Body Language Kya Hoti Hai? Body Language Kaise Improve Kare? जानिए हिंदी में - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Personal Development

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Body Language Kaise Improve Kare यदि आप भी अपनी Body Language सुधारना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Body Language Kya Hoti Hai
Body Language Improve Karne Ke Tips आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से जानने को मिलेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।  
प्रत्येक व्यक्ति के शरीर की भाषा अलग होती है। आप जितना चाहे उतना अच्छा बोल ले या आप स्वभाव से कितने ही अच्छे हो लेकिन अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज और आपकी भाषा में तालमेल नहीं बैठता है तो सामने वाले व्यक्ति पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है। हमारी बॉडी लैंग्वेज का सीधा रिश्ता हमारी सफलता के साथ होता है।

बॉडी को सही स्थिति में रखना हमारी सेहत पर भी असर करता है और इसका प्रभाव हमारी Personal और Professional Life दोनों पर देखा जाता है। जब भी हम किसी व्यक्ति से मिलते है तो उसका ध्यान हमारी बॉडी लैंग्वेज पर सबसे पहले जाता है। जिससे वह हमारे बारे में पता लगा लेता है इसलिए अपनी बॉडी लैंग्वेज को बेहतर रखे।

तो आइये जानते है Body Language Kaise Sudhare अपनी बॉडी लैंग्वेज को आकर्षक और बेहतरीन बनाने के लिए यह पोस्ट How To Improve Body Language In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप अपनी बॉडी लैंग्वेज सुधार पाएँगे।

Body Language Kya Hoti Hai

किसी को प्रभावित करने के लिए अच्छे शब्दों के अलावा सही बॉडी लैंग्वेज होना भी महत्वपूर्ण है। अगर आपकी पर्सनालिटी अच्छी है और बॉडी लैंग्वेज बेहतर नहीं है तो भी आप किसी को प्रभावित नहीं कर पाएँगे। जब भी आप किसी व्यक्ति से मिलते है तो आपकी बॉडी लैंग्वेज ऐसी होना चाहिए जिससे वह आकर्षित हो और आपकी बात सुनने में उसकी रूचि हो।
अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज अच्छी नहीं होती है तो इसका आपको बहुत सी जगह नुकसान हो सकता है। आपको नौकरी में भी इसका नुकसान हो सकता है आपकी बॉडी लैंग्वेज थकी हुई है तो आपके बॉस और साथ काम करने वाले सह-कर्मियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और वह आपको थका हुआ व्यक्ति समझते है। इसलिए अपनी बॉडी लैंग्वेज में सुधार कर आप हर जगह सफलता प्राप्त कर सकते है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Coaching Kaise Khole? Coaching Ka Promotion Kaise Kare – जानिए Coaching Ka Registration Kaise Kare हिन्दी में!

Body Language Kaise Improve Kare

जानते है उन तरीकों के बारे में जिससे आप अपनी बॉडी लैंग्वेज सुधार सकते है और लोगों को प्रभावित कर सकते है।

Step:1 आई कांटेक्ट महत्वपूर्ण

आप जब किसी से बात करे तो बात करते समय आई कांटेक्ट बनाकर रखे। इससे आपकी बातों का प्रभाव उस पर अधिक होता है और उसे यह एहसास होता है की आप उसकी बातों में रूचि रखते है। यह आपका आत्मविश्वास भी प्रदर्शित करता है। सामने वाले व्यक्ति को विनम्रता पूर्वक देखे उसे ऐसा ना लगे की आप उसे घूर रहे है।

Step:2 दूरी बनाए रखे

बात करते समय जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे है उससे थोड़ी दूरी बनाकर रखे और बात करे। अगर आप उसके पास होकर बात करेंगे तो हो सकता है वह आपसे चिढ़ जाए। अगर आप उससे थोड़ी दूरी बनाकर बात करते है तो वह आपकी बात सुनने में रूचि रखेगा।

Step:3 झुकिये नहीं

आज के आधुनिक जीवन में सारा काम कंप्यूटर पर ही होने लगा है। जिससे बॉडी का पॉश्चर खराब हो जाता है। किसी से बात करते समय झुक कर बात करने से उस पर हमारा प्रभाव अच्छा नहीं पड़ता है। हमेशा सीधे खड़े होकर बात करे और हाथ-पैर को मोड़कर ना रखे यह आपके प्रति नकारात्मक दृष्टि बनाता है।

Step:4 नम्रता से हाथ मिलाये

सामने वाले व्यक्ति पर अच्छा इम्प्रैशन बनाये रखने के लिए आपको उससे सही तरह से गर्मजोशी के साथ हाथ मिलना होगा। जब आप सामने वाले व्यक्ति से अच्छे से हाथ मिलाते है तो वह आपके प्रति सकारात्मक होता है।

Step:5 मुस्कराहट बनाये रखे

जब भी आप किसी से बात करते है तो अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कान बनाये रखे। इससे वह आपके प्रति आकर्षित होता है और आपकी बात सुनने में रूचि रखता है। साथ ही यह आपके आस-पास के माहौल को भी खुश-नुमा बना देती है।

Step:6 पॉजिटिव इमेज रखे

जब आप किसी से बात करे तो उसके प्रति एक सकारात्मक सोच रखे। आपकी सोच सकारात्मक होगी तो लोग आपसे आसानी से बात कर पाएँगे और यह आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है तथा इससे सामने वाले को असहज महसूस नहीं होगा।

Tips To Improve Body Language In Hindi

आगे आपको हम कुछ टिप्स बता रहे है जो आपकी बॉडी लैंग्वेज को सही बनाये रखने में आपकी मदद करेंगे।
जरूर पढ़े: RTO Officer Kaise Bane? RTO Officer Banane Ke Liye Qualification – जानिए RTO Officer Ki Taiyari Kaise Kare हिंदी में!

  • जब भी आप बोले तो अपनी भाषा में संयम बनाये रखे और अपनी बात को स्पष्ट रूप से कहें। आप बोलते हुए अपने हाथों का भी प्रयोग कर सकते है। इससे आपके विचारों में स्पष्टता आती है।
  • किसी इंटरव्यू या मीटिंग के दौरान अपने हाथों को आपस में रगड़े नहीं और ना ही अपने पैरों को हिलाए इससे आपके नर्वस होने का संकेत दिखाई देता है।
  • अपने काम से प्यार करे। जब आप अपने काम से प्यार करते है तो आप खुश नजर आते है और लोग आपको पसंद करते है।
  • अपने विचारों को प्रकट करे और पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी बात को दूसरों के समक्ष रखे।
  • किसी से बात करते समय अपने बालों को बार-बार ठीक ना करे और कंधो को भी साथ ही कंधे झुका कर ना रखे।
  • जब आप किसी से मिले और आप उनके साथ कहीं बैठे है तो ना ज्यादा तनकर बैठे और ना ही ज्यादा झुक-कर यह दूसरों के सामने आपको असुरक्षित प्रदर्शित करता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Body Language Ko Kaise Sudhare और इसके साथ ही Body Language Kya Hoti Hai यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।  
Apna Body Language Kaise Sudhare यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Tips For Body Language In Hindi भी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।  
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: EBook Kya Hai? EBook Kaise Banaye – जानिए EBook Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Body Language Kaise Sudhare In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Body Language Tips In Hindiमें आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...

Leave a comment