विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Amazon Prime Video Kya Hai – अमेज़न प्राइम मेंबर कैसे बने व इसके फायदे क्या है।

आपने Amazon Prime Video Kya Hai यह तो जरूर सुना होगा जोकि, Amazon की ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है। यदि आप बेहतरीन Video Quality में Movies और Shows देखना चाहते है तो जानिए अमेज़न प्राइम मेंबर कैसे बने के बारे में हिंदी में।
विज्ञापन
विज्ञापन

भारत में Amazon Prime Video की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है। क्या आप जानते है कि Amazon Prime Video Kya Hai और आप इसे कैसे उपयोग कर सकते है तो इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे। अमेज़न प्राइम वीडियो या सिर्फ प्राइम वीडियो एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है जिसे आमतौर पर कंपनी की लोकप्रिय अमेज़ॅन प्राइम सेवा के साथ बंडल किया जाता है। इसमें स्ट्रीम करने के लिए हजारों Movies और TV Shows उपलब्ध है, जिन्हें 4K क्वालिटी में देखा जा सकता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Amazon ने Amazon Prime जैसी सर्विस लॉन्च करके अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा देने का सोचा है। भारत में कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट उपलब्ध है जैसे- Flipkart, Snapdeal और Amazon आदि जिसमें Amazon ने भारत में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के रूप में अपनी एक अच्छी पहचान बना ली है।

भारत में ऑनलाइन ख़रीददारी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल अमेज़न का ही किया जाता है। और आज हम अमेज़न की एक नई सर्विस Prime Video Kya Hai के बारे में बात करेंगे, साथ ही अमेज़न प्राइम मेंबर कैसे बने यह भी जानेंगे। यदि आप भी इस सेवा का लाभ लेना चाहते है तो बने रहे इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक।

Amazon Prime Video Kya Hai

यह अमेज़न की ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम सर्विस है जहाँ पर आपको हजारों की संख्या में Movies, TV Shows, Award-Winning Shows, और Live Events देखने को मिलते है। प्राइम वीडियो की प्रीमियम विशेषताओं में 4K अल्ट्रा एचडी, हाई डायनेमिक रेंज (HDR) और अन्य वीडियो कंटेंट को ऑफ़लाइन देखने के लिए मोबाइल डाउनलोड शामिल भी है। नई-रिलीज़ Movies और TV Shows, Games और बहुत कुछ के साथ, प्राइम वीडियो पर सभी के लिए और हर मूड के हिसाब से कुछ न कुछ है।

यह थी अमेज़न प्राइम वीडियो क्या है और Prime Video Meaning in Hindi से जुड़ी जानकारी, जिसके बारे में आप अच्छे से समझ गए होंगे। चलिए अब आपको Amazon Prime Meaning in Hindi क्या है इसके बारे में बताते है।

Amazon Prime Kya Hai

Amazon एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है। जहाँ पर सभी प्रकार का सामान ऑनलाइन खरीदने को मिलता है जैसे- किराना सामान, कपडे, शूज, इलेक्ट्रॉनिक सामान इत्यादि। यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है। Amazon ने एक एक सेवा शुरू की है जिसका नाम Amazon Prime है। यह Amazon.In की एक Premium Service है। इसके लिए आपको पहले Subscription लेना होता है। सबस्क्रिप्शन लेने के बाद आप कोई सा भी प्रोडक्ट इससे खरीदेंगे तो आपको Shipping Charge या Delivery Charge नहीं देना होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अमेज़न प्राइम (Amazon Prime) की सर्विस को भारत में 2016 में शुरू किया गया है। अगर आप इसकी सेवा का लाभ लेना चाहते है तो आपको कोई भी डिलीवरी चार्ज नहीं देना होगा। यह एक Paid सर्विस है। जो कि Amazon.In पर Shopping करने पर फ्री डिलीवरी उपलब्ध करवाती है। अगर आप अमेज़न प्राइम के मेंबर है तो आपको किसी भी सामान की ख़रीद पर डिलीवरी शुल्क नहीं देना होगा। Amazon प्राइम से किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने पर उस पर कंपनी का Logo लगा हुआ रहता है।

जरूर पढ़े: Amazon Kya Hai? – जानिए Amazon Par Account Kaise Banaye बेहद सरल तरीको से!

Amazon Prime Membership Kya Hai

अब आपके मन में अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप क्या है यह प्रश्न आ रहा होगा तो आपको बताना चाहेंगे कि, Amazon Prime की इस सेवा के द्वारा यदि आप Amazon Prime Membership Join करते है। और उसके बाद कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो आपको होम डिलीवरी फ्री में मिलती है। मतलब आपको सिर्फ प्रोडक्ट शुल्क का भुगतान ही करना होगा।

अमेज़न की प्राइम सेवा का लाभ लेने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन यानि पैसे देने होंगे। शुरुआत में इसमें मेम्बरशिप लेने पर 60 दिनों का फ्री ट्रायल का ऑफर दिया था। लेकिन अब अमेज़न प्राइम का मेंबर बनने के लिए आपको मंथली या इयरली सब्सक्रिप्शन या भुगतान करना होता है।

Amazon Prime Membership Kaise Le

How To Get Amazon Prime Membership: Amazon Prime पर मेम्बरशिप लेना बहुत ही आसान है। इस पर मेम्बरशिप लेने के लिए आपका अमेज़न पर अकाउंट होना चाहिए। प्राइम बेनिफिट्स का आनंद लेने के लिए, आप 3 महीने के लिए 329 रुपये या प्रति वर्ष 999 रुपये का भुगतान करके प्राइम मेंबरशिप खरीद सकते हैं। यदि आप Amazon Prime Member Kaise Bane इस बारे में जानना चाहते है तो निचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको Amazon Prime की वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस लिंक पर क्लिक करके भी सीधे इसकी वेबसाइट पर जा सकते है।
  • यदि आपका अमेज़न अकाउंट नहीं है तो Prime Video Login या Sign In के नीचे दिए New Customer? Start Here पर क्लिक करें।
  • भुगतान पूरा करने और अकाउंट बनाने के लिए स्क्रीन पर दिए निर्देशों का पालन करें।

इसके बाद आपको अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप मिल जाएगी और आप एक साल तक डिलीवरी के पैसे दिए बिना शॉपिंग कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Amazon Par Shopping Kaise Kare? – जानिए Amazon Shopping Kaise Karte Hain इन बेहद सरल तरीको से!

Amazon Prime Ke Fayde

यदि आप Amazon Prime की मेम्बरशिप लेते है तो इसमें बहुत से फायदे आपको मिलते है। यदि आप भी Amazon Prime Membership Benefits in Hindi में जानना चाहते है तो आईये कुछ बिंदुओं के माध्यम से जानते है उनके बारे में:

  • Fast Delivery:- यदि आप अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन लेते है तो आपको Free Delivery तो मिलती है ही इसके अलावा आपको Fast डिलीवरी भी मिलती है। मतलब आपके पास प्रोडक्ट जल्दी पहुँच जाएगा वो भी बिना किसी शुल्क के।
  • Prime Early Access:- Amazon.In पर Early Access और Lightning Deals मिलेगी। मतलब की आपको Non Amazon Prime Member से 30 मिनट पहले ही Access मिल जाता है। जिससे आप उनसे 30 मिनट पहले ही प्रोडक्ट को सिलेक्ट कर के ख़रीद सकते है। इसमें आपको Limited Discount भी मिलता है।
  • Scheduled Delivery:- इसमें आप डिलीवर Scheduled भी कर सकते है। मतलब यदि आप किसी प्रोडक्ट को किसी निर्धारित तिथि पर भेजना चाहते है तो दिनांक को शेड्यूल कर सकते है। जैसे आप किसी को Birthday पर Gift देना चाहते है तो आप Scheduled Delivery विकल्प को सिलेक्ट करके शॉपिंग करते है तो जिस दिन आप वो प्रोडक्ट किसी को भेजना चाहते है तो वह उस व्यक्ति के पास पहुँच जाएगा।
  • Prime Video:- अमेज़न प्राइम मेंबरशिप लेने के बाद आप Amazon Prime Video को भी फ्री में देख सकते है। साथ ही अमेज़न पर जो Lightning Deal आते है उन्हें आप सामान्य यूजर्स से आधा घंटा पहले देख सकते है।

Conclusion

यदि आप Ads फ्री सेवा का आनंद लेना चाहते है तो अमेज़न प्राइम आपके लिए बेस्ट चॉइस हो सकती है। हालाँकि Amazon Prime के अलावा भारत में Netflix, Zee5 तथा Mx Player आदि वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध है जो उपयोगकर्ताओं के बिच काफी लोकप्रिय है तथा जो इसी की तरह एक Paid सर्विस है।

उम्मीद करते है कि आपको Prime Kya Hota Hai और Amazon Prime Kaise Chalu Kare यह सब जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 6

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Labour Court Kya Hai? – लेबर कोर्ट ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज करने की पूरी जानकारी।

गूगल प्ले सर्विस Kya Hai? – गूगल प्ले सर्विसेज डाउनलोड और अपडेट कैसे करें।