हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है DigiLocker Kya Hai अगर आपको भी जानना है की DigiLocker Kya Hota Hai तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। और साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की DigiLocker Kaise Use Kare
DigiLocker Me Account Kaise Banaye भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
अगर हमें कहीं बाहर जाना होता है तो हमें अपने साथ अपना पहचान पत्र रखना ज़रुरी होता है। जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड या और भी दूसरे पहचान पत्र। जब भी हम अपना पहचान पत्र अपने साथ रखते है तो हमें इन पहचान पत्रों का बहुत ध्यान रखना होता है क्योंकि अगर कभी ऐसा हुआ की यह भीड़ में कहीं खो गया तो हमें बहुत परेशानी का सामना करना होता है।

लेकिन यदि ऐसा हो की हमें अपने साथ यह डाक्यूमेंट्स ले जाने भी ना पड़े और यह हर समय हमारे पास ही रहे तो कितना अच्छा होगा। इसी को देखते हुए सरकार ने DigiLocker की सुविधा भारत के नागरिकों के लिए उपलब्ध करवाई है। जिसके माध्यम से आप हर समय अपने ज़रुरी दस्तावेज़ को अपने पास रख सकते है। और आवश्यकता होने पर उनका प्रयोग कर सकते है।
तो आइये जानते है अब DigiLocker Sign In Kaise Kare यदि आप भी इस पर Sign In करके इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो यह पोस्ट  DigiLocker Kya Hai In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाओगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

DigiLocker Kya Hai

यह भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक सेवा है जो भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का ही एक हिस्सा है। इस सुविधा के अंतर्गत हम अपने सभी दस्तावेज़ों की एक सॉफ्ट कॉपी अपने मोबाइल में स्टोर कर सकते है।
DigiLocker
जितनी मान्यता एक हार्ड कॉपी को दी गई है अब उतनी ही मान्यता सरकार द्वारा सॉफ्ट कॉपी को भी दे दी गई है। इसमें आप अपने महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स और सर्टिफ़िकेट को डिजिटल फॉर्म में सेव कर सकते हो। अपना जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल का सर्टिफ़िकेट, आधार कार्ड, पैन कार्ड और भी अन्य ज़रुरी दस्तावेज़ इसमें रखे जा सकते है।
जरूर पढ़े: BHIM App Kya Hai? BHIM App पर Account कैसे बनाए? BHIM App से जुडी सारी जानकारी आसान भाषा में!
हमें इसकी जब भी जरुरत हो तो हम अपने DigiLocker की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते है। यह भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई एक फ्री सेवा है जो सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। अब आपको अपने पास इन डाक्यूमेंट्स को रखने की जरुरत नहीं होगी।

DigiLocker Kaise Download Kare

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इसे डाउनलोड करना होगा आप इसकी वेबसाइट पर जाकर भी DigiLocker का इस्तेमाल कर सकते है अगर आप एप्प डाउनलोड करना चाहते है तो इसे डाउनलोड करने की स्टेप्स हम आपको आगे बता रह है। तो आइये जानते है DigiLocker Kaise Download Kare:

  • Download App – सबसे पहले DigiLocker Application को डाउनलोड करे।
  • Install App – इसे डाउनलोड करने के बाद अब इंस्टाल कर ले।
  • Open App – अब आप इस एप्प को ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

DigiLocker Sign Up Kaise Kare

इसमें अपने डाक्यूमेंट्स स्टोर करने के लिए आपको इस पर अकाउंट बनाना ज़रुरी है। उसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए जानते है अब DigiLocker Account Kaise Banaye:

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक
  • Open Your App

सबसे पहले अपने मोबाइल में DigiLocker App को ओपन करे।

  • Sign Up With Your Mobile

आपको Sign Up का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • Mobile Number

आपका मोबाइल नंबर Enter करे।

  • Enter OTP

आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आया होगा उसे Enter करे।

  • Verify

OTP पर Enter करने के बाद Verify पर क्लिक करे।

  • Enter Username Or Password

अब एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको अपने अकाउंट के लिए Username और Password Enter करना है।

  • Set Your Username – यूजरनेम Enter करे।
  • Set Your Password – अपने अकाउंट के लिए पासवर्ड डाले और Signup पर क्लिक करे।
  • Link Aadhar Number

