in ,

Digital India Kya Hai – Digital India Meaning In Hindi व इसकी शुरुआत कब हुई।

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम भारत को डिजिटल तौर पर सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है। जानिए Digital India Kya Hai, डिजिटल इंडिया की शुरुआत कब हुई और Digital India Meaning In Hindi क्या है।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Digital India Meaning In Hindi या डिजिटल इंडिया का अर्थ ‘डिजिटल भारत’ होता है। Digital India भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है जिसका उद्देश्य सभी छोटे और बड़े सरकारी विभागों को  डिजिटल रूप देकर उनकी गति को और तेज़ करना है। इससे होगा यह कि बिना कागज के इस्तेमाल के सभी सरकारी सेवाएँ इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता तक पहुँच सकेंगी व जल्द से जल्द कार्य को पूरा किया जा सकेगा। भारत के हर नागरिक को डिजिटल दुनिया से जोड़ने के लिए सरकार ने यह शानदार कदम उठाया।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आप भी देश की डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से जुड़कर इसमें अपना सहयोग प्रदान कर सकते है। आप सोंच रहे होंगे कि कैसे आप इससे जुड़ सकते है तो इसके लिए आप ऑनलाइन चीजों को अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल करके जैसे- ऑनलाइन बिल भुगतान व ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करके जुड़ सकते है। इसके अलावा भी इस योजना से जुड़े और भी कई सारी बातें है जैसे- Digital India Kya Hai, डिजिटल इंडिया की शुरुआत कब हुई व इसके फायदे क्या आदि जानने के लिए पोस्ट को पूरी पढ़े।

Digital India Kya Hai

Digital India Program भारत सरकार द्वारा चलायी जाने वाली एक योजना है। जिसे शुरू करने के पीछे का मकसद भारत को डिजिटल तौर पर सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और सरकारी दफ्तरों को डिजिटल माध्यम द्वारा गांव से देश की राजधानी से जोड़ा जाएगा। सभी काम ऑनलाइन होने से अधिक संख्या में उपयोग होने वाले कागज की बचत होगी और साथ ही पर्यावरण को भी लाभ होगा।

Digital-India 2

इस कार्यक्रम की शुरुआत होने से इसने भारत को एक नया रूप प्रदान किया है। सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए फंड्स को बढ़ाकर 3,958 करोड़ कर दिया है। सरकार के अनुसार डिजिटल इंडिया प्रोग्राम 18 लाख नई नौकरियाँ प्रदान करेगा। इससे देश की बेरोज़गारी में कमी होगी, देश की बहुत सी स्तिथियों में सुधार होगा। साथ ही भारत के सभी सरकारी विभागों को डिजिटली रूप से उसकी गति को और आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

डिजिटल इंडिया योजना के तहत युवाओं के लिए रोज़गार के नए-नए अवसर भी पैदा होंगे। इससे देश की अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार होगा और देश में नई टेक्नोलॉजी का विकास होगा। दुनिया में अधिकतर चीजें Digitalized होने की वजह से बहुत से बदलाव हमने देश में देखे है।

Digital India Ki Shuruaat Kab Hui

डिजिटल इंडिया का प्रारम्भ या Digital India Ki Shuruaat दिल्ली के “इंदिरा गाँधी इनडोर स्टेडियम” में 1 जुलाई 2015 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा की गई थी।

इस मौके पर देश की कई बड़ी हस्तियां जैसे- रिलायंस कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, टाटा ग्रुप के उस समय के अध्यक्ष रहे साइरस मिस्त्री, विप्रो के अजीज़ प्रेम जी मौजूद थे। जिसमें ये संकल्प लिया गया कि, डिजिटल शक्ति से भारत को और आगे बढ़ाया जाएगा।

देश में बदलाव लाने के पीछे डिजिटल इंडिया का सबसे बड़ा योगदान रहा है। इस योजना ने देश की तस्वीर ही बदल दी है और आम आदमी की जिंदगी को आसान और बेहतर बना दिया है।

Digital India Ki Suruat Kab Hui यह तो अब आप जान गए लेकिन आइए अब आगे जानते है कि आखिर डिजिटल भारत योजना को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य क्या है।

Objectives Of Digital India

Digital India एक बड़ी क्रांति के रूप में उभरकर हमारे सामने आया है। डिजिटल इंडिया प्रोग्राम शुरू करने के बहुत से उद्देश्य है जिससे भारत की जनता को तरक्की के बहुत से अवसर मिलेगें और साथ ही देश का विकास भी होगा। तो चलिए जानते है डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के उद्देश्य कौन-कौन से है।

Public Internet Access Program

दोस्तों अब आपको किसी भी काम के लिए बार-बार Government Office के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसमें सभी सरकारी विभाग को इंटरनेट से जोड़ दिया गया है, जिससे लोगों तक इसकी पहुँच को बढ़ाया जा सके। इंटरनेट के माध्यम से सभी लोग किसी भी सरकारी जानकारी को प्राप्त कर सकते है। इसमें सबसे पहले Post Office को Multi Service Center के रूप में बनाया जाएगा, आप यहाँ से हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Broadband Highway

Broadband Highway का उद्देश्य भारत के सभी गाँवों को इंटरनेट से जोड़ना है, इसका मतलब Telecom से होता है जिसके लिए फाइबर ऑप्टिक्स केबल को लगाया गया है, इसमें सभी ग्राम पंचायतों को 100 MBPS की स्पीड से ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी। इससे गाँव का प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ पाएगा जिससे वह सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

E-governance

E-governance के उपयोग द्वारा हर तरह के Application की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया गया है, इसमें सभी तरह की डेटाबेस जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक रूप प्रदान किया जाएगा जैसे- आधार कार्ड की सुविधा, पेमेंट गेटवे, वोटर आईडी कार्ड की ऑनलाइन सुविधाएँ मिलेंगी।

Mobile Connectivity

शहरों में हर व्यक्ति के पास मोबाइल की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन आज भी बहुत से गाँवों में अधिकतर लोगों के पास मोबाइल की सुविधा नहीं है। Digital India का उद्देश्य यह है कि, अब भारत के हर नागरिक के पास मोबाइल की सुविधा उपलब्ध हो जिससे की वो इंटरनेट की सुविधा और Mobile Banking का उपयोग कर सके।

E-kranti

यह Digital India के सभी उद्देश्य में से एक है। इसके अंतर्गत बहुत सारी सुविधाओं को जोड़ा गया है, जिसमे स्कूलों को Broadband से जोड़ने, Free Wi-Fi की सुविधा, सभी प्रकार के कोर्सेज को ऑनलाइन किया जाएगा। इन सुविधाओं को E-education का नाम दिया गया है।

इन सभी उद्देश्यों के साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी इन सुविधा के द्वारा ऑनलाइन दवा आपूर्ति, ऑनलाइन चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। साथ ही नक़दी, कर्ज, मोबाइल बैंकिंग आदि की ऑनलाइन सेवा प्रदान की जाएगी।

तो यह थे वो उद्देश्य जिनके लिए डिजिटल इंडिया प्रोग्राम की शुरुआत की गई। वर्तमान में सभी लोगों को Digital India Ke Labh मिल रहे है। यदि आप भी जानना चाहते है कि इससे जनता को क्या फायदे प्राप्त हो रहे है तो आईये जानते है इसके बारे में।

Digital India Ke Fayde

Digital India Program के बहुत से लाभ है जिससे सभी तरह के लोगों को अपने-अपने स्तर पर किसी ना किसी प्रकार का फायदा होगा। चलिए जानते है डिजिटल इंडिया के लाभ।

Time Saving : Cashless Transaction से समय की बचत होती है। नगद निकालने के लिए बैंक जाना या ATM की लाइन में खड़े रहना, या किसी प्रकार का बिल भरना हो तो इन सभी कामों में बहुत समय खराब होता है। परन्तु अब आपको इन सब परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

Reduction Of Corruption : कैशलेस अर्थव्यवस्था से भ्रष्टाचार में भी कमी आयी है, इससे रिश्वत खोर अपनी हरकतों से बाज आएँगे। भारत में ज्यादातर भ्रष्टाचार नगद लेनदेन के जरिये ही होता है। किसी काम को करवाने के लिए घुस देना। ऐसे काम नगद लेनदेन के द्वारा ही किये जाते है।

Improvement In Economy : भारत को इंटरनेट से जोड़ने में डिजिटल इंडिया का सबसे बड़ा योगदान है। कैशलेस अर्थव्यवस्था पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर है जिससे सभी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन ही प्राप्त की जा सकेगी, डिजिटल इंडियन प्रोग्राम से देश की अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार होगा।

Cashless Payment : कैशलेस पेमेंट होने से अब आपको नगद रखने की जरूरत नहीं होगी। जिससे नगद चोरी होने में भी कमी आएगी और ऑनलाइन पेमेंट करने पर आपकी सभी तरह की पेमेंट्स का रिकॉर्ड बैंक में Save रहता है।

Paytm, Phone Pe, Freecharge जैसी ऍप्लिकेशन्स कस्टमर्स को कैशलेस पेमेंट पर डिस्काउंट तथा कैशबैक जैसे ऑफर्स देती रहती है। साथ ही Flipkart, Amazon जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स है जो बैंक से ऑनलाइन पेमेंट करने पर डिस्काउंट देती है।

Disadvantages of Digital India In Hindi

वैसे तो डिजिटल इंडिया स्कीम से देश में विभिन्न तरह के सुधार हुए है, लेकिन अगर नुकसान की बात की जाए तो इसके कई नुकसान भी होते है। Digital India Ke Nuksan निम्नलिखित है:

Someone Hack Your Personal Details

hacking - digital india

Digital India प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को स्वयं की व्यक्तिगत जानकारी देना होती है। अगर कोई हैकर्स इसे हैक कर ले तो इससे आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी होने का खतरा रहता है।

Free Wi-Fi

wifi icon

मुफ्त Wi-Fi होने से इंटरनेट का ज्यादा उपयोग किया जाता है। जिससे कीस्मार्टफोन का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। वर्तमान में अधिकतर लोग अपना ज्यादा समय फोन पर ही बिताते है जो कि स्वास्थ के लिए नुकसानदायक है।

Lost Your Hosting Data

       lost hosting data

अगर कभी आपकी Hosting सर्विस एक्सपायर और सर्वर ख़राब हो जाता है तो आपका पूरा डाटा उड़ जाएगा और ना ही इसकी कोई Backup प्रोसेस होती है।

Mobile Lost

mobile lost icon

Digital India Payments के काम को आसान तो बनाती है, लेकिन अब सारे काम ऑनलाइन होने की वजह से सबसे ज्यादा फोन का ही यूज़ किया जाता है। मोबाइल फोन में ही हमारी सभी जरुरी इनफार्मेशन सेव होती है। तो ऐसे में अगर फोन गुम हो जाता है तो इससे आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Overspending

overspending

मोबाइल के द्वारा ATM कार्ड से Transaction करना आसान है। इस वजह से लोग खर्च ज्यादा करते है जो धीरे-धीरे उनकी आदत बन जाती है तथा फिर उस पर नियंत्रण कर पाना मुश्किल हो जाता है।

Conclusion

तो यह थी Digital India के बारे में पूरी जानकारी, जिसमें हमने आपको डिजिटल इंडिया क्या है (What is Digital India in Hindi) के बारे में सरल व आसान भाषा में बताने की कोशिश की है। उम्मीद करते है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको आपके सवाल जैसे- Digital India क्या है, डिजिटल इंडिया कब शुरू हुआ व डिजिटल इंडिया हिंदी मीनिंग आदि मिल गए होंगे। फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव जैसे हम हमारे आर्टिकल में क्या अच्छा कर सकते है Comment करके बता सकते है।

डिजिटल इंडिया योजना कब शुरू हुई व इसके फायदे क्या होते है अपने दोस्तों को बताये, ताकि वे भी इस योजना से जुड़कर देश के विकास में अपनी भूमिका निभा सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 69

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIC Agent Kaise Bane? – जानिए एलआईसी एजेंट कैसे बनते हैं पूरी जानकारी हिंदी में।

Web Browsers Kya Hai

Web Browser Kya Hai? – वेब ब्राउज़र के कार्य व यह कितने प्रकार के होते है हिंदी में।