विज्ञापन
विज्ञापन
in

DigiLocker Kya Hai? – डिजिलॉकर ID कैसे बनाये व DigiLocker Kaise Use Kare?

DigiLocker एक क्लाउड बेस्ड डॉक्यूमेंट स्टोरेज सिस्टम है। जिसमें आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज स्टोर करके रख सकते है। यहां जानिए DigiLocker Kya Hai ओर DigiLocker Kaise Use Kare से संबंधित पूर्ण जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आप जानते है कि DigiLocker Kya Hai और DigiLocker Kaise Use Kare? नहीं जानते, तो इस पोस्ट में हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे है। DigiLocker डिजिटल इंडिया के तहत भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक क्लाउड बेस्ड डॉक्यूमेंट स्टोरेज सिस्टम है। यह मूल दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करता है क्योंकि आप डिजिलॉकर मोबाइल ऐप पर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे- वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, शैक्षिक प्रमाण पत्र आदि रख सकते है। दस्तावेजों की यह e-copies मूल दस्तावेजों के समान ही मान्य मानी जाएंगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर हमें कहीं बाहर जाना होता है तो हमें अपने साथ अपना पहचान पत्र रखना ज़रुरी होता है। जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड या और भी दूसरे पहचान पत्र। जब भी हम अपना पहचान पत्र अपने साथ रखते है तो हमें इन पहचान पत्रों का बहुत ध्यान रखना होता है। क्योंकि अगर कभी ऐसा हुआ कि यह भीड़ में कहीं खो गया तो हमें बहुत परेशानी का सामना करना होता है। लेकिन यदि ऐसा हो कि हमें अपने साथ यह डाक्यूमेंट्स ले जाने भी ना पड़े और यह हर समय हमारे पास ही रहे तो कितना अच्छा होगा।

इसी को देखते हुए सरकार ने DigiLocker की सुविधा भारत के नागरिकों के लिए उपलब्ध करवाई है। जिसके माध्यम से आप हर समय अपने ज़रुरी दस्तावेज़ को अपने पास रख सकते है और आवश्यकता होने पर उनका प्रयोग कर सकते है। अगर आप भी DigiLocker Kya Hai In Hindi जानकारी पाना चाहते है तो इस लेख में हम आपको Digilocker क्या है और डिजिलॉकर अकाउंट (ID) कैसे बनाये से लेकर DigiLocker Account Delete Kaise Kare यह पूरी जानकारी देंगे बस पोस्ट को पूरी पढ़े।

DigiLocker Kya Hai

यह भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक सेवा है जो भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का ही एक हिस्सा है। इस सुविधा के अंतर्गत हम अपने सभी महत्वपूर्ण व उपयोगी दस्तावेज़ों की एक सॉफ्ट कॉपी अपने मोबाइल में स्टोर कर सकते है। जितनी मान्यता एक हार्ड कॉपी को दी गई है अब उतनी ही मान्यता सरकार द्वारा सॉफ्ट कॉपी को भी दे दी गई है। इसमें आप अपने महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स और सर्टिफ़िकेट को डिजिटल फॉर्म में सेव कर सकते है।

DigiLocker

अपना जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल का सर्टिफ़िकेट, आधार कार्ड, पैन कार्ड और भी अन्य ज़रुरी दस्तावेज़ इसमें रखे जा सकते है। हमें इसकी जब भी जरुरत हो तो हम अपने DigiLocker की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते है। यह भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई एक फ्री सेवा है जो सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। अब आपको अपने पास इन डाक्यूमेंट्स को रखने की जरुरत नहीं होगी।

जरूर पढ़े: BHIM App Kya Hai? BHIM App पर Account कैसे बनाए?

विज्ञापन
विज्ञापन

DigiLocker Kaise Download Kare

डिजिलॉकर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इसे डाउनलोड करना होगा। आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी DigiLocker का इस्तेमाल कर सकते है अन्यथा आप ऐप डाउनलोड करना चाहते है तो इसे डाउनलोड करने की स्टेप्स हम आपको आगे बता रह है।

  • सबसे पहले DigiLocker Application को डाउनलोड करे।
  • इसे डाउनलोड करने के बाद अब इंस्टाल कर ले।
  • अब आप इस ऐप को ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

DigiLocker Account Kaise Banaye

डिजिलॉकर (DigiLocker) पर अपने महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स स्टोर करने के लिए आपको इस पर अकाउंट बनाना ज़रुरी है। उसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते है तो चलिए जानते है अब DigiLocker Sign Up Kaise Kare के बारे में स्टेप बाय स्टेप:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में DigiLocker App को ओपन करे, फिर ‘Sign Up’ के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।
  • अब आपको अपना ‘Mobile Number’ जो आप उपयोग कर रहे है उसे दर्ज करना होगा। क्योंकि अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर एक OTP आएगा।
  • मोबाइल पर आये वन टाइम पासवर्ड यानि OTP को दिए गए निर्धारित बॉक्स में एंटर करके ‘Verify’ बटन पर क्लिक कीजिये।

  • आपको अपना पूरा नाम, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपको 6 Digit का Password भी सेट करना होगा जो आपके पासवर्ड के रूप में कार्य करेगा। सभी डिटेल भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें।

यह पोस्ट भी पढ़े: Cloud Computing Kya Hai? – जानिए What is Cloud Computing With Example in Hindi और इसके फायदे!

DigiLocker Kaise Use Kare

DigiLocker पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपका अकाउंट तैयार है। अब आप DigiLocker पर अपने सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते है। आप जितने भी डॉक्यूमेंट अपलोड करना चाहते है, उन सभी को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में स्कैन कर ले या फोटो ले लीजिये, फिर DigiLocker Me Document Kaise Upload Kare यह जानने के लिए आगे बताये गए चरणों का पालन करें।

  • Upload Document:- डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए सबसे पहले एप्प को ओपन कीजिये और फिर डैशबोर्ड पर लेफ्ट साइड में दिख रहे ‘Upload Document’ के विकल्प पर क्लिक करे।
  • Documents & My Certificates:- यहां आपको दो फोल्डर ‘Documents & My Certificates’ पहले से मिलेंगे। अगर आप अपना मनचाहा फोल्डर बनाना चाहते है तो वह भी बना सकते है, अन्यथा Upload के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।
  • Select Files:- उस फ़ाइल का चयन करें जिसे आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से अपलोड करना चाहते है और ओपन पर क्लिक करें। आप Multiple Files का चयन भी कर सकते है। आपके द्वारा अपलोड की गई ये फ़ाइलें अब अपलोड किए गए Document Section में उपलब्ध हों जाएँगी।

DigiLocker Account Delete Kaise Kare

एक बार अगर आप DigiLocker पर अकाउंट बना लेते है तो उसके बाद इसे Delete नहीं किया जा सकता। लेकिन आपने इस पर जो डॉक्यूमेंट अपलोड किये है उन्हें Delete किया जा सकता है। DigiLocker Account से डॉक्यूमेंट Delete करने के बारे में हम आपको आगे बता रहे है:

  • सर्वप्रथम अपने DigiLocker Account में Login कीजिये।
  • फिर डैशबोर्ड पर जाये और Uploaded Document पर क्लिक करे।
  • आपने जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड किये है उसकी पूरी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।
  • अब Delete Icon पर क्लिक कीजिये और जो भी डॉक्यूमेंट आप हटाना या डिलीट करना चाहे उसे Delete कर सकते है।

क्या आपने इसे पढ़ा: One Nation One Card Kya Hai? – नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के फायदे क्या है व इसे कैसे बनवाये!

DigiLocker Ke Fayde

डिजिलॉकर का मुख्य उद्देश्य डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत पेपर लेस सिस्टम को अपनाना है। इसी के तहत अगर आप DigiLocker का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते है:

  • इसके उपयोग से हमारे डॉक्यूमेंट बिल्कुल सुरक्षित रहते है। हमें अपने डॉक्यूमेंट खोने का कोई डर नही होता है। DigiLocker में यह बिल्कुल सुरक्षित रहते है।
  • आप चाहे कहीं पर भी हो इसकी मदद से डॉक्यूमेंट एक्सेस करना आसान होगा।
  • आप डॉक्यूमेंट को किसी के साथ ऑनलाइन शेयर भी कर सकते है।
  • DigiLocker में डॉक्यूमेंट कभी भी खराब नहीं होंगे। डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी कुछ सालों के बाद खराब हो जाती है उसके पेज खराब होने लगते है, परन्तु इसमें आपके डॉक्यूमेंट कभी खराब नहीं होते।
  • आप कहीं भी जाएँगे तो आपको डॉक्यूमेंट साथ में नहीं रखने होंगे।

Conclusion

भारत में धीरे-धीरे डिजिटलीकरण दुनिया बदल रही है, जिसमें चीजों को सरल बनाकर मानव जीवन को आसान बनाया जा रहा है। DigiLocker ऐप का भारत में व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इसके 67.06 मिलियन रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता और 4.32 बिलियन Issued Documents है। यह पूर्णतः सुरक्षित और मुफ़्त है। आप वेब ब्राउज़र का उपयोग करके भी digilocker.gov.in पर साइन इन कर सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 34

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Call Barring Kya Hota Hai? जानिए Call Barring Meaning in Hindi और इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

Cloud Computing Kya Hai? – जानिए What is Cloud Computing With Example in Hindi और इसके फायदे!