Income Tax Officer Kaise Bane? – इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए योग्यता!
Dharmendra Sher Education
जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इनकम टैक्स ऑफिसर एक अधिकारी है जो भारत में केंद्रीय सरकार के एक विभाग, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के रूप में आयकर संबंधी मामलों के कार्य करता है। आयकर अधिकारी आमतौर पर आईटीओ (ITO) के रूप में जाना जाता है, भारत में आयकर के बहुत सारे डिफॉल्टर्स है। आईटीओ की जिम्मेदारी है कि वह उन डिफॉल्टरों का पकड़े और उन्हें विभाग की तरफ से नोटिस भेजे, ताकि उन्हें उनकी वास्तविक आय के अनुसार कर का भुगतान करने के लिए बाध्य किया जा सके।

हर किसी का अपना कोई न कोई सपना जरूर होता है और उसके लिए वे कड़ी मेहनत भी करते है लेकिन इसके बावजूद भी कई सारे उम्मीदवारों में से सिर्फ कुछ ही इनकम टैक्स ऑफिसर बन पाते है, ऐसा क्यों होता की कई सारे उम्मीदवारों में से सिर्फ कुछ ही उम्मीदवार इनकम टैक्स की परीक्षा में सफल होते है क्या वे मेहनत नही करते इसका कारण सही Guidence ना मिलना हो सकता है जैसे- क्या-क्या पढना है, किस विषय की पढ़ाई करनी है आदि की जानकारी होना बहुत ही जरुरी होता है तभी आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन पाएंगे।

Income Tax Officer Kaise Bane

ITO बनाने से पहले क्या आप जानते है की इनकम टैक्स क्या होता है तो सबसे पहले इसके बारे जानते है आप सभी ने इनकम टैक्स के बारे में तो ज़रूर सुना होगा इसका मतलब यह होता है, जो इनकम आप Earn करेंगे उस इनकम पर आपको टैक्स रेट के हिसाब से टैक्स देना होगा। जो आपकी इनकम से टैक्स वसूलते है उन्हें इनकम टैक्स ऑफिसर कहते है।

भारत में करों को डायरेक्ट (प्रत्यक्ष) और इनडायरेक्ट (अप्रत्यक्ष) दो भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्रत्यक्ष कर वह होता है जिसे आप अपनी आय पर सरकार को सीधे भुगतान करते है। जबकि अप्रत्यक्ष कर एक ऐसा कर है जो कोई और आपकी ओर से एकत्र करता है और सरकार को भुगतान करता है जैसे रेस्तरां, थिएटर और ई-कॉमर्स वेबसाइट आपके द्वारा खरीदे जाने वाले सामान या आपके द्वारा ली जाने वाली सेवा पर आपसे कर वसूलती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: LIC Agent Kaise Bane? – एल आई सी एजेंट बनने के लिए योग्यता व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस!

Income Tax Officer Ki Taiyari Kaise Kare

अब बात करते है इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनते है इसके लिए आपको मेहनत तो करना ही है इसके साथ आपको इनकम टैक्स का इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम सिलेबस, योग्यता आदि की जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि जब तक आप अपनी Study के लिए सही रणनीति नही बनायेंगे तब तक इसमे सफल होना मुश्किल है और इसके अलावा आप किसी अच्छी कोचिंग क्लास से भी इनकम टैक्स की तैयारी कर सकते है जहाँ पर आप अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है। तो चलिए अब आपको ITO बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है इसके बारे में बताते है।

Income Tax Officer Ke Liye Yogyata

आगे आपको इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यताएं चाहिए होती है इस बारे में बताया गया है।

Income Tax Officer Ke Liye Qualification

ITO बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University) से ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है क्योंकि इसके बिना आप SSC की CGL Exam के लिए आवेदन नही कर सकते है। इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको SSC की CGL Exam को पास करना आवश्यक है।

Age Limit For Income Tax Officer

ITO की परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। SSC की CGL Exam के लिए SC/ST वर्ग के उम्मीदवार के लिए 5 वर्ष की छूट, OBC वर्ग के उम्मीदवार के लिए 3 वर्ष की छूट तथा PWD उम्मीदवार के लिए 10 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

जरूर पढ़े: Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare? – SI बनने के लिए क्वालिफिकेशन, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न 2019!

Income Tax Officer Exam Syllabus & Exam Pattern

ITO बनने के लिए SSC द्वारा CGL Exam का आयोजन किया जाता है। SSC द्वारा हर साल इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आवेदन निकाले जाते है। SSC CGL की यह परीक्षा 2 चरणों में ली जाती है और इन चरणों में सफल होने के बाद ही आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते है।

टियर-I

यह परीक्षा इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए पहला चरण होता है इसमे SSC की CGL परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार को शामिल किया जाता है इसमे Objective टाइप के प्रश्न पूछे जाते है और इन Objective को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। यह परीक्षा 200 अंकों की होती है।

Income Tax Officer Ka Syllabus:

[table “78” not found /]

टियर-II

पहले चरण को पूरा करने के बाद यह इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का दूसरा चरण है इसमे केवल वही उम्मीदवार शामिल हो सकते है जिन्होंने पहले चरण को पूरा कर लिया हो SSC CGL टीयर II परीक्षा में 4 पेपर आयोजित किए जाते है।

Income Tax Officer Syllabus:

[table “79” not found /]

दस्तावेज़ सत्यापन (Document Verification)

दोनों चरणों को पूरा करने के बाद अंत में उम्मीदवार को दस्तावेज़ सत्यापन, शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार लिए बुलाया जाता है उसके बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनाई जाती है जिसमे उम्मीदवार के प्रदर्शन के हिसाब से रैंक दी जाती है और जिन उम्मीदवार का नाम मेरिट लिस्ट में होता है उनको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिसर पोस्ट के लिए चुना जाता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Scientist Kaise Bane? – इसरो में साइंटिस्ट बनने के लिए योग्यताएं व परीक्षा की पूरी जानकारी!

Income Tax Officer Salary

Income Tax Officer Ki Salary करंट पे स्केल के हिसाब से शुरुआत में लगभग 40,000 रुपये प्रति महीने सैलरी मिलेगी तथा पोस्ट लोकेशन के अनुसार वेतन भिन्न हो सकती है। एक Income Tax Inspector को PAN INDIA के आधार पर पोस्ट किया जाता है। चलिए अब आपको इनकम टैक्स ऑफिसर (ITO) को मिलने वाले भत्ते और ग्रेड पे के बारे में बताते है।

  • पे स्केल (Pay Scale) – 9,300-34,800 ₹/-
  • ग्रेड पे (Grade Pay) – 4,600 ₹/-
  • प्रारंभिक वेतन (Initial Pay) – 9,300 ₹/-
  • कुल वेतन (Total Pay) – 13,900 ₹/-

Conclusion:

तो दोस्तों अब आपको Income Tax Officer Kaise Bane In Hindi इस बारे में सब अच्छे से जान गए होंगे, साथ ही Income Tax Officer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai? इस बारे में भी पता चल गया होगा, आशा करते है कि, उम्मीदवारों को पात्रता चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और आयकर निरीक्षक के लिए अन्य आवश्यकताओं के बारे में पर्याप्त जानकारी होगी Income Tax Officer Ki Puri Jankari आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये साथ ही पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूले, धन्यवाद!

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |