हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Digital Camera Kya Hai अगर आप भी Digital Camera खरीदना चाहते है और इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है और इसके साथ ही आज आप जानेंगे की Digital Camera Ka Avishkar Kisne Kiya

DSLR Camera Kitne Ka Hai यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

पुराने समय में इतने ज्यादा अच्छे कैमरे नहीं हुआ करते थे और सिर्फ फ़ोटो खींचने के लिए ही कैमरे का प्रयोग होता था। लेकिन आज लगभग प्रत्येक व्यक्ति के पास अपने स्मार्टफोन में डिजिटल कैमरा होता है। अब आपको महंगे कैमरे खरीदने की जरुरत नहीं होती है। स्मार्टफोन में ही आज डिजिटल कैमरा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आज हर पल को हम अपने कैमरे में कैद कर लेते है। चाहे दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाना हो या फैमिली में कोई फंक्शन हो हर पल की फ़ोटो को अपने पास रखने के लिए कैमरे का प्रयोग करते है। फ़ोटो लेने का शौक सभी को होता है। अब तो कैमरे की तकनीक इतनी बढ़ गई है की बाजार में आपको अच्छे से अच्छे कैमरे मिल जाएँगे इन्हीं में से एक है डिजिटल कैमरा जिसकी आज हम बात करने वाले है।

तो जानते है अब DSLR Camera Kya Hai यदि आपको भी फ़ोटो खींचने का शौक है और आप डिजिटल कैमरा का प्रयोग करना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Digital Camera In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को शुरू से अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Digital Camera Kya Hai

डिजिटल कैमरा में इलेक्ट्रॉनिक मैमोरी में Pictures को Store किया जाता है। डिजिटल कैमरा में इमेज सेंसर का प्रयोग किया जाता है। इससे फ़ोटो अच्छी Quality की और बिल्कुल परफेक्ट आती है।

यह सभी तरह की फ़ोटो को Digitally Capture करता है अगर आपको फ़ोटो अच्छी लगती है तो उसे Save कर सकते है और पसंद ना आने पर उसे डिलीट भी कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Camera Kya Hai? Google Camera Kaise Use Kare – जानिए Google Camera Ke Features क्या-क्या है हिंदी में!

बहुत से डिजिटल कैमरा ऐसे होते है जिसे USB Cable से जोड़कर Images को कंप्यूटर में लिया जा सकता है। डिजिटल कैमरा से फ़ोटो निकलवाने के लिए आपको इंतजार भी नहीं करना होता है। फ़ोटो को उसी समय कंप्यूटर से कनेक्ट करके देख सकते है, फ़ोटो एडिट कर सकते है और उसी समय प्रिंट भी कर सकते है।

DSLR Full Form

Digital Single – Lens Reflex

Digital Camera Ka Avishkar Kisne Kiya

डिजिटल कैमरे का अविष्कार Eastman Kodak के Steven Sasson (स्टीवन सेसन) ने 1975 में किया था।

DSLR Camera Kaise Kaam Karta Hai

DSLR Camera में रिफ्लेक्स मिरर, इमेज सेंसर, कैमरा लेंस, प्रिज्म और व्यू पॉइंट होता है। जब DSLR कैमरा को On किया जाता है तो कोई सा भी Scene सबसे पहले प्रकाश के द्वारा लेंस पर Show होता है उसके बाद मिरर पर Show होता है और मिरर उसे Image Sensor पर Send करता है या फिर प्रिज्म के द्वारा Viewfinder पर Show करता है।

फिर जब Capture Button को Press करेंगे तब मिरर Close हो जाएगा और Viewfinder पर जो Scene दिख रहा है वह Image Sensor में Capture हो जाएगा।

Types Of Digital Camera In Hindi

डिजिटल कैमरा के प्रकारों को भी आगे जान लेते है इनके मुख्य प्रकार निम्न है:

  • Compact Digital Camera

यह कैमरे आकार में छोटे होते है। इन कैमरों को इस प्रकार से डिज़ाइन किया जाता है जिनसे इनका इस्तेमाल करना आसान हो जाये। 20 Mm से कम मोटाई के सबसे छोटे कैमरों को Subcompact या Altracompact रूप में डिज़ाइन किया जाता है। इन कैमरों में Image सिर्फ Jpeg फ़ॉर्मेट में ही सेव होती है।

  • DSLR Camera

यह एक हाई लेवल कैमरा होता है जो फ़ोटो और वीडियोस को डिजिटल फॉर्मेट में Capture करता है और फ़ोटो को इलेक्ट्रॉनिक इमेज सेंसर में रिकॉर्ड करता है इस कैमरे में सेंसर का आकार बड़ा होता है। इसमें जो लेंस प्रयोग किये जाते है वह बहुत एडवांस होते है। आज सबसे ज्यादा प्रयोग इन कैमरों का ही किया जा रहा है।

  • Bridge Digital Camera

इन कैमेरो की बनावट DSLR कैमरों की तरह होती है। इन कैमरों में फ़िक्स लेंस और छोटे इमेज सेंसर का प्रयोग किया जाता है। Bridge Digital Camera का आकार बड़ा होता है लेकिन इनमें सेंसर छोटा होता है। इन कैमरों में Zoom करने की क्षमता ज्यादा होती है।

  • Line Scan Camera

इन कैमरों में एक Line Scan Image Sensor Chip और Focusing System होता है। लाइन स्कैन कैमरा में Pixel Sensor का इस्तेमाल किया जाता है। इस कैमरा के डाटा को कंप्यूटर द्वारा एक्सेस किया जाता है।

  • Intercambiable Camera

Mirror Box को हटा दिए जाने की वजह से यह DSLR की तुलना में ज्यादा आसान और ज्यादा कॉम्पैक्ट होते है। Intercambiable Camera में Led Glass लगा होता था

  • Digital Rangefinder Camera

इन कैमरों का प्रयोग वस्तुओं की दूरी को मापने में करते है जिसे फ़िल्मी कैमरों में इस्तेमाल किया जाता था।

Uses Of Digital Camera In Hindi

डिजिटल कैमरा के कई प्रयोग किये जा सकते है लेकिन इसके मुख्य उपयोगों के बारे में हम आपको बता रहे है:

जरूर पढ़े: Webcam Kya Hota Hai? IP Webcam Kya Hai? IP Webcam Kaise Use Kare – जानिए Webcam Kitne Prakar Ke Hote Hai हिंदी में!

  • डिजिटल कैमरा में डिजिटल फ़ोटो और वीडियो को Store किया जा सकता है।
  • डिजिटल कैमरा का उपयोग वाहनों और मोबाइल में भी किया जा रहा है।
  • हबल स्पेस टेलिस्कोप साथ ही अन्य खगोलीय उपकरणों में विशेष डिजिटल कैमरों का प्रयोग किया जाता है।

DSLR Camera Ki Price

वैसे तो सभी DSLR कैमरा की कीमत ज्यादा ही होती है लेकिन एक बेहतरीन DSLR कैमरा की बात की जाए तो इनकी कीमत लाखों में होती है। इसकी फ़ोटो Quality बढ़िया होने के कारण आज इन कैमरों को ज्यादा ख़रीदा जा रहा है।

इसकी शुरूआती कीमत की बात की जाए तो आप 25,000 रुपये में भी DSLR कैमरा ख़रीद सकते है। और इसकी कीमत लाखों तक होती है जो उनकी Quality पर निर्भर करती है।

Difference Between SLR And DSLR In Hindi

SLR और DSLR Camera में इनके कार्यों के आधार पर बहुत अंतर होता है तो आगे जानते है इन दोनों कैमरे के बीच का अंतर:

  • SLR में आप जो फ़ोटो लेते है वह एक Role में Save होती है जिसे आप डिलीट, कॉपी, पेस्ट नहीं कर सकते। DSLR Camera में एक सेंसर होता है जिससे वह फ़ोटो को Digital Form में मैमोरी कार्ड में Save कर देता है।
  • SLR में Camera Role की कुछ Capacity होती है। Role की Capacity खत्म होने पर वह Full हो जाता है तो आपको और फ़ोटो खींचने के लिए अलग से Role खरीदना होगा। लेकिन DSLR में आप DSLR की Capacity के अनुसार इसमें मैमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है।
  • DSLR में फ़ोटो निकलवाने के लिए इंतजार नहीं करना होता है जबकि SLR में फ़ोटो खींचने के बाद फ़ोटो Reel धुलने के लिए जाती थी और हमें इंतजार करना होता था।

Conclusion

What Is DSLR In Hindi? यह आज की पोस्ट में आपने जाना साथ ही What Is Digital Camera In Computer In Hindi? भी आपको बताया आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Digital Camera Definition In Hindi यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। DSLR Ka Full Form Kya Hai यह भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Duo Kya Hai? Google Duo Kaise Download Kare – जानिए Google Duo Se Video Call Kaise Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Digital Camera Kya Hai In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is DSLR Camera In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Digital Camera Kya Hai? DSLR Camera Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Difference Between SLR And DSLR In Hindi!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here