Courier Company Kaise Khole? Courier Franchise Kaise Le - Hindi Sahayta
Dharmendra Sher Tutorial
हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Courier Company Kaise Khole के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Courier Franchise Kaise Le के बारे में जानने को मिलेगा हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट को पसंद ज़रुर पसंद आयेगी।

आप हमारी आज की पोस्ट में Courier Service Kaise Start Kare के बारे में जानेंगे हम आपको इसके बारे में आसान भाषा में बतायेंगे हम आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी और इसी तरह आप हमारी आज की पोस्ट के साथ हमारी नई आने वाली सभी पोस्ट को पसंद करेंगे।

आप सभी जानते है की आजकल जितनी भी चीजें बिक रही है उसमे ज्यादातर चीजें Online ही बिक रही है इसलिए आजकल Courier कंपनी का जो Business है वो बहुत ज्यादा बढ़ने लग गया है तो इसलिए एक Courier कंपनी को खोल लेना बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है अगर आप अपनी खुद की Courier Service शुरू करना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Courier कंपनी के माध्यम से आप बड़ी-बड़ी कंपनी की Franchise ले सकते है जैसे- Amazon, Flipcart, E-bey आदि के साथ जुड़ सकते है और उनकी Delivery ले सकते है तो किस तरह से आप कंपनी की Franchise ले सकते है इसके बारे में हम आपको बतायेंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ज़रूर पढ़े।

तो चलिए जानते है Courier Service Kaise Start Kare अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे हमे उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Courier Company Kaise Khole

अगर आप अपनी खुद की Courier कंपनी खोलना चाहते है तो इसके लिए आपके पास दो Option है अगर आपके पास अच्छा खासा पैसा है तो आप अपनी खुद की Courier Service शुरू कर सकते है और दूसरा आप किसी Popular कंपनी की Franchise लेकर Courier Service शुरू कर सकते है।

अगर आप अपनी खुद की Courier कंपनी शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत सारे पैसे की जरूरत होती है इसलिए आपको अपनी कंपनी को स्थापित करने के लिए Invester Find करना होंगे इसके लिए आप Private Limited Company के रूप में Registration करवाकर Investers को Share Allot करके Fund जुटा सकते है जिससे आप अपनी कंपनी को शुरू कर सके।

हालाँकि India में बहुत सारी Courier कंपनी अपना सफलता पूर्वक Business चला रही है उनमें से कुछ प्रमुख Courier Company की List इस प्रकार है आईये जानते है इसके बारे।

Courier Franchise Kaise Le

इसमे आप कम्पनी की Fix Security को जमा करके उसके Franchise ले सकते है। इसके लिए एक Bond Paper तैयार किया जाता है जिसमे सभी शर्तों की बारे में जानकारी दी जाती है और इसके अलावा Courier से संबंधित सारी Stationary कंपनी से Purchase करनी होती है।

इसमे कंपनी अपनी List देती है जिसे Transhipment Charge (TCS) कहा जाता है। Franchise TCS से ऊपर जितने भी पैसे Customer से लिए जायेंगे वही Franchise की कमाई होगी है। चलिए अब आपको Dtdc Courier Company से Franchise कैसे लेते है इसके बारे में बताते है:

जरूर पढ़े: Android App Kaise Banaye? – Android App बनाने का सबसे आसान तरीका हिंदी में!

  • Visit Official Website

सबसे पहले DTDC की Official Website पर Visit करे यहाँ आपको सबसे ऊपर Franchise का Option दिखाई देगा उस पर Tap करके Opportunities से Schemes पर Click करे।

  • Franchise

अब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे कंपनी की Franchise लेने के लिए क्या-क्या जरुरी है और इसमे Fees कितनी है उसके बारे में पूरी जानकारी होती है जैसे – आपको Total Investment कितना करना होगा और इससे आपको Per Month Average Benifit कितना होगा आदि।

  • Scope & Selection

इसके बाद आपको कुछ चीजें और दी गयी है उसके लिए Opportunities से Scope & Selection के Option पर Click करे इसमे आपको Step1 से लेकर Step12 तक Process दी हुई है उसे पढ़ कर आप Franchise ले सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Freelancer Kya Hai? Freelancer Par Account Kaise Banaye – जानिए Freelancer Se Paise Kaise Kamaye विस्तार से!

Courier Franchise के लिए Apply करने के लिए Basic Requirement

Courier Franchise के लिए Apply करने के लिए कुछ Basic Requirements होती है तो जानते है इसके बारे:

  • Office Land

आपके Office की जगह 200 से 300 Sq.Ft होना चाहिए जिसका Use Document और Non Document Parcel को Store करने के लिए किया है और इसके अलावा आपको 24 घंटे Communication, Computer और Internet Connection के लिए Telephone Service की आवश्यकता होती है।

  • Security Deposit

आपको एक निश्चित समय के बाद आपके Logistic Partner से पूरी धनराशि मिल जाएगी हांलाकि यह रायल्टी Charge विशेष क्षेत्र के आधार पर Charge किया जाता है।

  • Agreement

बिना Agreement के Franchise को चलना Possible नही है Basically Agreement 3 से 4 साल होता है उसके बाद आप Business करने के लिए Free है। यह पूरी जानकारी नही है हमने आपको कुछ Basic Needs के बारे में बताया है आप Franchise के लिए Blue Dart Customer Care से Contact कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: TeamViewer Kya Hai? TeamViewer Kaise Download Kare – जानिए TeamViewer Ko Computer Aur Mobile Me Kaise Use Kare हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Courier Company Kaise Khole जिसमे हमने आपको Yono Courier Ki Franchise Kaise Le की जानकारी को सरल भाषा में बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो Comment Box में Comment करके ज़रुर बताए आप हमारी पोस्ट को Like भी कर सकते है और इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर ज़रुर करे जिससे वे भी हमारी पोस्ट Courier Service Kaise Start Kare की जानकारी को प्राप्त कर सके।

आप हमसे इस Courier Franchise Kaise Le के बारे में कोई भी सवाल पूछना या जानना चाहते है तो हमे ज़रुर बताये हमारी टीम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी अगर आप चाहते है की आपको इसी तरह की और पोस्ट मिले तो हमे बताए हम कोशिश करेंगे की आपको ऐसी और पोस्ट पढने को मिले।

आप हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रुर Subcribe करे जहाँ पर आपको बहुत सारी ऐसी पोस्ट मिलेगी जो आपके लिए महत्पूर्ण है तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ ऐसी उपयोगी पोस्ट के साथ तब तक के लिए अलविदा आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Leave a comment