भारत के हर नागरिक को Digital दुनिया से जोड़ने के लिए सरकार ने यह शानदार कदम उठाया और Digital India Project की शुरुआत की, देश में बदलाव लाने के पीछे Digital India की सबसे बड़ी भूमिका रही है। क्या आप भी अभी तक पूरी तरह से Digital India से नहीं जुड़े है ?… और Digital India Services का Use नहीं कर रहे है क्योंकि आपको इसकी जानकारी नहीं है।

तो आइये जानते है…

Digital India Kya Hai

Digital India का Use करने के पहले पूरी तरह से Digital India Ke Bare Me Jankari होना जरुरी है की Digital India को क्यों शुरू किया गया ? इसके पीछे का उद्देश्य क्या है। Digital-India 2

तो दोस्तों Digital India Program भारत सरकार द्वारा चलायी जाने वाली एक Scheme है। जिसने देश की Economy को एक Digital रूप में बदल दिया है। डिजिटल इंडिया प्लेटफॉर्म वह Program है जो देश को एक Digital देश में बदलती है और भारत को एक नया रूप प्रदान करती है। सरकार ने Financial Year 2020-21 के लिए Funds को बढ़ाकर 3,958 करोड़ कर दिया है।

सरकार के अनुसार Digital India Program 18 लाख नई नौकरियाँ प्रदान करेगा। इससे देश की बेरोज़गारी में कमी होगी, देश की बहुत सी स्तिथियों में सुधार होगा। Digital India Program से भारत के सभी Government Department को Digitally रूप से उसकी गति को और आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

Youngsters को Digital India, Job देने में भी मदद करेगा उन्हें रोज़गार के अवसर मिलेंगे। इससे देश की अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार होगा, Digital India Program से देश में New Technology का विकास होगा। दुनिया में अधिकतर चीजें Digital होने की वजह से बहुत से बदलाव हमने देश में देखे है।

दोस्तों क्या आपको पता है डिजिटल इंडिया कब शुरू हुआ ?

नहीं पता?.. तो चलिए हम आपको बताते है…

Digital India Ki Shuruvat Kab Hui ?

Digital India Ke Baare Mein जानने के बाद अब हम जानेंगे की डिजिटल इंडिया की शुरुआत कब हुई थी।

Digital India Ki Suruaat दिल्ली के “Indira Gandhi Indoor Stadium” में 1 जुलाई 2015 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा की गई थी।

Digital-India ki shuruat

इस मौके पर देश की कई बड़ी हस्तियां जैसे- Reliance Company के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, Tata Group के उस समय के अध्यक्ष रहे साइरस मिस्त्री, Vipro के अजीज़ प्रेम जी मौजूद थे। जिसमें ये संकल्प लिया गया की Digital शक्ति से भारत को और आगे बढ़ाया जाएगा।

देश में बदलाव लाने के पीछे Digital India का सबसे बड़ा योगदान रहा है।

इस योजना ने देश की तस्वीर ही बदल दी है और आम आदमी की जिंदगी को आसान और बेहतर बना दिया है। तो क्या है आखिर Digital India के उद्देश्य जिस वजह से इस Scheme को बनाया गया है।

तो दोस्तों अब आप जान गए की Digital India Ki Suruat Kab Hui

लेकिन क्या आपको इसके उद्देश्य पता है की इस Scheme को बनाने के पीछे क्या उद्देश्य है ?…

नहीं पता… तो आइए जानते है।

Objectives Of Digital India

डिजिटल इंडिया के उद्देश्य

Digital India एक बड़ी क्रांति के रूप में उभरकर हमारे सामने आया है।

Digital India Program शुरू करने के बहुत से उद्देश्य है जिससे भारत की जनता को तरक्की के बहुत से अवसर मिलेगें और साथ ही देश का विकास भी होगा।

objective of digital india

तो चलिए जानते है उन्हीं उद्देश्य के बारे में, डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के उद्देश्य की जानकारी नीचे दी गई है।

  • Public Internet Access Program

दोस्तों अब आपको किसी भी काम के लिए बार-बार Government Office के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसमें सभी Government Department को Internet से जोड़ दिया गया है, जिससे लोगों तक इसकी पहुँच को बढ़ाया जा सके, Internet के माध्यम से सभी लोग किसी भी सरकारी जानकारी को प्राप्त कर सकते है, इसमें सबसे पहले Post Office को Multi Service Center के रूप में बनाया जाएगा, आप यहाँ से हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • Broadband Highway

