चमकदार मजबूत बाल सभी को पसंद होते है लेकिन अगर बालों में Dandruff हो जाये तो बालों की चमक और मज़बूती खत्म हो जाती है और बाल रूखे बेजान से लगने लगते है। साथ ही बालों में और भी तरह की समस्या होना शुरू हो जाती है। आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको बताएँगे की Dandruff Ko Kaise Khatam Kare

बालों में यदि ज्यादा Dandruff हो जाती है तो इससे आपको बहुत सी तरह की परेशानी हो सकती है। Dandruff और बाल झड़ने की समस्या से आज हर दूसरा व्यक्ति परेशान है और Dandruff को खत्म करने के चक्कर में ना जाने कितने हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल कर लेते है। जिससे यह समस्या और बढ़ जाती है। अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान है तो हमारी इस पोस्ट Hair Fall Kyu Hota? Hai Hair Fall Ke Karan? की सहायता जरूर ले।

इन केमिकल का इस्तेमाल करने से अच्छा होगा की आप डैंड्रफ को हटाने के घरेलू उपाय का प्रयोग करे जो आज की पोस्ट में आप जानेंगे। आइये अब आपको डैंड्रफ का रामबाण इलाज बताते है जिससे आप Dandruff को खत्म कर सकते है।

Dandruff Kyu Hota Hai

Dandruff हमारी रोज की आदतों की वजह से भी होता है। जिसमें रोजमर्रा में की जाने वाली ग़लतियाँ शामिल होती है। तो आइये जानते है डैंड्रफ होने का कारण क्या है।

  • अधिक तनाव और चिंता करने से भी बालों में Dandruff की समस्या हो जाती है।
  • बालों में अलग-अलग तरह का शैम्पू या तेल लगाने से भी Dandruff होती है।बालों की सफाई का विशेष ध्यान ना रखना
  • सही खानपान ना होना, प्रोटीन की कमी, अधिक तेल-मसाले का खाना बालों को नुकसान पहुँचाते है।
  • ज्यादा मात्रा में हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना।
  • सही तरह से कंघी नहीं करने से और जरुरत से ज्यादा कंघी करने से भी बालों में रुसी की समस्या होने लगती है।डैंड्रफ होने का कारण हारमोंस का इम्बैलेंस होना भी होता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye? Aankho Ki Roshni Badhane Ke Upay क्या है? – जानिए Aankho Ka Chashma Utarne Ke Liye Gharelu Nuskhe और Eye Care Food Tips हिंदी में!

डैंड्रफ को हटाने के घरेलू उपाय

Dandruff को दूर करने के लिए आपको कुछ आसान सी डैंड्रफ होम रेमेडीज बताएँगे। इन रेमेडीज को अपनाने के बाद आपके बालों से रुसी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। अब जानते है डैंड्रफ को हटाने के उपाय क्या है।

  • दही

बाल धोने के 1 घंटे पहले दही को अपने बालों की जड़ों तक अच्छे से लगा ले और 1 घंटे बाद शैम्पू कर ले। यह उपाय आप हफ्ते में 2-3 बार करे। आपके बालों से रुसी खत्म हो जाएगी। Dandruff Home Remedies में दही भी सबसे फायदेमंद रेमेडी है।

  • नीम

नीम की पत्तियों का पेस्ट बना ले और इसे पूरे बालों में लगाये। 30 मिनट तक इस पेस्ट को अपने बालों में लगा रहने दे और इसके बाद बालों में शैम्पू कर ले। आपके बालों से Dandruff Fungus खत्म हो जाएँगे।

  • अंडा

बालों में अंडा लगाने से भी रुसी की समस्या दूर होती है। बाल धोने के 2 घंटे पहले बालों में अंडा लगाये और अच्छे से मसाज करे। इसके बाद बालों में शैम्पू कर ले। इससे आपके बाल चमकदार और मजबूत हो जाएँगे और आपके बालों की Dandruff भी खत्म हो जाएगी।

  • बेकिंग सोडा

चम्मच बेकिंग सोडा में बराबर मात्रा में पानी मिलाये और बालों की जड़ों में लगाये। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दे और फिर शैम्पू करे।

  • मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को रातभर पानी में भिगोकर रखे और सुबह इस लेप को अपने बालों में लगाये। थोड़ी देर बाद बालों को साफ़ पानी से धो लीजिये। यह भी एक बढ़िया Dandruff Removal है।

जरूर पढ़े: Vajan Kaise Badhaye? Vajan Badhane Ke Liye Exercise क्या है? – जानिए Vajan Badhane Ke Liye Diet Chart हिंदी में!

