1. Technology
  2. Tutorial

Amazon Prime Video Kya Hai? Amazon Prime Membership Kya Hai – जानिए Amazon Prime Member Kaise Bane हिंदी में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Amazon Prime Video Kya Hai यदि आप भी Amazon की इस Service के बारे में जानना चाहते है, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट के जरिये आपको Amazon Prime Kya Hai की पूरी जानकारी दी जाएगी।

Amazon Prime Member Kaise Bane यह आज आपको हम इस पोस्ट के माध्यम से सिखाएँगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

Amazon ने Amazon Prime जैसी Service Launch करके अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा देने का सोचा है। भारत में कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट उपलब्ध है। जैसे Flipkart, Snapdealऔर Amazon, तथा Amazon ने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में अपनी एक अच्छी पहचान बना ली है।

भारत में Online ख़रीददारी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल Amazon का किया जाता है। और आज हम Amazon की एक Service Amazon Prime के बारे में बात करेंगे। तथा साथ ही Amazon Prime Ke Fayde क्या होते है यह भी आज आप जानेंगे। और इस Service के बारे में पूरी जानकारी भी देंगे।

तो आइये दोस्तों जानते है अब What Is Amazon Prime In Hindi और इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट What Is Amazon Prime Video In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Amazon Prime Video Kya Hai

यह Amazon की सबसे शानदार Service है। इसके माध्यम से आप Online Videos देख सकते है। Amazon के Prime Video में पहले से ही बहुत से Videos उपलब्ध होते है। तथा बहुत से Videos को Daily Update भी किया जाता है। जिसमें T.V Show, Comedy, या Movie भी उपलब्ध है। आप ये सारे Videos बिना किसी Ads के अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल में देख सकते है।

Amazon Prime Video

Amazon एक E-commerce Website है। जहाँ पर आपको सभी प्रकार का सामान मिलता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा Online Shopping Portal है। Amazon ने एक Service Launch की है जिसका नाम है Amazon Prime, यह Amazon.In की एक Premium Service है।

इसके लिए आपको पहले Subscription लेना होता है। Subscription लेने के बाद आप कोई सा भी Product Amazon Prime से खरीदेंगे तो आपको Shipping Charge या Delivery Charge नहीं देना होता है।

आप किसी भी Website से कोई सामान खरीदते है तो आपको उस Product की Prize के साथ उस Site को Delivery Charge देना होता है। क्योंकि जब वो आपको Product पहुँचाते है तो Product को आप तक पहुँचाने में कुछ खर्च भी होता है।

तथा वह Site उस खर्च को Delivery Charge के रूप में लेती है। Amazon Prime को भारत में 2016 में Launch किया गया है। अगर आप Amazon Prime का इस्तेमाल करते है तो आपको कोई भी Delivery Charge नहीं देना होगा।

Amazon Prime एक Paid Service है। जो की Amazon.In पर Shopping करने पर Free Delivery उपलब्ध करवाती है। अगर आप Amazon Prime के Member है तो आपको किसी भी सामान की ख़रीद पर Delivery Charge नहीं देना होगा। तथा Amazon में जो भी Product Amazon Prime के अंदर आता है उस Product पर Prime का Logo रहता है।

जरूर पढ़े: Amazon Kya Hai? – जानिए Amazon Par Account Kaise Banaye बेहद सरल तरीको से!

