1. Technology

CD Kya Hai? – जानिए सीडी की जानकारी हिंदी में।

जानिये कॉम्पैक्ट डिस्क क्या है, सीडी का उपयोग कहां किया जाता और यह कैसे कार्य करता है? इस लेख में पाएं CD से जुड़ी सभी जानकारियाँ हिंदी में।

वर्तमान में टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ गई है, आज सबके पास छोटे आकार के Storage Device उपलब्ध होते है, जिसमें हम कई सारे गाने, मूवीज, इमेजेस आौर अनेक डाटा को संग्रहित करके रख सकते है।

मगर क्या आप जानते है, पहले जब इन छोटे आकार के स्टोरेज डिवाइस का आविष्कार नहीं हुआ था, उस समय Data को स्टोर करने के लिए CD का उपयोग किया जाता था। आज भी इनका उपयोग किया जाता है, मगर बहुत ही कम, क्यूंकि इनकी जगह छोटी आकार के Memory Card ने ले ली है।

विषयों की सूची

यदि आप भी जानना चाहते हैं, सीडी क्या है? CD Kya Hota Hai in Hindi और CD Kaise Kam Karta Hai तो इस लेख “What is CD in Hindi” द्वारा हम से अंत तक जुड़े रहे।

CD Kya Hai

सीडी या कंपैक्ट डिस्क (Compact Disk) विशेष प्रकार की डिस्क होती है, जिस पर डाटा एक ही बार Write किया जाता है और फिर उसे कई बार Read किया जा सकता है। सीडी का काम पहले सिर्फ डिजिटल ऑडियो रिकॉर्डिंग को स्टोर करना था, पर फिर इनका उपयोग सभी प्रकार के डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाने लगा।

सीडी पर से Data Read करने का कार्य एक विशेष उपकरण द्वारा किया जाता है, जिसे सीडी रोम ड्राइव (CD-ROM Drive) कहते हैं। CD पर डाटा राइट और रीड के लिए लेजर तकनीक का प्रयोग किया जाता है, इसलिए इन्हें ऑप्टिकल डिस्क (Optical Disk) भी कहा जाता है।

अब आप यह तो जान ही गए होंगे CD Definition in Hindi आइए अब हम आपको बताते हैं सीडी का पूरा नाम हिंदी में (CD Full Form in Hindi) क्या है?

CD Ka Full Form

CD Full Form – “Compact Disk”. सीडी का फुल फॉर्म हिंदी में – “कॉम्पैक्ट डिस्क“।

अब आप यह तो जान गए होंगे सीडी फुल फॉर्म इन हिंदी या CD Ka Matlab Kya Hota Hai, चलिए अब हम आपको बताते है CD का आविष्कार किसने किया था? और CD में डाटा कैसे स्टोर किया जाता है?

CD Ki Jankari Hindi Me

CD का आविष्कार ‘जेम्स रसैल’ (James Russell) ने किया था। सोनी और फिलिप्स कम्पनी ने 1980 में जेम्स के पेटेंट का लाइसेंस ले लिया था और व्यावसायिक रूप से 1982 में सीडी बनने लगी। सोनी कम्पनी ने 1982 में दुनिया की पहली सीडी ऑडियो प्लेयर (CDP-101) लाँच किया। एक समय ऐसा था जब रील वाले कैसेट का प्रयोग करते थे।

CD कैसे काम करता है? सीडी पर कार्य करने का तरीका हार्ड डिस्क से कुछ अलग होता है। Compact Disk के ट्रैक स्पाइरल (Spiral) और Flat होते हैं l यह एक प्रकार से रीड ओनली मेमोरी ही है। सीडी पर डाटा Encode करने के लिए लेजर तकनीक (Laser Technology) का प्रयोग किया जाता है। लेजर बीम की सहायता से सीडी में मौजूद Data की Encoding होती है।

CD पर डाटा Write करने के लिए एक और विशेष प्रकार के डिवाइस का उपयोग किया जाता है जिसे सीडी राइटर (CD-Writer) कहते हैं। इससे सीडी पर स्टोर किए गए डाटा को रीड भी किया जा सकता।

सीडी के आविष्कार ने कैसेट को पूरी तरह से खत्म कर दिया। एक स्टैंडर्ड सीडी में 700 MB का Data सेव किया जा सकता है। सीडी ड्राइव में लगा हुआ सेंसर सीडी के डॉट से रिफ्लेक्ट लाइट को पढ़ता है। और हमारी डिवाइस में इमेज क्रिएट करता है।

Conclusion

इस लेख में हमने सीडी की पूरी जानकारी हिंदी में (CD Information in Hindi) प्रदान कि है।

आशा है अब आप जान गए होंगे सीडी का मतलब क्या होता है (CD Meaning in Hindi) और यह कैसे काम करता है। यहाँ हमारा उद्देश्य आपको सीडी के बारे में जानकारी (CD in Hindi) सरल शब्दों में प्रदान करना था। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें ताकि वह भी इन जानकारियों से परिचित हो सकें।

यदि आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

जरूर पढ़े:

USB Kya Hai? USB Ke Prakar Kitne Hote Hai – USB के उपयोग और फायदे जाने विस्तार से!

ABS Kya Hai? ABS Kaise Kam Karta Hai? – जानिए ABS के बारे में आसान भाषा में!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 13

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको नंदिनी शर्मा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: CD Kya Hai? – जानिए सीडी की जानकारी हिंदी में।
  • Avatar
    September 14, 2018

    sir aapne cd ke liye hame bahut achhi knowledge di hai iske liye me aakapa aabhar vayakt karta hun

    Reply
  • Avatar
    September 15, 2018

    Amazing explanation on the what is cd This is exactly what I wanted to read, hope in future you will continue sharing such an excellent article

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *