Fuse Kya Hai और यह कैसे काम करता है? - Types Of Fuse In Hindi!
Avatar Tech
Market में आपको कई तरह के फ्यूज देखने को मिलते है जिनका इस्तेमाल हर काम के हिसाब से अलग-अलग होता है। फ्यूज का इस्तेमाल हम अपने घर, ऑफिस, उद्योग, कारखाने और अन्य जगह पर करते है यह आपके उपकरण को High वोल्टेज के कारण होने वाले शोर्ट सर्किट से बचाता है।

लेकिन कई बार Electrical Current ज्यादा आने पर किसी भी प्रकार का शोर्ट सर्किट हो सकता है इसलिए High Voltage Current से होने वाली हानि से बचाने के लिए फ्यूज का इस्तेमाल किया जाता है।

तो चलिए जानते है Electric Fuse Kya Hai और Fuse Tar Kiska Bana Hota Hai के बारे में विस्तार से।

Fuse Kya Hai

फ्यूज को उपकरण से आने वाले करेंट के हिसाब से इस्तेमाल किया जाता है की वह उपकरण कितना ज्यादा या कम लोड लेता है। फ्यूज एक ऐसा उपकरण है जिसे सर्किट में उपकरण क्रम (Series) में लगाया जाता है ताकि उपकरण में किसी भी प्रकार की हानि होने पर फ्यूज पर लोड बढ़े और फ्यूज जल जाए तो ऑटोमेटेक Current की सप्लाई बंद हो जाए।

आपने कई बार देखा होगा की किसी उपकरण में अचानक से शोर्ट सर्किट हो जाने से आग लग जाती है जिसके कारण उपकरण में काफ़ी नुकसान हो जाता है इस नुकसान से बचने के लिए हम फ्यूज का इस्तेमाल करते है। फ्यूज का इस्तेमाल हम अपने घर, ऑफ़िस, कारखाने और अन्य जगह पर करते है जिसके कारण शोर्ट सर्किट से होने वाली हानि से बचा जा सकता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Fax Kya Hai? Fax Machine Kya Hoti Hai – जानिए Fax Kaise Kare बेहद आसान भाषा में!

Fuse Tar Kiska Bana Hota Hai

फ्यूज में हमेशा फेस वायर को कनेक्ट किया जाता है ताकि फ्यूज जल ना जाये अगर हम बात करे प्रतिरोध की तो फ्यूज का वायर कम प्रतिरोध वाला होना चाहिये अगर फ्यूज का तार ज्यादा प्रतिरोध करेगा तो फ्यूज में शोर्ट सर्किट हो सकता है। मार्केट में कई प्रकार के तार मौजूद रहते है लेकिन यह तार महँगा होने के कारण इसका उपयोग कम किया जाता है।

ज्यादातर मार्केट में लेड ट्रिन एलाय तार उपयोग किया जाता है इस तार में लेड की मात्रा 65% और टिन की मात्रा 37% होती है इस तार का गलनांक बिंदु बहुत कम होने के कारण इस तार की विशेषता यह होती है की यदि किसी उपकरण में फ्यूज के अंदर ज्यादा ओवर-लोड बढ़ जाता है तो यह तार को बहुत जल्दी पिघला देता है और  उपकरण फ्यूज उस सप्लाई को बंद कर देता है।

जरूर पढ़े: RFID Kya Hai? RFID Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Types Of RFID Tag In Hindi!

Types Of Fuse In Hindi

वेसे तो कई प्रकार के फ्यूज होते हे और हर फ्यूज को अलग – अलग जगह और जरुरत के हिसाब से यूज़ किया जाता हे, हम निचे उनमे से कुछ फ्यूज के बारे में आपको बता रहे हे|

  • एच आर सी फ्यूज  (H.R.C Fuse)

इस फ्यूज का पूरा नाम High Rupturing Capacity होता है ये फ्यूज कांच या फाइबर द्वारा बना होता है इन फ्यूज का आकार कारट्रीज फ्यूज की तरह होता है। इस फ्यूज की खास बात यह होती है की यह किसी भी प्रकार के ओवर-लोड को कुछ समय तक संभाल सकता है अगर यह ओवर-लोड ज्यादा बढ़ जाये और इस फ्यूज में शोर्ट सर्किट का करेंट कुछ Time तक रहे तो फ्यूज उड़ जाता है लेकिन इसका प्रभाव वातावरण पर नही पढ़ता क्योंकि इसमें केमिकल पावडर भरा जाता है।

  • किट-कैट या रिवायरेबल फ्यूज ( Kit-Kat Or Rewirable Fuse)

यह फ्यूज चीनी मिट्टी से बने होते है तथा इस फ्यूज के दो पार्ट होते है पहला भाग मीटर के पास फिक्स्ड रहता है जिसे हम फ्यूज का बेस कहते है जबकि दूसरा भाग कैरियर होता है। यदि किसी कारण से फ्यूज में शोर्ट सर्किट हो जाता है और फ्यूज जल जाता है तो हम इसका फिक्स्ड पार्ट निकाल नही सकते है जबकि जो कैरियर वाला पार्ट होता है बस उसे ही निकालकर उसकी जगह नया कैरियर फ्यूज लगाया जाता है।


इस फ्यूज का ज्यादातर उपयोग घरेलू वायरिंग में किया जाता है, घरेलू वायरिंग में 5 Amp/250v और 15amp/250v वाले फ्यूज उपयोग किया जाता है जबकि बड़े-बड़े कारख़ानों और उद्योग में 300amp/440v वाले फ्यूज का उपयोग किया जाता है।

  • गोल फ्यूज (Round Fuse)

यह बैकलाइट के बने टंबलर टाइप के गोलाकार फ्यूज होते है इस फ्यूज के भी आधार और कवर दो पार्ट होते है। पहले भाग में 2 Fixed पेंच वाले टर्मिनल लगे रहते है जिसके बीच में फ्यूज तार को लगाया जाता है और फिर इसे एक चूड़ी वाले कवर से बंद कर दिया जाता है इस तरह के फ्यूज टर्मिनल पर फेज हर समय जुड़ा रहता है जिस कारण से इस फ्यूज को बदलने में बहुत प्रोब्लम आती है और करंट लगने का खतरा बना रहता है।


यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Broadband Kya Hai? Baseband Kya Hai? Broadband Kaise Lagwaye – जानिए Broadband Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

Conclusion:

दोस्तों Fuse Kya Hai और Fuse Ka Kya Kaam Hai यह तकनीकी जानकारी हमने आपको बिल्कुल सरल रूप में समझाने की कोशिश की। जब किसी Current को Fuse से होकर निकाला जाता है तो Fuse Kya Kaam Karta Hai इसके बारे में भी आपको पूरी जानकारी प्राप्त हुई अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी और पढ़ने को मिले तो इसे Like और Share ज़रूर करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

Leave a comment