1. Finance

PAN Card Kya Hai? – जानिए पैन कार्ड की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

PAN CARD की पूरी जानकारी से रूबरू हो जाए। पढ़िए पैन कार्ड क्या है और साथ ही जानिए आखिर इतना ज़रूरी क्यों है पैन कार्ड बनाना।

हर देश में रहने वाले हर व्यक्ति के पास उसका पहचान पत्र होना ज़रूरी है, जिससे वो सरकार को उस देश का नागरिक होने का प्रमाण दे सके। Voter ID Card, Aadhaar Card, Driving License, ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण पहचान पत्र है। इनके अलावा, एक और प्रमाण पत्र है जो हर नागरिक के पास होना चाहिए, और वो है PAN Card. पैन कार्ड क्या चीज़ है और PAN Card Kya Kaam Aata Hai इसके बारे में बहुत से लोग, विशेष कर जो पिछड़े लोग है, ज़्यादा नहीं जानते।

तो दोस्तों, अगर आप पैन कार्ड की पूरी जानकारी पाना चाहते है, तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। PAN Card Kya Hota Hai In Hindi जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़िए।

PAN Card Kya Hai?

पैन कार्ड क्या है, ये कई लोग नहीं जानते है। पैन कार्ड एक 10 Digit का Alphanumeric पहचान पत्र है, जो किसी भी व्यक्ति/कंपनी के लिए, भारतीय आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा जारी किया जाता है। यह PAN एक विशिष्ट संख्या है जो Indian Income Tax Act, 1961 के तहत, पहचान हेतु, सभी न्यायिक संस्थाओं को दिया जाता है।

किसी भी व्यक्ति या कंपनी की कर-संबंधी सभी जानकारी उसके इकलौते पैन नंबर पर दर्ज होती है। इससे दुनिया के किसी भी कोने में, उस विशेष व्यक्ति या कंपनी की सभी सूचना को बाँटा जा सकता है। एक बार बनाया गया पैन कार्ड, पूरी ज़िंदगी के लिए मान्य होता है।

कर देने वाले लोगों के आधार पर, आयकर विभाग द्वारा 4 अलग-अलग तरह के पैन कार्ड जारी किये जाते है –

  • भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड
  • भारतीय कंपनियों के लिए पैन कार्ड
  • विदेशी नागरिकों के लिए पैन
  • विदेशी कंपनियों के लिए पैन

PAN Card Kaisa Dikhta Hai

पैन कार्ड एक नीले रंग का छोटा कार्ड होता है, जिसपर एक 10 Digit का Alphanumeric नंबर लिखा होता है और भारतीय नागरिकों के लिए जो पैन कार्ड होता है, उसमें कार्ड पर व्यक्ति का नाम, उसके पिता का नाम, उसकी जन्म तिथि, उसकी एक तस्वीर और उसका हस्ताक्षर होता है।

PAN Card Ka Full Form Kya Hai

बहुत से लोग है जो पैन कार्ड का फुल फॉर्म क्या है? नहीं जानते, बल्कि उसे PAN Card के नाम से ही जानते है। असल में, PAN: Permanent Account Number का एक संक्षिप्त रूप है। पैन कार्ड को हिंदी में “स्थायी खाता संख्या” कहते है।

PAN Card Ke Bare Me Jankari

कई लोग पैन कार्ड तो जानते है, पर ये नहीं जानते कि PAN Card Kya Kaam Mein Aata Hai, पैन कार्ड क्यों बनाते हैं। दरअसल, कई जगहों पर बिना पैन कार्ड के आपका काम नहीं चल सकता। अगर आपके पास प्रमाण के तौर पर पैन कार्ड नहीं है, तो आपका काम खारिज भी हो सकता है।

पैन कार्ड क्या काम में आता है यहाँ पढ़िए –

  • पैन कार्ड पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य है। इसमें मौजूद नाम, फोटो और हस्ताक्षर आपके पहचान को प्रमाणित करता है।
  • पैन कार्ड को पैसों से संबंधित सभी लेन-देन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।
  • आजकल पैन कार्ड को गैस कनेक्शन के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • कर (Tax) संबंधी सभी कामों में पैन कार्ड सबसे विशेष होता है। इस पर लिखित 10 Digit की विशेष संख्या से, आयकर विभाग सभी के पैसों के लेन-देन पर नज़र रखता है और किसी भी तरह की धोखाधड़ी होने से रोकता है।
  • बैंक में खाता खोलने के लिए भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि इसमें उस व्यक्ति के ठिकाने का प्रमाण होता है।
  • अगर आप एक नयी व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते है, तो उसके पंजीकरण के वक़्त पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य होता है।

पैन कार्ड एक बहुत ही ज़रूरी दस्तावेज़ है जो हर सरकारी काम की प्रक्रिया में माँगा जाता है। इसे जल्द ही सरकार द्वारा एक अनिवार्य दस्तावेज़ के रूप में जारी कर दिया जा सकता है। इसलिए बेहतर है कि जिन्होंने भी अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है, वे जल्द ही जाकर उसके लिए Apply कर दे और अपना पैन कार्ड तैयार करवा लें।

तो दोस्तों, उम्मीद है PAN Card Ki Jankari जो आपको चाहिए थी, हमारे इस लेख को पढ़ के आपको मिल गई होगी। अगर आपको हमारा ये लेख उपयोगी लगा और पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताइए।

पैन कार्ड से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

पैन कार्ड कैसे बनाये – जाने इसकी पूरी जानकारी हिंदी में।

इनकम टैक्स रीटर्न क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 21

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निधि सिंह के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: PAN Card Kya Hai? – जानिए पैन कार्ड की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *