हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Stock ROM Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी अपने Mobile के Version को अपनी जरुरत के हिसाब से Update करना चाहते है तो इसकी लिए हमारी पोस्ट Custom ROM Kya Hai को ध्यान से पढ़े।

अगर आप भी अपने फ़ोन में नए Features चाहते है तो उसके लिए आपको Stock ROM Aur Custom Me Antar के बारे में जानकारी होना बहुत ज़रुरी है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नही हम आपको हमारी आज की पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

आजकल अधिकतर यूज़र Android फ़ोन का Use करते है और सभी ने अपने Android Mobile के Version को Update करने के बारे में सोचा होगा तो ऐसे आपने Stock ROM और Custom ROM के बारे में भी सुना होगा|

क्या हमे भी अपने Mobile को Custom ROM से Update करना चाहिए या नही इसके बारे में और अधिक जानने के लिए हमारी पोस्ट Stock ROM Kaise Download Kare को शुरू से अंत ज़रुर पढ़े।

जब आप कोई नया Mobile खरीदते है तो आपके फ़ोन में पहले से Install किया हुआ Software होता है जिसे Stock ROM कहते है।

Stock Software को आप Update नही कर सकते है जबकि Custom ROM में आप अपने मोबाइल के Android Version को किसी भी दूसरे Version में Convert कर सकते हो मतलब अगर आपका Android Lollipop Version है और आप उसे Nougat में बदलना चाहते है तो उसे आप Custom ROM के द्वारा कर सकते है।

Stock ROM Kya Hai

Stock ROM Officially System Software होता है जो आपके एंड्राइड मोबाइल में Company द्वारा पहले से ही डाला होता है यह आपके फ़ोन का Original Software होता है। जो Android मोबाइल Developer द्वारा बनाया जाता है उसमे सिर्फ Company द्वारा ही Changes किया जा सकता है और इसमे मोबाइल खराब होने और Error आने का खतरा कम ही होता है।

Android Lollipop, Android Jelly Bean, Android Kitkat, Android Marshmal आदि Version जो आपके मोबाइल में पहले से डला होता है उसे हम स्टॉक ROM कहते है। यह ROM Google Company द्वारा बनाया गया है|

जब आप कोई नया Android Phone खरीदते है तब जो Android Version आपके फ़ोन को मिलता है उसे Stock ROM कहते है इसमे किसी भी तरह की Errors होने पर Google उसे ठीक कर देता है।

जरूर पढ़े: Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing Kaise Kare? – Digital Marketing से जुडी सारी जानकारी हिंदी मे!

Custom ROM Kya Hai

यह पूरी तरह से Customize Operating Software होता है जिसे Developer अपने हिसाब से Customize करते है इसे यूज़र की Requirements के हिसाब से Develop किया जाता है यह Battery के Backup और फ़ोन की Performance को Improve करता है|

यह किसी भी तरह का Official Software नही है और ना ही इसे Google बनाता है इसे Third Party Developer द्वारा बनाया जाता है इसलिए वो इसकी Security का दावा नही करते।

Custom ROM को आप अपने मोबाइल में ख़ुद Install करते है और इसे Install करने के लिए आपको अपने फ़ोन को Root करना होता है इसका मतलब ये है की अब आपको जो Features मिलेंगे वे सभी Developers द्वारा Customize किये हुए होते है|

Developer इन Operating System में बदलाव करते है और इंटरनेट पर Downloading के लिए Upload कर देते है Custom ROM को Install करने के बाद इसकी Errors और Bugs को ठीक नही किया जा सकता इसके लिए आपको फिर से Custom ROM को Install होगा।

Custom ROM का फायदा ये होता है की आप इसकी Help से अपने मोबाइल को किसी भी Version में Change करके नया Look दे सकते है जब आपका Mobile ज्यादा Version का होगा तो वह हर तरह के Aaps को Support करेगा और तेज गति से Work भी करेगा।

Stock ROM Aur Custom ROM Me Antar

  • Stock ROM Google द्वारा Develop किया गया Original ROM होता है जबकि Custom ROM को किसी भी Developer द्वारा बनाया जा सकता है।
  • Stock ROM के Install होने से आपके मोबाइल की Warranty बनी रहती है जबकि Custom ROM के Install करने पर आपके मोबाइल की Warranty समाप्त हो जाती है।
  • Google द्वारा Stock ROM को बनाने के कारण हम इसकी Security पर भरोसा कर सकते है लेकिन Custom ROM को Developer द्वारा बनाया जाता है इसलिए इसकी Security का भरोसा कम ही रहता है।
  • आप Stock ROM में किसी भी तरह के बदलाव नही कर सकते जबकि Custom ROM में आप अपनी Requirements के हिसाब से Customize कर सकते है।
  • Custom ROM को Install करने के लिए आपको अपने फ़ोन को Root करना होता है जबकि Stock ROM आपके फोन में पहले से ही Installed होता है।
  • Stock ROM पूरी तरह से सुरक्षित रहता है इसमे Error या Bug आने का कोई Chance ही नही होता जबकि Custom ROM में कभी भी Errors आ सकती है इसमें आपके फ़ोन के डेड होने का खतरा रहता है।
  • Stock ROM में Errors होने का खतरा कम ही रहता है क्योंकि Google इन Errors को ठीक करके आपको Update भेज देता है जबकि Custom ROM को Developer अपने हिसाब से Develop करता है इसलिए इसमे आपको कई सारे Errors और Bugs मिल सकते है और इसमे एक बार Errors आने के बाद इसे ठीक नही किया जा सकता।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Android App Kaise Banaye? – Android App बनाने का सबसे आसान तरीका हिंदी में!

Stock ROM Kaise Download Kare

  • Click On Stock Flash File Website

सबसे पहले Stockflashfile की Website पर क्लिक करे जहाँ पर आपको Android Mobile Brand की List मिलेगी।

  • Brand सिलेक्ट करे

यहाँ पर आपको जिस Mobile का Stock ROM Firmware Download करना है उसकी Brand को Select करे।

  • मोबाइल के मॉडल को सिलेक्ट करे

जैसे ही आप Mobile Company की Brand को Select करते है तब आपके सामने Mobile Company के सभी Mobile के मॉडल की List आ जाती है यहाँ पर आप जिस Mobile Company का Stock ROM Download करना चाहते है उसे Select करना है।

  • Download Custom ROM

अब New Page में आपको Mobile का Custom ROM Download करने को मिल जायेगा जहाँ पर आपको ROM Size और ROM Flash करने का पूरा तरीका मिल मिलेगा।

  • Download Button पर Click करे

Firmware Stock ROM Download करने के लिए आपको Firmware Link के सामने Click To Download Firmware पर Click करना है|


जैसे ही आप इस पर Click करेंगे तब आपके सामने एक New Redirected Page Open होगा वहां पर आपको Download Button पर Click करना है यहाँ पर आपकी Stock Flash File Download होना Start हो जाएगी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Website Kaise Banaye? Free Blog Kaise Banaye – Website Banane Ka Tarika क्या है जानिए हिंदी में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Custom ROM Kya Hai तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी जिसमे आपको Stock ROM Kaise Download Kare के बारे में भी जानने को मिला हमे उम्मीद है की आपके कई सवालों के जवाब आपको हमारी में मिले होंगे।

अगर आपको हमारी आज की पोस्ट What Is Stock ROM In Hindi अच्छी लगी हो तो आप Comment करके बता सकते है आप हमसे इस पोस्ट से संबंधित कोई भी जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो हमे Comment Box में Comment करके पूछ सकते है हमारी टीम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी।

आप हमारी पोस्ट Difference Between Stock ROM And Custom ROM को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी Share कर सकते है जिससे वे लोग जो Stock ROM और Custom ROM के बारे में नहीं जानते वो भी इसके बारे में जाने।

हमारी Hindi Sahayta की Latest Update पाने के लिए हमारी Website के Notification को ज़रुर Subscribe जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Technology से Related Article के साथ आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here