हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Amazon Pay Kya Hai यदि आप भी Amazon Pay का प्रयोग करके Payment करना चाहते है लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Amazon Pay Kaise Use Kare
Amazon Se Recharge Kaise Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।  
Amazon एक ऑनलाइन वेबसाइट है। यहाँ से आप अपनी जरुरत का कुछ भी सामान ख़रीद सकते है। जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान, बुक्स, बर्तन और भी सभी तरह के सामान इस वेबसाइट से ख़रीद सकते है। यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। यह कंपनी अपनी वेबसाइट पर बहुत से तरह के प्रोडक्ट बेचती है।

आजकल घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान हो गया है। इससे आपको बाजार भी जाने की जरुरत नहीं होती है। आप आराम से घर पर ही किसी भी सामान को ख़रीद सकते है। इस वेबसाइट पर आपको बहुत सी तरह की सुविधाएँ भी मिलती है और बहुत से तरह के ऑफर्स भी मिलते है। आप Amazon Pay Balance का इस्तेमाल करके Online Payment भी कर सकते है।
तो चलिए जानते है Amazon Pay Balance Kya Hai Amazon Pay का इस्तेमाल करने के लिए यह पोस्ट What Is Amazon Pay Emi In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Amazon Pay Kya Hai

यह एक ऑनलाइन पेमेन्ट करने की सर्विस है। इसका इस्तेमाल करके आप Amazon Pay बैलेंस के द्वारा मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि का Payment कर सकते है। यह एक डिजिटल भुगतान एप्प है जिसका इस्तेमाल आप Online शॉपिंग करने के बाद Payment करने के लिए कर सकते है। इसके अंतर्गत आप डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या Amazon Pay को सिलेक्ट कर सकते है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Resign Letter Kaise Likhe? – जानिए How To Write Resignation Letter In Hindi इन तरीकों से!

Amazon Pay Kaise Use Kare

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इस पर Account बनाना होता है। यदि आपका पहले से Amazon पर Account है तो आपको रजिस्ट्रेशन करने की जरुरत नहीं होगी। अगर आपका Amazon पर Account नहीं है तो आप हमारी इस Post Amazon Par Account Kaise Banaye को पढ़कर Amazon पर अपना Account बना सकते है। तो चलिए जानते है Amazon Pay Kaise Kaam Karta Hai

  • Open Your Amazon App

Amazon App पर अकाउंट बनाने के बाद सबसे पहले एप्प को ओपन करे

  • Add Money

यहाँ पर आपको कुछ ऑप्शन मिलते है जिसका आप अपनी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है इसकी मदद से आप Amazon Pay वॉलेट में पैसे Add कर सकते है

  • Click Add Money – इसके लिए Add Money पर क्लिक करे
  • Enter Amount – आपके सामने जो Next पेज ओपन होगा उसमें अपना Amount Enter करे
  • Enter Card Details – इसमें आपको अपने कार्ड की Details Enter करना है

अब इसके बाद Usually Payment की प्रोसेस होगी और अब आपका Balance Amazon Pay Wallet में Add हो जाएगा इस Balance से आप शॉपिंग, रिचार्ज और बिल पेमेन्ट कर सकते है

  • View Statement

यह एक तरह से Amazon की पासबुक होती है जिसमें आपके द्वारा Amazon Pay से किये गए Payment की Detail होती है आपके Wallet में कितना बैलेंस है आपको Gift & Credit Section में क्या Reward मिला है

  • Add Gift Card

आपको कोई वाउचर या कोड Amazon के लिए मिला है तो आप यहाँ उसे Redeem कर सकते है इसके लिए Add Gift कार्ड के Menu में जाकर बॉक्स में वो Code वैसा हो डाल दीजियेआपके पैसे आपके Amazon Pay Wallet में Add हो जाएँगे

  • Mobile & DTH Recharge

मोबाइल या DTH Recharge के लिए आप इस Section में जा सकते है

  • Enter Mobile Number – पहले अपना मोबाइल नंबर या Dth Number डाले
  • Enter Operator Name – उसके बाद Operator Name Enter करे
  • Enter Amount – और अब आप कितना रिचार्ज करवाना चाहते है उतना Amount Enter करे
  • Account Setting

इसमें आपके अकाउंट से सम्बन्धित सभी सेटिंग रहती है जिसमें आप करेक्शन कर सकते है

  • Setup Auto Reload

अगर आपके Amazon Pay Wallet में पैसे कम हो जाते है तो आपको इसमें पैसे Add नहीं करना होगा इस ऑप्शन को On करने से Amazon ही आपके Wallet में पैसे Add कर देगा
जरूर पढ़े: Video Ko Compress Kaise Kare? Photo Ka Size Kam Kaise Kare? – जानिए Photo Ka Size Kam Karne Ka App हिंदी में!

Amazon Pay Emi Kya Hai

इसके द्वारा वह व्यक्ति जिसके पास Credit Card नहीं है वो किसी भी Product को Emi पर ख़रीद सकता है। अगर आप Emi पर प्रोडक्ट खरीदने के लिए योग्य है तो Amazon Pay Emi का इस्तेमाल करने के लिए One Time Setup को पूरा करना ज़रुरी है। जिसके बाद आप किसी भी प्रोडक्ट के अमाउंट को 3 से 12 Emi में बाँट सकते हो।

Amazon Pay EMI Kaise Kare

इसका इस्तेमाल करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

  • Open Amazon App

सबसे पहले Amazon App को ओपन करे

  • Tap On Product

अब आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है उस पर क्लिक करे।

  • Tap On EMI

इसके बाद आप EMI के ऑप्शन पर क्लिक करके Amazon Pay EMI देख सकते है।

  • Select EMI Option

Amazon Pay Emi का ऑप्शन Available है तो फिर प्रोडक्ट को Checkout करके Payment के ऑप्शन पर आकर Emi के ऑप्शन को सिलेक्ट करे।

  • Select EMI Plans Then Click Payment

इसके बाद आप अपने अनुसार EMI Plans को सिलेक्ट करे और Payment पर क्लिक कर दीजिये।
यदि आपने Auto Repayment के ऑप्शन को पूरा नहीं किया है तो Auto Repayment की Process को पूरा करे।   

Amazon Pay Ke Fayde

यदि आप Amazon Pay का इस्तेमाल करते है तो आपको इसका उपयोग करने के कुछ फायदे भी प्राप्त होते है।

  • आप अगर ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो इसकी मदद से Payment कर सकते है।
  • इसके इस्तेमाल से आप मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज भी कर सकते है।
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल,मोबाइल बिल, गैस बिल, लैंडलाइन बिल का भी Payment कर सकते है।
  • मूवी के टिकेट कम पैसे में और ज्यादा कैशबैक के साथ बुक कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Amazon Pay Se Recharge Kaise Kare और इसके साथ ही आपने Amazon Pay Par Register Kaise Kare यह भी जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
Amazon Pay Ki Jankari के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। How To Use Amazon Pay Balance In Hindi आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह भी जरूर पोस्ट पढ़े: Bina Mouse Ke Computer Kaise Chalaye? – जानिए Keyboard Se Mouse Kaise Chalaye हिंदी में!
 इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Amazon Pay Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Amazon Pay In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here