1. Tutorial

PF Kya Hai? UAN Number Kya Hai? PF Kaise Nikale – जानिए PF Account Number Kaise Pata Kare हिंदी में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की PF Kaise Nikale अगर आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है की PF Kaise Check Kare तो आप सही जगह पर आये है। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम PF Account Ki Jankari देंगे।

PF Account Number Kaise Pata Kare यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

नौकरी पेशा लोग जानते ही होंगे की यह क्या होता है। लेकिन आपको इसकी जानकारी पूरी तरह से नहीं होगी। सभी को यह पता नहीं होता है की उनका PF कितना कटना चाहिए। तथा उनके PF Account में कितनी रकम जमा होती है। PF को लेकर बहुत सी ऐसी जानकारी होती है जो सभी को नहीं पता होती है।

PF निकालने के लिए UAN Number Ki Jankari होना जरुरी है। अगर आप भी किसी सरकारी तथा गैर सरकारी कम्पनी में कार्य करते है, तो आपको इसकी जानकारी होना चाहिए। की किस तरह से आप इस योजना का लाभ ले सकते है। और अपने भविष्य के लिए बचत कर सकते है। यह आपके भविष्य में काम आने वाली रकम होती है।

तो दोस्तों आइये जानते है की PF Kya Hota Hai और साथ ही आप यह भी जानेंगे की UAN Number Ko Activate Kaise Kare यदि आप इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

PF Kya Hai

यह आपकी Salary का एक छोटा सा हिस्सा होता है। और हर महीने PF (Provident Fund) आपके Account में जमा होता है। यह एक प्रकार का Investment कहलाता है। PF नौकरी पेशा लोगों के लिए होता है। और PF की राशि उनके भविष्य में काम आती है।

PF में आपकी Salary का 12 प्रतिशत Amount काट लिया जाता है। और आपके PF Account में जमा कर दिया जाता है। यह रकम सरकार के द्वारा निर्धारित की जाती है। और आपके Investment पर 8.5 प्रतिशत ब्याज भी मिलता है। इसका पैसा आप अपनी नौकरी छोड़ने या Retirement होने के बाद कभी भी निकाल सकते है।

जरूर पढ़े: Hindi Me Type Kaise Kare? English Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare? – Hindi Me Kaise Likhe जानिए हिंदी मे!

PF Kaise Nikale

अगर आप Online PF निकालना चाहते है तो नीचे दी गई Steps को Follow करे। इन Steps को Follow करके आप अपने PF का पैसा आसानी से निकाल सकते है।

  • Website पर जाये

सबसे पहले आपको इस Website पर जाना होगा UAN Portal और अपना UAN Number, Password और Captcha डालकर Sign In करना होगा।

  • Online Service Option

अब Online Service Option पर क्लिक करे और उसके बाद Claim (Form-31,19 & 10C) Option पर क्लिक करे।

  • Enter OTP

Claim Option पर क्लिक करने के बाद आपका आधार कार्ड Confirm करने के लिए Portal द्वारा आपके Registered मोबाइल नंबर पर एक OTP Receive होगा। जिसे Verify करने के बाद EPF Claim Form Open होगा।

  • Enter Details

Form में सभी जानकारी को सही-सही भरे। फिर Submit Button पर क्लिक करे। इस तरह से आप Online PF निकाल सकते है। और 10-15 दिन के अंदर आपके Registered Bank Account में PF का पैसा जमा हो जाएगा।

PF Account Number Kaise Pata Kare

अगर आप भी अपना PF Account Number पता करना चाहते है तो नीचे दी गई Steps को Follow करे। इन Steps को Follow करके आप अपना PF Account Number जान सकते है।

  • Website पर जाये

सबसे पहले EPF Website पर जाये। और Know Your UAN Status पर क्लिक करे।

  • Enter Details

उसके बाद एक Form Open होगा। आपने UAN Number Activate करते समय जो Option Select किया था। उसे Select करे और बाकी की सारी Details को सही से भरे।

  • Get Authorization Pin

सभी Details को सही से भरने के बाद Get Authorization Pin के Option पर Select करे।

  • Enter OTP

आपके Registered मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा Verify Box में OTP Enter करे।

  • Validate OTP And UAN

अब Validate OTP And UAN पर क्लिक करे। इस Process के बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर आपका PF Account Number मिल जाएगा।

PF Balance Kaise Check Karte Hai

आप SMS से भी PF Balance Check कर सकते है। इसके लिए आपको अपने Registered मोबाइल नंबर से SMS करना होगा। अपने मोबाइल का Message Box को Open करे।
अब इसमें EPFOHO UAN ENG को Type करे। और 7738299899 पर Send करे। अब आपको एक SMS आएगा। उसमें आपको बताया जाएगा की आपके PF Account में कितना Balance है।

जरूर पढ़े: OTP Kya Hai और OTP Ka Use Kyu Kiya Jata Hai -समझिये सरल भाषा मे!

UAN Number Kya Hai

UAN (Universal Account Number) यह एक ऐसा नंबर होता है। जिसकी मदद से Employee अपने PF Account को Online देख सकते है। यह नंबर कभी Change नहीं होता है, चाहे आप कोई दूसरी नौकरी भी क्यों ना कर ले।

UAN Number के बिना आप PF Account को Activate नहीं रख सकते। PF की सारी सुविधाएँ UAN Number से जुड़ी रहती है। PF Passbook, PF Balance, PF Transfer, PF Update ये सभी सुविधाएँ आपको UAN Number के द्वारा ही प्रदान की जाती है।

UAN Number की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने अक्टूबर 2014 में की थी। UAN Number 12 Digit का एक Unic Number होता है। 10 अक्टूबर 2016 तक सभी Provident Fund Orgnaization के द्वारा सभी PF Members को 7.86 करोड़ UAN Number Alott किये गए थे

UAN Number Ko Activate Kaise Kare

PF Account Check करने के लिए UAN Number की जरुरत होती है। आप UAN Number को सिर्फ एक ही बार Activate कर सकते है। एक बार Activate होने के बाद अपना UAN Number बदल नहीं सकते है।

अगर आप नही जानते है की UAN Number Kaise Generate Kare तो आपको हम इसके बारे में आगे बता रहे है। चलिए अब जानते है UAN Number Kaise Milega

  • Visit Member Portal

सबसे पहले EPFO (Employee Provident Fund Organization) की Member Portal पर Visit करे। जिसकी Link हमने आपको उपर दी है।

  • Activate UAN

अब Right Side में आपको Important Links में Activate UAN का Option दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Select One Option

आपके सामने एक नया Page Open होगा। आप इसमें से किसी एक तरीके को Select कर सकते है। UAN, Member ID, Aadhaar, Pan इसके बाद अपनी Details Enter करना है।

  • Name – अपना नाम Enter करे।
  • Date Of Birth – अपनी Date Of Birth Enter करे।
  • Mobile Number – अपने मोबाइल नंबर Enter करे।
  • Email ID – इस Option में अपनी Email ID भरे।
  • Captcha – अब Captcha Code Enter करे।
  • Get Authorization – सारी Detail भरने के बाद Get Authorization Pin पर क्लिक करे।
  • Enter OTP

इसके बाद आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा तो OTP को Enter करे। अब आपका UAN Activate हो चुका है।

इसके बाद आपके Registered मोबाइल नंबर पर Password का Message आएगा। उन सभी Details को पढ़कर आप UAN से Login हो सकते है। Login होने के बाद Member अपनी Profile में Password भी Change कर सकता है।

PF Account Ke Fayde

PF Account से आपको क्या फायदे होते है। यह आज आप जानने वाले है इसके फ़ायदों के बारे में आपको हम आगे बता रहे है।

  • यदि कोई Employee अपना PF Account खुलवाता है तो इसके साथ ही आपको बीमा भी मिलता है। EDLI (Employee Deposit Linked Insurance) की योजनाओं के अनुसार PF Account पर 6 लाख रुपये तक बीमा भी मिलता है।
  • अब आपको अपने Inactive PF Account पर भी ब्याज मिलेगा। यदि आपका PF Account 3 साल से Inactive है तो भी आपको इसका ब्याज मिलता रहेगा। पहले 3 साल से ज्यादा समय तक Inactive Account पर ब्याज नहीं मिलता था। लेकिन अब EPFO ने अपने इस फैसले को बदल दिया है।
  • यदि आपका PF Account आपके आधार से Link है। तो आप अपनी पुरानी नौकरी को छोड़कर कोई दूसरी नौकरी करते है तो आपको PF का पैसा Transfer करने में कोई परेशानी नही होती है।
  • PF से पैसा निकालना अब पहले से ज्यादा आसान हो गया है। आप अपनी राशि से 90% तक की रकम निकाल सकते हो।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Aadhar Card Kya Hai? Aadhar Card Kaise Download Kare? – Aadhar Card की पूरी जानकारी हिंदी मे!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की PF Kaise Nikale और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने UAN Number Kya Hota Hai यह भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

UAN Number Kaise Activate Kare आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट PF Ki Jankari Hindi Me के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके UAN Number Activate कर पाएँगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

UAN Number Kaise Nikale यह भी आज आपको पता चला। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट PF Account Kya Hota Hai ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट PF Kaise Nikale में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: PF Kya Hai? UAN Number Kya Hai? PF Kaise Nikale – जानिए PF Account Number Kaise Pata Kare हिंदी में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *