हैलो दोस्तों, Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, आज हम आपको बताएँगे की Digital India Kya Hai, और इसके साथ ही आपको यह भी बताएँगे की Digital India Ke Fayde क्या होते है। अगर आप भी डिजिटल इंडिया प्रोग्राम की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आप बिल्कुल सही Post पढ़ रहे है इस Post के जरिये आपको इसकी पूरी जानकरी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

What Is Digital In Hindi यह हम इस Post के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी Post पसंद करते रहे।

आज समय के साथ-साथ सबकुछ बदल रहा है, Internet, Mobile, Computer की वजह से आज दुनिया की बहुत सी चीजें Digital हो गई है, यहाँ तक की अब पढ़ाई भी Digital हो गई है, दुनिया में अधिकतर चीजें Digital होने की वजह से बहुत से बदलाव हमने देश में देखे है।

Digital India एक बड़ी क्रांति के रूप में हमारे सामने आया है। Digital India की वजह से आज सारे काम Electronically हो गए है। हमारे सारे Record को हम Electronically Safe रख सकते है। देश में बदलाव लाने के पीछे Digital India का सबसे बड़ा योगदान है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

जानते है दोस्तों अब Digital India Meaning In Hindi की पूरी जानकारी और इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त करने के लिए यह Post Digital India In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े I Hope आपको Digital India की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Digital India Kya Hai

Digital India Logo
डिजिटल इंडिया कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा चलाया जाने वाला एक Program है। जिसने देश की अर्थव्यवस्था को एक Digital रूप प्रदान किया है। डिजिटल इंडिया प्रोग्राम वह Program है जो देश को एक Digital देश में बदलती है। और भारत को एक नया रूप प्रदान करती है। इस योजना की अब तक की लागत 4.5 करोड़ के आंकड़े छू चुकी है।

सरकार के अनुसार डिजिटल इंडिया प्रोग्राम 18लाख नई नौकरियाँ प्रदान करेगा। इससे देश की बेरोज़गारी में भी कमी होगी, इससे देश की बहुत सी स्तिथियों में सुधार होगा। डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से भारत के सभी Goverment Department को Digitally रूप से उसकी गति को और आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से देश के नव-युवकों को मदद मिलेगी उन्हें रोज़गार के अवसर मिलेंगे। इससे देश की अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार होगा, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से देश में नई तकनीक का विकास होगा।

जरूर पढ़े: Aadhar Card Bank Se Link Kaise Kare? -जानिए Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare हिंदी मे!

डिजिटल इंडिया के उद्देश्य

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम शुरू करने के बहुत से उद्देश्य है जिससे भारत की जनता को कई तरह से तरक्की करने के मौके मिलेगें और साथ ही देश का विकास भी होगा तो चलिए जानते है उन्हीं उद्देश्य के बारे में, डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के उद्देश्य की जानकारी नीचे दी गई है।

  • Public Internet Access Program

इसके अंतर्गत सभी Goverment Department को Internet से जोड़ा गया है, जिससे सभी लोगों तक इसकी पहुँच को बढ़ाया जा सके, अब किसी भी काम के लिए बार-बार Goverment Office नहीं जाना पड़ेगा।अब Internet के माध्यम से सभी लोग किसी भी सरकारी जानकारी को प्राप्त कर सकते है, इसमें सबसे पहले Post Office को Multi Service Center के रूप में बनाया जाएगा, आप यहाँ से हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • Broadband Highway

Broadband Highway के अंतर्गत भारत के सभी गाँवों को Internet से जोड़ना है, इसका मतलब दूरसंचार से होता है जिसके लिए Fiber Optics Cable को बिछाया गया है, इसमें सभी ग्राम पंचायतों को 100 Mbps की Speed से Broadband Connectivity प्रदान करना है। इससे हर गाँव का प्रत्येक व्यक्ति Internet होने से सरकारी सुविधाओं से जुड़े रहेंगे।

  • E-Governance

इसके उपयोग द्वारा हर तरह के आवेदन की सुविधा को Online किया गया है, इसमें सभी तरह की Database जानकारी को Electronic रूप प्रदान किया जाएगा जैसे – आधार सुविधा, Payment Gateway, Voter Id Card, जैसी जानकारी की Online सुविधाएँ मिलेंगी।

  • Mobile Connectivity

शहरों में हर नागरिक के पास Mobile की सुविधा उपलब्ध होती है, लेकिन आज भी गाँवों में अधिकतर लोगों के पास Mobile की सुविधा नहीं है, Digital India का उद्देश्य यह है की अब भारत के हर नागरिक के पास Mobile की सुविधा उपलब्ध हो जिससे की वो Internet की सुविधा और Mobile Banking का उपयोग कर सके।

  • E-Kranti

यह Digital India के सभी उद्देश्य में से एक है। इसके अंतर्गत बहुत सारी सुविधाओं को जोड़ा गया है, जिसमे स्कूलों को Broadband से जोड़ने, Free Wifi की सुविधा दी जाएगी, सभी प्रकार के Course को Online किया जाएगा। इन सुविधाओं को E-education का नाम दिया गया है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी इन सुविधा के द्वारा Online Medicine Supply, Online Medical, मरीज़ो को Online सुविधा की जानकारी होगी। साथ ही नक़दी, कर्ज, Mobile Banking आदि की Online सेवा प्रदान की जाएगी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: BHIM App Kya Hai? BHIM App पर Account कैसे बनाए? BHIM App से जुडी सारी जानकारी आसान भाषा में!

डिजिटल इंडिया की शुरुआत कब हुई

डिजिटल इंडिया की शुरुआत दिल्ली के Indira Gandhi Indoor Stadium में 1 जुलाई 2015 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था।

इस मौके पर देश की कई बड़ी हस्तियां जैसे रिलायंस कम्पनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, टाटा ग्रुप के तब के अध्यक्ष साइरस मिस्त्री, विप्रो के अजीज़ प्रेम जी मौजूद थे। जिसमें ये संकल्प लिया गया की Digital शक्ति से भारत को और आगे बढ़ाया जाएगा।

डिजिटल इंडिया के लाभ

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के बहुत से लाभ है जिससे सभी वर्ग के लोगों को अपने -अपने स्तर पर किसी ना किसी प्रकार का फायदा होगा चलिए जानते है उन्हीं लाभों के बारे में:

  • समय की बचत

अगर आपको Cash निकालने के लिए Bank जाना हो, या Atm की Line में खड़े रहना हो, या किसी प्रकार का Bill Pay करना हो ऐसे सभी कामों के लिए हम अपना कितना समय खर्च करते है। तथा Cashless Transaction से हमारे समय की बचत होती है।

  • भ्रष्टाचार में कमी

Cashless Economy से भ्रष्टाचार में भी कमी आयी है, जिससे रिश्वत लेने की आदत में भी कमी होगी। भारत में ज्यादातर भ्रष्टाचार Cash के जरिये ही होता है। किसी काम को करवाने के लिए घुस देनी हो ऐसे काम Cash के द्वारा ही किये जाते है।

  • अर्थव्यवस्था में सुधार

भारत को Internet से जोड़ने में Digital India का सबसे बड़ा योगदान है। Cashless Economy पूरी तरह से Internet पर निर्भर है, और सभी प्रकार की जानकारी Online ही प्राप्त की जा सकेगी, डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से देश की अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार होगा।

  • कैशलेस पेमेन्ट

Paytm, Phone Pe, Freecharge जैसी Application Customer को Cashless Payment पर Discount तथा Cashback जैसे Offer देती रहती है।
साथ ही Flipkart, Amazon जैसी Shopping Websites है जो Bank से Online Payment करने पर Discount देती है। इससे Online Payment करने पर आपकी सभी तरह की Payment का Record Bank में Save रहता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Paytm Kya Hai? Paytm Kaise Use Kare? Paytm Se Bank Account Me Paise Kaise Transfer Kare!

Conclusion:

आज की Post में आपको Digital India Kya Hai की जानकारी मिली। और इस Post में हमने आपको डिजिटल इंडिया कब शुरू हुआ यह भी बताया। इस Post की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। और Social Media पर भी यह पोस्ट About Digital India In Hindi ज़रुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

Advantages Of Digital India In Hindi की जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये, इस Post के जरिये आपको यह भी पता चला की डिजिटल इंडिया के उद्देश्य क्या होते है, हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आपको अच्छे से समझाया।

हमारी पोस्ट Digital India Project In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आप इस Post के बारे में और कोई जानकारी चाहते है, तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here