विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Captcha Code क्या है? Captcha Meaning in Hindi!

अगर आप जानना चाहते है कि Captcha Code Kya Hai और कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं तो यह जाने Captcha Meaning in Hindi, प्रकार व इसके फायदे।
विज्ञापन
विज्ञापन

विश्व में बढ़ रही Online Hacking को देखते हुए आजकल Internet Security को बढ़ाने के नए-नए तरीके आज़माए जा रहे है। इन्हीं सिक्योरिटीज में से एक है Captcha Code (Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart), जो स्पैम और पासवर्ड डिक्रिप्शन से बचाने में मदद करता है। बहुत कम लोग होंगे जिन्हे Captcha Meaning in Hindi या कैप्चा कोड क्या होता है इस बारे में अच्छे पता होगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

Captcha Code एक तरह का Computer Program है, जिसके द्वारा यह जाँच की जाती है कि जो Input दे रहा है वो Human (व्यक्ति) है या Machine (कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप) है। आजकल बहुत सी वेबसाइट को एक्सेस करने से पहले हमें कैप्चा कोड सोल्व करना होता है, जो कि Images, Numbers और टेढ़े- मेढ़े Letters के Form में होते है। इसलिए बहुत से लोगों को कैप्चा सोल्व करने में परेशानी आती है।

वैसे तो यह एक आसान काम होता है, लेकिन मुश्किल तब आती है जब Captcha Solver हमें समझ में नहीं आता है और हम आगे नहीं बढ़ पाते है। कई बार गलत कैप्चा कोड लिखने से वेबसाइट या पेज पर जो Information लिखी होती है, वो भी चली जाती है जिससे की वह Process आपको फिर से दोहरानी पड़ती है, लेकिन दोस्तों आज की यह पोस्ट पढ़ लेने के बाद आप कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं या Captcha Code Kaise Dale इसके बारे में अच्छे से जान जाएंगे।

CAPTCHA In Hindi

Captcha Meaning in Hindi

कई बार आपने देखा होगा कि किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने से पहले, या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने से पहले हमें Number या Alphabet के फॉर्म में कुछ अजीब से टेढ़े-मेढ़े कैरक्टर्स यानि कोड दिखते हैं, जिन्हें हमें पहचान कर या Solve करके नीचे दिए गए बॉक्स में भरना होता है, इन्हीं कैरक्टर्स अथवा कोड को Captcha या Captcha Code कहते है।

Captcha Code Kya Hota Hai

कैप्चा कोड (Captcha Code) एक Program होता है जिसे सिर्फ एक व्यक्ति/इंसान ही Solve कर सकता है, कोई Computer या Machine नहीं। कैप्चा Google साइट पर Registered करते समय या Blog/Website पर Comment करते समय Use होता है।

कैप्चा कोड Letters, Numbers और Images आदि के फॉर्म में होते है, जिसे Solve करके किसी वेबसाइट पर Online Registration कर सकते है और उसका यूज कर सकते है। इसके अलावा और भी कई ऐसे काम है जिनकी सुरक्षा के लिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Captcha Code का फुल फॉर्म क्या है

Captcha का Full Form या संक्षिप्त नाम “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है, हिंदी में Captcha Ka Matlab ‘कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण’ है।

कैप्चा कोड को सबसे पहले सन 2000 में बनाया गया था और Yahoo Company ने इसका इस्तेमाल सबसे पहले किया था।

Captcha Meaning In Hindi

Captcha Code Number को विकसित करने के पीछे मकसद वेबसाइट पर स्पैमी ट्रैफिक का पता लगाना था। क्योंकि एक समय पर Hackers अपनी Website पर Traffic बनाने के लिए Spam का इस्तेमाल करते थे। जिसकी वजह से किसी भी Blog पर Comment करके अपनी Website का Link भेजा जा सकता था। इसी से परेशान होकर यह शानदार तकनीक अपनाई गयी।

कॅप्टचा मीनिंग इन हिंदी (Captcha Code Meaning in Hindi) या Captcha Kya Hota Hai यह तो आप जान गए होंगे, आईये अब आपको बताता हूँ कि किसी भी वेबसाइट या पेज पर Captcha Code Kaise Dale या कैप्चा कोड कैसे भरते है।

कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं

Captcha Code Solve करना कोई मुश्किल काम नहीं है। आपकी स्क्रीन पर जो भी कैप्चा कोड नंबर आएगा बस वही कैप्चा नंबर आपको निचे दिए गए Box में दर्ज करना होता है।

लेकिन फिर भी आपको कैप्चा सोल्व करने में परेशानी आ रही है तो घबराइए मत.. आप आगे बतायी गई आसान Steps को Follow करके Captcha Solve कर सकते है।

विज्ञापन

#1: आपके डिवाइस की स्क्रीन पर जो भी कैप्चा दिया है उसे ध्यान से देखकर पहचाने। ‘Captcha Text Form‘ में हो तो उसे वैसा ही लिखे, और अगर ‘Captcha Small Letter‘ में है तो उसे Small Letter में ही डाले।

solve captcha

#2: अगर आपके सामने ‘Audio Captcha Code‘ आ जाए तो फिर आपको वही कोड डालना है जो Audio Sound में सुनाई दे रहा है, बस उसे ध्यान से सुनें।

#3:Captcha Image Form” में हो तो आपको जो Image Select करने को कहा जाये उसे ही सिलेक्ट करे।

उदाहरण के लिए- अगर आपके सामने 9 Photos का कैप्चा कोड आ जाए और उसमे से पूछा जाए कि इसमें से Bus कौन सी है तो आप बस की Photos पर ही Click करें।

#4: Math Solving Captcha में आपके सामने कुछ Numbers आते है जिन्हें आपको जोड़ना या घटाना होता है।

#5: 3D Captcha में जो भी Text या Number आएगा, उसे आप थोड़ा सा ध्यान से देखे कि Image में क्या लिखा है उसके अनुसार ही कैप्चा डाले।

#6: Ad Injected Captcha में आपके सामने Ad आएगा उसी में से आपको Captcha Code लिखना होगा। घबराइए नहीं आपको आसानी से Ad Injected Captcha मिल जाएगा, यह Inverted Comma (“ ”) के अंदर होता है।

उम्मीद है कि Captcha Solve करना अब आपके लिए बहुत ही आसान हो गया होगा। अब आप किसी भी तरह के कैप्चा को कुछ ही Seconds में Solve कर सकेंगे।

Captcha Code का उपयोग क्यों किया जाता है

  • Bots से बचने के लिए भी Captcha का उपयोग किया जाता है, यह वेबसाइट पर Spam को रोकता है क्योंकि कोई भी मशीन या बोट्स अपना अकाउंट स्वयं नहीं बना पाती है।
  • हैकर्स Online Services का दुरूपयोग ना कर सकें, इसलिए Captcha का उपयोग किया जाता है।
  • जैसा कि हम सब जानते है कि Captcha एक Security Tool है, इसलिए Website पर Invalid Traffic से बचने के लिए भी यह बहुत काम आता है।

Captcha Code के प्रकार

जब भी आप किसी Website पर जाते है तो आपका मुख्य रूप से नीचे बताए गए इन 8 प्रकार के Captcha Code से सामना होता है, चलिए एक-एक करके समझते है इन कैप्चा कोड को हल करने के बारे में –

1. Text Captcha: 

text captcha

इस प्रकार के Captcha में आपको Alphabet Type करके Captcha Solve करना होता है।

2. Audio Captcha

Audio Captcha

Audio Captcha में आपको एक Audio सुनाई देगा। उस Audio को आपको दिए गए बॉक्स में Type करना होगा।

3. Images Captcha

image captcha

यह कॅप्टचा कैप्टचा इमेज फॉर्म में भी होता है। Captcha के इस प्रकार में आपको एक Captcha Image दिखती है जिसमें से किसी एक Picture को आपको Select करने के लिए बोला जाता है।

4. Math Solving Captcha

mathematics captcha

जब Math Solving Captcha आपके सामने आता है तो आपको कुछ संख्याओ को जोड़ना या घटाना होता है इसलिए अच्छे से Calculation करने के बाद ही इसे भरे।

5. 3d Captcha

3d captcha

इस प्रकार के Captcha में आपको 3D में Image दिखाई जाती है जो दिखने में बहुत ही अजीब से लगती है। इसमें अक्सर इमेज पहचानने में गलती हो जाती है, इसलिए इमेज को ध्यानपूर्वक देखने के बाद ही इसे दिए गए बॉक्स में भरे।

6. Ad Injected Captcha

इस प्रकार के Captcha में Ads के द्वारा आपको कोड दिखाई देता है। जिस Ad का नाम आपको स्क्रीन पर दिया गया होता है आपको उसे ही भरना है। इसमें किसी Brand का नाम भी हो सकता है।

7. Jquery Slider Captcha

Jquery slider captcha

यह एक Plugin होता है जो Captcha Add करने की सुविधा देता है। इसका Use करना भी Easy है। Spammer को दूर रखने में यह Plugin बहुत Useful है।

8. Tic Tac Toe Captcha

Tic Tac Toe Captcha

इस Captcha में कुछ Gamifications शामिल होते है, जिसे Fun के तौर पर Design किया गया है। इसमें आपसे पूछी गयी Field को एक Row के Pair में जमाना होता है। यह Humans के लिए बहुत ही आसान तरीका है, Website से Interact करने का।

यह थे कैप्चा के कुछ लोकप्रिय उदाहरण जो आपको किसी वेबसाइट पर जाने पर Solve करना होते है। अगर आप एक बार Try करके देखना चाहते है तो Captcha Test Page पर जाकर Try कर सकते है और Captcha Solve करके देख सकते है।

Recaptcha Kya Hai

Recaptcha एक Google द्वारा चलाई जाने वाली Free Service है। यह Captcha Key Generator वेबसाइट को Spam और उस पर होने वाले गलत उपयोग से बचाता है। यह Captcha Code के समान ही होता है इसके द्वारा यह पता लगाया जाता है की किसी Website या Internet का इस्तेमाल कोई इन्सान कर रहा है या फिर कोई अन्य मशीन।

recpatcha

कैप्चा कोड के फायदे

  • वेबसाइट की सिक्यूरिटी बढ़ाता है।
  • स्पैमिंग को कम करता है।
  • वेबसाइट पर अतिरिक्त ट्रैफिक को रोकता है।
  • ह्यूमन और मशीन (Bots) में फर्क बताता है।

कैप्चा कोड को कैसे Add करते हैं?

वैसे देखा जाए तो Captcha Code को वेबसाइट में Add करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना जरुरी होता है, लेकिन अगर आपको प्रोग्रामिंग नहीं आती है और आप WordPress यूज करते हैं तो आप Plugin के जरिए भी आसानी से अपनी वेबसाइट में कैप्चा कोड ऐड कर सकते हैं।

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की जिस कैप्चा कोड से आप परेशान हो जाते है, उसे सोल्व करके पैसे भी कमाए जा सकते है। जी हाँ दोस्तों! आपने बिल्कुल सही सुना, आप इससे घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते है। अगर आप जानना चाहते कि Captcha Se Paise Kaise Kamaye तो दी गयी लिंक पर क्लिक करके आप इसके बारे में जान सकते है।

Conclusion

इस पोस्ट ‘Captcha Meaning in Hindi’ को पढ़ने के बाद अब आपके लिए Captcha Solve करना बहुत ही आसान हो जाएगा। चाहे कोई सा भी Captcha Code हो अब आप उसे चुटकियों में Solve कर लेंगे। उम्मीद करते है कि कैप्चा कोड नंबर क्या है एवं इसे कैसे लिखते है? से संबंधित आपके सारे Doubts और Queries क्लियर हो गए होंगे, फिर यदि कोई चीज जो हम इस लेख में Miss कर गए हो तो आप अपने सुझाव हमे Comment Box में कमेंट करके भेज सकते है।

Captcha Code पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

  • कैप्चा में क्या डालें?

कैप्चा कोड Letters, Numbers और Images आदि के फॉर्म में होते हैं, आपको उस कैप्चा इमेज में जो भी दर्ज के लिए कहा जाता है उसे निचे दिए गए Captcha Box में लिखना या सिलेक्ट करना होता है।

  • क्या हम मोबाइल ऐप में CAPTCHA का उपयोग कर सकते हैं?

reCAPTCHA Android Library आपके Android App में एक कैप्चा को Image View के रूप में दिखाने का एक आसान तरीका प्रदान करता है, जिससे आपको Bots को इसका दुरुपयोग करने से रोकने में मदद मिलती है।

  • क्या CAPTCHA को कॉपी किया जा सकता है?

जी नहीं, Captcha को कॉपी नहीं किया जा सकता।

  • क्या CAPTCHAs सुरक्षित हैं?

हाँ, यह बिलकुल सुरक्षित है, इसके उपयोग से आप काफी हद तक अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को हैकिंग और स्पैमिंग से बचा सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 179

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

धर्मेंद्र शेर

Written by धर्मेंद्र शेर

धर्मेंद्र शेर हिंदी भाषा एवं लेखन में काबिलियत रखते है। इन्हें हिंदी लेखन में महारत हासिल होने के कारण ये अपने विचारों एवं ज्ञान के साथ हिंदी सहायता मंच के माध्यम से लोगों को शिक्षा, तकनीक, स्वास्थ्य एवं सामान्य जानकारी से अवगत करने में सक्रिय है।

2 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game Kaise Download Karte Hain

Game Kaise Download Karte Hain – टॉप 5 फ्री PC गेम डाउनलोड वेबसाइट।

HDHub4u

HDHub4u 2022 – Download All HD Bollywood, Hollywood Movies