बाल लंबे घने हो यह प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है, लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों को काफी नुकसान हो रहा है, जिससे बाल बेजान, रूखे और झड़ रहे है बढ़ते प्रदूषण की वजह से सीधा असर बालों की लम्बाई पर होता है और बाल बढ़ना रुक जाते है। इसलिए आज की इस पोस्ट में आपको हम Baal Ko Lamba Karne Ka Tarika बताने वाले है।

आजकल हर किसी की यही परेशानी होती है की Baal Lambe Kale नहीं हो रहे है महिलाओं और लड़कियों में यह परेशानी ज्यादा देखी जाती है क्योंकि बाल ही है जो हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ाते है। Balo Ko Lamba Karna इतना आसान नहीं होता है लेकिन आज हम जो बाल लम्बे करने के उपाय बता रहे है जिसके द्वारा बहुत ही कम समय में आप लम्बे घने बाल पा सकेंगे। तो आइये अब जानते है Balo Ko Lamba Kaise Banaye जिसके द्वारा आप अपने Balo Ko Lamba Aur Ghana कर पाएँगे।

Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe

Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe

Baal Lambe Karne Ke Liye लोग तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते है जिनमें केमिकल युक्त प्रोडक्ट भी शामिल होते है और इनके इस्तेमाल से बालों को काफी नुकसान होता है तो इसलिए हम आपको Baal Lambe Karne Ke Gharelu Upay बताएँगे जिसके द्वारा आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा।

प्याज़

प्याज़ का रस Lambe Baal करने में बहुत उपयोगी है। इसका प्रयोग करने के लिए प्याज़ का रस निकाले और 10 मिनट अपने बालों में मसाज करे और आधा घंटा अपने बालों में ऐसे ही लगे रहने दे। इसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लीजिये।

अंडा और दही

Balo Ko Lamba Karne Ke Liye दही और अंडा बहुत ही अच्छा उपाय है। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल लम्बे और चमकदार होते है। 2 अंडे लेकर उसमें 2 बड़े चम्मच दही मिला ले। अब इसे बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दे। अब हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो ले हफ्ते में एक बार इस उपाय को ज़रुर आज़माए।

आंवला

बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय में आंवला भी सबसे उपयोगी होता है आंवले के रस से अपने बालों को धोएं। आंवला बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। इसके उपयोग से बाल झड़ना कम हो जाते है तथा Baal Lambe Kale और घने होने लगते है।

एलोवेरा

एलोवेरा के कई तरह के फायदे होते है यह बालों के साथ ही त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। एलोवेरा जेल से हफ़्ते में 2 बार मसाज करे। Baal Lambe Karne Ke Gharelu में एलोवेरा एक अच्छा उपाय माना जाता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe में से एक है। आपकी बालों की लम्बाई के हिसाब से सेब का सिरका 2 मग पानी में मिलाये। शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण से बालों को धोएं।

चावल का पानी

यह Baal Badhane Ka Aasan Tarika है। एक कटोरी चावल को 3 कटोरी पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दे। अब चावल के पानी से 5 मिनट अपने बालों में मालिश करके बालों को धो लीजिये इसमें बहुत प्रोटीन होता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Hair Fall Kyu Hota Hai? – हेयर फॉल होने के कारण व इससे बचने के उपाय!

Baal Lambe Karne Ka Oil

Baal Lambe Karne Ke लिए तेल सबसे महत्वपूर्ण होता है। नियमित रूप से तेल से अपने बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल कुछ ही दिनों में लम्बे होने लगते है।

जैतून का तेल

बालों को लंबा करने में जैतून का तेल बहुत सहायक होता है। बालों के साथ ही स्वास्थ्य के लिए जैतून का तेल बहुत उत्तम होता है। जैतून का तेल हल्का गुनगुना करे और आधा घंटा इस तेल से बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक मसाज करे। हफ़्ते में 3 बार इसका प्रयोग करने से आपके बालों में चमत्कारी फायदा देखने को मिलेगा।

तिल का तेल

यह Balo Ko Lamba Karne Wala Tel कई आवश्यक गुणों से भरपूर है। इसका प्रयोग खाना बनाने में भी किया जाता है जो बहुत ही पौष्टिक होता है। तिल के तेल से बालों में मसाज करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगता है।

नारियल तेल

नारियल तेल बाल लम्बे करने का तेल है, जो बहुत ही फ़ायदेमंद है। बालों की लम्बाई के लिए नारियल के तेल में गुड़हल के फूल डालकर गर्म करे। जब यह हल्का गुनगुना रह जाये तो इससे बालों में मालिश करे।

जरूर पढ़े: Hair Spa Kaise Kare? – यह होते है हेयर स्पा करने के फायदे और नुकसान!

Baal Lambe Karne Ka Shampoo

बाजार में ऐसे बहुत से हानिकारक शैम्पू मिलते है जिनसे बालों को बहुत हानि पहुँचती है। तो ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल तुरंत बंद कर देना चाहिए। आगे हम आपको बाल लम्बे करने का शैम्पू बता रहे है। इन शैम्पू के प्रयोग से आप अपने बालों को लंबा करने के साथ ही ख़ूबसूरत भी बना सकते है।

  • Trichup Herbal Shampoo – यह शैम्पू बालों को झड़ने से रोकता है। इस शैम्पू में एलोवेरा भी मौजूद होता है। Baal Lambe Karne के लिए यह एक अच्छा हर्बल शैम्पू है।
  • Patanjali Kesh Kanti – पतंजलि केश कांति शैम्पू बाल लम्बे करने का उपाय तो है ही साथ ही यह शैम्पू बालों की सभी परेशानी को दूर करने में सहायक होता है।
  • Aroma Magic Triphla Shampoo – यदि आपके बाल ऑयली है और बाल बढ़ना रुक गए है तो इस शैम्पू के प्रयोग से बालों को लंबा किया जा सकता है।

यह पोस्ट भी पढ़े: ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

Baal Lambe Karne K Tips In Hindi

Baal Lambe Karne Ke Liye आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना होता है। बहुत सी आदतें ऐसी होती है जिनसे बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है जैसे पौष्टिक आहार ना लेना या व्यायाम ना करना तो जानते है Hair Growth Tips के बारे में।

  • यदि आप अपने खाने-पीने में तेल मसाले की चीजों का सेवन ज्यादा करते है या जंक फूड ज्यादा खाते है तो इससे बालों की लम्बाई रुक जाती है। तो अपने खाने में हरी सब्ज़ियाँ, फल, जूस, अंकुरित अनाज, सूखे मेवे शामिल करे।
  • पानी अधिक मात्रा में पिए शरीर में पानी की कमी ना होने दे।
  • यदि आपको जल्दी बाल लम्बे करना है तो हफ़्ते में 3 बार बालों में तेल से मालिश करे।
  • हर 2 महीने में बाल ट्रिम करवाए इससे दो मुंहे बाल खत्म होते है।
  • बालों की सफाई का खास ध्यान रखे। हफ़्ते में 2 बार शैम्पू करे। बालों में गंदगी जमा ना होने दे।
  • तनाव बिलकुल भी ना ले तथा नींद भी पूरी करे।
  • Balo Ko Lamba Karne Ke Upay में आप योगासन भी अपना सकते है। योगासन के द्वारा बालों को लंबा होने में मदद मिलती हैं और बाल मजबूत होते है।

Conclusion:

दोस्तों उम्मीद करते है इस पोस्ट में आपको Baal Lambe Kaise Kare के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा। दोस्तों अपने बालों पर प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करे किसी भी ऐसे प्रोडक्ट का प्रयोग ना करे जिससे बालों को नुकसान पहुँचता हो। Baal Lambe Karne Ke Gharelu तरीके से आप बालों को प्राकृतिक तरीके से लंबा कर सकते है Long Hair Tips अपने फ्रैंड्स को भी बताये। अगर इस पोस्ट के द्वारा आपके बालों को लंबा करने में मदद मिली है तो पोस्ट को Like करे धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here