विज्ञापन
विज्ञापन
in

Hair Spa Kya Hota Hai, जानिये हेयर स्पा के फायदे और नुकसान हिंदी में।

जानिए हेयर स्पा क्या है, Hair Spa Ke Fayde और हेयर स्पा के नुकसान के बारे में पूरी जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आपको मालूम है कि Hair Spa Kya Hota Hai, अगर नही पता है तो बिल्कुल भी फ्रिक मत करिये हम आपको इस पोस्ट के जरिये सारी जानकारी देंगे जैसे हेयर स्पा के फायदे और नुकसान, हेयर स्पा price, hair spa kaise karte hain, और हेयर स्पा कितने दिनों में करना चाहिये। बालों की अच्छी सेहत के लिये हेयर स्पा कराना जरुरी होता है, यह बालों के लिए किस तरीके से फायदेमंद है। आपके बलों से चेहरे का निखार और बढता इसलिए लेडीज ज्यादातर हेयर स्पा करवाती है। मौसम के बदलने का असर भी हमारे बालों पर पड़ता है, और बाल रूखे और बेजान से हो जाते है। लेकिन Hair Spa के द्वारा फिर से बालों में नयी चमक और जान आ जाती है। तो आइये जानते है Hair Spa karte hain, हेयर स्पा के नुकसान, hair spa side effects in hindi, Hair Spa kya hota hai यह सारी जानकारी हम आपको आगे बताएंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

Hair Spa Kya Hai

हेयर स्पा आप सैलून और घर दोनों जगह पर आसानी से कर सकते हैं। आजकल बाजार में अनेकों प्रकार की Hair Spa Kit और Hair Spa Cream मिल जाएगी। आप अपने बालों के टेक्सचर के अनुसार हेयर स्पा किट खरीद सकते है। हेयर स्पा Price आपकी बालों की लंबाई के हिसाब से होता है, कम से कम हेयर स्पा की कीमत 500 से 1500 रुपये तक की होती है। हम आपको Hair Spa ke fayde or nuksan in hindi, हेयर स्पा करने का तरीका, Hair Spa se kya hota hai और Hair Spa kaise hota hai, पार्लर में हेयर स्पा कैसे करते है यह सब बताएंगे।

Hair Spa Kya Hota Hai

हेयर स्पा ऐसा Process है, जिससे बाल स्वस्थ, मजबूत और चमकदार होते हैं। Hair Spa karne se kya hota hai, हेयर स्पा से बालों की बहुत सारी समस्याओं को दूर हो सकती है। यह पूरी 1 घंटे की process होती है या कभी-कभी उससे भी ज्यादा समय लग सकता। इस process में मसाज, Hair Spa Cream, Hair Spa Machine, हेयर मास्क आदि चीजों का इस्तेमाल किया जाता है।

Hair Spa से रूखे बालों, दो मुहे बाल, बालों का झड़ना, बेजान बाल आदि समस्याओं को दूर किया जा सकता है। बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि हेयर स्पा कितने दिन में करना चाहिए, हेयर स्पा आप महीने में एक बार करा सकते है, बाकी आपके बलों के टेक्सचर के ऊपर डिपेंड करता। अगर आप नेचुरल तरीके से कर रहे हैं तो आप एक महीने में दो बार कर सकते हैं।

Ghar Par Hair Spa Kaise Kare

आइये जानते हैं, हेयर स्पा कैसे करते है, हेयर स्पा करने का तरीका Hair Spa के लिए शैम्पू, टॉवेल, कंडीशनर, हेयर मास्क, ऑयल, Hair Spa Cream आदि सामग्री अपने पास रख लीजिये। आइये जानते हैं, Hair Spa kaise kare इन तरीकों को अपनाकर आप हेयर स्पा आसानी से कर सकते हैं।

  • Hair Spa करने से पहले अपने बलों की अच्छे से ऑयल से मसाज करे लें।
  • मसाज के लिए आप नारियल या जैतून का तेल भी उपयोग कर सकते है या तेल को हल्का सा गर्म कर ले और 15 से 20 मिनट तक अच्छे से अपने बालों की मसाज करे।
  • Hair Spa का दूसरा स्टेप होता है बालों को भाप देना। आप टॉवेल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ ले। इसे 5 मिनट तक अपने बलों पर रखे और फिर से गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ ले, 5-6 बार इस तरह से बालों में स्टीम दें।
  • अब आप बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लीजिये शैम्पू से बालों में लगाया हुआ तेल अच्छे से साफ़ हो जाता है।
  • शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धोने के बाद फिर आप बालों में अच्छी तरह से कंडीशनर कर लीजिये। क्योंकि की कंडीशनर के इस्तेमाल से बाल एकदम मुलायम हो जाते है।
  • अब आप जो भी हेयर मास्क बनाया है फिर उससे अपने बलों पर लगा ले।

हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन, 2 अंडे, एक नींबू का रस, एक चम्मच नारियल का तेल इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले और बालों की जड़ से बालों के सिरे तक लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दे। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लीजिये। अब आप जान गए होंगे कि spa kya hota hai, Hair Spa ke fayde, Hair Spa kaise kare और अब हम आपको बताएंगे कि Hair Spa karne ke fayde क्या होते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Hair Fall Kyu Hota Hai? Hair Fall Ke Karan क्या होते है? – जानिए Baal Jhadne Se Rokne Ke Upay विस्तार में!

Hair Spa Ke Fayde

हेयर स्पा करने के बहुत से फायदे हैं, अगर आप नेचुरल तरीके से हेयर स्पा कर रहे हैं तो आपके बाल मजबूत होगें। इसके अलावा कुछ और अन्य फायदे हैं। आइये जानते हैं Hair Spa Benefits In Hindi

  • Hair Spa करने से बालों में प्राकृतिक चमक वापस आ जाती है और बाल एकदम मुलायम हो जाते है।
  • यदि आपको Dandruff की बहुत ज्यादा दिक्कत है, तो Hair Spa के द्वारा यह समस्या खत्म हो जाती है।
  • Hair Spa आपके बलों को मजबूत बनता है, जिससे आपके बाल झड़ना भी रुक जाते है।
  • आपके बालों में यदि बिल्कुल भी Softness नहीं है तो Hair Spa से बाल एकदम सॉफ्ट हो जाते है।
  • Hair Spa करने से तनाव भी दूर होता है और बिल्कुल रिलैक्स महसूस होता है।
  • बेस्ट हेयर स्पा क्रीम से बलों की लम्बाई में बढोतरी होती है, बाल मोटे और घने होते है।
  • Hair Spa में स्टीम दी जाती है जिससे बालों की गंदगी दूर होती है।

जरूर पढ़े: ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

Hair Spa Ke Nuksan

हेयर स्पा के फायदे और नुकसान दोनों हैं इसके लिये कुछ आपको कुछ सावधानियां रखनी होगी, नहीं तो Hair Spa Ke Side Effect भी हो सकते है। हेयर स्पा के नुकसान इन हिंदी यहाॅं पर जानिये हेयर स्पा के क्या नुकसान हैं।

  • Hair Spa बालों को रेशमी और स्ट्रोंग तो बनाता ही है, लेकिन महीने में 2 बार से ज्यादा Hair Spa नहीं करवाना चाहिए।
  • Hair Spa करवाने से बालों की चमक खत्म हो जाती है। यदि आप बालों में कलर या मेहँदी लगाते है तो Hair Spa करने से आपके बालों का कलर निकल जाता है। तो किसी अच्छे शैम्पू और कंडीशनर से ही Hair Spa करे।
  • हमेशा नैचुरल हेयर स्पा को ही चुनें। इससे आपके बालों को ज़्यादा फायदा होगा।
  •  केमिकल्स वाले हेयर स्पा से  बचकर रहे, क्योंकि इसके इफेक्ट्स से आपके बलों को काफी नुकसान हो सकता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye? Aankho Ki Roshni Badhane Ke Upay क्या है? – जानिए Aankho Ka Chashma Utarne Ke Liye Gharelu Nuskhe और Eye Care Food Tips हिंदी में!

Conclusion

हेयर स्पा के माध्यम से आप अपने बालों को एक नया जीवन दे सकते है। यह तरीका बहुत इजी भी है, Hair Spa से आपके बाल बहुत ही ख़ूबसूरत लगने लगेंगे, इसलिए इसे महीने में 1 से 2 बार ज़रुर करे और अपने दोस्तों को भी Hair Spa Kaise Kare के बारे में बताये जिससे वह भी जान सके की Hair Spa meaning in hindi, Hair Spa kaise karen, Hair Spa kaise karte h, हेयर स्पा प्राइस इस पोस्ट को Social Media पर भी Share करे ताकि ज्यादा लोग Hair Spa Karne ke Fayde जान सकें।

पोस्ट पसंद आयी हो तो Like करे और Comment के माध्यम से बताये की आपको पोस्ट कैसी लगी। आप अपने सुझाव भी Comment के द्वारा हमें दे सकते है। सेहत से जुड़ी ऐसी ही आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहिये हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

नोट:- हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी से हम यह दावा नहीं करते है की यह पूर्णतः सत्य या सटीक है इसलिए इन उपायों को अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की एक बार सलाह जरूर ले।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 38

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BAMS kya hai

BAMS Kya Hai? – जानिए BAMS Full Form व BAMS Course Details in Hindi!

English Bolna Sikhe? – इन 5 आसान तरीकों से सीखे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना और पढ़ना!

English Bolna Kaise Sikhe? – जानिए Best Tips & इंग्लिश बोलने का आसान तरीका!