विज्ञापन
विज्ञापन
in

Balo Ko Lamba Kaise Kare – बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय।

क्या आपने हमेशा से घने और लंबे बाल के सपने देखे है, तो ये बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय आपके इस सपने को पूरा करने में मदद कर सकते है। Balo Ko Lamba Kaise Kare के इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने बालों को लम्बा, चमकदार और घना बना सकते है।
विज्ञापन
विज्ञापन

बाल इंसान की सुन्दरता का अहम् हिस्सा होते है, बालों को सही पोषण ना मिलने से बालों की लंबाई कम होती है। और रुखे और बेजान बालों का असर बालों की लंबाई पर भी होता है। हर कोई चाहता है कि उनके बाल लम्बे, घने और मुलायम रहे तथा जिसके लिए वे कई तरीके अपनाते है जैसे- हेयरस्पा, हेयर मसाज और ट्रीटमेंट जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कई महिलाये ज्यादातर घरेलु उपाय (Home Remedies) पर भरोसा करती है इसलिए आज इस पोस्ट ‘Balo Ko Lamba Kaise Kare’ में मैं आपके लिए बालों को जल्दी लम्बा करने के लिए कुछ बेहतरीन उपाय बताने वाली हूँ।

विज्ञापन
विज्ञापन

घरेलू नुस्खों के अलावा बाल लंबे करने का एक आसान उपाय अच्छी जीवनशैली भी है, जैसे- योग, संतुलित आहार यानि सही डाइट एवं ऐसे ही कुछ और आसान तरीके जिनके बारे में आज आप इस लेख में जानेंगे। अगर आप भी बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप हानिकारक केमिकल की जगह Home Remedies अपना सकते है।

महिलाएं और लड़कियाँ बाल लंबे न होने एवं बाल लंबे कैसे करें की समस्या से सबसे ज्यादा चिंतित रहती है क्योंकि बाल ही है जो महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाते है। वैसे तो बालों का गिरना आम समस्या है क्योंकि नए बालों को आने के लिए पुराने बालों का गिरना स्वाभाविक है।

पर मुख्य समस्या ये है कि या तो बालों का विकास धीमा हो रहा है या फिर ना के बराबर हो रहा है। अगर आप भी अपने बालों के झड़ने या उनकी धीमी ग्रोथ को लेकर परेशान है तो आज मैं आपको Baal Lambe Karne Ka Tarika मतलब कुछ ऐसे विशेष उपायों के बारे में बताऊंगी, जो घरेलू नुस्खों पर आधारित है और बहुत ही आसान और सरल है, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को सुंदर, घना और लम्बे बना सकते है।

अगर आप ये सोच रहे हैं कि आपको कोई 2 मिनट में बाल लंबे करने का तरीका मिल जाए, तो मैं आपको बता दूँ कि ऐसा कोई भी तरीका नहीं है, जो 2 मिनट में आपके बालों को लम्बा कर सके पर हाँ मैं आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स जरुर बता सकती हूँ, जिन्हें फॉलो करें आपके बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ेगी, और कुछ ही महीनों में आप अपने बालों में फर्क देख पाएंगे।

Balo Ko Lamba Kaise Kare

बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय

बाल लम्बे करने के लिए हम कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते है। जिनमें कुछ केमिकल वाले प्रोडक्ट भी होते है। इनके इस्तेमाल से बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसलिए आगे मैंनें बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय और घरेलू नुस्खों से लंबे बाल कैसे करें इसके लिए कुछ प्रभावशाली तरीके बताएं हैं। आप भी बालों का तेज़ी से विकास करने के लिए नीचे बताई इन टिप्स को जरुर अपनाएं इनसे आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

प्याज का रस

बालों को लंबा करने एवं झड़े हुए बालों को फिर उगने के लिए यह सबसे कारगर व अपनाया हुआ तरीका है। हेयर केयर के मामले में यह सबसे लोकप्रिय व इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है जिस पर सभी विश्वास जता रहे है। क्योंकि इसमें मौजूद सल्फर का तत्व बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाता है।

विधि: प्याज को अच्छे से पीस ले और उसका रस निकाल लीजिये। फिर प्याज़ के रस से 10 मिनट तक अपने बालों में मसाज करे और आधा घंटा अपने बालों में ऐसे ही लगे रहने दे। इसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लीजिये। ऐसा सप्ताह में दो बार करें।

