हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है CD Kya Hai यदि आप भी CD और DVD के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। तथा इसके साथ ही आपको हम सीडी और डीवीडी के बीच का अंतर भी बताएँगे

Difference Between CD And DVD In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगीऔर इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे

हम सभी लोगों ने CD और DVD का इस्तेमाल तो किया है। अगर हमें अपना कोई डिजिटल डाटा सेव करके अपने पास रखना हो, कंप्यूटर में कोई मूवी देखना हो इसके लिए हम सीडी या फिर डीवीडी का इस्तेमाल करते है लेकिन हमें जितनी जरुरत होती है हम CD और DVD के बारे में सिर्फ उतना ही जानते है।

सीडी और डीवीडी का प्रयोग तो सभी करते है पर इसकी पूरी तरह से जानकारी शायद ही कोई जानता हो और यही जानकारी आज हम आपको देंगे जिसमें आपको विस्तार से समझाया जाएगा और इन दोनों में अंतर और इनका आविष्कार किसने किया यह भी आपको हम बताएँगे

तो चलिए शुरू करते है और जानते है DVD Kya Hai अगर आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट What Is VCD In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी

CD Kya Hai

यह एक ऐसा ऑप्टिकल माध्यम है जो हमारे डिजिटल डाटा को सेव करता है। सीडी का आविष्कार अमेरिका के James T. Russell ने किया था। जिसमें ऑप्टिकल ट्रांसपेरेंट फॉयल पर डाटा डिजिटल रूप में सेव होता था।

सोनी और फिलिप्स कम्पनी ने 1980 में जेम्स के पेटेंट का लाइसेंस ले लिया था और व्यावसायिक रूप से 1982 में सीडी बनने लगी। सोनी कम्पनी ने 1982 में दुनिया की पहली सीडी ऑडियो प्लेयर (CDP-101) लाँच किया। एक समय ऐसा था जब रील वाले कैसेट का प्रयोग करते थे।

जरूर पढ़े: USB Kya Hai? USB Ke Prakar Kitne Hote Hai – USB के उपयोग और फायदे जाने विस्तार से!

सीडी के आविष्कार ने कैसेट को पूरी तरह से खत्म कर दिया। एक स्टैंडर्ड सीडी में 700 MB का Data सेव किया जा सकता है। सीडी ड्राइव में लगा हुआ सेंसर सीडी के डॉट से रिफ्लेक्ट लाइट को पढ़ता है। और हमारी डिवाइस में इमेज क्रिएट करता है।

CD Definition In Hindi

सीडी को मूल रूप से केवल साउंड रिकॉर्डिग को स्टोर करने और प्ले करने के लिए विकसित किया गया था। लेकिन बाद में डाटा स्टोरेज के लिए इसका विकास किया गया। सीडी एक 4.75 इंच की पोर्टेबल डिवाइस होती है।

से आप आसानी से कहीं भी ले जा सकते है। इसमें जो डाटा स्टोर किया जाता है वह कुछ भी हो सकता है जैसे- ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट फाइल आदि।

CD Full Form

Compact Disk

DVD Kya Hai

सीडी में सिर्फ 700 MB तक का डाटा स्टोर किया जा सकता था। जिसमें सिर्फ 120 मिनट की वीडियो स्टोर हो सकती थी। और एक मूवी को स्टोर करने के लिए 2 कॉम्पैक्ट डिस्क की जरुरत होती थी। इसलिए ज्यादा डाटा स्टोर करने के लिए डीवीडी का आविष्कार किया गया। डीवीडी, सीडी का ही एक बेहतर रूप होता है।

डीवीडी को अलग-अलग कंपनियों के द्वारा बनाया गया था। डीवीडी बनाने वाली कम्पनी में सबसे पहले पेनासॉनिक, फिलिप्स, सोनी और तोशिबा थी। इन कंपनियों ने 1995 में पहला डीवीडी प्लेयर बनाया था। लेकिन डीवीडी को एक साथ रिलीज़ नहीं किया गया था।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: ABS Kya Hai? ABS Kaise Kam Karta Hai? – जानिए ABS के बारे में आसान भाषा में

इसे अलग-अलग सालों में देशों में रिलीज़ किया गया था। जापान में नवंबर 1996 में रिलीज़ किया गया, अमेरिका में मार्च 1997 में इसे रिलीज़ किया गया यूरोप में अक्टूबर 1998 में और ऑस्ट्रेलिया में फरवरी 1999 में इसे रिलीज़ किया गया था।

Definition Of DVD In Hindi

डीवीडी मुख्य रूप से बड़े डाटा को स्टोर करती है। इसलिए आप इसमें बड़ी मात्रा में डाटा को स्टोर कर सकते हो। डीवीडी का इस्तेमाल करने के लिए डीवीडी ड्राइवर की आवश्यकता होती है। तथा एक अच्छी क्वालिटी की डीवीडी में हम 2 घंटे की मूवी स्टोर कर सकते है।

Single Side Layer में इसकी क्षमता 4.7 GB होती है, Single Side Double Layer में इसकी क्षमता 8.5 GB होती है, Double Layer Single Side में इसकी क्षमता 9.4 GB होती है, Double Layer Double Side में इसकी क्षमता 17.08 GB होती है।

DVD Full Form

Digital Versatile Disc

DVD Full Form In Hindi

अंकीय चित्रीय चक्रिका

Difference Between CD And DVD In Hindi

सीडी और डीवीडी में कोई मुख्य अंतर नहीं होता बस उनकी क्षमता के आधार पर दोनों में अंतर पाया जाता है। तो जानते है अब सीडी और डीवीडी के बीच का अंतर क्या है:

  • सीडी केवल एक लेयर का इस्तेमाल करती है। वहीं डीवीडी 2 लेयर का इस्तेमाल करती है। जिस वजह से डीवीडी की क्षमता ज्यादा होती है।
  • डीवीडी में सीडी की तुलना में 6 गुना ज्यादा मैमोरी कैपेसिटी होती है।
  • मूवी और सॉफ्टवेयर के लिए डीवीडी का प्रयोग किया जाता है। सीडी का प्रयोग ज्यादातर म्यूज़िक एलबम और व्यावसायिक डाटा के लिए किया जाता है।
  • डीवीडी हायर डेन्सिटी रिकॉर्डिंग और रीडिंग के लिए लेजर की सॉर्ट वेब का प्रयोग करती है। सीडी केवल सिंगल साइड होती है, यह केवल एक लेयर का इस्तेमाल करके डाटा स्टोरेज का प्रयोग करती है।
  • डीवीडी प्लेयर में सीडी और डीवीडी दोनों प्ले की जा सकती है। जबकि सीडी प्लेयर में केवल सीडी ही प्ले होती है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की CD Kya Hai और साथ ही आपने What Is DVD In Hindi भी जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की VCD Kya Hai तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Difference Between CD And DVD In Hindi भी आप आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: WWW Kya Hai? WWW का Full Form क्या होता है? – जानिए WWW का पूरा इतिहास हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी Compact Disk Definition In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is CD In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट के बारे में तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

CD Kya Hai? DVD Kya Hai – जानिए Difference Between CD And DVD In Hindi!
Rate this post

2 COMMENTS

  1. Amazing explanation on the what is cd This is exactly what I wanted to read, hope in future you will continue sharing such an excellent article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here