यदि आपका काम ड्राइविंग करना है तो आपको पता होगा की ड्राइविंग लाइसेंस होना कितना ज़रूरी है। ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर आपके वाहन का चालान काट दिया जा सकता है। ड्राइविंग लाइसेंस होने पर आप भारत में कही पर भी जाकर ड्राइविंग कर सकते है। ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग भारत में पहचान के लिए भी किया जाता है। तो यदि आपके पास भी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं और आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो हमारी यह पोस्ट Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? आपके लिए ही है।

ड्राइविंग लाइसेंस को हमेशा साथ रखना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसके गुम होने का डर हमेशा बना रहता है इसी लिए हम आपको Driving Licence Check Karne Ki Website से Driving Licence Check Karna बता रहे है वह भी ऑनलाइन तो चलिए जानते है इसके बारे में।

Driving Licence Check Kaise Kare

Driving Licence Kaise Check Kare Online

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस चैकिंग से बचना चाहते है तो हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस चेक करवा सकेंगे इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step 1: Open Website

सबसे पहले आपको अपने फोन या कंप्यूटर में भारत सरकार की परिवहन सेवा वेबसाइट parivahan.gov.in को ओपन कर लेना है।

Step 2: Click on Online Services & Licence Detail

वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको उसमे Online Services का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे उसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन्स आएँगे जिसमे से आपको Know Your Licence Details पर क्लिक कर देना है।

Step 3: Fill Details

अब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे आपको कुछ जानकारी भरना होगी जैसे- Licence Number, Date Of Birth और Verification Code को Enter करके नीचे Check Status पर क्लिक कर देना है।

Step 4: Show Your Driving Licence Details

Check Status को OK करने के बाद एक Webpage Open होगा जिसमे आपको अपने Driving Licence की सभी जानकारी दिखने लगेगी जैसे- Status, Holder Name, Date Of Issue, और RTO की सभी Detail Show हो जाएगी।

तो इस तरह आप Driving Licence Ka Status Kaise Check Kare सकते है के बारे में जान गए होंगे। आप ज़रूरत पड़ने पर ऑनलाइन Driving Licence Check Karne Ke Liye इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है।

Driving Licence Check Karne Ka Apps

अगर आप फोन से Driving Licence Check Karne Wala Apps को खोज रहे है तो हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप के बारे में बताने जा रहे है परन्तु इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step 1: Download Application

सबसे पहले आपको अपने फोन में Google Play Store में जाकर Mparivahan App को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है।

Step 2: Open App

अब इस एप्लीकेशन को ओपन कर लें उसके बाद इस Application का Dashboard आपके सामने आ जायेगा जहाँ पर आपको ऊपर दो ऑप्शन RC और DL देखेंगे।

Step 3: Click on DL

इसमें आपको DL ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और उसी के पास Search बार में Driving Licence Number को Enter करके Search के Button पर क्लिक कर देना है।

Show Your Details

अब इस पेज में आपके Driving Licence की सारी डिटेल्स को Show होने लगेंगी।

तो इस तरह आप अपने फोन से भी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन एप्लीकेशन की मदद से ड्राइविंग लाइसेंस चैकिंग होने पर लाइसेंस की जांच करवा सकते है।

Licence Banane Ke Pese

भारत सरकार के नये नियम के तहत अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस की फ़ीस कुछ इस प्रकार देना होगी जैसे- लर्निंग लाइसेंस के अब आपके 200 से 500 रूपये के लगभग लग सकते है, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के आपको 800 से 1000 रूपये के आस-पास देना होंगे, जबकि फॉर व्हीलर के लाइसेंस को बनवाने के आपको 1200 से 1500 रूपये के आस-पास देना होंगे। यहाँ यह आंकड़े RTO ऑफ़िस और ऑनलाइन वेबसाइट पर थोड़े बहुत अलग हो सकते है।

Conclusion:

हम सभी जानते ही की ड्राइविंग लाइसेंस हमारे दैनिक दिनचर्या का एक अहम् हिस्सा है और इसके होने से हमें कई फायदे होते है। यह हमारे पहचान पत्र का भी काम करता है। ड्राइविंग लाइसेंस होने पर इंडिया में कही पर भी बिना किसी RTO समस्या के ड्राइविंग की जा सकती है। हमने आपको वेबसाइट और एप्लीकेशन की मदद से Driving Licence Check Karne Ki Vidhi के बारे में पुरे विस्तार से बताया है उम्मीद करते है हमारी इस पोस्ट से आपकी काफी मदद हुई होगी, तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि दूसरों की भी मदद हो सके।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here