विज्ञापन
विज्ञापन
in

Ticket Kaise Book Kare? – IRCTC से ट्रैन टिकट बुक करने का तरीका।

यात्री घर बैठे IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से रेलवे टिकट बुकिंग ऑनलाइन इन मोबाइल से कर सकते है। यहां जाने IRCTC से टिकट बुक करने का तरीका हिंदी में।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आप रेलवे टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी लाइन से बचना चाहते है और जानना चाहते है कि ऑनलाइन Ticket Kaise Book Kare तो हम आपके लिए रेलवे टिकट बुकिंग ऑनलाइन इन मोबाइल के द्वारा करने का तरीका लाये है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों के लिए ट्रेन टिकट बुक करने की बहुत ही बेहतरीन सुविधा को उपलब्ध करवाया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

इस सुविधा के माध्यम से यात्री घर बैठे कुछ ही मिनटों में अपने रेलवे टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन के माध्यम से Mobile Train Ticket Booking कर सकते है। मोबाइल ट्रैन टिकट बुकिंग ऑनलाइन का यह तरीका बेहद आसान और अच्छा है, इससे आपका समय भी बचेगा और लंबी लाइन में खड़ा भी नहीं रहना पड़ेगा। लेकिन अगर आप नहीं जानते कि Train Ka Ticket Kaise Book Karen और Ticket Kaise Nikale तो बने रहे इस लेख में पूरी जानकारी पाने के लिए।

आज इंटरनेट के द्वारा हम घर बैठे बहुत से कार्य कर रहे है जैसे- ऑनलाइन कोई सामान खरीदना हो या किसी को पैसे भेजना हो। इंटरनेट ने कामों को आसान बनाने के साथ ही समय को भी व्यर्थ होने से बचाया है। रेलवे स्टेशन पर टिकट लेने के लिए लगी लंबी कतार में लगने से बहुत समय खराब होता है तो इस समस्या को दूर करने के लिए IRCTC Railway Ticket Booking System को अपनाए। आइए अब आईआरसीटीसी से टिकट कैसे बुक करें (Mobile Se Online Railway Ticket Book Kare) के बारे में जानते है।

IRCTC Se Ticket Book Kaise Kare

IRCTC Se Ticket Book Kaise Kare

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) टिकट काउंटर पर कतार में लगने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने का एक परेशानी मुक्त तरीका प्रदान करता है। उपयोगकर्ता वेबसाइट irctc.co.in पर रजिस्ट्रेशन या अकाउंट बनाकर इस पर Log In करके आसानी से कभी भी, कहीं भी, किसी भी समय ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है। यदि आपका IRCTC की वेबसाइट पर अकाउंट नहीं बना है तो आप हमारी इस पोस्ट “IRCTC User ID Kaise Banaye” की सहायता ले सकते है।

IRCTC वेबसाइट रेलवे टिकट बुक करने का तरीका सबसे आसान है। रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करे के बारे में जानने एवं आईआरसीटीसी रेलवे टिकट बुकिंग के लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगी जो इस प्रकार है:

विज्ञापन
विज्ञापन

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा। आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउज़र में जाकर IRCTC की वेबसाइट पर जा सकते है।

Step 2: Login Account

IRCTC की वेबसाइट ओपन होने के बाद यहाँ सबसे ऊपर आपको Menu का ऑप्शन दिखेगा। IRCTC Account Login करने के लिए उस पर क्लिक करके “Login” के ऑप्शन पर क्लिक करे। यहाँ अपना यूज़र नाम, पासवर्ड और Captcha कोड Enter करके “Sign In” पर क्लिक करे।

Step 3: Enter Plan My Journey Details

Sign In करने के बाद आपको “Plan My Journey” का ऑप्शन दिखेगा उसके नीचे “Select Favourite Journey List” होगी इसमें आपको कुछ Details भरनी है।

  • From Station – यात्रा कहाँ से शुरू कर रहे है उस स्टेशन का नाम।
  • To Station – कौन से स्टेशन पर आपकी यात्रा खत्म होगी उस स्टेशन का नाम।
  • Journey Date – यात्रा करने की तारीख।
  • Ticket Type – यहां पर E-Ticket ही रहेगा।

ई-टिकट आपको आपके फोन पर मैसेज के द्वारा और ईमेल आईडी पर मिलेगी। अगर आपके पास टिकट चेक करने वाला आता है तो आप अपने मोबाइल में मैसेज दिखा सकते है। सभी जानकारी भरने के बाद “Submit” पर क्लिक करे।

Step 4: Select The Train

जैसे ही आप सबमिट कर देंगे आपके सामने उस रूट पर जाने वाली सभी गाड़ियों की लिस्‍ट आ जायेगी।

  • किस Train से आपको जाना है।
  • कौन से कोच में रिजर्वेशन करना चाहते है। (एसी या स्लीपर )
  • किस कोटे में रिजर्वेशन करना है जैसे- जनरल कोटा, लेडीज कोटा या फिर VIP कोटा।

Step 5: Book Now & Enter Passenger Details

जिस दिन के लिए IRCTC Railway Ticket Bookings करनी है तो उस दिन की ट्रेन बुक करने के लिए “Book Now” पर क्लिक करे।

जैसे ही आप Book Now पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसे पैसेंजर डिटेल पेज कहते है। इसमें आपको यात्री की कुछ जानकारियाँ भरनी होगी जैसे –

  • यात्री का नाम
  • यात्री की उम्र
  • जेंडर (मेल या फीमेल)
  • वो बर्थ जो यात्री चाहता है।
  • 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ यात्रा करने पर, बच्चे का विवरण दर्ज करें।

Step 6: Enter Phone Number

अब नीचे आपको फोन नंबर डालना होगा जिस पर आपकी टिकट आएगी। सारी जानकारी और फोन नंबर डालने के बाद Captcha कोड डाले। उसके बाद अब Next पर क्लिक करे।

Step 7: Select Payment Mode

अब आपको अपने Ticket की सारी जानकारी दिखेगी और पेमेंट मोड भी जैसे- क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से, वॉलेट आदि से और भी कई ऑप्शन्स है पेमेंट करने के लिए आप अपनी सुविधानुसार सिलेक्ट करे।

Tatkal Ticket Kaise Book Kare

दोस्तों इसी प्रकार आप घर बैठे Tatkal Ticket Booking Online भी कर सकते है। कई बार ऐसा होता है की हमे अचानक कही जाना पड़ जाता है, जिसके लिए रेलवे रिजर्वेशन करवाना होता है। आईआरसीटीसी रेलवे तत्काल टिकट बुक करना बहुत ही आसान है।

IRCTC की वेबसाइट पर जाकर तत्काल टिकट बुक किया जा सकता है। तत्काल टिकट में आपको कुछ मिनटों पहले भी ट्रेन में सीट मिल जाती है। तत्काल टिकट भारतीय रेल के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी सुविधा है जिसका इस्तेमाल हम किसी इमरजेंसी के समय में आसानी से कर सकते है। तत्काल ट्रैन बुक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे:

  • Log In IRCTC Website – सबसे पहले IRCTC की ऑफिसियल वेबसाइट में लॉग इन करे।
  • Book 4 Passenger Tickets – आप प्रति PNR पर सिर्फ 4 पैसेंजर की तत्काल टिकट बुक कर सकते है।
  • Select Destination – आपको कहाँ जाना है आपकी यात्रा कहाँ पर खत्म होगी उस स्थान को सिलेक्ट करे।
  • Select Journey Date – जिस दिन आप यात्रा करेंगे वो तारीख सिलेक्ट करे।
  • Click Submit Button – अब सबमिट बटन पर क्लिक करे।
  • Select Quota As Tatkal – इसमें अपना कोटा यानि की “Tatkal” सिलेक्ट करे।
  • Click Book Now – आज की तारीख की किसी भी ट्रेन को बुक करने के लिए “Book Now” पर क्लिक करे।
  • Enter Details – आपसे जो भी जानकारी मांगी गई है उसे भरे ।
  • Enter Captcha – अब Captcha कोड दर्ज करे।
  • Select Your Bank – भुगतान करने के लिए पेमेंट मोड (ATM Card, Net Banking) का चयन करे और बैंक सिलेक्ट करके भुगतान कर दे।

तो इस तरह आप IRCTC की वेबसाइट से तत्काल टिकट बुक कर सकते ही जो की बहुत ही आसान है।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट ट्रेन टिकट बुक कैसे करें या ऑनलाइन Train Ki Ticket Kaise Book Karte Hain, उम्मीद करते है कि आप समझ गए होंगे कि IRCTC Ticket Booking Kaise Kare? फिर भी यदि आपके कोई प्रश्न है तो आप उन्हें कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है।

Online Train Ticket Booking Kaise Kare की प्रोसेस को फॉलो करके आप अब घर बैठे ही अपने मोबाइल की मदद से आईआरसीटीसी रेलवे टिकट बुक कर सकते है। उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए बहुत मददगार होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक करे, शेयर करे और IRCTC Railway Ticket Booking Online से सम्बन्धित आपके पास कोई सुझाव है तो हमें कमेंट में ज़रुर बताए। ऐसी ही आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहे हमारे साथ हिंदी सहायता पर धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 48

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Articles Kya Hote Hai

Articles Kya Hote Hai? – A An The Ka Use कहाँ होता है।

MoviezWap 2021: Illegal Telugu, Tamil Hindi Movies Download