Home » Health » Hair Spa Benefits : जानिए क्यों जरूरी है हेयर स्पा और घर पर कैसे करें।

Hair Spa Benefits : जानिए क्यों जरूरी है हेयर स्पा और घर पर कैसे करें।

एक जमाना ऐसा हुआ करता था जब बालों की देखभाल करना एक प्रकार का रिवाज था, जिसमें हमारी माँ और दादी, नानी किसी बढ़िया से तेल से बालो की मालिश और चंपी किया करती थी, और अपने बालों का विशेष ध्यान रखा करती थीं, पर अब भाग दौड़ भरी इस दुनिया में ये सब करना थोडा मुश्किल हो गया है। वातावरण में फैले धूल, मिट्टी और प्रदूषण हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक तो हैं ही पर साथ ही ये हमारे बालों पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं जिससे हमारे बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं। इसलिए अगर आपको लगता है कि आप अपने बालों का सही तरीके से ध्यान नहीं रख पा रही हैं, तो आपको अपनी व्यस्त जीवनशैली में से कुछ समय निकालकर हेयर स्पा करा लेना चाहिए, पर अगर आपको नहीं पता कि Hair Spa Kya Hota Hai और इसे कैसे करते हैं तो आज आप इस पोस्ट में इसके बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

हेयर स्पा बालों से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए एक बेहतरीन उपाय है, जिससे बालों में फिर से नयी चमक और जान आ जाती है। वो कहते हैं ना कि महिलाओं की शोभा उनके बालों से ही होती है, इसलिए लेडीज ज्यादातर हेयर स्पा करवाती है। हेयर स्पा सैलून और घर दोनों जगह पर आसानी से किया जा सकता है। आजकल बाजार में अनेकों प्रकार की Hair Spa Kit आसानी से मिल जाएगी। आप अपने बालों के टेक्सचर के अनुसार हेयर स्पा किट खरीद सकते है।

अगर आप पार्लर जाकर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहती तो घर पर ही Hair Spa कर सकती हैं, जानना चाहती हैं कैसे.. तो आज हमने इस पोस्ट में हेयर स्पा करने की प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बहुत आसान तरीके से समझाई है, इसके साथ ही हमने ये भी बताया है कि हेयर स्पा हमारे बालों के लिए किस तरीके से फायदेमंद है।

तो चलिए अब बिना देर किए जान लेते हैं कि Hair Spa Kaise Karte Hain, हेयर स्पा के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं, इसे कितने दिनों में करना चाहिये और Hair Spa Price क्या हैं इसके बारे में हमारे इस पोस्ट के माध्यम से बहुत ही आसान और सरल भाषा में।

hair spa kya hota hai

Hair Spa Kya Hota Hai

हेयर स्पा एक हेयर ट्रीटमेंट प्रोसेस है, जिसमें बालों में ऑइलिंग मसाज, स्टीम, शैम्पू, कंडीशनिंग,और हेयर मास्क आदि का उपयोग किया जाता है, हेयर स्पा बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाता है और साथ ही बालों की खोई हुई नमी को वापिस लाने में मदद करता है। यह पूरी 1 घंटे की Process होती है या कभी-कभी उससे भी ज्यादा समय लग सकता। Hair Spa करने से पहले बालों के टेक्सचर की जांच की जाती है, उसके अनुसार ही उपयुक्त हेयर ट्रीटमेंट आपके बालों को दिया जाता है।

Hair Spa से रूखे बालों, दो मुहे बाल, बालों का झड़ना, बेजान बाल आदि समस्याओं को दूर किया जा सकता है। बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि हेयर स्पा कितने दिन में करना चाहिए, तो हम आपको बता दें कि हेयर स्पा आप महीने में एक बार करा सकते है, बाकी आपके बालों के टेक्सचर के ऊपर डिपेंड करता है। अगर आप नेचुरल तरीके से कर रहे हैं तो आप एक महीने में दो बार कर सकते हैं। हेयर स्पा Price की बात करें तो कम से कम हेयर स्पा की कीमत 500 से 1500 रुपये तक की होती है।

घर पर हेयर स्पा कैसे करते हैं

हेयर स्पा करने के लिए आपको पार्लर जाने की कोई जरूरत नहीं है, आप इन पाँच स्टेप्स ऑयल, स्टीम, शैम्पू, कंडीशनर, हेयर मास्क को अपनाकर आसानी से घर पर ही हेयर स्पा कर सकते हैं। तो आइये जानते इन स्टेप्स के बारे में:

सिर की मसाज करें

हेयर स्पा करने का यह सबसे पहला चरण है, जिसमें आप बालों के मसाज के लिए नारियल या जैतून का तेल भी उपयोग कर सकते है, आप चाहें तो तेल को हल्का सा गर्म कर ले और 15 से 20 मिनट तक अच्छे से अपने बालों की मसाज करें।

बालों को अच्छे से स्टीम दें

अब दूसरे स्टेप में आपको बालों को अच्छे से भाप देना है, इसके लिए आप टॉवेल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें, और इसे इसे 5-6 मिनट के लिए अपने बालों में लपेट लें, ये आपके बाल में लगे ऑइल को अंदर जड़ों की गहराई तक पहुंचाएगा, और आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाएगा।

बालों को किसी अच्छी शैम्पू से धो लें

अब आप बालों से तौलिया हटा लें और अपने बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लीजिये शैम्पू करने से बालों में लगाया हुआ तेल अच्छे से साफ़ हो जाता है। ध्यान रखें कि बाल धोने ले लिए सामान्य या ठन्डे पानी का ही इस्तेमाल करें गर्म पानी का नहीं वरना इससे आपके बालों को नुकसान पहुँच सकता है।

शैम्पू करने के बाद हेयर कंडीशनर लगाएं

शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धोने के बाद बालों में अच्छी तरह से कंडीशनर कर लीजिये। कंडीशनर के इस्तेमाल से बाल एकदम मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

हेयर मास्क लगाएं

यह हेयर स्पा का सबसे आखरी स्टेप है, जिसमें आपको अपने बाल में हेयर मास्क लगाना है। यह आपको बालों को अंदर तक पोषण देता है, जिससे बालों में नई जान आ जाती है।

हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन, 2 अंडे, एक नींबू का रस, एक चम्मच नारियल का लें और इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें इसके बाद इस पेस्ट को बालों की जड़ से सिरे तक लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लीजिये।

लीजिए हो गया आपका Hair Spa घर पर ही बिना पार्लर जाएँ, आईये अब आगे जानते हैं Hair Spa Ke Fayde or Nuksan क्या होते हैं।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Hair Fall Kyu Hota Hai? Hair Fall Ke Karan क्या होते है? – जानिए Baal Jhadne Se Rokne Ke Upay विस्तार में!

Hair Spa के फायदे

हेयर स्पा में सिर्फ हेयर ऑइलिंग ही काफी नहीं होती है, इसके आपको बालों को स्टीम देना, हेयर मास्क लगाना भी जरुरी होता है, जिससे आपके बालों की कंडीशनिंग भी हो जाती है, और आपके बाल जड़ों तक मोस्चराइज और रीहाइड्रेट हो जाते हैं, इसके अलावा भी Hair Spa के और बहुत से फायदे हैं आइये जानते हैं, इनके बारे में:

  • हेयर स्पा से आती है बालों में चमक:  Hair Spa करने से बालों में प्राकृतिक चमक वापस आ जाती है और बाल एकदम मुलायम हो जाते है।
  • Dandruff होता है दूर:  यदि आपको Dandruff की बहुत ज्यादा दिक्कत है, जिसके कारण आपको सिर की त्वचा में खुजली होती है, तो Hair Spa के द्वारा आपकी यह समस्या खत्म हो जाती है।
  • हेयरफॉल रोकता है: Hair Spa आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है, जिससे आपके बाल झड़ना भी रुक जाते हैं।
  • बाल होते हैं मुलायम: आपके बालों में यदि बिल्कुल भी Softness नहीं है तो Hair Spa से बाल एकदम सॉफ्ट यानि मुलायम हो जाते है, क्योंकि यह आपके बालों को रीहाइड्रेट करता है।
  • तनाव होता है दूर: आप Hair Spa करने के बाद काफी रिलैक्स महसूस करते है, क्योंकि यह आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढाता है, जिससे तनाव दूर होता है।
  • बढती है बालों की लम्बाई:  हेयर स्पा क्रीम अथवा Hair Mask से बालों की लम्बाई में बढोतरी होती है, बाल मोटे और घने होते है।
  • होता है स्वस्थ बालों का विकास: Hair Spa ना सिर्फ आपके बालों में जान डालता है, बल्कि ये आपके सिर में नए और स्वस्थ बालों का विकास करता है।

जरूर पढ़े: ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

हेयर स्पा के नुकसान

हेयर स्पा के फायदे और नुकसान दोनों हैं इसके लिये कुछ आपको कुछ सावधानियां रखनी होगी, नहीं तो Hair Spa Ke Side Effect भी हो सकते है। आईये जानते हैं, कि हेयर स्पा के क्या नुकसान हैं।

  • Hair Spa बालों को रेशमी और स्ट्रोंग तो बनाता ही है, लेकिन महीने में 2 बार से ज्यादा Hair Spa नहीं करवाना चाहिए।
  • Hair Spa करवाने से बालों की चमक खत्म हो जाती है। यदि आप बालों में कलर या मेहँदी लगाते है तो Hair Spa करने से आपके बाल का कलर निकल जाता है। तो किसी अच्छे शैम्पू और कंडीशनर से ही Hair Spa करे।
  • हमेशा नैचुरल हेयर स्पा को ही चुनें। इससे आपके बालों को ज़्यादा फायदा होगा।
  •  केमिकल्स वाले हेयर स्पा करने से बचें, क्योंकि इसके इफेक्ट्स से आपके बालों को काफी नुकसान हो सकता है।

Conclusion

हेयर स्पा के माध्यम से आप अपने बालों को एक नया जीवन दे सकते है। इसलिए घर पर इसे जरुर आजमाएँ इससे आपके बाल बहुत ही ख़ूबसूरत लगने लगेंगे, इसलिए इसे महीने में 1 से 2 बार करना ना भूलें, इसके अलावा अपने दोस्तों को भी Hair Spa Kaise Kare के बारे में बताये जिससे वे भी इसके बारे में जान सकें कि Hair Spa kaise karte h, इस पोस्ट को Social Media पर भी Share करे ताकि ज्यादा लोग Hair Spa Karne ke Fayde जान सकें।

पोस्ट पसंद आयी हो तो Like करे और Comment के माध्यम से बताये की आपको पोस्ट कैसी लगी। आप अपने सुझाव भी Comment के द्वारा हमें दे सकते है। सेहत से जुड़ी ऐसी ही आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहिये हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

नोट:- हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी से हम यह दावा नहीं करते है की यह पूर्णतः सत्य या सटीक है इसलिए इन उपायों को अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की एक बार सलाह जरूर ले।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 178

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

Leave a Comment

Drishyam 2 Box-Office कलेक्शन: फिल्म ने तोड़े कई सारे रिकॉर्ड जीबी व्हाट्सएप MOD के कुछ मज़ेदार और Latest Features – हिंदी सहायता Freddy फिल्म Review – कार्तिक आर्यन की नयी Film OTT पर हुई Release 2022 की विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली Bollywood फिल्में 2022 की विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली Hollywood फिल्में Filmy4wap : HD movies डाउनलोड करे मुफ्त में Short Story In हिंदी : 15 Best बच्चों की कहानिया Vidmate : सर्वश्रेष्ट वीडियो डाउनलोडर यो व्हाट्सप्प कैसे डाउनलोड करे? पूरी जानकारी। हिंदी में जीबी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करे? पूरी जानकारी!