अब इस स्टेप में आपको अपने आधार नंबर Add करने है।

  • Enter Aadhar Number – आपका आधार कार्ड नंबर Enter करे।
  • Use OTP – इस ऑप्शन को सिलेक्ट करे और Submit पर क्लिक करे।
  • Enter OTP – अब आपके आधार कार्ड नंबर में दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे यहाँ Enter करे। और Verify पर क्लिक करे।
  • Date Of Birth – अपनी Date Of Birth Enter करे।
  • Name – अपना नाम Enter करे।
  • Gender – Gender सिलेक्ट करे और Verify पर क्लिक करे।

तो इस तरह से आप DigiLocker पर अकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है। और अपने डॉक्यूमेंट स्टोर कर सकते है।

DigiLocker Me Document Kaise Upload Kare

DigiLocker पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपका अकाउंट तैयार है अब आप DigiLocker पर अपने सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते है। आप जितने भी डॉक्यूमेंट अपलोड करना चाहते है उन सभी को अपने कंप्यूटर में या मोबाइल में स्कैन कर ले या फ़ोटो ले ले:
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Yono App Kya Hai? Yono SBI App Kaise Download Kare – जानिए Yono SBI App Me Register Kaise Kare हिंदी में!

  • Open App

सबसे पहले अपने मोबाइल में एप्प को ओपन करे।

  • Upload Document

आपको डैशबोर्ड पर लेफ्ट साइड में Upload Document का ऑप्शन दिख रहा होगा इस पर क्लिक करे।

  • Folder Or Upload

इसके बाद आपको Folder Or Upload का ऑप्शन दिखेगा यदि आप चाहते है तो पहले Folder भी बना सकते है या Upload पर क्लिक करे।

  • Tap On Folder

अगर किसी Folder में File को रखना है तो पहले Folder पर क्लिक करे बाद में Upload करे।

  • Select Document File

अब Document File को सिलेक्ट करे और अपलोड कर दे। फाइल अपलोड होने के साथ यह नाम के साथ ही दिखाई देगी इसमें फाइल-फोल्डर को एडिट, Delete E-sign, Share और डाउनलोड करने के ऑप्शन भी होते है।

DigiLocker Account Delete Kaise Kare

एक बार अगर आप DigiLocker पर अकाउंट बना लेते है तो उसके बाद इसे Delete नहीं किया जा सकता। लेकिन आपने इस पर जो डॉक्यूमेंट अपलोड किये है उन्हें Delete किया जा सकता है। DigiLocker Account से डॉक्यूमेंट Delete करने के बारे में हम आपको आगे बता रहे है:

  • Login DigiLocker Account

अपने DigiLocker Account में Login करे।

  • Uploaded Document

अब डैशबोर्ड पर जाये और Uploaded Document पर क्लिक करे।

  • Tap On Delete Icon

आपने जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड किये है उसकी पूरी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी अब अब Delete Icon पर क्लिक करे। और आप जो भी डॉक्यूमेंट Delete करना चाहे उसे Delete कर सकते है।

DigiLocker Ke Fayde

अगर आप DigiLocker का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके फायदे भी मिलते है। जिसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है:

  • इसके उपयोग से हमारे डॉक्यूमेंट बिल्कुल सुरक्षित रहते है। हमें अपने डॉक्यूमेंट खोने का कोई डर नही होता है। DigiLocker में यह बिल्कुल Safe रहते है।
  • आप चाहे कहीं पर भी हो इसकी मदद से डॉक्यूमेंट एक्सेस करना आसान होगा।
  • आप डॉक्यूमेंट को किसी के साथ ऑनलाइन शेयर भी कर सकते है।
  • DigiLocker में डॉक्यूमेंट कभी भी खराब नहीं होंगे। डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी कुछ सालों के बाद खराब हो जाती है उसके पेज खराब होने लगते है। लेकिन इसमें आपके डॉक्यूमेंट कभी खराब नहीं होते।
  • आप कहीं भी जाएँगे तो आपको डॉक्यूमेंट साथ में नहीं रखने होंगे।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की DigiLocker Kya Hota Hai और इसके साथ ही DigiLocker Ke Fayde भी आपने जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की DigiLocker Ka Upyog Kaise Kare तो हमारी इस पोस्ट की मदद जरुर ले। DigiLocker Me Account Kaise Banaye आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Mobile Number Ko Aadhar Se Kaise Link Kare? – जानिए Step By Step जानकारी हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट DigiLocker Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट DigiLocker Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here