PGDCA Kya Hai? PGDCA Kab Kar Sakte Hai जानिए - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Education

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, आज हम आपको बताएँगे की PGDCA Kya Hai और इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की PGDCA Ka Full Form क्या होता है। अगर आप भी PGDCA की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है, इस पोस्ट के जरिये आपको इसकी पूरी जानकरी देंगे।

PGDCA Course Kya Hota Hai यह हम इस पोस्ट के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

क्या आपका भी Graduation अभी-अभी हुआ है। और आप भी Computer की Field में अपना Career बनाना चाह रहे है तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको PGDCA से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिलेंगे जैसे PGDCA Kaise Kare, कब करे, इसके फायदे और PGDCA Full Form In Hindi आदि।

Contents

यदि आप भी Graduation करने के बाद Computer Field में एक अच्छी नौकरी की तलाश में है, तो PGDCA आपके लिए एक Best Option हो सकता है। आज हर जगह Computer का ही ज्यादा उपयोग किया जाता है। अगर आप भी PGDCA करते है तो यह आपकी Job में बहुत काम आएगा।

तो आइये दोस्तों अब जानते है PGDCA Course Kya Hota Hai और इसकी पूरी जानकारी के लिए आप यह पोस्ट PGDCA Course In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। उम्मीद करते है आपको PGDCA की जानकारी पूरी तरह से मिल जाएगी।

PGDCA Kya Hai

PGDCA एक Diploma Course होता है। जिसे आप Graduation Complete करने के बाद कर सकते है। चाहे आपने किसी भी Subject में Graduation किया हो, आप PGDCA Course कर सकते है। जब आप किसी Job के लिए Apply करते है तो आप इस Computer Diploma को दिखा सकते है।

PGDCA Course एक साल का होता है। जिसमें 2 Semester होते है 6-6 Month के, 1st Semester में Computer Language की पढ़ाई की जाती है, जैसे- Ms Office, Java, Tally, C++, C, आदि।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: SBI PO Exam Kya Hai? सरकारी बैंक में PO कैसे बने ? तथा Bank PO से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी में!

2nd Semester में छात्रों को Project Work दिया जाता है। अगर आप Computer Field में Career बनाना चाहते है जैसे Computer Operator, Programmer, तो आप इस Course को कर सकते है।

PGDCA की Fees अलग-अलग Institute में अलग-अलग हो सकती है। और PGDCA Course आप IGNU, Makhanlal Chaturvedi University जैसी University से कर सकते है इसके अलावा और भी University है जहाँ से आप ये Course कर सकते है।

PGDCA Full Form

PGDCA Ka Full Form- Post Graduate Diploma In Computer Application होता है।

PGDCA Kab Kar Sakte Hai

Graduation के बाद आप PGDCA Course कर सकते है। चाहे आपने किसी भी Subject में Graduation किया हो।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: SSC Kya Hai? – SSC Ka Full Form in Hindi, SSC Me Kya Hota Hai, SSC Ki Puri Jaankaari

PGDCA Karne Ke Fayde

  1. PGDCA Course करने के बाद आपको सबसे बड़ा फायदा किसी Job में होता है।
  2. इससे आपको Govt. और Private Job में फायदा मिलता है।
  3. इससे आपको Computer की Basic Knowledge के साथ ही Advance Knowledge भी हो जाती है।
  4. आप इससे Govt. की एजेंसी जैसे- Mponline, Banking Kiyosk, Bussiness Correspondences आदि भी ले सकते है।
  5. MCA और MBA में आपको Direct Addmission भी मिल सकता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपको PGDCA Kya Hai की जानकारी मिली। और इस पोस्ट में हमने आपको PGDCA Ka Full Form Kya Hai भी बताया। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। और Social Media पर भी यह पोस्ट PGDCA Course Details In Hindi ज़रुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

PGDCA In Hindi की जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये, इस पोस्ट के जरिये आपको यह भी पता चला की PGDCA Kaise Kare हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आपको अच्छे से समझाया।

जरूर पढ़े: SSC Ki Taiyari Kaise Kare – बिना कोचिंग के कैसे करे एसएससी की तैयारी

हमारी पोस्ट PGDCA Course In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आप इस पोस्ट के बारे में और कोई जानकारी चाहते है, तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |