हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की Gadi Ka Insurance Kaise Kare अगर आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है की Bike Insurance Kaise Kare तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम इसकी पूरी जानकारी देंगे।

What Is Third Party Insurance In Hindi यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

क्या आपने भी नयी Bike या कोई सी गाड़ी खरीदी है। तो आप जानते ही होंगे की गाड़ी का Insurance क्या होता है। हम जब भी नयी गाड़ी खरीदते है तो हमें उसका Insurance करवा लेना चाहिए। जिससे की गाड़ी का Accident होने पर या चोरी होने पर बीमा Company हमारी मदद करती है।

अगर हमारी गाड़ी चोरी हो जाती है या Accident हो जाता है। तो हमे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो गाड़ी का Insurance कराना भी उतना ही ज़रुरी है, जितना की अपना खुद का इसलिए अपनी गाड़ी का बीमा करवा लेना चाहिए। ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

तो चलिए जानते है अब Gadi Ka Insurance Kaise Check Kare यदि आप भी अपनी गाड़ी का बीमा करवाना चाहते है। तो यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। जिसमें आप यह भी जानेंगे की First Party Insurance Kya Hota Hai तो नीचे दी गई जानकारी को पूरा पढ़े।

Bike Ka Insurance Kaise Kare

आप Digital Seva Portal की मदद से अपनी Bike का बीमा कर सकते है। जिसके लिए आप इन Steps को Follow करे:

  • Website पर जाये

सबसे पहले Digital Seva Portal पर जाये और Login करे।

  • Click Insurance Option

और अब Insurance Option पर क्लिक करे।

  • Motor Third Party

इसके बाद Motor Third Party के Option पर क्लिक करे।

  • Select Company

इस पर क्लिक करने के बाद जो सबसे अच्छी Motor Insurance Companies है उसकी List आपके सामने आ जाएगी। अपनी Bike के Insurance के लिए Company Select करे।

  • Login With Digital Seva Connect

आपके सामने अब एक नया Page Open होगा। उसमें Login With Digital Seva Connect के Option पर क्लिक करे।

  • Motor Third Party /TP Policy Option

उसके बाद एक और Page Open होगा। उसमें Motor Third Party /Tp Policy Option पर क्लिक करे। अब आपके सामने एक Bike Insurance Form आएगा। उसे ठीक से भरे।

  • Enter Vehicle Number

सबसे पहले Registration Box में अपनी गाड़ी का नंबर लिखे।

  • Vehicle Details

गाड़ी का नंबर लिखते ही आपके सामने आपकी गाड़ी से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी। तथा साथ ही उसके नीचे आपको दिखाई देगा की बीमा के लिए इतने रुपये लगेंगे।

  • Proceed For Payment

अब Last में Proceed For Payment पर क्लिक करे। और Payment करने के लिए Pay पर क्लिक करे।

  • Enter CSC ID Password

इसके बाद एक और नया Page Open होगा। जिसमें आपकी CSC ID का Password Enter करे। और Validate Option पर क्लिक करे।

  • Insurance Payment

अब आपके सामने Online Payment करने का Option होगा। जिसमें से आप अपनी पसंद के Volet से Payment कर सकते है।

Payment करने के बाद आपकी Bike का Insurance हो जाएगा। और Screen पर Insurance Policy Number Show हो जाएँगे। जिसे आप Save कर सकते है। और Print निकाल सकते है।

जरूर पढ़े: ABS Kya Hai? ABS Kaise Kam Karta Hai? – जानिए ABS के बारे में आसान भाषा में

Car Insurance Kaise Kare

Car Insurance करने के लिए आपको हम कुछ Website बता रहे है। जिसकी मदद से आप अपनी Car का बीमा करवा सकते है।

इन Website से आप अपनी Car का बीमा कर सकते है। चलिए आपको बता देते है की किस तरह से आप इन Website की मदद से Car का बीमा कर सकते है। इसके लिए नीचे दी गई Steps को Follow करे।

  • Website पर जाये

सबसे पहले इन सभी Website में से किसी एक Website पर जाये।

  • Select Option

आपको वहां पर कुछ Option दिखाई देंगे। जैसे Renew Existing और Buy New Policy इस तरह के Option दिखेंगे। या कुछ अलग भी हो सकते है। इसके बाद आपको Policy Renew करना है या New Policy Buy करना है। यह आप Select करे।

  • Enter Details

उसके बाद अपनी गाड़ी की Details Enter करे।

  • Select Duration

आपको कितने साल के लिए बीमा करना है वो Time Select करे।

  • Online Payment

अब सारी जानकारी को एक बार अच्छे से Check करने के बाद Online Payment करना है। इसके बाद आपको बीमा Policy मिल जाएगी। आप यह अपने पास Print करके रख सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: BS4 Kya Hai? BS3 Kya Hai – जानिए BS3 Aur BS4 Me Kya Antar Hai हिंदी में!

Third Party Insurance Kya Hota Hai

यदि आपकी गाड़ी से किसी और दूसरी गाड़ी का Accident हो जाता है। या गाड़ी की टूट फूट हो जाती है और उस व्यक्ति का भी Accident हो जाता है। उसे चोट लग जाती है। तो उसका पैसा बीमा Company ही देती है। और अगर आपका Accident होता है तो उसका पैसा Company नहीं देती है। इसलिए Third Party Insurance करवाना बहुत जरुरी है।

1st Party Insurance Meaning In Hindi

अब आपको बताते है First Party Insurance Kya Hai इस तरह के Insurance में अगर किसी प्रकार का Accident हो जाता है। तो सभी तरह के नुकसान का पैसा और भरपाई बीमा कम्पनी ही करती है।

जैसे की गाड़ी या ड्राइवर और गाड़ी में बैठे लोग और जिस वाहन से Accident हुआ है उसकी भी टूट-फूट सभी प्रकार की भरपाई बीमा कम्पनी ही करती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Kya Hai? Computer Ka Hindi Name Kya Hai? – Computer Ka Itihas जानिए हिंदी में!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Gadi Ka Insurance Kaise Kare और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने First Party Insurance In Hindi के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

Bike Insurance Kaise Kare आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके अपनी Bike का Insurance कर सकते है। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

Third Party Insurance Definition In Hindi यह भी आज आपको पता चला। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट First Party Insurance Meaning In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Gadi Ka Insurance Kaise Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here