विज्ञापन
विज्ञापन
in

Pan Card Kaise Banaye? जानिए मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं की पूरी जानकारी

इस पोस्ट में हम आपको पैन कार्ड कैसे बनाएं, मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं, Pan Card Kaise Banta Hai इसी तरह की सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ देंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप यह नहीं जानते कि Pan Card Kaise Banaye? या फिर Pan Card Kya Hai? तो आपको बता दे भारत में परमानेंट अकाउंट नंबर यानि पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है। आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी और यहां तक कि एक बैंक में खाता खोलने के लिए भी यह जरुरी होता है। इस पोस्ट में हम आपको पैन कार्ड कैसे बनाएं, मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं, Pan Card Kaise Banta Hai इसी तरह की सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ देंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

पैन कार्ड भारत में पहचान का एक वैध प्रमाण होता है और इसे भारत के नागरिकों (नाबालिकों सहित), अनिवासी भारतीयों (NRI) और यहां तक कि विदेशी नागरिकों को भी जारी किया जा सकता है। लेकिन इन लोगों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। किन्तु यदि आप एक भारतीय नागरिक है और आपको भी पेन कार्ड बनाना है पर सोच रहे हैं कि आप Pan Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare या ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं तो इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Pan Card Kaise Banwaye

Pan Card Kya Hai

पैन कार्ड एक विशिष्ट पहचान पत्र है, और यह सभी तरह के वित्तीय लेन-देन में बहुत जरूरी होता है। पैन कार्ड में 10 अंकों की अल्फान्यूमेरिक संख्या होती है, जो कि Income Tax Department (आयकर विभाग) के द्वारा निर्धारित की जाती है।

यह प्रक्रिया Central Board For Direct Taxes (CBDT) के अंतर्गत आती है, 1जनवरी 2005 से आपके किसी भी चालान के साथ पैन कार्ड को बताना जरूरी हो गया है। पैन कार्ड भी आपके डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के आकार का ही होता है, और इसमें आपकी जरूरी डिटेल्स जैसे- आपका नाम, जन्म दिनांक, पिता का नाम, आपके हस्ताक्षर, आपका फोटो भी इसमें होता है।

Pan Card Full Form In Hindi – Permanent Account Number/स्थायी खाता संख्या

पैन कार्ड एक ऐसा आईडी कार्ड है, जो किसी भी आर्थिक लेन-देन में बहुत जरुरी होता है। सभी देशों में रह रहे लोगों के लिए उनके पहचान पत्र का होना बहुत जरुरी है, क्योंकि उनके पहचान पत्र के द्वारा ही यह पता लगाया जाता है कि वह कौन से देश का नागरिक है। सरकार ने देश में बहुत से ऐसे पहचान पत्र लागू कर रखे है जिससे देश में रह रहे लोगो की पहचान होती है जैसे- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि।

विज्ञापन
विज्ञापन

Pan Card Kaise Banwaye

Pan Card Banana बहुत ही आसान है, और पैन कार्ड आसानी से बन भी जाता है। Income Tax Department (आयकर विभाग) ने सभी शहरों में पैन कार्ड बनवाने की सुविधा उपलब्ध करवा रखी है, अगर आप खुद अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको Form 49a भरना पड़ेगा।

यह फॉर्म आपको आपके ही शहर में किसी भी ऑनलाइन शॉप पर मिल सकता है, और अगर आप फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट www.tin-nsdl.com से भी डाउनलोड कर सकते है। तो अब आप जान गए होंगे कि Pan Card Kaise Banaya Jata Hai तो चलिए अब जान लेते है Pan Card Kaise Banaen

Pan Card Ke Liye Document

आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी लगाना जरुरी होता है, हम आपको बता देते है की पैन कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज लगाना जरुरी है। आप इन दस्तावेज में से किसी भी दस्तावेज को फॉर्म पर लगा सकते है।

Identity Proof

आप पहचान प्रमाण के तौर पर अपना राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि लगा सकते है।

Address Proof

आप एड्रेस प्रूफ के लिए अपना पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड लगा सकते है।

Date Of Birth Proof

इसमें आप आपका जन्म प्रमाण पत्र, आपकी 10वीं -12वीं की मार्कशीट भी लगा सकते है।

आपको एक बात और बता दे की, Pan Card Ke Liye Age निर्धारित नही है, किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड बनवा सकता है, चाहे फिर नाबालिग भी क्यों ना हो वह पैन कार्ड का आवेदन कर सकता है लेकिन नाबालिग सीधे अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन नही कर सकते, इसके लिए उनके माता-पिता पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

Pan Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले हमे NSDL (National Securities Depository)की वेबसाइट पर जाना होगा, इस साइट से आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आगे बताई गयी इन स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1: Visit NSDL Website

Pan Card Online Apply करने के लिए आपको NSDL की इस लिंक www.onlineservices.nsdl.com पर जाना होगा। अब इस लिंक पर जाने के बाद “Apply Online” को सिलेक्ट करे।

Step 2: Select Details

  • Application Type – इसमें New PAN – “Indian Citizen (Form 49A)” का चयन करे अगर आप विदेश में रहते है तो Foreign Citizen (Form 49AA) का चयन करे।
  • Category – आपको जिस पैनकार्ड की आवश्यकता है उस केटेगरी को चुने अधिकतर लोग यहां “Individual” होगा।
  • Application Information – इसके बाद अब अपनी Personal Details जैसे- नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि भरे, कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

Step 3: Choose Any One

अब आपके पास तीन विकल्प है –

  • Submit Digitally Through e-KYC & e-sign (Paperless)
  • Submit Scan Images Through e-sign (NSDL e-GOV)
  • Forward Application Documents Physically

यहां हम तीसरा वाला विकल्प (Forward Application Documents Physically) चुन रहे है।

Step 4: Fill Details

अब आपके सामने फॉर्म आ जाएगा, जिसे आप मेरे द्वारा बताई गई डिटेल्स के अनुसार भरे। इस फॉर्म में आपका नाम, पिता का नाम, पता, आयु, लिंग आदि की जानकारी को भरे।

Step 5: Enter AO Code

अब आपको जो कॉलम दिखाई देगा उसमे आप अपने शहर का AO Code भर दे, AO Code का मतलब होता है आपके शहर का कोड जहाँ आप रहते है।

Step 6: Payment

आपके द्वारा सारी जानकारी भरने के बाद आप Payment पेज पर रिडाइरेक्ट हो जायेंगे, अब आपको भुगतान (Payment) करना है, आपको लगभग 120 रुपये का भुगतान करना होगा, भुगतान करने के बाद फॉर्म को Submit कर दे।

Step 7: Print Form

अब आप इस फॉर्म का प्रिंट निकाल ले, अब इस पर आपके 2 पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर अपने हस्ताक्षर कर दे।

Step 8: Send Form

अब इस फॉर्म में आपका पता और दस्तावेज लगाकर आयकर विभाग को भेजना होगा। इस फॉर्म पर Application For Pan लिखे और ITD को भेज दे, फॉर्म को ऑनलाइन भरने के बाद 15 दिन के अंदर भेजना जरुरी होता है।

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आपने अभी तक अपना पैनकार्ड नहीं बनवाया है तो ऊपर बताई स्टेप्स से आप घर पर ऑनलाइन पैनकार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है जो कि बेहद आसान है। उम्मीद करते है Pan Card Kaise Banaye के बारे में आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा। अगर Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी समस्या को हल करने के लिए हमेशा तत्पर है!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.7 / 5. Vote count: 35

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

7 Comments

Leave a Reply
  1. सर आपने ई पैन कार्ड के बारे में बहुत अच्छी जानकारी शेयर की है। मैने आपकी साइट और मोबाइल्स लेटेस्ट की साइट में जाकर ई पैन कार्ड के बारे में पढा मगर आपने इसके बारे में हेल्पफुल जानकारी शेयर की है। मुझे आपके आर्टिकल को पढ़ के बहुत अच्छी जानकारी मिली धन्यवाद !

  2. Sir Apne Article me Bahut Useful jankari Share Ki Hai mene aur apki Site me jakar is Article ko Padha Apne Pan Card Kese banaye ke liye Best jankari Provide ki hai. Yah Information Mere Liye Bahut Helpful Rahi Thank You.

  3. sir mujhe offline pan card banana hai kiaise banaye kitna paisa lagta hai offline pan card bananae se without aadhaar card pan bana sakte hai
    voter card se offline pan card bana sakte hai

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Driving Licence Online Kaise Banaye

Driving Licence Kaise Banaye? जानिए ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

ac kya hai

AC Kya Hai? जानिए AC Kaise Kaam Karta Hai और इसकी पूरी जानकारी हिंदी में