प्याज का रस

विज्ञापन

दही और अंडा

दही और अंडा बाल लम्बे करने के तरीकों में से एक बहुत ही अच्छा उपाय है। दही में पाया जाने वाला एसिड बालों के रोमों को खोलकर जड़ों से मैल को निकालते है एवं अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, लोहा, सल्फर, फास्फोरस, जस्ता और सेलेनियम आदि से इससे बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल लम्बे और चमकदार होते है।

विधि: 2 अंडे लेकर उसमें 2 बड़े चम्मच दही मिला ले। अब इसे बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दे। अब हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो ले हफ्ते में एक बार इस उपाय को ज़रुर आज़माए।

दही और अंडा

 

आंवला

आंवला भी बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय में से एक सबसे उपयोगी होता है जिसके फायदों के बारे में आपने अपने बड़े बुजुर्गों से जरूर सुना होगा। विटामिन सी से भरपूर आंवला फैटी एसिड से भरा होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ता है।

विधि: आंवले के रस या पावडर को निम्बू के रस में मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाए। आंवला बालों को जड़ से मजबूत बनाता है एवं इसके उपयोग से बाल झड़ना कम हो जाते है और घने होने लगते है।

आंवला

एलोवेरा

एलोवेरा के कई तरह के फायदे होते है यह बालों के साथ ही त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों में रूसी को कम करने और बालों में प्राकृतिक चमक लाने का काम करते है।

विधि: एलोवेरा जेल से हफ्ते में 2 बार मसाज करे। यह तरीका बालों को लंबा करने का एक अच्छा उपाय माना जाता है।

एलोवेरा

सेब का सिरका

सेब का सिरका बालों से मेल, धूल और डेली उपयोग किये जाने वाले शैंपू व डिटर्जेंट के जमाव को दूर करता है एवं बालों के पीएच स्तर को नियंत्रित करता है। खासकर सर्दियों के मौसम में बालों में ड्रैंड्रफ एवं वह रूखी और बेजान हो जाते है जिससे बालों का विकास रुक जाता है और वे झड़ने लगते है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप सेब के सिरके का उपयोग कर सकते है।

विधि: आपकी बालों की लम्बाई के हिसाब से सेब का सिरका 2 मग पानी में मिलाये। शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण से बालों को धोएं।

सेब का सिरका

चावल

चावल के पानी में अमीनो एसिड और इनोसिटोल नामक तत्व पाए जाते है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। इसका उपयोग करने से बाल से मुलायम और उनका तेज़ी से विकास होता है।

विधि: एक कटोरी चावल को 3 कटोरी पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दे। अब चावल के पानी से 5 मिनट अपने बालों में मालिश करके बालों को धो लीजिये।

चावल का पानी

जैतून का तेल

जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके अपने सिर पर अच्छे से हल्के हाथ से मसाज करें, और 1-2 घंटे लगे रहने दें आप चाहें तो तेल रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं, और सुबह किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें।

जैतून का तेल

हेल्दी डाइट

स्वस्थ शरीर और बाल दोनों के लिए हेल्दी डाइट बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने लंबे बालों की कामना रखते है तो दैनिक आहार में हेल्दी डाइट लें एवं बालों को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स लें।

हेल्दी डाइट

तनाव मुक्त रहें

तनाव (Depression)से न केवल आपकी सेहत बल्कि आपके बालों पर भी बुरा आसर पड़ता है। सिर्फ इतना ही तनावग्रस्त रहने से बालों की ग्रोथ रुक जाती है जिससे ये झड़ने लगते है। अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहती है, तो तनाव मुक्त रहें, इसके लिए आप भरपूर नींद लें, योग करें और मैडिटेशन करें (जाने Meditation कैसे करते है)।

तनाव मुक्त रहें

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Hair Fall Kyu Hota Hai? – हेयर फॉल होने के कारण व इससे बचने के उपाय!

Oil से बाल लंबे कैसे करें

क्या आप भी Balon Ko Lamba Kaise Karen इसका कोई तरीका खोज रहे है तो मैं आपको बता दूँ कि, इसके लिए तेल सबसे महत्वपूर्ण होता है। नियमित रूप से तेल से अपने बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल कुछ ही दिनों में लम्बे होने लगते है।

  • जैतून का तेल: बालों को लंबा करने में जैतून का तेल हल्का गुनगुना करे और आधा घंटा इस तेल से बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक मसाज करे। हफ़्ते में 3 बार इसका प्रयोग करने से आपके बालों में चमत्कारी फायदा देखने को मिलेगा।
  • तिल का तेल: तिल के तेल से बालों में मसाज करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगता है।
  • नारियल का तेल: बालों की लम्बाई के लिए नारियल के तेल में गुड़हल के फूल डालकर गर्म करे। जब यह हल्का गुनगुना रह जाये तो इससे बालों में मालिश करे।
  • बादाम का तेल: यह तेल बाल की लम्बाई बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है, इसमें कई मिनरल्स, विटामिन और एंटी ऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं।
  • अरंडी (कैस्टर) का तेल: अरंडी का तेल थोडा थिक होता है, इसे आप किसी अन्य तेल में मिलाकर लगाएं, यह आपके बाल को लम्बा बनाने के साथ घना भी बनाता है।

बाल लंबे Karne के लिए शैम्पू

बाजार में ऐसे बहुत से हानिकारक शैम्पू मिलते है जिनसे बालों को बहुत हानि पहुँचती है। तो ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल तुरंत बंद कर देना चाहिए। आगे हम आपको बाल लंबे करने का शैम्पू बता रहे है। इन शैम्पू के प्रयोग से आप अपने बाल को लंबे करने के साथ ही ख़ूबसूरत भी बना सकते है।

  • Trichup Herbal Shampoo – यह शैम्पू बालों को झड़ने से रोकता है। इस शैम्पू में एलोवेरा भी मौजूद होता है। Baal Lambe Karne के लिए यह एक अच्छा हर्बल शैम्पू है।
  • Patanjali Kesh Kanti – पतंजलि केश कांति शैम्पू बाल लम्बे करने का उपाय तो है ही साथ ही यह शैम्पू बालों की सभी परेशानी को दूर करने में सहायक होता है।
  • Aroma Magic Triphla Shampoo – यदि आपके बाल ऑयली है और बाल बढ़ना रुक गए है तो इस शैम्पू के प्रयोग से बालों को लंबा किया जा सकता है।

यह पोस्ट भी पढ़े: ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

Healthy Lifestyle से लंबे बाल कैसे करें

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय में आपको अपनी आदतों में बदलाव करना होगा। क्योंकि अगर आप हेल्दी रुटीन नहीं रखेगें तो आपके बालों को ही नुकसान होगा। बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय में सबसे आसान उपाय है अपने खान-पान में अच्छी डाइट लेना।

  • यदि आप अपने खाने-पीने में तेल मसाले की चीजों का सेवन ज्यादा करते है या जंक फूड ज्यादा खाते है तो इससे बालों की लम्बाई रुक जाती है। तो अपने खाने में हरी सब्ज़ियाँ, फल, जूस, अंकुरित अनाज, सूखे मेवे शामिल करे।
  • पानी अधिक मात्रा में पिए शरीर में पानी की कमी ना होने दे।
  • यदि आपको जल्दी बाल लम्बे करना है तो हफ़्ते में 3 बार बालों में तेल से मालिश करे।
  • हर 2 महीने में बाल ट्रिम करवाए इससे दो मुंहे बाल खत्म होते है।
  • बालों की सफाई का खास ध्यान रखे। हफ़्ते में 2 बार शैम्पू करे। बालों में गंदगी जमा ना होने दे।
  • तनाव बिलकुल भी ना ले तथा नींद भी पूरी करे।
  • इन सब के अलावा बालों को लम्बा करने के तरीकों में योगासन भी है। योगासन के द्वारा बालों को लंबा होने में मदद मिलती हैं और बाल मजबूत होते है।

Conclusion

उम्मीद करते है इस पोस्ट में आपको Balo Ko Lamba Kaise Kare इसके बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा। आप अपने बालों पर प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करे किसी भी ऐसे प्रोडक्ट का प्रयोग ना करे जिससे बालों को नुकसान पहुँचता हो। Balo Ko Lamba Kaise Kare Gharelu Upay से आप बालों को प्राकृतिक तरीके से लंबा कर सकते है Long Hair Tips अपने फ्रैंड्स को भी बताये। अगर इस पोस्ट के द्वारा आपके बाल लंबे करने में मदद मिली है तो पोस्ट को Like करे धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: अगर आपको बताये गए उपायों में से किसी भी चीज से एलर्जी है या आपकी स्किन संवेदनशील है, तो इन घरेलू उपचार का उपयोग करने से बचें और उन्हें आज़माने से पहले किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 217

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sub Inspector Kaise Bane – जानिए SI से जुड़ी पूरी जानकारी

Call Details Kaise Nikale

Call Details Kaise Nikale – Idea, Airtel, Jio डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले।