दोस्तों सिर्फ फेसबुक का इस्तेमाल करना ही सब कुछ नहीं होता। हमें उसके बारे में कुछ और बाते भी जान लेनी चाहिए। कई लोग फेसबुक पर अकाउंट बनाना तो जानते है लेकिन Facebook ID Delete Karne Ka Tarika बहुत ही कम लोगो को पता होगा। इसलिए आज आपको बताने जा रहे है कि Facebook Account Delete Kaise Kare

कई बार कुछ लोग अपनी फेसबुक आई डी से परेशान हो जाते है और उन्हें यह नहीं पता होता है कि अपनी FB Account Delete Kaise Kare इसीलिए दोस्तों में आज हम आपको FB Account Delete Karne Ka Tarika भी बताएंगे और साथ ही फेसबुक अकाउंट Deactivate करने का तरीका भी बताएंगे। दोस्तों फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट करने से यह होता है कि आपका फेसबुक पर अकाउंट तो होता है लेकिन वो किसी को दिखेगा नहीं, आपको कोई फेसबुक पर सर्च नहीं कर पायेगा, ना ही कोई आपके फोटो देख सकता है ना ही कोई आपको मेसेज भेज सकता है।

आप अस्थायी रूप से फेसबुक से गायब हो जाओगे, लेकिन दोस्तों इसका मतलब यह नही है कि आप अपने अकाउंट को वापस नही खोल सकते। एक बार फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट करने के बाद आप जब अपने मोबाइल नं. और पासवर्ड से लॉग इन करोगे तब वापस आपका अकाउंट खुल जायेगा।
इससे आप अनचाहे लोगो से कुछ समय के लिए दूर होकर उन्हें बेवकूफ बना सकते हो कि हमने फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया है। आइये दोस्तों जानते है कि Facebook Account Kaise Deactivate Kare

Facebook Account Deactivate Karne Ka Tarika (From Computer)

जो तरीका हम आपको बताने जा रहे है वह केवल कंप्यूटर Users के लिये है अगर आप मोबाइल फोन यूजर है तो कृपया निचे पढ़िए Facebook Account Kaise Band Kare के बारे में जानने के लिए।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Facebook Ka Password kaise Change Karein? जानिए इन 7 आसान steps की मदद से

Step 1: Open Facebook

आप जिस भी ब्राउज़र में अपना फेसबुक अकाउंट चलते हो उस ब्राउज़र में अपना फेसबुक अकाउंट खोल ले और ऊपर सेटिंग वाले आइकॉन पर क्लिक करे। कुछ इस तरह का मेनू खुलेगा उसके बाद आप “Settings” पर क्लिक करे और उसके बाद में “Manage Account” पर क्लिक करे।


Step 2: Deactivate Your Account

अब आपको “Deactivate Your Account” पर क्लिक करना होगा।

Step 3: Type Your Password

अब आप अपना फेसबुक का पासवर्ड डालिए और आपका फेसबुक का अकाउंट डीएक्टिवेट होजायेगा। अब आपको जब अपना अकाउंट वापस चालू करना होगा तब आप अपने मोबाइल नं. और पासवर्ड से लॉग इन करके चालू कर सकते है।

Facebook Account Deactivate Karne Ka Tarika (For Mobile)

अब हम मोबाइल में फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट करना सीखेंगे। जी हाँ दोस्तों मोबाइल कि सेटिंग्स कंप्यूटर से बहुत अलग होती है, इसीलिए दोनों में अलग-अलग तरीका अपनाया जाता है।

जरूर पढ़े: Facebook Page Kaise Banaye? फेसबुक पेज पर ज्यादा लाइक कैसे प्राप्त करे

Step 1: Settings & Privacy

आप अपने मोबाइल में Facebook Chaalu Kare और सबसे निचे आप्शन रहता है “Settings & Privacy” इस आप्शन पर Click कीजिये।

Step 2: Manage Account

अब आपके मोबाइल में फेसबुक सिक्यूरिटी का पेज खुलेगा और बहुत सारे आप्शन सामने आयेंगे जिनमे से आपको “General” पर Click करना है और उसके बाद “Manage Account” पर क्लिक करना है।

Step 3: Deactivate

अब आपको इस पेज पर अकाउंट के सामने “Deactivate” का आप्शन दिखेगा आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपसे आपका फेसबुक पासवर्ड माँगा जायेगा और आपका अकाउंट डीएक्टिवेट हो जायेगा।


Note: आप अपने मोबाइल नं. और पासवर्ड से दोबारा इस अकाउंट को खोल सकते है।

Facebook Account Kaise Delete Hota Hai

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का मतलब अगर एक बार जो आपने किसी फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर दिया उसके बाद आप उस अकाउंट को कभी नहीं खोल पायेंगे, आपका अकाउंट हमेशा हमेशा के लिए फेसबुक से डिलीट हो जायेगा बस यही फर्क है Facebook Account Band Karne और Facebook Account Deactivate Karne में।

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने से यह फायदा होता है कि आप का फेसबुक पर नामो निशान ही खत्म हो जायेगा और ना आपके कोई मेसेज पढ़ पायेगा। कई बार हमसे फेसबुक पर ऐसी गलतिया हो जाती है जिसकी वजह से हम फेसबुक चलाना बंद करना चाहते है अगर आप भी उनमे से ही है तो आपको यह पोस्ट बहुत सहायता करेगी।।

Delete My Account – इस लिंक पर क्लिक करके आपका  Facebook account Band हो जायेगा।


Facebook Account Kaise Delete Kiya Jata Hai के बारे में जानने के लिए हम ऊपर आपको एक लिंक दे रहे है इस लिंक पर आप जैसे ही क्लिक करोगे आपसे आपका पासवर्ड माँगा जायेगा और आपको यह बताया जायेगा कि अगर 14 दिनों तक आपने अपनी आईडी को लॉग इन नहीं किया तो आपका अकाउंट Permanently बंद हो जायेगा जैसे ही आप ओके पर क्लिक करोगे वैसे ही आपका अकाउंट बंद हो जायेगा। इसीलिए आप सोच समझ कर ही इस लिंक पर क्लिक करे।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: WhatsApp se Paise Kaise Kamaye or Kamane Ke Tarike

Note: अगर आपको ऐसा लगता है कि आपने अपना अकाउंट किसी गलती से या फिर किसी गुस्से में आकर Delete कर दिया है तो आप अकाउंट डिलीट करने के 14 दिनों के भीतर उसी ID/Password से लॉग इन करके आपना अकाउंट वापस चालू कर सकते है।

Conclusion:

आशा करते है की आपको Facebook Account Delete Kaise Karte Hai अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा। हमारी वेबसाइट पर आज आपने Facebook Account Kaise Delete Kare In Hindi के बारे में जाना। दोस्तों अगर आपको Technology, Internet, Education या किसी भी अन्य के विषय में सहायता कि जरूरत पड़े तो आप हमे कमेंट बॉक्स में आपके प्रश्न पूछ सकते है।

आपको हमारा आर्टिकल Facebook Account Kaise Block Kare पसंद आया हो तो कृपया इस पेज को Like और Share जरूर करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...