विज्ञापन
विज्ञापन

Body Language in Hindi – बॉडी लैंग्वेज सुधारें आसान टिप्स के साथ

विज्ञापन
विज्ञापन

Body Language, एक प्रकार से Non Verbal Communication है, जिसमें बिना शब्दों के अपने हाव-भाव से ही सब कुछ कहा जा सकता है, इससे आप किसी भी व्यक्ति की भावनाओं और विचारों को पहचान सकते हैं, इसके लिए आपको को कुछ कहने की जरूरत नहीं पडती, बल्कि आपके विचार, आपकी बॉडी लैंग्वेज के जरिए अपने आप बाहर आते हैं, और अगर सामने वाला व्यक्ति Body Language को पढ़ना जानता हो, तो वो आसानी से जान सकता है, कि आप क्या सोच रहे हैं। ऐसे मे अगर आप भी Body Language को समझना चाहते हैं, तो आज की यह पोस्ट Body Language in Hindi आपके लिए ही है।

देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति के शरीर की भाषा अलग होती है। आप जितना चाहे उतना अच्छा बोल ले या आप स्वभाव से कितने ही अच्छे हो लेकिन अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज और आपकी भाषा में तालमेल नहीं बैठता है, तो सामने वाले व्यक्ति पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है। हमारी बॉडी लैंग्वेज का सीधा रिश्ता हमारी सफलता के साथ होता है।

विज्ञापन

Body Language का प्रभाव हमारी Personal और Professional Life दोनों पर देखा जाता है। जब भी हम किसी व्यक्ति से मिलते है तो उसका ध्यान हमारी बॉडी लैंग्वेज पर सबसे पहले जाता है। जिससे उसके मन में हमारे बारे में कुछ अवधारणाएं बन जाती हैं, वो अच्छी भी हो सकती हैं, और गलत भी, ये आपकी बॉडी लैंग्वेज पर निर्भर करता है, इसलिए अपनी Body Language को हमेशा बेहतर रखें।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप भी जानना चाहते हैं, कि Body Language Kaise Sudhare तो आज की पोस्ट में मैं आपको Body Language Tips In Hindi के बारे में बताऊंगी जो आपकी पर्सनालिटी को इम्प्रूव करने में मदद करेंगी और आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ायेंगी। अपनी बॉडी लैंग्वेज को आकर्षक और बेहतरीन बनाने के लिए इस पोस्ट में बताई गई टिप्स को ध्यान से पढ़ें तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप अपनी Body Language सुधार पाएँगे।


Body Language Kya Hai

बॉडी लैंग्वेज, एक प्रकार का Non Verbal Communication (सांकेतिक संचार) है, जिसे व्यक्त करने के लिए आपको शब्दों की आवश्यकता नहीं पड़ती बल्कि आपके विचार आपके शारीरिक हाव भाव यानि Body Language के जरिए प्रदर्शित होते हैं। आपकी बॉडी लैंग्वेज आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकती है, जिसमें आपके चेहरे के भाव, शारीरिक मुद्रा (अवस्था), आँखों की गतिविधि आदि शामिल हैं।

किसी को भी प्रभावित करने के लिए अच्छे शब्दों के अलावा सही Body Language होना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए जब भी आप किसी व्यक्ति से मिलते है तो आपकी बॉडी लैंग्वेज ऐसी होना चाहिए जिससे वह आकर्षित हो और आपकी बात सुनने में उसकी रूचि हो।

अगर आपकी पर्सनालिटी अच्छी है लेकिन बॉडी लैंग्वेज बेहतर नहीं है तो भी आप किसी को प्रभावित नहीं कर पाएँगे और इसका आपको बहुत सी जगह नुकसान हो सकता है जैसे आपके Work Place पर अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज थकी हुई है, तो आपके बॉस और साथ काम करने वाले सह-कर्मियों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है और वह आपको थका हुआ व्यक्ति समझते है।

इसलिए आपको अपनी Body Language में सुधार करना जरुरी है, जिसके लिए कुछ आसान और बेहतरीन टिप्स मैंने आगे आपके साथ शेयर की हैं।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Communication Skills In Hindi – कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे सुधारें

Body Language Kaise Improve Kare

जानते है उन तरीकों के बारे में जिससे आप अपनी Body Language सुधार सकते है और लोगों को प्रभावित कर सकते है।

Step:1 आई कांटेक्ट महत्वपूर्ण

आप जब किसी से बात करे तो बात करते समय आई कांटेक्ट बनाकर रखे। इससे आपकी बातों का प्रभाव उस पर अधिक होता है और उसे यह एहसास होता है की आप उसकी बातों में रूचि रखते है। यह आपका आत्मविश्वास भी प्रदर्शित करता है। सामने वाले व्यक्ति को विनम्रता पूर्वक देखे उसे ऐसा ना लगे की आप उसे घूर रहे है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Step:2 दूरी बनाए रखें

बात करते समय जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे है उससे थोड़ी दूरी बनाकर रखे और बात करे। अगर आप उसके पास होकर बात करेंगे तो हो सकता है वह आपसे चिढ़ जाए। अगर आप उससे थोड़ी दूरी बनाकर बात करते है तो वह आपकी बात सुनने में रूचि रखेगा।

Step:3 झुकिये नहीं

आज के आधुनिक जीवन में सारा काम कंप्यूटर पर ही होने लगा है। जिससे बॉडी का पॉश्चर खराब हो जाता है। किसी से बात करते समय झुक कर बात करने से उस पर हमारा प्रभाव अच्छा नहीं पड़ता है। हमेशा सीधे खड़े होकर बात करे और हाथ-पैर को मोड़कर ना रखे यह आपके प्रति नकारात्मक दृष्टि बनाता है।

Step:4 नम्रता से हाथ मिलाये

सामने वाले व्यक्ति पर अच्छा इम्प्रैशन बनाये रखने के लिए आपको उससे सही तरह से गर्मजोशी के साथ हाथ मिलना होगा। जब आप सामने वाले व्यक्ति से अच्छे से हाथ मिलाते है तो वह आपके प्रति सकारात्मक होता है।

Step:5 मुस्कराहट बनाये रखे

जब भी आप किसी से बात करते है तो अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कान बनाये रखे। इससे वह आपके प्रति आकर्षित होता है और आपकी बात सुनने में रूचि रखता है। साथ ही यह आपके आस-पास के माहौल को भी खुश-नुमा बना देती है।

Step:6 पॉजिटिव इमेज रखे

जब आप किसी से बात करे तो उसके प्रति एक सकारात्मक सोच रखे। आपकी सोच सकारात्मक होगी तो लोग आपसे आसानी से बात कर पाएँगे और यह आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है तथा इससे सामने वाले को असहज महसूस नहीं होगा।

इसे भी जरुर पढ़ें: Personality Development Kaise Kare? इन 10 बेहतरीन टिप्स पर्सनालिटी को और प्रभावशाली बनाने के लिए!

Body Language Tips In Hindi

आगे आपको हम कुछ टिप्स बता रहे है जो आपकी बॉडी लैंग्वेज को सही बनाये रखने में आपकी मदद करेंगे।

  • जब भी आप बोले तो अपनी भाषा में संयम बनाये रखे और अपनी बात को स्पष्ट रूप से कहें। आप बोलते हुए अपने हाथों का भी प्रयोग कर सकते है। इससे आपके विचारों में स्पष्टता आती है।
  • किसी इंटरव्यू या मीटिंग के दौरान अपने हाथों को आपस में रगड़े नहीं और ना ही अपने पैरों को हिलाए इससे आपके नर्वस होने का संकेत दिखाई देता है।
  • अपने विचारों को प्रकट करे और पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी बात को दूसरों के समक्ष रखे।
  • किसी से बात करते समय अपने बालों को बार-बार ठीक ना करे और कंधो को भी साथ ही कंधे झुका कर ना रखे।
  • जब आप किसी से मिले और आप उनके साथ कहीं बैठे है तो ना ज्यादा तनकर बैठे और ना ही ज्यादा झुक-कर यह दूसरों के सामने आपको असुरक्षित प्रदर्शित करता है।
  • अपने काम से प्यार करें। जब आप अपने काम से प्यार करते है तो आप खुश नजर आते है और लोग आपको पसंद करते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Body Language Ko Kaise Sudhare और इसके साथ ही Body Language Kya Hota Hai यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

बॉडी लैंग्वेज कम्युनिकेशन इन हिंदी यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Tips For Body Language In Hindi भी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दें तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Body Language Kya Hoti Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी हिंदी सहायता की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 216

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 212

One comment

Leave a Reply