हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Recycle Bin Se Delete Files Recovery Kaise Kare क्या आपसे भी गलती से कोई फाइल डिलीट हो गई है और आप उसे फिर से प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Computer Ka Delete Data Kaise Wapas Laye

Recuva Software Kaise Use Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

अगर आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में हर दिन कोई फाइल डिलीट करते है तो वह सबसे पहले आपके Recycle Bin में जाती है। मतलब वह फाइल स्थायी रूप से डिलीट ना होकर Recycle Bin में चली जाती है। जहाँ से आप अपनी डिलीट की गई फाइल को रिकवर कर सकते है लेकिन यदि वह फ़ाइल Recycle Bin से भी डिलीट हो जाती है तो भी आप उसे रिकवर कर सकते है।

आपने भी किसी फ़ाइल को गलती से डिलीट कर दिया है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आपको आज हम ऐसा सॉफ्टवेयर बताने वाले है जिससे आपकी फाइल यदि Recycle Bin से भी डिलीट हो गई है तो भी इस सॉफ्टवेयर की मदद से दोबारा मिल जाएगी। जिस सॉफ्टवेयर का आज हम इस्तेमाल करेंगे डिलीट की हुई फ़ाइल को वापस पाने के लिए उस सॉफ्टवेयर का नाम है Recuva Software जिसकी जानकारी आगे प्राप्त करेंगे।

तो जानते है अब Delete File Recover Kaise Kare आप भी अगर इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहते है तो यह पोस्ट Recycle Bin Recover Kaise Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को शुरू से अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Recycle Bin Se Delete Files Recovery Kaise Kare

यदि आप रोज कंप्यूटर पर काम करते है कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो आप फाइल भी Delete करते ही होंगे। बहुत बार ऐसा होता है की आपसे कोई फाइल गलती से डिलीट हो जाती है और वह फाइल Recycle Bin में भी नहीं होती।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Recycle Bin Kya Hai? Computer Me Recycle Bin Kaise Use Kare – जानिए Android Phone Me Recycle Bin Ka Use Kaise Kare हिंदी में!

अगर Recycle Bin में आपकी फाइल नहीं है वहां से भी फाइल डिलीट हो गई है तब ऐसी स्थिति में भी फाइल रिकवर की जा सकती है। कंप्यूटर से फाइल Permanent Delete होने के बाद भी उसकी Recovery इस तरह से होती है की जब भी आप किसी फाइल को डिलीट करते है तो वह Permanently Delete नही होती है।

बस हमें यह Show होता है की वह कंप्यूटर से डिलीट हो गई है लेकिन वह उसी हार्ड ड्राइव में सेव होती है और हमें Show नहीं करती। कंप्यूटर से बस उसका एड्रेस डिलीट होता है।

Recuva Software Kya Hai

Piriform Software ने Recuva Software को डेवलप किया है। यह एक डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर है। आप कंप्यूटर में इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है। Recuva Software को खासकर डाटा रिकवर डाटा स्कैनिंग के लिए बनाया गया है।

यह डाटा रिकवरी के लिए बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिससे Format और Crashed हार्ड डिस्क से डाटा को रिकवर कर सकते है। यह एक फ्री डाटा रिकवरी टूल है।

इसमें आपको बहुत से Features मिलते है इस्तेमाल करने के लिए। इसकी मदद से आप एक्सटर्नल ड्राइव, हार्ड ड्राइव, Bd/Dvd/Cd डिस्क और मैमोरी कार्ड से डाटा रिकवर कर सकते है। इसका इस्तेमाल करके आप डेस्कटॉप पीसी, एंड्राइड फोन से डिलीट फाइल को रिकवर कर सकते है।

Recuva Software Kaise Download Kare

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने एक लिए आपको इसे पहले डाउनलोड करना होगा। तो जानते है इसे कैसे डाउनलोड करना है।

  • Download Software – सबसे पहले आप यहां से Recuva Software को डाउनलोड कर लीजिये।
  • Install Software – सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद इंस्टाल कर ले।
  • Tap On Next – इंस्टाल करने के बाद Run करके Next पर क्लिक कर दे। अब आप इसे ओपन करके इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है।

Recuva Software Kaise Use Kare

Recuva Software का इस्तेमाल करके फाइल को आसानी से रिकवर किया जा सकता है। इसके लिए बस आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे और जाने Recuva Software Se Delete Files Recover Kaise Kare:

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Ko Fast Kaise Kare? – जानिए Slow Computer Ko Fast Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!

  • Open Recuva Software

सबसे पहले Recuva Software को ओपन करे।

  • Choose File Type

इसमें आपको Choose करना है की आप कौन सी फाइल रिकवर करना चाहते है। Choose करने के बाद Next पर क्लिक करे।

  • Choose File Location

इसके बाद आपको Location Choose करना है की आप किस Location से File रिकवर करना चाहते है और फिर Next पर क्लिक कर दीजिये।

  • Enable Deep Scan

अब आपको Deep Scan के लिए कहा जाएगा। इसे On करने पर समय ज्यादा लगता है लेकिन सर्चिंग अच्छे से होती है। फिर Start पर क्लिक कर दीजिये।

  • Select Files

प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद सभी डिलीट फाइल शो होने लगेगी। जिस फाइल को आपको रिकवर करना है उस पर Tick करके रिकवर पर क्लिक करना है।

  • Select Folder

इसके बाद आपको वो फोल्डर सिलेक्ट करना है जहाँ पर आपको फाइल को सेव Restore करना है। फोल्डर सिलेक्ट करने के बाद Ok पर क्लिक करे।

यदि आपने C Drive से फाइल स्कैन की है तो उसे D Drive पर सेव करे, जिस ड्राइव से आपकी फाइल डिलीट हुई थी उसी फाइल में Recovered File को ना करे।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Recycle Bin Recovery Kaise Kare इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Recuva Software Kya Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Laptop Data Recovery In Hindi यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Recuva Software Kaise Use Kare भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

जरूर पढ़े: Truecaller Se Name Kaise Hataye? – जानिए Truecaller Se अपना Naam और Number Kaise Delete Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Recycle Bin Se Delete Files Recovery Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Computer Data Recovery In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Recycle Bin Se Delete Files Recovery Kaise Kare? Recuva Software Kya Hai – जानिए Recuva Software Kaise Use Kare हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here