर उठायें और कोबरा की तरह अपनी रीढ़ की हड्डी को ऊपर की तरफ खिंचाव दे।
  • 5 से 30 सेकंड के बीच में ऐसा बार-बार करे।
  • थोड़ा सा रेस्ट ले और 10 मिनट के लिए यही क्रिया को फिर से करे।
  • Sitting Hamstring Stretch

यह एक्सरसाइज थोड़ी मुश्किल है। यदि आप इसे पहली बार करते है तो हो सकता है शायद आप इसे ठीक से ना कर पाए। लेकिन धीरे-धीरे रोज अभ्यास करने से आप इसे सही तरीके से करना सीख जाएँगे।

सिटींग हेमस्ट्रिंग स्ट्रेच कैसे करे

  • सबसे पहले अपने दोनों पैर को आगे करके बैठ जाइये।
  • अब अपने हाथों से अपने पैरों के पंजों को पकड़ ले।
  • कमर को आगे की तरफ झुकाते हुए माथे को घुटने से लगाने की कोशिश करे।

इस एक्सरसाइज को 4 से 5 बार करे और जितना ज्यादा हो सके आख़िरी की अवस्था में रहने की कोशिश करे।

  • Wall Stretch

यह बहुत ही सरल एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को अगर आप नियमित रूप से 3 महीने तक करते है तो इससे आपकी हाइट बढ़ने में बहुत मदद मिलती है। इसे करते समय आपकी रीढ़ पूरी तरह से सीधी होना चाहिए।

वाल स्ट्रेच कैसे करे

  • इसे करने के लिए दीवार पर अपने दोनों हाथों को रखे।
  • अपने पैरों को थोड़ा पीछे ले जाते हुए वाल पर खिंचाव करे।
  • Super Cobra Stretch

यह एक्सरसाइज भी कोबरा स्ट्रेच की तरह ही आपके शरीर में खिंचाव बनाती है। इसका खिंचाव आपकी जांघ पर भी रहता है। इसे करने के लिए आपको कोबरा स्ट्रेच वाली प्रक्रिया को ही दोहराना होगा। लेकिन अपनी ऊपरी भाग को रीढ़ की हड्डी से उठाते हुए अपनी जांघों को भी उठाये।

Kad Lamba Karne Ka Gharelu Nuskha

हाइट बढ़ाने में घरेलू नुस्खे भी बहुत कारगर साबित होते है। कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे आपको आगे बताये जा रहे है। तो आइये जानते है Height Badhane Ke Upay

  • पौष्टिक भोजन

पौष्टिक आहार मानव विकास में बहुत सहायक होता है। खाना आपको ऐसा खाना है जिसमें पौषक तत्व अधिक मात्रा में हो जैसे- प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फ्रूट्स को खाने में शामिल करे।

  • भरपूर नींद ले

शरीर के लिए भोजन जितना आवश्यक होता है उतनी ही नींद भी महत्वपूर्ण है। सोने के बाद शरीर के ग्रोथ होर्मोन ज्यादा अच्छी तरह से काम करते है और शरीर को बढ़ाने में मदद करते है। ढीले कपड़े पहनकर सोये। सोने के पहले लंबी सांस ले और शरीर को रिलैक्स करे।

  • विटामिन डी

यह शरीर की हड्डियों के विकास के लिए बहुत ज़रुरी होता है। इससे शरीर की हड्डियाँ सुचारु रूप से विकास करती है। इसके लिए सुबह जब सूरज निकलता है तब और शाम को जब सूरज ढलता है तब सूरज के सामने खड़े हो जाये। उस समय सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों का प्रभाव कम रहता है और आप अच्छे से विटामिन डी प्राप्त कर पाते है।

  • सीधे बैठे

हमेशा सीधे बैठे ज्यादातर लोग गलत तरह से बैठते है। मतलब झुक कर बैठते है हमेशा सीधे होकर बैठे और चलते समय भी सीधे होकर चले। कोशिश करे की झुककर ना बैठे और ना झुककर चले।

  • रोज खेल खेले

यदि आपकी उम्र ज्यादा नहीं है तो रोज खेल खेले। इससे आप अपनी हाइट को भी बढ़ा सकते है। खेल खेलने से आप फीट और तंदरुस्त रहते है। इससे आपकी बॉडी का विकास होने लगता है। खेलों में फुटबॉल खेल सकते है, बैडमिंटन खेल सकते है और रस्सी भी कूद सकते है।

  • एक्सरसाइज करे

एक्सरसाइज सबसे बेहतर तरीका होता है हाइट बढ़ाने का। रनिंग भी हाइट बढ़ाने में बहुत मदद करती है, स्विमिंग करने से हाइट बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है और साइकिलिंग भी एक बहुत अच्छा तरीका है हाइट बढ़ाने का।

कम उम्र में ही अगर आप इन सब बातों का ख्याल रखते है तो आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते है और बचपन से ही एक बढ़िया कद प्राप्त कर सकते है। यह घरेलू नुस्खे Bachon Ki Height Badhane Ke Upay में भी सहायक है।

Height Badhane Ke Aasan Tarike

व्यक्तित्व को निखारने में हाइट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। योग के द्वारा भी आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते है। योग शरीर के सभी हिस्सों को उर्जा प्रदान करता है। यह आपके शरीर को भी लचीला बनाता है।

जरूर पढ़े: Spreadsheet Kya Hai? Worksheet Kya Hai? Workbook Kya Hai – जानिए Difference Between Spreadsheet And Worksheet In Hindi!

  • ताड़ासन

हाइट को बढ़ाने के लिए ताड़ासन एक सबसे बेहतरीन योग है। यह लम्बाई बढ़ाने में भी मदद करता है और यह आसान भी है। इसे आसानी से किया जा सकता है।

ताड़ासन कैसे करे

  • दोनों एड़ी और पंजों में थोड़ी सी जगह बनाकर खड़े हो जाये।
  • दोनों हाथों को कमर की सीध में ऊपर की और रखे और हथेलियों को मिलाये।
  • दोनों हाथों की उँगलियाँ भी आपस में मिली होनी चाहिए।
  • कमर सीधी रखे नज़रें सामने की और रखे और गर्दन सीधी रखे।
  • दोनों एड़ियाँ भी ऊपर की ओर उठाये और अपने शरीर का वजन पंजों पर डाल दे।
  • हाथ-पैर को उठाते हुए पेट को अंदर करे इससे आपके शरीर का संतुलन खराब नहीं होता है।
  • भुजंगासन

हाइट को बढ़ाने के लिए यह भी एक अच्छा योग है। इसे भी सरलता पूर्वक किया जा सकता है।

भुजंगासन कैसे करे

  • सबसे पहले उलटे होकर पेट के बल लेट जाइये और एड़ी और पंजे को मिला ले।
  • कोहनी कमर से सटी हुई होना चाहिए और हथेलियों को ऊपर की ओर होना चाहिए।
  • हाथ को कोहनियों से मोड़ते हुए धीरे-धीरे लाये और हथेलियों को बाजुओं के नीचे की ओर रख दे।
  • फिर ठोड़ी को गर्दन से लगाते हुए सिर को ज़मीन पर रखे और फिर नाक को ज़मीन पर छूते हुए सिर को ऊपर की ओर उठाये। जितना हो सके सिर और छाती को पीछे ले जाये।
  • 20 सेकंड तक इसी अवस्था में रहे। बाद में सांस छोड़ते हुए सिर को धीरे-धीरे ज़मीन पर लाये।
  • पश्चिमोत्तानासन 

इस योग को करने से ना सिर्फ आपकी हाइट बढ़ेगी। बल्कि आप स्वस्थ भी रहेंगे और आपका शरीर लचीला भी होगा।

पश्चिमोत्तानासन कैसे करे

  • इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाये और दोनों पैरो को फैलाकर एक सीध में रखे।
  • दोनों पैरों को सटाकर रखे।
  • अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाये ओर कमर को सीधा रखे।
  • अब झुककर दोनों हाथों से पैरों के अँगूठे पकड़ने की कोशिश करे। इस दौरान आपके घुटने नहीं मुड़ने चाहिए और ना ही आपके पैर ज़मीन से ऊपर उठने चाहिए।  

Height Badhane Ki Last Age

हाइट कब तक बढाई जा सकती है, इसकी भी एक उम्र होती है। जब तक आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते है। इसके बाद आपकी हाइट बढ़ने के ज्यादा चांसेस नहीं रहते है। Height Badhane Ki Age क्या है यह नीचे बताया गया है।

  • लड़कों की लम्बाई 21 से 23 साल तक बढ़ती है। उसके बाद आपकी हाइट बढना रुक जाती है और शरीर का वजन बढना शुरू हो जाता है। इस उम्र के बाद हाइट बढ़ाने वाले होर्मोन की ग्रोथ कम हो जाती है और आपका मोटापा बढ़ने लगता है पेट बाहर आना आम बात हो जाती है।
  • लड़कियों की हाइट 18 से 21 की उम्र तक बढती है। इसके बाद मोटापा बढ़ना शुरू हो जाता है। यदि आपकी उम्र 21 है या उससे कम है तो आप अभी भी अपनी हाइट बढ़ा सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Height Kaise Badhegi इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Kis Age Tak Height Badhti Hai उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Height Badhane Ka Tarika जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Height Lambi Karne Ka Tarika आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Li-Fi Kya Hai? Wi-Fi Aur Li-Fi Me Antar Kya Hai – जानिए Working Of Li-Fi In Hindi!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Height Kaise Badhaye ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Height Badhane Ka Tarika In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

 

Height Kaise Badhaye? Height Badhane Ki Exercise क्या है? – जानिए Height Badhane Ke Aasan Tarike और उपाय के बारे में विस्तार से!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here