विज्ञापन
विज्ञापन

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें ऑनलाइन 2022!

यदि आपका काम ड्राइविंग करना है तो आपको पता होगा की ड्राइविंग लाइसेंस होना कितना ज़रूरी है। ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर आपके वाहन का चालान काट दिया जा सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप कार, बाइक, ट्रक या अन्य को वाहन चलाते है तो आप जानते ही होंगे कि, ड्राइविंग करने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है। अगर आपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया है, तो इसके बनने में और डाक द्वारा आप तक पहुँचने में कुछ दिन लग सकते है। पर अगर आप चाहें तो घर बैठे ही भारत सरकार की परिवहन सेवा वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन अपने Driving Licence Status चेक कर सकते है। जानना चाहते है कैसे? ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें तो इसके बारे में आपको आगे पूरी जानकारी दी गई है।

परिवहन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से अब ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना या ड्राइविंग लाइसेंस देखना आसान हो गया है अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना है तो इस पर आप लाइसेंस Active या Inactive स्टेटस के साथ ही Licence की Validity Detail भी निकाल सकेंगे।  सारथी परिवहन लाइसेंस यानि ड्राइविंग लाइसेंस होने पर आप भारत में कही पर भी जाकर ड्राइविंग कर सकते है, इसका उपयोग पहचान के लिए भी किया जाता है।

विज्ञापन

कई बार ऐसा भी होता है कि ड्राइविंग लाइसेंस को हमेशा साथ रखना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि इसके गुम होने का डर हमेशा बना रहता है एवं कभी-कभी जल्दी में या किसी कारणवश हम इसे रखना भूल जाते है। और तभी पुलिस द्वारा Driving Licence मांगे जाने पर हम परेशान हो जाते है। पर दोस्तों अब आपको इसके लिए परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आप Driving Licence Check Karne Ki Website की मदद से ड्राइविंग लाइसेंस डिटेल्स निकालकर पुलिस को दिखा सकते है।

Driving Licence Check Kaise Kare

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे निकालें यह भी आज मैं आपको इस पोस्ट में बहुत ही आसान और सरल भाषा में समझाऊंगा। इसके साथ ही अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप कौन सा है, इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए यह पोस्ट Online Driving Licence Status Kaise Check Karen शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें, क्योंकि तभी आपको इसकी पूरी प्रोसेस पता चलेगी।

जरुर पढ़ें – Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare?

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें

ऑनलाइन Driving Licence Status चेक करने के लिए सबसे पहले आपको परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाकर इसे ओपन करना है। इसके बाद DL Status Check करने के लिए ‘Online Services’ के विकल्प पर क्लिक करें। फिर आपको कुछ अन्य विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें से आपको ‘Know Your Licence Details’ को सिलेक्ट करना है। जैसा की आपको निचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।

Know-Your-Licence-Details-compressed

ड्राइविंग लाइसेंस की स्टेटस जानने के लिए आपके पास दो तरीके है पहला ऑनलाइन परिवहन लाइसेंस चेक की वेबसाइट से और दूसरा मोबाइल एप्प के द्वारा।

आईये अब मैं आपको ड्राइविंग लाइसेंस डिटेल्स ऑनलाइन चेक करनी की पूरी प्रक्रिया स्क्रीनशॉट्स के साथ और भी आसान तरीके से समझाते है। इसके लिए आपके पास Driving Licence Number होना जरुरी है। जिससे आप ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक कर सकेंगे और नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर भी निकाल सकेंगे, इसके लिए आपको नीचे बताई गई कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1: परिवहन सेवा की वेबसाइट पर जाए।

Driving Licence चेक करने के लिए सबसे पहले यहाँ से भारत सरकार की परिवहन सेवा वेबसाइट  parivahan.gov.in/parivahan जाए।

Open Website

स्टेप 2: अब Know Your Licence Details पर क्लिक करें।

DL Status चेक करने के लिए ‘Online Services’ विकल्प पर जाइए, इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन्स आएँगे उनमें से ‘Know Your Licence Details’ पर क्लिक करें।

Know-Your-Licence-Details-compressed

स्टेप 3: अब Details दर्ज करके Check Status पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा होगा जिसमें आपको कुछ जानकारी भरना होगी जैसे- Licence Number, Date Of Birth और Verification Code को दर्ज करके नीचे ‘Check Status’ पर क्लिक कर दें, जैसा कि आप निचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

स्टेप 4: अब आप लाइसेंस डिटेल्स देख सकते है।

अब आपने जो लाइसेंस नंबर दर्ज किया है उसकी पूरी डिटेल आ जाएगी। सबसे पहले ऑप्शन में Current Status शो होगा कि लाइसेंस Active है या Inactive. फिर अगले ऑप्शन में आप देख सकते है कि लाइसेंस का ओनर कौन है और इसे कब Issue किया गया है। इसी में आप Licence की Validity (वैधता) भी चेक कर सकेंगे। जो नीचे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते है।

तो इस तरह आप परिवहन सेवा की वेबसाइट से इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस चेक ऑनलाइन अपने डिवाइस पर कर सकते हैं। आप ज़रूरत पड़ने पर ऑनलाइन Driving Licence Check Karne Ke Liye इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। अब आगे मैं आपको ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए ऐप कौन सा है, इसके बारे में बताने जा रहे है।

यह पोस्ट भी जरुर पढ़ें – Driving Licence Kaise Download Kare – इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप

ड्राइविंग लाइसेंस डिटेल्स Check करने के लिए आप mParivahan App या RTO Vehicle Information App का प्रयोग कर सकते हैं. App के जरिए अपना Driving Licence स्टेटस चेक करने के लिए आपको नीचे बताई गई इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Play Store में जाकर भारत सरकार के ऑफिसियल mParivahan App को इनस्टॉल कर लेना है।

विज्ञापन
विज्ञापन

2. अब App को ओपन कर लें, जहाँ पर आपको ऊपर दो ऑप्शन RC और DL दिख रहे होंगे। जैसा की आपको नीचे इमेज में बताया गया।

3. इसमें आपको DL ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और उसी के पास Search Box में Driving Licence Number को दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।

4. अब इस पेज में आपके Driving Licence की सारी डिटेल्स फोटो, नाम और लाइसेंस का स्टेटस Show होने लगेगा।

Driving Licence Details

नोट: ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक करने के लिए हिंदी सहायता आपको यही सलाह देता है की आप जब भी ड्राइविंग लाइसेंस चेक करे तो भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट और एप्प का प्रयोग ही करें।

तो इस तरह आप अपने फोन से भी ड्राइवर लाइसेंस चेक ऑनलाइन एप्लीकेशन की मदद से कर सकते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस चैकिंग होने पर लाइसेंस की जांच करवा सकते है।

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर खोजें

अगर आपसे गलती से आपकी ड्राइविंग स्लिप या नंबर गुम हो गया है और आपको जानना है कि नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे खोजे तो निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करके चेक ड्राइविंग लाइसेंस नंबर:

1. सबसे पहले, आधिकारिक परिवहन पोर्टल https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाएं।

2. वेबपेज खुलने के बाद, “Driving License Related Services” पर क्लिक करें।

driving related service

3. अब एक और पेज खुलेगा जहां आपको अपना राज्य (State) और आरटीओ (RTO) चुनने के लिए कहा जाएगा।

Select State Name

4. एक बार चुने जाने के बाद, आप ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित विभिन्न सेवाओं के साथ एक और पेज देखेंगे।

5. मेनू से, “Other” पर क्लिक करें और फिर “Find Application Number” पर क्लिक करें।

Others_Find Application Number

6. अपना राज्य, आरटीओ चुनें और अपना नाम, जन्म तिथि और कैप्चा कोड दर्ज करें फिर “Submit” पर क्लिक करें।

Fill State and RTO Details

7. submit पर क्लिक करते ही आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी डिटेल्स को देख सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की फीस

भारत सरकार के नये नियम के तहत अब आपको इंडियन यूनियन ड्राइविंग लाइसेंस की फ़ीस कुछ इस प्रकार देना होगी जैसे- लर्निंग लाइसेंस के अब आपके 200 से 500 रूपये के लगभग लग सकते है।

टू-व्हीलर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के आपको 800 से 1000 रूपये के आस-पास देना होंगे, जबकि फॉर व्हीलर के लाइसेंस को बनवाने के आपको 1200 से 1500 रूपये के आस-पास देना होंगे। यह आंकड़े RTO ऑफ़िस और ऑनलाइन वेबसाइट पर थोड़े बहुत अलग हो सकते है। आईये इसे एक टेबल के माध्यम से समझते है।

प्रकार फीस
लर्नर लाइसेंस200 रु/-
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना 200 रु/-
लाइसेंस का नवीनीकरण 200-250 रु/-
लाइसेंस टेस्ट शुल्क 50 रु/-
लाइसेंस रिन्यूअल 200- 250 रु/-
अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट बनाना 500-1000 रु/-

Conclusion

हम सभी जानते ही की Driving Licence हमारे दैनिक दिनचर्या का एक अहम् हिस्सा है और इसके होने से हमें कई फायदे होते है। यह हमारे पहचान पत्र का भी काम करता है। ड्राइविंग लाइसेंस होने पर इंडिया में कही पर भी बिना किसी RTO समस्या के ड्राइविंग की जा सकती है।

मैंने आपको वेबसाइट और एप्लीकेशन की मदद से नाम से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे निकाले और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक करने के बारे में पूरे विस्तार से बताया है।

उम्मीद करते है कि इस पोस्ट ‘ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करें’ से आपकी काफी मदद हुई होगी, इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि दूसरों को भी  परिवहन लाइसेंस चेक या Driving Licence चेक करने वाला ऐप और वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Licence Check करने पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • क्या ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस की जांच करने के लिए कोई शुल्क है?

परिवहन सेवा की वेबसाइट तक पहुंचने या ड्राइविंग लाइसेंस की स्टेटस चेक करने के लिए कोई शुल्क नहीं है।

  • सारथी की आधिकारिक वेबसाइट पर DL स्टेटस चेक करने के लिए मुझे कौन सी डिटेल्स दर्ज करने होगी?

सारथी पर ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस देखने के लिए आपको आवेदन संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा दर्ज करना होगा।

  • एक Learner’s ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता (Validity) अवधि क्या है?

एक लर्नर्स का ड्राइविंग लाइसेंस 6 महीने या 180 दिनों की अवधि तक के लिए वैध होता है। हालांकि इससे पहले उसे अपने स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

  • ड्राइविंग लाइसेंस (DL) कितने समय के लिए वैध होता है?

आपका ड्राइविंग लाइसेंस जारी होने की तारीख से अधिकतम 20 साल की अवधि के लिए वैध होगा।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 153

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 864

One comment

Leave a Reply