Format Factory Download Kaise kare? - इस तरह से करे Format Factory Se Video Ko Convert!
Akansha Panwar Tech
दोस्तों क्या आप भी अपनी किसी वीडियो या ऑडियो को Convert करना चाहते है लेकिन इसके लिए आपको कोई अच्छा सॉफ्टवेयर नहीं मिल रहा है तो आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए एक Best सॉफ्टवेयर Format Factory लेकर आये है जिसकी मदद से आप ऑडियो, वीडियो और पिक्चर फाइल को Convert कर पाएँगे।

अगर आपके पास 2 तरह की वीडियो या ऑडियो है तो उसे फॉर्मेट फैक्ट्री की मदद से Combine करके एक किया जा सकता है। आप चाहे तो अपने वीडियो को Cut भी कर सकते है जैसे अगर वीडियो के किसी Part को आप अपने वीडियो से हटाना चाहते है तो उसे Cut भी किया जा सकता है।

Format Factory का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इसे डाउनलोड करना होता है। तो चलिए अब जानते है Format Factory Download कैसे करे और इसका इस्तेमाल कैसे करे।

Format Factory Kya Hai

फॉर्मेट फैक्ट्री वीडियो, ऑडियो और इमेज Converter है जिसके द्वारा Multiple Video Files को एक फाइल में Convert किया जा सकता है। किसी बड़ी Size की वीडियो को छोटी Size के फॉर्मेट में Convert कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PDF Ko Edit Kaise Kare? PDF File Ko Word Me Kaise Convert Kare – जानिए PDF File Ko Resize, Lock और Unlock Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

Format Factory Download Kaise Kare

फॉर्मट फैक्ट्री डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई Steps को फॉलो करे। आपको हम Step By Step डाउनलोड करना बता रहे है।

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको Format Factory की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2: Click View Details

यहां आपको Format Factory के नीचे View Details का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।

Step 3: Click Download Button

अब आपको Right Side Download का Button दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step 4: Click Start Download Button

इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुँच जाएँगे जहां आपको Start Download का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे। Format Factory को डाउनलोड होने में थोड़ा समय लगेगा और थोड़ी ही देर में यह डाउनलोड हो जाएगा।

Step 5: Open Format Factory

अब इसे Open कर लीजिये।

Step 6: Click I Agree Option

अब एक Dialogue Box Open हो जाएगा जिसमें आपको I Agree पर क्लिक करना है।

Step 7: Click Advance Option

I Agree पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 2 ऑप्शन आएँगे Basic/ Advance तो आपको Advance पर क्लिक करना है।

Step 8: Next Button

Install Opera को आप हटा भी सकते है। यदि आप Install करना चाहे तो Install भी कर सकते है और अब Next पर क्लिक कर दीजिये।

Step 9: Destination Folder

इसके बाद आप जिस जगह पर Format Factory रखना चाहते है उस जगह को Select करके Install पर क्लिक कर दीजिये।

Step 10: Use Format Factory

बस अब Format Factory Install हो जाएगा इसे Open करके आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

जरूर पढ़े: PDF File Kya Hoti Hai? PDF File Kaise Banate Hai – जानिए PDF File बनाने के तरीके हिंदी मे!

Format Factory Se Video Ko Convert Kaise Kare

आपने Format Factory को डाउनलोड करना तो सिख लिया है लेकिन इसके द्वारा किसी भी वीडियो को Convert कैसे करते है यह हम आपको आगे बता रहे है।

Step 1: Open Format Factory

सबसे पहले Format Factory को Open करे।

Step 2: Select Format

यहां पर आपको बहुत सारे फॉर्मेट मिलेंगे। आप वीडियो को 3GP, MP4, MPG में Convert कर सकते है और अपने अनुसार दिए गए किसी भी फॉर्मेट में Convert कर सकते है। हमारे पास JPEG फाइल इसलिए हम आपको PNG में Convert करना बता रहे है तो इस पर क्लिक करेंगे।

Step 3: Select Video/Image

आपको Add File का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे और जिस वीडियो या इमेज को PNG में Convert करना है उसे Select करे और Open करे।

Step 4: Click OK Button

यहां पर आपका वीडियो या इमेज आ जाएगी तो इसे OK करे।

Step 5: Then Click Start Button

अब Start के ऑप्शन पर क्लिक करे। आपका वीडियो/इमेज PNG फॉर्मेट में Convert होना Start हो जाएगा।

तो इस तरह से आप किसी भी वीडियो को जिस फॉर्मेट में Convert करना चाहे कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Recycle Bin Se Delete Files Recovery Kaise Kare? Recuva Software Kya Hai – जानिए Recuva Software Kaise Use Kare हिंदी में!

Conclusion

यदि आपके किसी दोस्त के Phone में वीडियो सपोर्ट नहीं हो रही है तो अब आप आसानी से Format Factory का इस्तेमाल कर वीडियो Convert करके उन्हें Send कर सकते है। इसी तरह Pictures और Audio भी Convert कर सकते है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इसे आप 62 भाषाओं में प्रयोग कर सकते है। तो दोस्तों मज़ा लीजिये इसका और अपने फ्रैंड्स को भी फॉर्मेट फैक्ट्री Download करने के बारे में बताएं जिससे वह भी इसका इस्तेमाल कर सके।

अगर इस पोस्ट से आपको मदद मिली हो तो पोस्ट को Like ज़रुर करे और हमें Comment करके बताये। ऐसी ही आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहे हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |