हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Bharat Ke Veer Website Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप Bharat Ke Veer Me Donation Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आयेगी।

आज की पोस्ट में आपको Shahid Jawano Ke Liye Donation Kaise De के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Indian Army Ke Liye Donation Kaise De भी जरूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

दोस्तों आप सभी जानते है की कुछ दिन पहले ही हमारे देश में हुए आतंकी हमले के कारण कितने वीर जवान शहीद हुए है और उनकी शहादत से सभी भारतवासी की आंखे नम है इस समय भारत के सभी लोगों की बस एक ही इच्छा है की हमारी भारतीय सेना इस हमले की उचित कार्यवाही करे।

हमारे सेना के जवानों ने तो देश के प्रति अपना कर्तव्य हमेशा निभाया है लेकिन अब बारी हमारी है देश के जवानों और उनके परिवार के लिए कुछ करने की। भारत के एक नागरिक होने के नाते आप एक शहीद सेना के परिवार की स्थिति अच्छी तरह से समझ सकते है की उन पर क्या बीतती है और उन्हें कितनी तकलीफों का सामना करना पड़ता है इसलिए हमारा भी फर्ज बनता है की हम भी अपने देश की सेना के लिए कुछ करे।

तो अगर आप भी शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप जान पाएंगे की कैसे आप भी देश के शहीद सैनिकों के परिवार के प्रति अपना कर्तव्य निभा सकते है हमे उम्मीद है की आप भी देश के शहीद सैनिक परिवारों की मदद जरूर जरूर करेंगे और उन्हें अपना सहयोग देंगे।

Bharat Ke Veer Website Kya Hai

“भारत के वीर” फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा शुरू की गयी पहल है फिल्म स्टार अक्षय की इस बात को समझते हुए भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा अभी हाल ही में “भारत के वीर” नामक ऐप की शुरुआत की गयी है जबकि भारत के वीर नामक वेबसाइट को 9 अप्रैल 2017 को शुरू किया गया था यह भारत के इतिहास का सबसे बड़ा दिन है क्योंकि अक्षय कुमार की सिफारिश पर भारत सरकार ने एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाया है जिसके द्वारा देश का हर आम नागरिक देश की रक्षा के लिए शहीद हुए सैनिकों के परिवार और भारत वीर के फंड में सीधे आर्थिक सहायता यानि डोनेशन दे सकते है।

इसमें शहीद को दी जाने वाले आर्थिक सहायता राशि की अधिकतम सीमा 15 लाख रूपये है कम से कम आप कितने भी राशि सहायता के स्वरूप डोनेट कर सकते है। किसी भी सैनिक को दी जाने वाली 15 लाख रूपये की अधिकतम सीमा पूरी हो जाने पर उस शहीद की जानकारी अपने आप ही उस वेबसाइट से हट जाएगी और शेष शहीदों की जानकारी ही दिखाई देगी इसके अलावा आप “भारत के वीर फंड” में भी अपनी सहायता राशि जमा कर सकते है जो भारत सरकार द्वारा भारतीय सैनिकों के कल्याण के लिए खर्च किये जायेंगे इसमें सहायता के रूप में दी जाने वाली राशि पर आयकर की धारा 80G के तहत छूट प्राप्त है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Viklang Loan Yojana For Education Kya Hai? Viklang Loan Yojana For Education Ke Liye Yogyata क्या है? -जानिए Viklang Loan Yojana For Education Ke Liye Apply Kaise Kare के बारे में विस्तार से!

Bharat Ke Veer Website Ka Uddeshya

इस वेबसाइट और ऐप को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य यह है की देश की जनता भारत के वीर शहीद सैनिकों के परिवार को पैसे डोनेट करके उनकी मदद कर सके। इसमें आप दो तरह से डोनेशन दे सकते है पहला किसी एक शहीद जवान के अकाउंट में और दूसरा भारत के वीर फंड में। इस वेबसाइट और ऐप में डोनेशन देकर आप सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स (CRPF), बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स (BSF), इंडियन तिब्बत पुलिस फ़ोर्स (ITBPF), सेंट्रल इंडस्ट्रियल पुलिस फ़ोर्स (CISF), असम रायफल्स, सशस्त्र सीमा बल, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड्स (NSG) आदि के शहीद सैनिकों के परिवारों की मदद कर सकते है।

जरूर पढ़े: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Kya Hai? – जानिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ka Laabh Kaise Milega हिंदी में!

Shahid Jawano Ke Liye Donate Kaise Kare

आप दो तरह से भारत के शहीद जवानों के लिए डोनेशन दे सकते है पहला “भारत के वीर” वेबसाइट से और दूसरा “भारत के वीर ऐप” के द्वारा। भारत के वीर ऐप को आप Playstore से डाउनलोड कर सकते है। अब हम आपको निचे वेबसाइट से डोनेशन करने के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते है Step By Step इसके बारे में।

Step 1: Visit Website

सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में “भारत के वीर” वेबसाइट को टाइप करके Search करना होगा उसके बाद आपको इस वेबसाइट को ओपन करना होगा आप निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके भी इसकी वेबसाइट पर जा सकते है।

http://bharatkeveer.gov.in/

Step 2: Click Here To Contribute Button

इस वेबसाइट को Open करने के बाद आपको निचे दिए गये बटन CLICK HERE TO CONTRIBUTE पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने शहीद वीर जवानों की फोटो दिखाई देंगी उनमें से आप जिस भी शहीद जवान के परिवार की मदद करना चाहते है उस फोटो पर क्लिक करे।

Step 3: Click On I Would Like To Contribute Button

फोटो पर क्लिक करने के बाद आपको उस सैनिक के बारे में पूरी जानकारी दिखाई देगी अब आपको इस पेज में I Would Like To Contribute बटन पर क्लिक करना है।

Step 4: Enter Mobile Number & Captcha

अब आपको अपना मोबाइल नंबर और Captcha Code भरकर Send OTP पर क्लिक करना है अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP Send किया जायेगा जिसे भरकर आप अगली Process को पूरा करके अपने द्वारा दी गयी राशि जमा करा सकते है।

Step 5: Click On Shradhanjali Button

इसके अलावा आप इस वेबसाइट में दिए गये Shradhanjali Button पर क्लिक करके शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दे सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Atal Pension Yojana Kya Hai? Atal Pension Yojana Ka Form Kaise Bhare – जानिए Benefits Of Atal Pension Yojana In Hindi!

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट How To Donate In Bharat Ke Veer In Hindi आशा करते है की आपको शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके जरूर बताएं।

How To Donate Money To Indian Army Militaries In Hindi में आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमे जरूर बताएं हमारी Team आपकी Problem को हल करने की पूरी कोशिश करेगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Indian Army Ke Liye Donation Kaise De के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और महत्वपूर्ण पोस्ट के बारे में जानने मिले तो आप हमे बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको तरह की और पोस्ट के बारे में पहुंच प्राप्त हो सके इसके साथ ही हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करे।

दोस्तों अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here