कई बार हमारे पास यात्रा करते समय किराया, पार्किंग चार्ज, टोल टैक्स आदि का भुगतान करने के लिए खुल्ले पैसे नहीं होते है। इसके अलावा जब हम कार्ड से पेमेंट करते है तब भी एक शहर से जारी किया कार्ड किसी अन्य शहर में कार्य नहीं करता है। कितना अच्छा हो अगर पूरे देश में एक ही तरह के कार्ड से रेल, बस, मेट्रो, शॉपिंग, पार्किंग आदि सभी भुगतान हो जाये तथा हमे किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

हमारी परेशानियों को समझते हुए पूरे देश में एक ही तरह के डेबिट/क्रेडिट/प्रीपेड कार्ड के इस्तेमाल के लिए सरकार द्वारा एक नया कार्ड जारी किया गया है। जिस तरह वन नेशन वन टैक्स योजना के तहत पूरे देश मे समान कर लागू किया गया है उसी तरह One Nation One Card Scheme के तहत संपूर्ण देश में एक ही कार्ड द्वारा सारे भुगतान संभव हो सकेंगे। आज हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको One Nation One Card Ki Jankari प्रदान करने जा रहे है।

One Nation One Card Kya Hai

One Nation One Card Kya Hai / वन नेशन वन कार्ड क्या है

वन नेशन वन कार्ड या नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC), भारत सरकार के आवास और शहरी मामलो मंत्रालय द्वारा जारी एक अन्तर ऑपरेटिव परिवहन कार्ड है। इस कार्ड का उपयोग कर उपयोगकर्ता देश में कहीं भी टोल टैक्स, खरीदी, नकद पैसे आदि भुगतान कर सकता है। यह कार्ड RuPay Card के नाम से प्रचलित है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

One Nation One Card Kisne Launch Kiya:

One Nation One Card 4 मार्च 2019 को तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी किया गया था।

One Nation One Card Policy In India:

विश्व में कुछ ही देशों के पास One Nation One Card पॉलिसी है जिनमे अब भारत भी सम्मिलित हो गया है। यह कार्ड “मेड इन इंडिया” अर्थात पूर्ण रूप से भारत में निर्मित है।

One Nation One Card Ke Fayde In Hindi

जैसा हम आपको ऊपर बता चुके है नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड एक बहुत ही उपयोगी कार्ड है। नीचे Benefits Of One Nation One Card Policy दर्शाये गए है:

  • नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड देश की जनता के वन नेशन वन कार्ड के सपने को पूरा करता है। अब लोग सिर्फ एक ही कार्ड ले सकते है और यह कार्ड डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड दोनों रूप में कार्य करता है तथा इस कार्ड में अतिरिक्त वॉलेट क्षमता भी दी गयी है।
  • इसका उपयोग नकदी निकासी, ख़रीददारी जैसे अन्य सभी कार्यो के लिए किया जा सकता है।
  • इस कार्ड के उपयोग से किसी भी शहर में कम मूल्य का भुगतान जैसे- पार्किंग चार्ज, मेट्रो, बीआरटी आदि के लिए किया जा सकता है।
  • यह ट्रांसिस्ट ऑपरेटरों को बहुत लाभान्वित करता है क्योंकि यह महंगे विदेशी टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के बजाय देश में ही बने AFC सिस्टम का उपयोग करता है जिससे रखरखाव, विनिर्माण और आयात की लागत बच जाती है।
  • NCMC बड़े पैमाने पर स्वदेशी उत्पादन कर रहा है जिससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हुए है तथा रोज़गार बढ़ा है।
  • ATM पर इस कार्ड का उपयोग करने पर 5% तक कैशबैक तथा विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट भुगतान करने पर 10% तक कैशबैक मिल सकता है।
  • RuPay Card भारत के अलावा विदेशों के ATM पर भी सुविधाऐं प्रदान करेगा। सिंगापुर, भूटान तथा यूएई में यह सुविधा शुरू हो चुकी है।

One Nation One Card Kaise Banaye

अगर आप RuPay कार्ड पाना चाहते है तो आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। यह सुविधा One Nation One Card Banks SBI, PNB, Axis, Mahindra Kotak जैसी 25 से ज्यादा बैंकों, पोस्ट ऑफिस और PAYTM पेमेंट बैंक द्वारा भी उपलब्ध है। आप RuPay Card के लिए One Nation One Card Apply Online भी कर सकते है। इसके लिए आप अपनी बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Conclusion:

प्रधानमंत्री ने अलग-अलग मेट्रो सिटी और ट्रांसपोर्ट सिस्टम के माध्यम से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के लिए अहमदाबाद में वन नेशन वन कार्ड योजना को लॉन्च किया। यह भारत का स्वदेशी रूप से निर्मित प्रथम भुगतान प्लेटफॉर्म है, जिसकी संपूर्ण जानकारी हमने आपको यहां प्रदान की है। अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है हम आपके सवालों के जवाब ज़रूर देंगे। दोस्तों अगर आपको One Nation One Card Hindi की जानकारी पसंद आयी हो तो इसे शेयर करना न भूले।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here