आज के इस आधुनिक जीवन में धूल-मिट्टी प्रदूषण का असर हमारी सेहत पर पड़ता है, जिससे कई तरह की बीमारियाँ हो जाती है। इन प्रदूषण से हमारे बालों पर भी बहुत गहरा असर होता है और बालों की कई तरह की समस्या पैदा हो जाती है। बालों की हर तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको हेयर स्पा करने का तरीका बताएँगे जिसके द्वारा आप अपने बालों को स्वस्थ रख पाएँगे।


Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!

मौसम के बदलने का असर भी हमारे बालों पर पड़ता है और बाल रूखे और बेजान से हो जाते है, लेकिन Hair Spa के द्वारा फिर से बालों में नयी चमक और जान आ जाती है। इससे बालों की खूबसूरती भी बरकरार रहती है। बाजार में पैसे देकर हेयर स्पा करवाने के बजाय घर पर ही मुफ्त में Hair Spa किया जा सकता है। आज की पोस्ट में Hair Spa Ke Gharelu Nuskhe के बारे में आज हम जानेंगे। तो आइये जानते है अब Hair Spa Kaise Karte Hai जिससे आपके बालों को एक प्राकृतिक चमक मिल सके।


Hair Spa Kya Hota Hai

Hair Spa बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाने का एक आसान तरीका है। Hair Spa के द्वारा बालों की अनेक समस्याओं को दूर किया जा सकता है। यह कम से कम 1 घंटे की प्रक्रिया होती है जिसमें मसाज, Hair Spa Cream, Hair Spa Machine, हेयर मास्क आदि चीजों का उपयोग किया जाता है। Hair Spa से रूखे बालों, दो मुहे बाल, बालों का झड़ना, बेजान बाल आदि समस्याओं को दूर किया जा सकता है। बालों की क्वालिटी और टेक्सचर के आधार पर अलग-अलग तरह के Hair Spa किये जाते है।

Hair Spa Ki Full Form होती है। – SANUS PER AQUAM

यदि आप Hair Spa Kit से Hair Spa करना चाहते है तो आपको मार्केट में बहुत सी तरह की Hair Spa Kit मिल जाएगी। आप अपने बालों के टेक्सचर के अनुसार हेयर स्पा किट खरीद सकते है। आजकल हर सामान ऑनलाइन खरीदे जा रहे है आप Hair Spa Kit Online भी ख़रीद सकते है। कंपनी और क्वालिटी के अनुसार Hair Spa Kit Price अलग-अलग होती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Hair Fall Kyu Hota Hai? Hair Fall Ke Karan क्या होते है? – जानिए Baal Jhadne Se Rokne Ke Upay विस्तार में!

Hair Spa Kaise Kare

हेयर स्पा करने से पहले Hair Spa Ki Samagri होना ज़रुरी है Hair Spa के लिए शैम्पू, टॉवेल, कंडीशनर, हेयर मास्क, ऑयल आदि सामग्री अपने पास रख लीजिये। चलिए अब जानते है हेयर स्पा कैसे करे

हेयर मसाज करे

Hair Spa करने के लिए सबसे पहले किसी अच्छे ऑयल से बालों में मसाज करे। मसाज के लिए आप नारियल या जैतून का तेल भी ले सकते है या आप जो भी तेल इस्तेमाल करते है वो ले सकते है। तेल को हल्का सा गर्म कर ले और 15 से 20 मिनट तक अच्छे से बालों में मसाज करे। हेयर मसाज से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

हेयर स्टीमिंग

बालों में ऑयल से मसाज करने के बाद Hair Spa का दूसरा स्टेप बालों में भाप देना होता है। एक टॉवेल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ ले। इसे 5 मिनट रखे और फिर से गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ ले, 5-6 बार इस तरह से बालों में भाप दे, भाप से सिर की जड़ों में तेल गहराई तक पहुँचता है।

शैम्पू

अब बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लीजिये शैम्पू से बालों में लगाया हुआ तेल अच्छे से साफ़ हो जाता है।

कंडीशनर

शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धोने के बाद बालों में कंडीशनर कर लीजिये। यह एक तरह से हेयर मास्क की तरह ही काम करता है। कंडीशनर के इस्तेमाल से बाल एकदम मुलायम हो जाते है। शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर ज़रुर लगाये।

हेयर मास्क लगाये

हेयर मास्क Hair Spa Ke Step की सबसे अंतिम स्टेप होती है। हेयर मास्क से बालों को पूरी तरह से पोषण मिलता है। घर पर बनाये गए हेयर मास्क का इस्तेमाल करना ज्यादा फ़ायदेमंद होता है। हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन, 2 अंडे, एक नींबू का रस, एक चम्मच नारियल का तेल इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले और बालों की जड़ से बालों के सिरे तक लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दे। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लीजिये।

तो लीजिये अब आपके बालों का Hair Spa पूरी तरह से हो गया है। इस तरह आप घर पर ही अपने बालों में पार्लर जैसा Hair Spa कर सकते है।

जरूर पढ़े: ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

Hair Spa Ke Fayde

Hair Spa करने से बालों को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है। चलिए जानते है हैयर स्पा के फायदे विस्तार में।

  • Hair Spa करने से बालों में प्राकृतिक चमक आ जाती है और बाल एकदम रेशमी हो जाते है।
  • यदि आपको Dandruff की प्रॉब्लम है तो Hair Spa के द्वारा यह समस्या खत्म हो जाती है। रूखेपन की वजह से बालों में Dandruff हो जाती है। Hair Spa के द्वारा ऑयल मसाज देने से बालों का रूखापन खत्म हो जाता है, जिससे Dandruff भी खत्म हो जाती है।
  • आपके बालों में यदि बिल्कुल भी Softness नहीं है तो Hair Spa से बाल एकदम सॉफ्ट हो जाते है।
  • Hair Spa करने से तनाव भी दूर होता है और बिल्कुल रिलैक्स महसूस होता है।
  • दो मुंहे बालों से निजात मिलती है और बाल मजबूत बनते है।
  • बालों की लम्बाई में वृद्धि होती है, बाल मोटे और घने होते है।
  • Hair Spa में स्टीम दी जाती है जिससे बालों से गंदगी दूर होती है और यह सिर की त्वचा को बिल्कुल साफ़ कर देता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye? Aankho Ki Roshni Badhane Ke Upay क्या है? – जानिए Aankho Ka Chashma Utarne Ke Liye Gharelu Nuskhe और Eye Care Food Tips हिंदी में!

Hair Spa Ke Nuksan

हैयर स्पा के नुकसान वैसे तो बहुत कम है पर फिर भी आपको कुछ सावधानियां रखनी होगी नहीं तो Hair Spa Ke Side Effect भी हो सकते है।

  • Hair Spa बालों को मुलायम और मजबूत तो बनाता ही है लेकिन आपको महीने में 2 बार से ज्यादा Hair Spa नहीं करवाना चाहिए। अधिक मात्रा में Hair Spa करवाने से बालों की चमक खत्म हो जाती है।
  • यदि आप बालों में कलर या मेहँदी लगाते है तो Hair Spa करने से आपके बालों का कलर निकल जाता है। तो किसी अच्छे शैम्पू और कंडीशनर से ही Hair Spa करे।

Conclusion

दोस्तों इस तरह से आप Hair Spa के द्वारा अपने बालों में एक नयी जान डाल सकते है। यह तरीका बहुत आसान भी है और इससे आप पार्लर में पैसे देने से भी बच जाते है। Hair Spa से आपके बाल बहुत ही ख़ूबसूरत लगने लगेंगे, इसलिए इसे महीने में 1 से 2 बार ज़रुर करे और अपने दोस्तों को भी Hair Spa Ke Baare Mein Bataye जिससे वह भी जान सके की Hair Spa Kaise Hota Hai इस पोस्ट को Social Media पर भी Share करे ताकि ज्यादा लोग Hair Spa Ke Benefits प्राप्त कर सके।

पोस्ट पसंद आयी हो तो Like करे और Comment के माध्यम से बताये की आपको पोस्ट कैसी लगी। आप अपने सुझाव भी Comment के द्वारा हमें दे सकते है। सेहत से जुड़ी ऐसी ही आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहिये हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

नोट:- हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी से हम यह दावा नहीं करते है की यह पूर्णतः सत्य या सटीक है इसलिए इन उपायों को अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की एक बार सलाह जरूर ले।

Hair Spa Kaise Kare? – यह होते है हेयर स्पा करने के फायदे और नुकसान!
5 (100%) 1 vote

Leave a comment