अगर आप किसी कंपनी में काम करते है और आपकी वार्षिक आय इनकम टैक्स की न्यूनतम छूट सीमा 2,50,000 से अधिक है तो आपको आपकी सैलरी से TDS काटकर इनकम टैक्स भरना होगा और इनकम टैक्स भरने के लिए ही हमें फॉर्म 16 की आवश्यकता होती है यह फॉर्म आपको आपकी कंपनी या नियोक्ता द्वारा प्रदान किया जाता है।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

इस फॉर्म की मदद से आप अपने अकाउंट से कट रहे TDS की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है इसमें आपको TDS काट रहे नियोक्ता की भी जानकारी प्राप्त होगी और अगर आप फॉर्म 16 क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे साथ अंत तक बने रहिए।

ITR kya hai

Form 16 Kya Hai

इनकम टैक्स के बारे में तो आपको पता होगा जब आपकी सैलरी एक न्यूनतम सीमा से ज़्यादा होती है तो आपको इनकम टैक्स भरना होता है। यह प्रक्रिया आपकी कंपनी या नियोक्ता द्वारा की जाती है इसमें नियोक्ता आपकी सैलरी से टैक्स काटकर सरकार को भेजता है, जिसे हम TDS कहते है और TDS कटौती और सरकार के पास जमा टैक्स की जानकारी को हम Form 16 में ऐड करते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

फॉर्म 16 एक प्रकार का प्रमाण पत्र है जिसमे आपकी सैलरी से काटे गये TDS की जानकरी को जोड़ा जाता है। यह इस बात सबूत होता है कि, आपकी सैलरी से काटा गया TDS सही तरीके से सरकार को जमा करा दिया गया है इसलिए इसे सैलरी/TDS प्रमाण पत्र भी कहते है।

Form 16 को दो भागों में विभाजित किया गया है जिसमे पहला Form 16A और दूसरा Form 16B है।

Form 16A

इस पार्ट में आपके TDS की पूरी जानकारी होती है यह आपके टैक्स भरने का प्रमाण पत्र होता है इसमें TDS काटने वाले नियोक्ता की पूरी जानकारी होती है जैसे- नाम, पता, पिन नंबर, टेन नंबर आदि और इसमें TDS कटने वाले व्यक्ति की भी पूरी जानकारी जैसे- नाम, पता, पिन नंबर आदि होती है और इसमें आपकी सैलरी से संबंधित और भी बहुत सी जानकारी होती है।

Form 16B

इसमें आपकी सैलरी की गणना होती है और जिस हिस्से पर टैक्स कटता है उसकी गणना साथ ही अन्य सभी तरह की छूट की गणना की जाती है। इसमें आपके लेन देन की गणना भी की जाती है। Section 80C के तहत बचत की गणना भी होती है और भी बहुत सी जानकारी की गणना इसमें एक के बाद एक की जाती है।

Form 16 Kaise Download Kare

फॉर्म 16 डाउनलोड करने की आवश्यकता बहुत कम होती है क्योंकि यह फॉर्म आपको, आप जिस संस्था में काम कर रहे है, वहीं से या उस जगह के नियोक्ता से प्राप्त हो जायेगा। जिसे आप भर कर जमा कर सकते है और किसी कारण वश आपको इन दोनों ही से Form 16A और 16B प्राप्त नहीं होता है तो आप इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in से इसे डाउनलोड कर सकते है। यहाँ आपको फॉर्म 16 इन वर्ड फॉर्मेट और फॉर्म 16 डाउनलोड पीडीएफ़ दोनों में ही मिल जायेगा और इसके अलावा आपको यहाँ इनकम टैक्स से संबंधित सभी फॉर्म मिल जाएंगे।

Conclusion:

यदि आप किसी कंपनी में एम्प्लॉई है और आपकी सैलरी इनकम टैक्स की न्यूनतम छूट सीमा 2,50,000 से अधिक है तो यह जानकारी आपके लिए जरूर महत्वपूर्ण है। आपको हमारी इस पोस्ट में फॉर्म 16 क्या है? और Form 16 Kaise Prapt Kare? इस बारे सभी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी। यदि आपको इनकम तक से जुड़ी यह रोचक जानकारी पसंद आयी हो तो इसे शेयर करना न भूले और अगर आप इसी तरह की जानकारी हमेशा पाना चाहते है तो जुड़े रहिये हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here