Amazon Prime Membership Kya Hai

Amazon Prime की इस Service के द्वारा आप अगर Amazon Prime Membership Join करते है। और उसके बाद कोई Product खरीदते है तो आपको आपके Home Address पर Free Delivery मिलती है। आपको सिर्फ Product का Charge करना होगा।

मतलब की इस Service को Join करने पर आपको Product का Extra Charge नहीं देना है। इसमें Sign Up और Subscription लेने के लिए Pay करना होता है। Amazon Prime की Membership में शुरू के 60 दिनों में Free Trial का Offer दिया था। लेकिन अब Amazon Prime का Member बनने के लिए Pay करना होता है।

Amazon Prime Member Kaise Bane

Amazon Prime पर Membership लेना बहुत ही आसान है। इस पर Membership लेने के लिए आपका Amazon पर Account होना चाहिए। इसके लिए आप नीचे दी गई Steps को Follow करे।

  • Website पर जाये

सबसे पहले आपको Amazon की Website पर जाना होगा। आप इस Link पर क्लिक करके भी सीधे भी इस Website पर जा सकते है।

  • Try Prime

अब आपको इसमें उपर Try Prime का Option दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Join Prime

अब उसमें Join Prime पर क्लिक करे।

  • Join Prime Today

अब आपके सामने एक पेज Open होगा। जिसमें लिखा होगा Membership लेने के लिए एक साल के लिए 999 रुपये देना होगा। या आप कोई अन्य प्लान भी चुन सकते है अब Join Prime Today पर क्लिक करे।

  • Add Delivery Address

अब आपको Delivery का Address Add करना है। तथा Payment करने के बाद आपको एक साल की Amazon Prime की Membership मिल जाएगी।
इसके बाद आपको Amazon Prime Membership मिल जाएगी। और आप एक साल तक Delivery के पैसे दिए बिना Shopping कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Amazon Par Shopping Kaise Kare? – जानिए Amazon Shopping Kaise Karte Hain इन बेहद सरल तरीको से!

Amazon Prime Ke Fayde

Amazon Prime की अगर आप Membership लेते है तो इसके बहुत से फायदे होते है। तो आइये जानते है इसके फायदों के बारे में:

  • Fast Delivery

यदि आप Amazon Prime Subscription लेते है तो आपको Free Delivery तो मिलती ही है, इसके साथ ही आपको Fast Delivery भी मिलती है। मतलब आपके पास Product जल्दी पहुँच जाएगा वो भी बिना किसी Charge के।

  • Prime Early Access

Amazon Prime में आपको Amazon.In पर Early Access और Lightning Deals मिलेगी। मतलब की आपको Non Amazon Prime Member से 30 मिनट पहले ही Access मिल जाता है। और आप उनसे 30 मिनट पहले ही Product को Select कर के ख़रीद सकते है। इसमें आपको Limited Discount भी मिलता है।

  • Scheduled Delivery

आप इसके द्वारा Scheduled Delivery भी कर सकते है। Scheduled Delivery में आप किसी Product को किसी Fix Date पर भेज सकते है।
अगर आप किसी को Birthday पर Gift देना चाहते है तो आप Scheduled Delivery Option Select करके Shopping करते है तो जिस दिन आप वो Product किसी को भेजना चाहते है तो उस दिन वो Product उस व्यक्ति के पास पहुँच जाएगा।

  • Prime Video

Amazon Prime Membership लेने के बाद आप Amazon Prime Video को भी Free में देख सकते है। साथ ही Amazon पर जो Lightning Deal आते है उन्हें आप सामान्य User से आधा घंटा पहले देख सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Online Shopping Kaise Kare? – जानिए Flipkart Se Shopping Kaise Kare इन बेहद सरल तरीको से!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Amazon Prime Video Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने यह भी बताया की Amazon Prime Member Kaise Bane आशा करते है की आप भी अब इसकी Membership ले सकेंगे।

Amazon Prime Membership Kaise Le यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। Amazon Prime Ke Fayde भी आपको इस पोस्ट के जरिये जानने को मिले। हम आशा करते है की आपने यह जानकारी अच्छे से प्राप्त की होगी।

Amazon Prime Membership Kya Hai में आपको बहुत कुछ जानने को मिला। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Amazon Prime In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Amazon Prime Video Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.7 / 5. Vote count: 3

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Amazon Prime Video Kya Hai? Amazon Prime Membership Kya Hai – जानिए Amazon Prime Member Kaise Bane हिंदी में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *