Home » Computer » Processor in Hindi – प्रोसेसर क्या है, प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं.

Processor in Hindi – प्रोसेसर क्या है, प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं.

आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में अधिकतर लोग Computer का इस्तेमाल करते है, और कंप्यूटर खरीदने से पहले उसके फीचर को देखते हैं, कि उसमे कौन सा Processor लगा है. पर आज भी बहुत लोग ऐसे है, जिन्हें Processor in Hindi क्या है इसके बारे में पता नहीं होता, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रोसेसर एक प्रकार ही चिप होती है, जो कि मदरबोर्ड से जुड़ी होती है. आप जो काम कंप्यूटर को देते है उसे पूरा करने का काम Processor का होता है.

[toc]

जब भी आप कंप्यूटर में कुछ Input करते है, तब Computer, Processor को बताता है कि वह उस काम के लिए तैयार रहे. अगर Processor Kya Hai इसे आसान भाषा में समझे में तो, यह किसी भी कंप्यूटर मोबाइल के अंदर लगा रहने वाला एक चिप होता है. जब आप कंप्यूटर या Mobile में कोई Application चलाते है, तो उसके Function प्रोसेसर के द्वारा ही कण्ट्रोल होते है.

आज मैं आपको प्रोसेसर से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के जरिए बताने जा रहा हूँ, जिसमें आप Processor Kya Hota Hai, प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं (Processor Ke Prakar) और इसका क्या काम होता है, इन सभी के बारे में डिटेल में जानेंगे.

Processor Kya Hai

Processor क्या है? (Processor in Hindi)

प्रोसेसर (Processor) कंप्यूटर के अंदर का एक Circuit Board है, जो एक चिप की तरह होता है और मदर बोर्ड से जुड़ा होता है. प्रोसेसर ही कंप्यूटर के सभी Arithmetical, Logical, Input-Output और अन्य ऑपरेशन को  नियंत्रित करता है. यह कंप्यूटर द्वारा दिए गए निर्देशों को प्रोसेस करता है. इसे CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) अथवा कंप्यूटर के ब्रेन के नाम से भी जानते है. आप कंप्यूटर में कोई Application चलाते है तो उसके होने वाले ज्यादा से ज्यादा फंक्शन आपके प्रोसेसर से कण्ट्रोल होते है.

एक प्रोसेसर चार बेसिक एलिमेंट्स से मिलकर बना होता है, जो इस प्रकार हैं:

  • ALU (Arithmetic Logical Unit)
  • FLU (Floating Point Unit)
  • Register
  • Cash Memory

जिसमें ALU और FLU बेसिक और एडवांस अरिथमेटिक और लॉजिकल ऑपरेशन सम्पादित करते है. इसके बाद परिणाम को रजिस्टर को भेजे जाते हैं, जो निर्देशों (Instructions) को भी स्टोर करके रखते है. Cache Memory उपयोग किए जाने वाले डाटा की कॉपी संग्रहित करके रखती है, जो RAM (रैंडम एक्सेस मेमोरी) की तरह ही कार्य करती है.

इसी के साथ अब आप जान गए होंगे कि, प्रोसेसर क्या है (What is Processor in Hindi), चलिए अब आपको आगे इसके इतिहास, प्रकार (Types of Processor) और यह कैसे काम करता है इसके बारे में बताते है.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Operating System Kya Hai? – ऑपरेटिंग सिस्टम से जुडी पूरी जानकारी!

Processor का इतिहास

प्रोसेसर का आविष्कार सबसे पहले Intel Company द्वारा सन 1971 में Intel के तीन इंजीनियर्स Federico Faggin, Ted Hoff और Stan Mazo द्वारा Single Chip Processor Invent किया गया था, जिसका आकार वर्तमान में उपलब्ध प्रोसेसर से काफी बड़ा था. समय के साथ नए-नए प्रोसेसर अविष्कृत किए गए और Intel द्वारा  उपभोक्ताओं की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कम साइज और अधिक क्षमता वाले प्रोसेसर उपलब्ध कराए हैं.

Processor कैसे काम करता है?

प्रोसेसर कंप्यूटर में चार ऑपरेशन पर काम करता है –

1. Fatch – इसमें प्रोसेसर RAM (Random Access Memory) के द्वारा निर्देश प्राप्त करता है.

2. Decode – हमारे द्वारा दिए कमांड्स और इंस्ट्रक्शंस को Binary भाषा में कन्वर्ट करता है क्योंकि कंप्यूटर सिर्फ बाइनरी भाषा को समझता है, और फिर उन इंस्ट्रक्शन और डाटा को एक-एक कर डिकोड करता है.

3. Execute – इस प्रक्रिया में कंप्यूटर डिकोड किए गए सभी इंस्ट्रक्शंस को एक्सीक्यूट करता है ये सभी निर्देश प्रोसेसर के अन्य भागों में भी एक्सीक्यूट करने के लिए भेजे जाते है. इसके बाद CPU रजिस्टर उन सभी सम्पादित निर्देशों को सुरक्षित करके रखता है और अंत में उसे यूजर को स्क्रीन पर डिस्प्ले कर देता है.

साधारण भाषा में अगर आपको समझाएं तो आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर जो भी कमांड देते है, प्रोसेसर उन पर अमल करता है. आपके Computer का प्रोसेसर जितना Fast होगा उतनी ही तेज Multitasking, Gaming, Video Editing होंगे. प्रोसेसर का काम होता है की आप जो भी Work दे वो आपका Computer करके दे.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Computer Ka Avishkar Kisne Kiya – आविष्कारक, इतिहास, वर्ष।

Processor में Core क्या होता है?

प्रोसेसर की स्पीड कोर पर ही निर्भर करती है. कोर ही कंप्यूटर की क्षमता अथवा दक्षता को दर्शाता है. अगर CPU में प्रोसेसर Single Core है तो वह एक समय पर एक ही काम अच्छे से कर पाएगा और अगर CPU में प्रोसेसर एक से अधिक कोर का है तो आपका सिस्टम या कंप्यूटर एक ही समय पर एक से अधिक काम कर सकता है वो भी अच्छी स्पीड के साथ. आजकल समय और कार्य की डिमांड को ध्यान में रखते हुए CPU में Multiple Core प्रोसेसर इस्तेमाल होते है जिससे कंप्यूटर एक ही समय में एक से अधिक कामों को आसानी से और अच्छी स्पीड के साथ कर सके.

प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं

कंप्यूटर में प्रोसेसर के विभिन्न प्रकार होते है जिनके बारे में आपको निचे विस्तार में बताया गया है –

  1. Single Core Processor
  2. Dual Core Processor
  3. Quad Core Processor
  4. Hexa Core Processor
  5. Octo Core Processor
  6. Deca Core Processor

1. Single Core Processor

सिंगल कोर सबसे पुराना प्रकार का सीपीयू है जो अधिकांश पर्सनल और ऑफिसियल कंप्यूटरों में उपलब्ध और नियोजित होता है. सिंगल-कोर सीपीयू एक समय में केवल एक कमांड एक्सीक्यूट कर सकता है, यह मल्टी-टास्किंग करने में कुशल नहीं है.

2. Dual Core Processor

ड्यूल कोर प्रोसेसर वे होते है जिनमें दो Cores होते है. मतलब इसमें एक की तरह काम करने वाले डुअल सीपीयू जैसे कार्य शामिल है. यह मल्टीटास्किंग कार्य को प्रभावी रूप ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम होते है.

3. Quad Core Processor

यह चार Cores सुविधाओं के साथ डिज़ाइन किया गया एक बहुत ही परिष्कृत मॉडल है. क्वाड कोर प्रोसेसर डुअल-कोर सीपीयू के समान, कोर के बीच कार्यभार को विभाजित करता है, ताकि मल्टीटास्किंग कार्य को और प्रभावी ढंग से किया जा सके.

4. Hexa Core Processor

यह छह कोर के साथ उपलब्ध एक और मल्टीपल कोर प्रोसेसर है. हेक्सा कोर प्रोसेसर क्वाड-कोर और डुअल-कोर प्रोसेसर की तुलना में तेजी से मल्टीटास्किंग कार्य को अंजाम दे सकता है.

5. Octa Core Processor

ओक्टा कोर प्रोसेसर आठ कोर्स में है जिसमें चारों कोर्स सिंगल, ड्यूल, क्वैड और हेक्सा से कई गुना अधिक तेजी से मल्टीटास्किंग कार्य को प्रभावी ढंग से संभालने की क्षमता होती है.

6. Deca Core Processor

इसमें दस Cores होते है. यह अन्य प्रोसेसर की तुलना में तेज और मल्टी-टास्किंग कार्य करने में प्रभावी है. डेका-कोर प्रोसेसर अपने एडवांस फीचर्स के साथ वर्तमान में चलन में है. अधिकांश स्मार्टफोन अब कम लागत वाले डेका कोर प्रोसेसर के साथ आते है और जो कभी भी पुराने नहीं होते है.

वर्तमान में मार्केट में Intel और AMD प्रोसेसर ज्यादा प्रचलित है.

इसे भी जरूर पढ़े: Input Device Kya Hai? जानिए इसके प्रकार और उदाहरण

Conclusion

आपने इस आर्टिकल में टेक्नोलॉजी से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी Processor क्या है (What is Processor  In Hindi) और यह कैसे काम करता है के बारे में जाना. उम्मीद है कि Processor Kitne Prakar Ke Hote Hain के बारे में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी. फिर भी इस लेख से जुड़ा आपका सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है हम आपसे जरूर संपर्क करेंगे.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 255

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

1 thought on “Processor in Hindi – प्रोसेसर क्या है, प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं.”

Leave a Comment