Broadband Highway का उद्देश्य भारत के सभी गाँवों को Internet से जोड़ना है, इसका मतलब Telecom से होता है जिसके लिए Fiber Optics Cable को लगाया गया है, इसमें सभी ग्राम पंचायतों को 100 Mbps की Speed से Broadband Connectivity Provide की जाएगी। इससे गाँव का प्रत्येक व्यक्ति Internet से जुड़ पाएगा जिससे वह सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

  • E-governance

E-governance के उपयोग द्वारा हर तरह के Application की सुविधा को Online कर दिया गया है, इसमें सभी तरह की Database जानकारी को Electronic रूप प्रदान किया जाएगा जैसे – Aadhar Card की सुविधा, Payment Gateway, Voter Id Card की Online सुविधाएँ मिलेंगी।

  • Mobile Connectivity

शहरों में हर व्यक्ति के पास Mobile की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन आज भी बहुत से गाँवों में अधिकतर लोगों के पास Mobile की सुविधा नहीं है, Digital India का उद्देश्य यह है की अब भारत के हर नागरिक के पास Mobile की सुविधा उपलब्ध हो जिससे की वो Internet की सुविधा और Mobile Banking का उपयोग कर सके।

  • E-kranti

यह Digital India के सभी उद्देश्य में से एक है। इसके अंतर्गत बहुत सारी सुविधाओं को जोड़ा गया है, जिसमे स्कूलों को Broadband से जोड़ने, Free Wifi की सुविधा, सभी प्रकार के Course को Online किया जाएगा। इन सुविधाओं को E-education का नाम दिया गया है।

इन सभी उद्देश्यों के साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी इन सुविधा के द्वारा Online Medicine Supply, Online Medical, मरीज़ो को Online सुविधा मिल सकेगी। साथ ही नक़दी, कर्ज, Mobile Banking आदि की Online सेवा प्रदान की जाएगी।

तो यह थे वो उद्देश्य जिनके लिए Digital India की शुरुआत की गई और आज Digital India Ke Labh लोगों को मिल भी रहे है।

तो क्या आप जानना चाहेंगे की इससे जनता को क्या फायदे प्राप्त हो रहे है।

Digital India Ke Fayde (Advantages Of Digital India)

Digital India Program के बहुत से लाभ है जिससे सभी Category के लोगों को अपने – अपने Level पर किसी ना किसी प्रकार का फायदा होगा।

advantage of digital india

चलिए जानते है डिजिटल इंडिया के लाभ।

Time Saving : Cashless Transaction से समय की बचत होती है। Cash निकालने के लिए Bank जाना या Atm की Line में खड़े रहना, या किसी प्रकार का Bill Pay करना हो तो इन सभी कामों में बहुत समय खराब होता है।

Reduction Of Corruption : Cashless Economy से भ्रष्टाचार में भी कमी आयी है, इससे रिश्वत खोर अपनी हरकतों से बाज आएँगे। भारत में ज्यादातर भ्रष्टाचार Cash के जरिये ही होता है। किसी काम को करवाने के लिए घुस देना। ऐसे काम Cash के द्वारा ही किये जाते है।

Improvement In Economy : भारत को Internet से जोड़ने में Digital India का सबसे बड़ा योगदान है। Cashless Economy पूरी तरह से Internet पर निर्भर है जिससे सभी प्रकार की जानकारी Online ही प्राप्त की जा सकेगी, Digital India Program से देश की Economy में भी काफी सुधार होगा।

Cashless Payment : Cashless Payment होने से अब आपको Cash रखने की जरूरत नहीं होगी। जिससे Cash चोरी होने में भी कमी आएगी और Online Payment करने पर आपकी सभी तरह की Payment का Record Bank में Save रहता है।

Paytm, Phone Pe, Freecharge जैसी Application Customer को Cashless Payment पर Discount तथा Cashback जैसे Offer देती रहती है। साथ ही Flipkart, Amazon जैसी Shopping Websites है जो Bank से Online Payment करने पर Discount देती है।

यह थे वो फायदे जो Digital India से होते है तो चलिए इन फ़ायदों को प्राप्त करने के लिए Digital India में Registration कैसे करते है।

Digital India Registration – Sign Up Process

डिजिटल इंडिया रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

Digital India में Registration करने के लिए नीचे दी गई Steps को Follow करे आपको Step By Step इसकी Process बतायी गई है।

  • Visit Digital India Website – सबसे पहले आपको Digital India Ki Website पर Visit करना है।
  • Click On Sign Up – आपके सामने Digital India Portal Open होगा यहाँ आपको Sign Up पर Click करना है।
  • Enter The Required Details – अब आपके सामने Account Registration Form आएगा Form में जो भी Detail आपसे पूछी गई है उसे Enter करे।
  • Click On Register Now – सभी जानकारी को भरने के बाद Register Now पर Click कर दीजिए।

अब आप Digital India Login कर लेंगे। जिसके बाद आप इसकी सभी Services का Use कर पाएँगे।

दोस्तों अगर आपको बार-बार Digital India Website पर नहीं जाना है और आप इन Services का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो इसके लिए आप Digital India App भी अपने Mobile में Download कर सकते है।

Digital India App

Digital India Website इस्तेमाल करने के अलावा आप इसके App का भी Use कर सकते है।

digital india app

Digital India Information प्राप्त करने और उससे जुड़ने के लिए Mobile Based Application है डिजिटल इंडिया एप्प विभिन्न तरह की Government Services प्रदान करता है। जैसे…

  • Voter Services
  • Aadhaar Services
  • Ration Card Services
  • Driving Licence Services
  • Lpg Gas Services
  • Digital Services
  • Pan Card Services
  • Train Info And Services 

इस तरह की Services का आप इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा भी और भी तरह की Government Services होती है। जिन्हें आप इस Application की मदद से Use कर सकते है।

Digital India को बनाने के पीछे देश के हित में जहाँ कई सारे फायदे सोचे गए थे वहीं इसके कुछ नुकसान भी है जो शायद ही किसी को पता होते है।

अगर आप भी इन नुकसानों से अनजान है ?.. तो जानिए आगे इनके बारे में

Digital India Ke Nuksan In Hindi (Disadvantage Of Digital India)

डिजिटल इंडिया की हानियाँ

वैसे तो Digital India से देश में बहुत से तरह के सुधार हुए है, लेकिन अगर नुकसान की बात की जाए तो Digital India Program से नुकसान भी होते है। तो जानते है Digital India Ke Nuksan

Someone Hack Your Personal Details : Digital India Platform का Use करने से आपको आपकी Personal Details Provide करनी होती है। इससे आपके Personal Data को कोई भी Hack कर सकता है।

hacking - digital india

Free Wifi : Free Wifi होने से Internet का ज्यादा Use किया जाता है। जिससे की Phone का इस्तेमाल भी बढ़ गया है। इससे लोग ज्यादा Time Phone में ही लगे रहते है जो की Health के लिए नुकसानदायक है।

wifi icon

Lost Your Hosting Data : अगर कभी आपकी Hosting Service और Server Damage हो जाता है तो आपका Data Lost हो जाएगा और ना ही इसकी कोई Backup Process होती है।

       lost hosting data

Mobile Lost : Digital India Payments के काम को आसान तो बनाती है, लेकिन अब सारे काम Online होने की वजह से सबसे ज्यादा Phone का ही Use किया जाता है। और Phone में ही हमारी सभी जरुरी Information Save होती है। तो ऐसे में अगर Phone गुम हो जाता है तो इससे आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है।

mobile lost icon

Overspending : Mobile के द्वारा Card से Transaction करना Easy है, लेकिन इस वजह से लोग खर्च ज्यादा करते है जिससे वह अपने खर्च करने की आदत पर Control नहीं कर पाएँगे।

overspending

तो यह थी Digital India Ki Hani जो आपको पता चली तो Digital India से सिर्फ फ़ायदे ही नहीं होते है। इससे लोगों को नुकसान भी उठाने पड़ सकते है जो आपको ऊपर बताए गए है।

तो अब आपको Digital India Ke Bare Mein Complete Information मिल गई है। अब आप भी इसका इस्तेमाल कर पाएँगे।

Conclusion

तो दोस्तों यह थी Digital India की जानकारी जो आज आपको यहाँ पता चली। जिसमें आपने Digital India के बारे में Detail में जानकारी प्राप्त की।

Digital India ने देश की तस्वीर ही बदल दी है जिससे की देश में बहुत से विकास हुए है। जो आज आपको इस Post में जानने को मिले जिसमें आपने जाना।

  • Digital India क्या है , इसकी शुरुआत कब हुई।
  • Digital India के उद्देश्य क्या है।
  • Digital India में Registration कैसे करे।
  • Digital India के फायदे और नुकसान भी आज आपने यहाँ जाने।
  • साथ ही Digital India App के बारे में आपको यहाँ पता चला।

कैसी लगी दोस्तों आपको यह Post Comment Box में Comment करके ज़रुर बताए और आपके पास इस Post के बारे में कोई और सुझाव है तो वो भी Comment करे।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी Share करे जिसके लिए आप Social Media का Use कर सकते है जैसे- Instagram, Whatsapp, Facebook आदि।

Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here