in ,

Digital Marketing Kya Hai? – [7 तरीके] Digital Marketing Kaise Kare हिंदी में।

Digital Marketing किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट या प्रचार करने का प्लेटफॉर्म है। यदि आप भी जानने चाहते है कि Digital Marketing Kya Hai, और Digital Marketing Kaise Kare तो यहां जाने पूरी जानकारी।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

क्या आप जानते है कि Digital Marketing Kya Hai नहीं जानते तो इस लेख में हम डिजिटल मार्केटिंग व Digital Marketing Kaise Kare इस बारे में बताने जा रहे है। Digital Marketing किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट या प्रचार करने का प्लेटफॉर्म है। यह किसी भी बिज़नेस और उसके और Brand Value को बढ़ाने का एक आधुनिक तरीका है। वर्तमान में लगभग सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रचार करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रही है। यहाँ तक की बड़ी-बड़ी राजनीतिक पार्टियाँ भी अपने पार्टी के प्रचार के लिए डिजिटल और Online Marketing का सहारा ले रही है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

जब से भारत में इंटरनेट डाटा सस्ता हुआ तब से इंटरनेट का यूज़ भी काफी बढ़ गया है। इंटरनेट उपयोगिता के बढ़ते यूजर्स के दृश्टिकोण से Digital मार्केटिंग का विस्तार भी बहुत तेज़ी से हो रहा है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिये किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना बहुत ही आसान होता है।

डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते विस्तार हो देखते हुए आज हम आपको Digital Marketing क्या है (Digital Marketing Meaning in Hindi) और डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे? इस बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। वे लोग जो डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते है वे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

Digital India Kya Hai

Digital Marketing Kya Hai

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) वह है जिसमे हम अपने मोबाइल और कंप्यूटर जैसे डिजिटल उपकरण के द्वारा अपने Product या Brand को Globally Promote (विश्व स्तर पर बढ़ावा देना) कर सकते है। इसी को हम Digital Marketing या Online Marketing के नाम से जानते है। Digital Marketing मुख्य दो शब्दों से मिल कर बना है Digital + Marketing, सबसे पहले हम इन शब्दों के अर्थ को समझते है –

Digital (डिजिटल): Digital का मतलब इलेक्ट्रॉनिक और मुख्य रूप से इंटरनेट से है जो एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क है जिस नेटवर्क का हिस्सा दुनिया का हर वो व्यक्ति है जो किसी भी Digital उपकरण (मोबाइल या कंप्यूटर) के द्वारा इंटरनेट का प्रयोग करता है।

Marketing (मार्केटिंग): Marketing का शाब्दिक अर्थ है विपणन, नए या पहले से मौजूद प्रोडक्ट या सर्विस की जानकरी मौखिक और लिखित रूप में उपभोक्ताओं (Customer) तक पहुचने की प्रक्रिया Marketing कहलाती है।

Digital Marketing या Online Marketing अपने प्रोडक्ट को इंटरनेट के माध्यम से वैश्विक बाज़ार में लोगो तक पहुँचाने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए जिस प्रकार से हम Offline Advertising (विज्ञापन) को अख़बार, पोस्टर, बैनर के द्वारा प्रमोट करते है। ठीक उसी प्रकार से ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग में भी किया जाता है, दोनों का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचना होता है। लेकिन ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप कम लागत और कम समय में Global Market (वैश्विक बाज़ार) तक पहुँच सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Online Paise Kaise Kamaye? – ऑनलाइन पैसे कमाने के 6 सबसे आसान तरीके !

Digital Marketing Kaise Kare

Digital Marketing करने के लिए Website और SEO (Search Engine Optimization) की जानकारी होना आवश्यक है, SEO की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी पोस्ट SEO Kya Hai पढ़ सकते है।

जब से लोगों ने इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू किया है तब से वह अपने दैनिक काम और हर ज़रूरी जानकारी के लिए इंटरनेट पर ही निर्भर हो गए है, तब से प्रोडक्ट और सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन ऐडवर्टिसमेंट यानि ऑनलाइन विज्ञापन शुरू कर दिया है।

Digital Marketing करने के लिए आपको समय देना होता है, इसके साथ-साथ हाई इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है, जिनके पास समय है वो खुद ये काम करते है तथा जिनके पास समय नहीं है या जानकारी नहीं है वो प्रोफेशनल SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) से यह काम करवाते है जो इसके लिए चार्ज लेते है।

चलिए अब जानते है Digital Marketing करने के उन 7 तरीकों के बारे में जो सबसे अधिक उपयोग में लाये जाते है:

#1 Blogging

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। आप इस पर फ्री में काम कर सकते है। कई सारे ऐसे ब्लॉगर हुए है जिन्होंने यहीं से Digital Marketing की दुनिया में कदम रखा था। आपकी जिस भी फील्ड में रूचि है आप उस पर लिख सकते है और उसे Advertise भी कर सकते है।

#2 SEO (Search Engine Optimization)

यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक यानि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स आपकी वेबसाइट पर आये ऐसा चाहते है तो इसके लिए आपको SEO का पूरा नॉलेज होना चाहिए। बहुत सारी कंपनी अपनी वेबसाइट पर SEO करने के लिए हजारों व लाखों रूपये खर्च करते है। यदि आप SEO में Expert हो जाते है तो यह आपके लिए अच्छा करियर विकल्प भी हो सकता है।

#3 YouTube Channel

YouTube दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जो लाखों, करोड़ों लोगों को अपने प्लेटफॉर्म पर एंगेज करके रखता है। यहाँ पर बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को Video के माध्यम से प्रमोट करती है। आपने ध्यान दिया होगा तो बहुत से YouTuber जिनके हजारों व लाखों की संख्या में सब्सक्राइबर होते है वे अपने वीडियो में किसी अन्य प्रोडक्ट का भी रिव्यु देते है जिसके लिए उन्हें Pay किया जाता है। यदि आप YouTuber है तो आप भी इस पर डिजिटल मार्केटिंग शुरू कर सकते है।

#4 Social Media Marketing

Digital Marketing का यह सबसे आसान और पॉपुलर तरीका है। जब आप किसी Social Media प्लेटफॉर्म जैसे- Facebook, Twitter, Instagram का इस्तेमाल करते है तो आप देखते होंगे कि आपकी Timeline पर कुछ User Friendly विज्ञापन शो होते रहते है, यदि आप Social Media के द्वारा विज्ञापन करते है तो यह Advertising का सबसे सस्ता और प्रभावशाली तरीका होता है। वर्तमान में सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाला तरीका है।

#5 Affiliate Marketing

यह Commission Based ऑनलाइन मार्केटिंग है जिसका अधिकतर उपयोग Online Shopping और Product बेचने वाली कंपनियां करती है। Affiliate Marketing के जरिये आप किसी भी वेबसाइट के प्रोडक्ट को बेच सकते है तथा जिस पर कंपनी कमिशन के रूप में कुछ पैसे देती है। मतलब यह कि इसमें कंपनी उन पब्लिशर्स को भुगतान करते है जो कंपनी के लिए ग्राहक लाते है।

#6 App Marketing

कई बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे- Amazon, Flipkart, Snapdeal, OLX, Zomato आदि अपनी सर्विस प्रोवाइड करने के लिए App भी प्रदान करती है। जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन के App Store से डाउनलोड कर सकते है। यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक बढ़िया तरीका क्योंकि वर्तमान अधिकांश लोग स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते है तथा जो ऑनलाइन शॉपिंग, पैसे ट्रांसफर, ऑनलाइन बुकिंग, खाना आर्डर करने इत्यादि काम के लिए App का ही इस्तेमाल करते है। क्योंकि वेबसाइट के मुकाबले App का उपयोग करना ज्यादा आसान होता है।

#7 Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग वह होती है जिसमें कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के New Offers और Discounts को अपने कस्टमर्स तक डायरेक्ट Email के जरिये पहुंचा सकती है। साथ ही अपने ग्राहकों के Feedback भी प्राप्त कर सकती है। अगर आपका ईमेल अकाउंट है तो आपने उसमें कई ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों के ईमेल देखे होंगे जो कि डिजिटल मार्केटिंग का ही एक तरीका है।

Conclusion

Digital Marketing के और भी बहुत सारे तरीके है लेकिन हमने आपको उन तरीकों के बारे में बताया है जिनका सबसे ज्यादा लोग उपयोग करते है क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट को देखेंगे आपके उतने ही प्रोडक्ट बिकेंगे एवं आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा।

उम्मीद करते है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketing Kaise Karen की जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। अगर आपको Online Marketing Kaise Kare की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट व अपने दोस्तों के साथ जरूर करें। इसके अलावा यदि आपके कोई सवाल हो तो वह भी आप हमने Comment करके पूछ सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 39

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 Comments

Leave a Reply
  1. बहुत ही अच्छा ब्लॉग लिखा है, डिजिटल मार्केटिंग की पूर्ण जानकारियों है इसमें।

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Zip File Kya Hai? जानिए Zip File Kaise Banaye और Zip File Ko Unzip Kaise Kare Hindi!

GATE Exam Kya Hai

GATE Exam Kya Hai – गेट एग्जाम पास करने के फायदे, योग्यता, एग्जाम पैटर्न।