विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Freelancer Kya Hai? – फ्रीलांसर कैसे बने, Freelancer Se Paise Kaise Kamaye

फ्रीलांसिंग एक कॉन्ट्रैक्ट-आधारित प्रोफेशन है यदि आप नहीं जानते कि, Freelancer Kya Hai तो यहां जाने फ्रीलांसर क्या होता है व Freelancer Se Paise Kaise Kamaye पूर्ण जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसे तरीके बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम है Freelancer. यदि आप भी Freelancer Kya Hai और Freelancer Se Paise Kaise Kamaye यह जानना चाहते है तो बने रहे इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक। फ्रीलांसिंग एक कॉन्ट्रैक्ट-आधारित प्रोफेशन है जहां व्यक्ति किसी संगठन में भर्ती होने के बजाय कई ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने कौशल और अनुभव का उपयोग करता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

फ्रीलांसिंग में आप एक समय में कई अलग-अलग कंपनियों, संगठनों या किसी व्यक्ति के अलग-अलग कार्यों को तय समय के अंदर पूरा करने का कॉन्ट्रैक्ट लेते है जिसके बदले में वे आपको आपके द्वारा किये गए काम का पैसा देती है। वैसे तो इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जैसे- Blogging, YouTube इत्यादि, परन्तु आज जिस तरीके की बात हम करने जा रहे है वो उन सब में एक अलग तरीका है, क्योंकि ज्यादातर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के लिए हमें काफी मेहनत करना पड़ता है।

यदि आप भी Freelancer Kya Hota Hai और Freelancing Se Paise Kaise Kamaye यह जानना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े, यकीनन आपको इससे बहुत फायदा होगा।

Freelance Se Paise Kaise Kamaye

Freelancer Kya Hai

Freelancer वह व्यक्ति कहलाता है जो पैसे लेकर अपनी सेवा देता है, और जो व्यक्ति फ्रीलांसिंग करता है उसे ही Freelancer कहा जाता है। यदि किसी व्यक्ति में कोई योग्यता, टैलेंट या फिर कोई कला है तो वो उस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए उपयोग करे और वो दूसरा व्यक्ति उसके बदले में पैसे दे, इसे ही Freelancing का नाम दिया जाता है। Freelancing बहुत तरह की हो सकती है जैसे- Writing & Translation, Graphics & Design, SEO, Digital Marketing, Programming & Tech, Video & Animation, Music & Audio आदि सभी Freelancing में शामिल है।

उदाहरण के माध्यम से समझे तो, मान लीजिये आप एक वह व्यक्ति है जिसे बहुत अच्छी Graphics & Design आती है और एक दूसरा व्यक्ति है जिसे Designing करवानी है, तो वो व्यक्ति आपसे संपर्क करेगा और आप उसके लिए Design करके देंगे तो उसके बदले आपको वह व्यक्ति पैसे देगा।

फ्रीलांसर क्या है? (What Is Freelancer In Hindi) यह तो अब आप जान गए होंगे, चलिए अब आपको Freelancer Kaise Kaam Karta Hai के बारे में बताते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

जरूर पढ़े: Affiliate Marketing Kya Hai? – जानिए Affiliate Marketing से Paise Kaise Kamaye हिंदी मे!

फ्रीलांसर कैसे काम करता है

फ्रीलांसर के बारे में जानने के बाद अब बात आती है कि वो दो व्यक्ति आपस में कॉन्ट्रैक्ट कैसे करते है? जो Freelancing Business में आते है, मतलब Freelancer और दूसरा व्यक्ति जिसे अपना काम करवाना है। तो उसके भी बहुत सारे तरीके है, लेकिन अधिकतर Freelancer Sites के द्वारा ही फ्रीलांसर जॉब्स मिलती है, क्योंकि यह पूरी तरह विश्वसनीय होती है।

Freelancing Sites एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करती है जहाँ पर Buyer और Freelancers एक दूसरे को ढूंढ सके और एक-दूसरे के साथ Interact (बातचीत) भी कर सके। वर्तमान में इंटरनेट पर कई सारी फ्रीलांसर साइट्स उपलब्ध है जहाँ पर आप फ्रीलांसिंग कर पाएंगे। फ्रीलांसर साइट्स काम करने वाले और काम करवाने वाले के बीच एक प्रकार का पुल (ब्रिज) का काम करती है।

Freelancer Kaise Bane

यदि आप में भी कोई टैलेंट है या आपको भी कंप्यूटर का ज्ञान है और आप भी घर बैठे पार्ट टाइम काम करके पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपको किसी भी फ्रीलांसर साइट्स पर Freelancer Sign Up करना होगा। जिससे आप एक रजिस्टर्ड Freelancer बन जाएँगे। परन्तु फ्रीलांसर के रूप में अपना करियर बनाने से पहले निचे बताई गयी इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहली बात, क्या आप फ्रीलांसिंग को अपने करियर विकल्प के रूप में देख रहे है।
  • फ्रीलांसिंग के लिए एक सही प्लेटफॉर्म खोजे।
  • फ्रीलांसर अकाउंट पर अपनी अच्छी से प्रोफाइल बनाये।
  • अपना पोर्टफोलियो बनाये, यानि जिस काम में आपको एक्सपीरिएंस है या जिन प्रोजेक्ट्स पर आपने काम किया है वह जानकारी दें।
  • काम के लिए एक निश्चित कीमत निर्धारित करें।
  • आपको जिस काम में अनुभव है अपनी उस Skill के अनुसार काम तलाशें।
  • ग्राहकों के काम को तय समय पर पूरा करें और उनके साथ अच्छे सम्बन्ध स्थापित करें।

फ्रीलांसर कैसे बने? से संबंधित यह थी जानकारी। लेकिन आपको नहीं पता कि, Freelancer Par Account Kaise Banaye तो चलिए जानते है इसके बारे में।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Online Paise Kaise Kamaye? – ऑनलाइन पैसे कमाने के 6 सबसे आसान तरीके!

Freelancer Par Account Kaise Banaye

Freelancer Sign Up करने के लिए आपको फ्रीलांसर साइट ‘www.freelancer.in’ पर जाना होगा। जब आप वेबसाइट पर विजिट करेंगे तब आपको सबसे ऊपर ‘Sign Up’ का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। फिर आगे बताई गयी इन स्टेप्स को Follow कीजिये:

  • यहां पर आपको साइन अप करने के दो ऑप्शन मिलते है आप Facebook या Email के जरिए साइन अप करना चुन सकते है।
  • अब आपको एक User Name देने करने के लिए कहा जाएगा। ध्यान दें कि, एक बार यूजर नेम चुनने के बाद, दोबारा से इसे बदला नहीं जा सकता है। उसके बाद Next पर क्लिक करें। Usernames इस प्रकार होना चाहिए:
  1. अल्फान्यूमेरिक (इसमें अक्षर और संख्याएँ है)
  2. यूजर नेम अधिकतम 16 कैरेक्टर्स का होना चाहिए तथा जो Letter से शुरू हो।
  • अब अपना Account Type यानि खाता प्रकार चुनें। तथा जिसे आप सेटिंग पेज से कभी भी बदल सकते है।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद, अपना ईमेल पता सत्यापित करें, और अपना खाता विवरण पूरा करें।
  • अब आपको कई प्रकार की Category दिखाई देंगी, जिसमे से आपको वह केटेगरी चुनना है, जिसमे आपकी प्रतिभा या रूचि है।
  • अब आपको अपना पूरा नाम और भाषा सिलेक्ट करना होगी, उसके बाद अपने Experience में Beginner सिलेक्ट करे और Next पर क्लिक कर दीजिये।
  • इस प्रोसेस में हमे अपनी बैंक डिटेल्स देनी होती है, अगर आप अपना Account Verify करवाना चाहते है तो अपनी बैंक की जानकारी भर दे, अगर आप अभी यह जानकारी नहीं देना चाहते तो आप इसे Skip कर दे।

इसके बाद आपसे Freelancer Membership का पूछा जाएगा, आप उसे भी Skip कर दे, तो लीजिए दोस्तों आपका Freelancer अकाउंट बन चुका है, अब आप अपने हिसाब का काम लेकर और उसे पूरा करके पैसे कमा सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Se Paise Kaise Kamaye? – Google से पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी|

Freelancer Se Paise Kaise Kamaye

अब बात आती है कि, फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाए, तो दोस्तों जब आप Freelancer के लिए अकाउंट बना लेते है तो आपके सामने कई प्रोजेक्ट होंगे, जिसमे से आप अपनी योग्यता या अपनी सुविधा के अनुसार कोई सा भी प्रोजेक्ट ले सकते है, और उसे पूरा करके पैसे सीधे अपने Account में प्राप्त कर सकते है। कोई भी कंपनी या आर्गेनाइजेशन आपसे संपर्क या आपको किसी काम के लिए कॉन्ट्रैक्ट आपकी प्रोफाइल देखकर ही करती है।

इसलिए अपनी प्रोफाइल को अच्छे से बनाये, जिसमें आपका अनुभव (Experience), काम के लिए आप कितने रूपये चार्ज करेंगे आदि जानकारी शामिल होना चाहिए। अगर कंपनी या ग्राहक को आपकी डील सही लगती है तो वह आपसे कांटेक्ट कर लेगा व आपके द्वारा काम पूरा करने पर निर्धारित कीमत को आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।

Conclusion

Freelancer वेबसाइट आपको ऑनलाइन प्रोजेक्ट और फ्रीलांस खोजने के कई अलग-अलग तरीके प्रदान करता है। आप दिए गए विभिन्न टैब का उपयोग करके अपनी स्किल्स के अनुसार काम की खोज कर सकते है। उम्मीद करते है इस पोस्ट के माध्यम से आपको Freelancer के बारे में दी गयी पूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी व आपको आपके सभी प्रश्नों के जवाब यहां मिल गए होंगे, फिर भी यदि आपके कोई सवाल हो तो वे भी आप हमसे Comment करके पूछ सकते है। फ्रीलांसर क्या होता है या Freelancer Kise Kahate Hain की जानकारी यदि आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 61

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

3 Comments

Leave a Reply
  1. Thanx bhai… Aapne ache se knowledge diya… Maine ye try kiya hai…. But vha log… Deposit amt ke liye puchte hai… Kya ye compulsory hai kya….. Q ki muje possible nhi…. Paise deposit Krna…

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nifty 50 index

Nifty Kya Hota Hai? जानिए Nifty Kya Hai in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी।

wordpress kya hai

WordPress Kya Hai? जानिए WordPress Par Website Kaise Banaye हिंदी मे!