विज्ञापन
विज्ञापन
in

GPU Kya Hota Hai? – GPU Full Form in Hindi | GPU और CPU में अंतर क्या है।

क्या आप जानते है कि GPU Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता है? GPU Full Form in Hindi "Graphic Processing Unit" है। इसका उपयोग डिवाइस की परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

GPU Full Form in Hindi ‘ग्राफिक प्रोसेसर यूनिट’ होता है जो सभी कंप्यूटर और मोबाइल में आता है। इसका उपयोग डिवाइस की परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए किया जाता है। GPU, CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) का एडवांस वर्जन है जो ग्राफिकल कैलकुलेशन करता है और उपयोगकर्ता को बेहतर Gaming, Videos, Images, Animations, एक्सपीरियंस प्रदान करता है। बहुत ही कम लोगों को GPU Kya Hota Hai और GPU Kaise Kaam Karta Hai के बारे में पता होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आपने अपने मोबाइल के प्रोसेसर या कंप्यूटर CPU में, GPU का नाम ज़रूर सुना होगा। ये आपके कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन पर दिखने वाले सभी ग्राफिक्स को प्रोसेस करने वाला यूनिट है इससे आपका कंप्यूटर तेजी से काम करते है और आपके ग्राफिक्स एक्सपीरियंस को बेहतर बनाते है। तो अगर आप भी जानना चाहते है कि GPU Kya Hai (What Is GPU In Hindi) और GPU Aur CPU Me Antar क्या है तो बने रहे इस लेख में हमारे साथ अंत तक।

GPU Kya Hai

Graphic Processing Unit (GPU) एक Co-Processor है जो ग्राफिकल कैलकुलेशन करता है। इसकी वजह से हमारे कंप्यूटर व फोन में फोटो और वीडियो बहुत जल्दी एवं अच्छे से चलते है। कंप्यूटर ग्राफिक्स का मतलब कंप्यूटर द्वारा बनाई गई Pictures और Movies को कहा जाता है। हमारे फोन और कंप्यूटर की स्क्रीन पर जो भी इमेजेस या विजुअल हमें दिखाई देते है उसे Graphics कहते है।

कंप्यूटर में पहले यह काम CPU करता था, परन्तु जब से बड़े-बड़े ग्राफिक्स वाली Application आने लगी है तब से मोबाइल और कंप्यूटर में तेज़ प्रोसेसिंग करने के लिए CPU पर बहुत लोड पड़ने लगा और इसे कम करने के लिए GPU का निर्माण किया गया।

अगर बात करे मोबाइल डिवाइसेस की तो इसमें जो एप्लीकेशन और प्रोग्रम चलते है उसे कण्ट्रोल करने का कार्य प्रोसेसर करता है और जो स्क्रीन पर दिखाई देते है जैसे- Image, Video, Games, इनको GPU कण्ट्रोल करता है।

GPU Full Form in Hindi

जीपीयू का पूरा नाम या GPU Full Form “Graphic Processing Unit” होता है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म या अर्थ (GPU Meaning in Hindi) “ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट” होता है।

GPU Kaise Kaam Karta Hai

वर्तमान में GPU का उपयोग डिवाइसेस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि आज कल जितने भी Applications मोबाइल व कंप्यूटर उपकरणों में आ रहे है वे सभी हाई ग्राफिक्स वाले होते है। CPU इन एप्लीकेशन्स को बहुत ही धीरे रन करता है, इस परिस्थिति को देखते हुए GPU को बनाया गया है। GPU का काम है फोटोज को पढ़ना, जिससे वे कंप्यूटर स्क्रीन पर जल्दी दिखाई देती है। GPU में Parallel Processing की तकनीकी इस्तेमाल की जाती है जिससे ग्राफिकल कैलकुलेशन बहुत तेज हो जाती है और फोटोज व वीडियोज की क्वालिटी भी बहुत अच्छी हो जाती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Types Of GPU In Hindi

वर्तमान में उपयोग की जाने वाली तकनीक को देखते हुए, अधिकतर उपयोग होने वाले GPU और GPU Ke Prakar निम्नलिखित है।

1. Mali GPU

Mali का GPU प्रोसेसर को आर्किटेक्चर डिज़ाइन करने वाली कंपनी ARM द्वारा बनाया जाता है। Mali ARM का GPU है जो उसने खुद डिज़ाइन किया है। यह लाइसेंस के माध्यम से अलग-अलग कंपनी को अपना GPU मोबाइल के प्रोसेसर में इस्तेमाल करने को देती है जैसे- Samsung और MediaTek कंपनी के प्रोसेसर में Mali GPU का उपयोग किया जाया है।

ARM कंपनी के पास Mali GPU के 21 डिज़ाइन है और उनके लाइसेंस भी है। ये हमें Multi Cores वाले GPU प्रदान करते है। Mali में हमें दो प्रकार के GPU (Ultra-Low Power और High Performance) देखने को मिलते है। जिसमें T-624, T-760, T-860 हाई परफॉरमेंस वाले GPU है।

2. Adreno GPU

Adreno GPU को Qualcomm कंपनी द्वारा बनाया जाता है और ये बस अपने Snapdragon के लिए ही प्रोसेसर डिज़ाइन करती है। इसका GPU हमें किसी और कंपनी के प्रोसेसर में नहीं मिलेगा। Qualcomm अपने प्रोसेसर सीरीज के अनुसार GPU बनाता है जैसे- स्नैपड्रैगन 200 से 400 सीरीज, एड्रेनो 200 से 300 सीरीज, स्नैपड्रैगन 600 से 800 सीरीज आदि।

यह लोअर परफॉरमेंस और हाई परफॉरमेंस दोनों तरह के GPU बनाता है। Adreno GPU आपको Samsung, HTC, LG कंपनी के मोबाइल्समें देखने को मिल जायेगा।

3. PowerVR GPU

इमेजिनेशन टेक्नोलॉजी कंपनी द्वारा PowerVR GPU बनाया जाता है। यह मोबाइल्स और कम्प्यूटर्स दोनों के लिए GPU डिज़ाइन करते है। ये हर साल अपनी नई सीरीज मार्केट में लाती रहती है। PowerVR 5, 6, 7, GPU डिज़ाइन मोबाइल्स के लिये किये जाते है जो Apple, Samsung, LG, Sony के मोबाइल डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है। इसके प्रोसेसर बहुत फास्ट होते है तथा यह Requirement के हिसाब से ही GPU डिज़ाइन करता है।

GPU Aur CPU Me Antar

CPU और GPU दोनों में काफी अंतर पाया जाता है, आईये निचे दिए गए बिंदुओं की मदद से उनके बारे में समझते है।

  • सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) मोबाइल का दिमाग होता है जो मोबाइल में होने वाले सभी टास्क की प्रोसेसिंग करता है, जबकि GPU किसी एक विशेष टास्क की प्रोसेसिंग करता है।
  • CPU में आपको अधिकतम 24 Cores देखने को मिलते है, जबकि GPU में हमें बहुत ज़्यादा Cores देखने को मिलते है जो हज़ारों में होते है।
  • जो काम CPU पहले बहुत समय लेकर करता था, उसी काम को अब GPU उससे कम समय में कर देता है।
  • CPU को तुलनात्मक प्रोसेसिंग के लिए अधिक Memory के जरूरत होती है और GPU को इसके लिए कम Memory की जरूरत होती है।
  • GPU को विशेष रूप से तैयार किया जाता है जो CPU की तुलना में अधिक तेजी से ग्राफिक्स प्रदर्शित करता है।

Conclusion

GPU वर्तमान में सभी स्मार्टफोन डिवाइस में उपयोग किया जाता है जिसका मुख्य कारण उपयोगकर्ताओं को बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस प्रदान करना है। इससे यूजर को गेम में बिलकुल असली जैसा अनुभव होता है। इसलिए अगर आप भी गेमिंग के लिए मोबाइल लेने जा रहे हो तो अच्छा GPU व प्रोसेसर देख कर ले, ताकि आपको डिवाइस हैंग या गर्म होने जैसी समस्या न हो।

उम्मीद करते है कि आज की पोस्ट GPU In Hindi में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी और आपको यह पसंद आयी होगी। फिर भी यदि इस लेख में आपके डाउट या सवाल हो तो वह आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। Difference Between CPU And GPU In Hindi की जानकारी यदि आपको उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 13

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Cancer Kya Hai_Cancer Kaise Hota Hai

Cancer Kya Hai? – Cancer Kaise Hota Hai | कैंसर के प्रकार, लक्षण व इलाज!

Typhoid Se Kaise Bache? – टाइफाइड कैसे होता है, टाइफाइड के लक्षण व इलाज।