हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Encryption And Decryption Kya Hai यदि आप भी अपने फ़ोन को Encrypt करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Encryption Aur Decryption Me Kya Antar Hai.

Encryption Ke Fayde भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

टेक्नोलॉजी में आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल इंटरनेट का किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल करना जितना आसान है, उतना ही कठिन इसको सुरक्षित रखना है। इंटरनेट पर हमारा डाटा बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं रहता है। आपका डाटा कभी भी हैक या चोरी किया जा सकता है। और हैकर उसका गलत इस्तेमाल करता है।

आपका डाटा भी अगर बहुत ज्यादा Important है और आप चाहते है की वो कभी हैक ना हो और उसका कभी गलत प्रयोग ना हो तो उसे Encrypt करके रखे। यदि आप आपके मोबाइल को और Data को पूरी तरह सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको Encryption की जानकारी होना बहुत ज़रुरी है।

तो आइये जानते है Encryption Kya Hota Hai इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट What Is Encryption And Decryption In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर पाओगे। और अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हो।

Encryption Kya Hai

हम इंटरनेट पर अपने मोबाइल में या अपने कंप्यूटर में ज़रुरी डाटा रखते है। और इस डाटा को सुरक्षित बनाने के लिए हम Encryption का प्रयोग करते है। यह एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसमें हमारे सारा डाटा को एक Form में बदल दिया जाता है। और फोन का डाटा Unreadable हो जाता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: AutoCAD Kya Hai? AutoCAD Kaise Chalate Hai – जानिए AutoCAD Kaise Download Kare हिंदी में!

जिसे एक्सेस करना मुश्किल होता है। यह डाटा को ऐसे Form में बदल देता है जिसे पढ़ना और समझना बहुत ही कठिन होता है। आपका डाटा जैसे ही Encrypt हो जाता है तो वह पूरी तरह से सुरक्षित हो जाता है।

इसी प्रोसेस को Encryption कहते है। यह एक एडवांस Security Option है। अगर आपको Encrypt Data को पढ़ना है तो पहले इसे Decrypt करना होगा। उसके बाद ही आप इसे पढ़ सकते है। इसके लिए Decrypt Key या Password होना चाहिए।

Decryption Kya Hai

किसी Encrypt किये गये डाटा को वापस से उसकी Original Form में Convert करने की प्रोसेस को Decryption कहते है। जिसका मतलब है की एक Unreadable Text या कोड को ऐसे Text में बदल दिया जाता है जो पढ़ने में और समझ में आ सके।

कोई भी User उसे पढ़ सकता है और उस डाटा का इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए आपके पास Decryption Key या पासवर्ड होना चाहिए। तभी आप फ़ाइल को Decryption कर सकते है।

Encryption Aur Decryption Me Kya Antar Hai

इनकी प्रक्रिया और कार्यो के आधार पर दोनों में कुछ अंतर पाए जाते है। जानते है इन दोनों में क्या अंतर है:

  • Encryption में डाटा को Secrets Codes में Convert कर दिया जाता है। और Decryption में Encrypt Data को फिर से Original Data में Convert कर दिया जाता है।
  • Encryption में Plaintext को Ciphertext में बदला जाता है Decryption में Ciphertext को Plaintext में बदला जाता है।
  • Encryption Sender के द्वारा प्रोसेस किया जाता है। Decryption को Receiver के द्वारा प्रोसेस किया जाता है।

Android Mobile Ko Encrypt Kaise Kare

फ़ोन को Encrypt करना बहुत ही आसान होता है। आप अपने फोन को किस तरह से Encrypt कर सकते है इसकी जानकरी आपको आगे बताई जा रही है:

जरूर पढ़े: Auto Blogging Kya Hai? Auto Blogging Kaise Kare – जानिए Blogger Me Auto Blogging Kaise Setup Kare हिंदी में!

  • Go To Setting

सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाए।

  • Tap On Security

Setting में जाने के बाद आपको Security के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • Tap On Encryption

Security Option पर क्लिक करने के बाद आपको Scroll Down करना है। वहां पर आपको Encryption का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

  • Select Option

अब कुछ ऑप्शन मिलेंगे जैसे आपको फ़ोन का स्टोरेज Encrypt करना है या फिर SD Card के Storage को Encrypt करना है। जिसे भी आप Encrypt करना चाहते है उस पर क्लिक करे।

  • Tap On Continue

अब Continue पर क्लिक करे।

  • Enter Password

Continue पर क्लिक करने के बाद आपको पिन और पासवर्ड डालना है। अब कुछ देर में आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा की आपका मोबाइल Encrypt हो गया है। तो इस तरह से आप अपने मोबाइल को Encrypt कर सकते है और अपना फोन सुरक्षित रख सकते है।

Encryption Ke Fayde

अगर आप Encryption का उपयोग करते है तो आपको इसके बहुत से फायदे होते है जिसके बारे में हम आगे जानेंगे:

  • इसके प्रयोग से आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित हो जाता है। कोई उसे हैक नहीं कर सकता।
  • यदि आपका डाटा चोरी भी हो जाता है तो कोई बिना Unique Key के इसे ओपन नहीं कर सकता है।
  • इसकी मदद से आपका डाटा चोरी होने से भी बच जाता है।

Encryption Ke Nuksan

Encryption का उपयोग करने से हमें कुछ नुकसान भी हो सकते है। तो जानते है इसके नुकसान के बारे में Encryption का इस्तेमाल करने से क्या नुकसान होते है:

  • इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है की आप Encrypt File को तब तक एक्सेस नहीं कर सकते जब तक आपके पास Unique Key या पासवर्ड ना हो। अगर आप पासवर्ड भूल जाते है तो फ़ाइल को एक्सेस नहीं कर सकते।
  • यदि आप अपने मोबाइल को रिसेट करते है तो उसके बाद आपको फिर से अपने डाटा को Encrypt करना होता है।
  • Encrypt करने से आपका मोबाइल Slow हो जाता है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Encryption Ka Matlab Kya Hai और इसके साथ ही Decryption Kya Hai In Hindi यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is Decryption In Hindi? की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Difference Between Encryption And Decryption In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Backlinks Kya Hai? Do Follow Backlinks Kya Hai? No Follow Backlinks Kya Hai – जानिए High Quality Backlinks Kaise Banaye हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Encryption And Decryption In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Encryption In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Encryption Kya Hai? Decryption Kya Hai? Android Mobile Ko Encrypt Kaise Kare – जानिए Encryption Aur Decryption Me Kya Antar Hai हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here