in

Income Tax Officer Kaise Bane? जानें Income Tax Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai हिंदी में।

जानिए Income Tax Officer Kaise Bane और Income Tax Officer Banne Ke Liye Kya Qualification Chahiye के बारे में विस्तार से।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

दोस्तों अगर आप नहीं जानते Income Tax Officer Kaise Bane तो आइये जानते हैं, इनकम टैक्स ऑफिसर एक अधिकारी होता है, जो भारत में केंद्रीय सरकार के एक विभाग, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) में आयकर संबंधी मामलों के कार्य करता है। आयकर अधिकारी आमतौर पर आईटीओ (ITO) के रूप में जाना जाता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे कि Income Tax Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai (इनकम टैक्स ऑफिसर सैलरी) भारत में आयकर के बहुत सारे डिफॉल्टर्स है। आईटीओ की एक मुख्य जिम्मेदारी है कि वह उन डिफॉल्टरों का पकड़े और उन्हें विभाग की तरफ से नोटिस भेजे, ताकि उन्हें उनकी वास्तविक आय के अनुसार कर का भुगतान करने के लिए बाध्य किया जा सके।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएंगे कि इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने और इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम सिलेबस क्या होता है, तो अगर आपका भी सपना है इनकम टैक्स ऑफिसर बनना तो आज हम आपको सेल टैक्स ऑफिसर कैसे बने और Income Tax Officer Banne Ke Liye Kya Qualification Chahiye के बारे में पूरी जानकारी देंगे, जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

Income Tax Officer Kaise Bane

आइए जानते हैं Income Tax Inspector Kaise Bane और इनकम टैक्स ऑफिसर पावर क्या होती है, तो सबसे पहले इसके बारे जानते है आप सभी ने इनकम टैक्स के बारे में तो ज़रूर सुना होगा इसका मतलब यह होता है, जो इनकम आप Earn करेंगे उस इनकम पर आपको टैक्स रेट के हिसाब से टैक्स देना होगा। जो आपकी इनकम से टैक्स वसूलते है उन्हें इनकम टैक्स ऑफिसर कहते है।

हर किसी का अपना कोई न कोई सपना जरूर होता है और उसके लिए वे कड़ी मेहनत भी करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कई सारे उम्मीदवारों में से सिर्फ कुछ ही इनकम टैक्स ऑफिसर बन पाते है, और सिर्फ कुछ ही उम्मीदवार इनकम टैक्स की परीक्षा में सफल होते है, इसका कारण सही Guidence ना मिलना हो सकता है जैसे- इनकम टैक्स ऑफिसर सिलेबस क्या होता है, Income Tax Officer Ke Liye Qualification kya होना चाहिए और कैसे 12 वीं के बाद आयकर अधिकारी बनने के लिए पढ़ाई करनी चाहिए, आदि की जानकारी होना बहुत ही जरुरी होता है तभी आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन पाएंगे।

तो चलिए अब हम आपको Income Tax Officer in Hindi के बारे में और अधिक विस्तार से बताते हैं, साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में जॉब कैसे करे और सेल टैक्स ऑफिसर सैलरी कितनी होती है।

भारत में करों को डायरेक्ट (प्रत्यक्ष) और इनडायरेक्ट (अप्रत्यक्ष) दो भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्रत्यक्ष कर वह होता है जिसे आप अपनी आय पर सरकार को सीधे भुगतान करते है। जबकि अप्रत्यक्ष कर एक ऐसा कर है जो कोई और आपकी ओर से एकत्र करता है और सरकार को भुगतान करता है जैसे रेस्तरां, थिएटर और ई-कॉमर्स वेबसाइट आपके द्वारा खरीदे जाने वाले सामान या आपके द्वारा ली जाने वाली सेवा पर आपसे कर वसूलती है।

Income Tax Department Job ke Liye Kya Kare

हम आपको बताते हैं कि Income Tax Department me Job Kaise Kare, क्योंकि जब तक आप अपनी Study के लिए सही रणनीति नही बनायेंगे तब तक इसमे सफल होना मुश्किल है और इसके अलावा आप किसी अच्छी कोचिंग क्लास से भी इनकम टैक्स की तैयारी कर सकते है जहाँ पर आप अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है। तो चलिए अब आपको ITO बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है इसके बारे में बताते है।

Income Tax Officer Ke Liye Yogyata

उम्मीद है कि आपको Income Tax Officer Kaise Bante Hain से जुडी जानकारी मिल गई होगी अब आगे आपको इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यताएं चाहिए और Income Tax ke Liye Subject क्या होते हैं, इस बारे में बताया गया है।

Income Tax Officer Qualification in Hindi

ITO बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University) से ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है क्योंकि इसके बिना आप SSC की CGL Exam के लिए आवेदन नही कर सकते है। इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको SSC की CGL Exam को पास करना आवश्यक है।

Income Tax Officer Eligibility in Hindi

ITO की परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। SSC की CGL Exam के लिए SC/ST वर्ग के उम्मीदवार के लिए 5 वर्ष की छूट, OBC वर्ग के उम्मीदवार के लिए 3 वर्ष की छूट तथा PWD उम्मीदवार के लिए 10 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

Income Tax Officer Exam Syllabus & Exam Pattern

Income Tax Officer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai, ITO बनने के लिए SSC द्वारा CGL Exam का आयोजन किया जाता है। SSC द्वारा हर साल इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आवेदन निकाले जाते है। SSC CGL की यह परीक्षा 2 चरणों में ली जाती है और इन चरणों में सफल होने के बाद ही आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते है।

टियर-I

यह परीक्षा इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए पहला चरण होता है इसमे SSC की CGL परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार को शामिल किया जाता है इसमे Objective टाइप के प्रश्न पूछे जाते है और इन Objective को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। यह परीक्षा 200 अंकों की होती है।

Income Tax Officer Ka Syllabus

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
सामान्य बुद्धि और सामान्य जागरूकता (भाग A)1001002 घंटे
अंकगणित (भाग B)1001002 घंटे

टियर-II

पहले चरण को पूरा करने के बाद यह इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का दूसरा चरण है इसमे केवल वही उम्मीदवार शामिल हो सकते है जिन्होंने पहले चरण को पूरा कर लिया हो SSC CGL टीयर II परीक्षा में 4 पेपर आयोजित किए जाते है।

Income Tax Officer Syllabus

विषयअंकसमय
सामान्य अध्ययन2003 घंटे
अंग्रेजी1002 घंटे 20 मिनट
अंक गणित2004 घंटे
भाषा1002 घंटे 40 मिनट
संचार कौशल और लेखन2002 घंटे 20 मिनट

दस्तावेज़ सत्यापन (Document Verification)

दोनों चरणों को पूरा करने के बाद अंत में उम्मीदवार को दस्तावेज़ सत्यापन, शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार लिए बुलाया जाता है उसके बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनाई जाती है जिसमे उम्मीदवार के प्रदर्शन के हिसाब से रैंक दी जाती है और जिन उम्मीदवार का नाम मेरिट लिस्ट में होता है उनको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिसर पोस्ट के लिए चुना जाता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर सैलरी

Income Tax Officer Ki Salary करंट पे स्केल के हिसाब से शुरुआत में लगभग 40,000 रुपये प्रति महीने सैलरी मिलेगी तथा पोस्ट लोकेशन के अनुसार वेतन भिन्न हो सकती है। एक Income Tax Inspector को PAN INDIA के आधार पर पोस्ट किया जाता है। चलिए अब आपको इनकम टैक्स ऑफिसर (ITO) को मिलने वाले भत्ते और ग्रेड पे के बारे में बताते है।

  • पे स्केल (Pay Scale) – 9,300-34,800 ₹/-
  • ग्रेड पे (Grade Pay) – 4,600 ₹/-
  • प्रारंभिक वेतन (Initial Pay) – 9,300 ₹/-
  • कुल वेतन (Total Pay) – 13,900 ₹/-

Conclusion:

तो दोस्तों अब आपको Income Tax Officer Kaise Bane In Hindi इस बारे में सब अच्छे से जान गए होंगे, साथ ही Income Tax Officer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai? इस बारे में भी पता चल गया होगा, आशा करते है कि, उम्मीदवारों को पात्रता चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और आयकर निरीक्षक के लिए अन्य आवश्यकताओं के बारे में पर्याप्त जानकारी होगी Income Tax Officer Ki Puri Jankari आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये साथ ही पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूले, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 185

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

7 Comments

Leave a Reply
  1. Income tax officer banana ke liye 12 konsi stream se paas honi chahiye plzz give me the answer of this question..

    • आपने 12वीं क्लास किसी भी स्ट्रीम से पास की हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता, बस आपका ग्रेजुएशन होना चाहिए!

  2. Sir hm abhi 12th class m h aurr lyf m hmra dream income tax officer bnne ka h tohh sirr plzz hmee ye btye ki 12th % kitne chaiye income tax officer bnne me liye hm abhi itnaa kuch nhyy jante income tax officer ke bare m but hm income tax officer bnna chate h sir plzz guide me 😊😊

    Aurr koii motivation ho tohh jarur btaa denaa sir hmraa dream income tax officer bnne ka h aurr hmee ye target puraa Karna h ji 😊😊

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए – [6 Games] Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye

IIT Kya Hai? – IIT Ki Taiyari Kaise Karen जानिए IIT से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में