Dandruff Ke Liye Best Oil

बिना तेल के हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते है और तेल लगाने से बहुत सी समस्याओं से बचा जा सकता है उनमें से एक है Dandruff की समस्या। जानते है तेल के द्वारा Dandruff Ko Kaise Hataye तेल की मसाज बालों से Dandruff खत्म करने में मदद करती है।

  • नीम का तेल

नीम सभी Dandruff Remedies में से एक है। नीम के तेल से बालों में 5-10 मिनट मसाज करे। फिर किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लीजिये।

  • नारियल का तेल

नारियल के तेल में नींबू के रस को मिलाकर इसे हल्का गर्म कर ले और इससे अपने बालों में मसाज करे। 1 घंटे बाद बालों को धो लीजिये। नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है।

  • सरसों का तेल

एक चम्मच सरसों के तेल में एक चम्मच कैस्टर ऑइल को मिलाये और इससे अपने बालों में मसाज करे। सरसों का तेल Best Dandruff Medicine है।

  • जैतून का तेल

बालों की जड़ों में जैतून का तेल लगाकर मालिश करे। 10-15 मिनट इसे ऐसे ही रहने दे उसके बाद शैम्पू कर लीजिये। जैतून का तेल बहुत ही आसानी से सिर की जड़ों में पहुँच जाता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Height Kaise Badhaye? Height Badhane Ki Exercise क्या है? – जानिए Height Badhane Ke Aasan Tarike और उपाय के बारे में विस्तार से!

Dandruff Ke Liye Shampoo

बाजार में आपको ऐसे बहुत सारे Dandruff Shampoo मिलते है जो Dandruff को खत्म करने में मदद करते है। लेकिन बहुत ही कम शैम्पू होते है जो Dandruff Killer होते है। आज हम आपको जो डैंड्रफ शैम्पू बता रहे है वो आसानी से आपके बालों से Dandruff को निकाल देंगे।

  • Head & Shoulders Cool Menthol Anti Dandruff Shampoo

इस शैम्पू में मेंथोल मिला होता है जो बालों की जड़ों को ठंडक प्रदान करता है और रुसी को जड़ से साफ़ कर देता है।

  • Dove Dermacare Scalp Anti Dandruff Shampoo

इसमें जिंक पिरिथिएन मौजूद होता है जो Dandruff से लड़ने में मदद करता है और बालों को मुलायम भी बनाता है।

  • Lotus Herbal Neem Active Neem & Reetha Anti Dandruff Shampoo

इस शैम्पू में नीम और रीठा का रस है। रीठा और नीम बालों का रूखापन और फंगस को हटाते है।

  • L’oreal Professionnel Instant Clear Anti Dandruff Shampoo

इससे आपके बालों की रुसी को कम करने में मदद मिलती है। यह बालों की खुजली से भी राहत दिलाता है।

Conclusion

तो दोस्तों ऊपर जो डैंड्रफ को मिटाने के नुस्खे बताये गए है उन्हें अपनाकर अपने बालों से Dandruff को हमेशा के लिए खत्म कर सकते है। आपको लगातार इन डैंड्रफ के उपाय को करना होगा तभी आपके बालों से पूरी तरह Dandruff खत्म होगी और आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएँगे। दोस्तों Dandruff Ko Hatane Ke Tarike अपनी फैमिली और फ्रैंड्स के साथ भी Share करे जिससे की अगर उन्हें भी Dandruff की समस्या होगी तो यह पोस्ट उनकी मदद करेगी।

अगर आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे और जुड़े रहे हमारे साथ कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए, धन्यवाद !

ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!
5 (100%) 2 votes

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?

हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 2 votes

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?

हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जिवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 2 votes

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?

हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 2 votes

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?

हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।




ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 2 votes




हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?

इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 2 votes

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?

हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

ये है डैंड्रफ होने का कारण, जरूर आजमाए डैंड्रफ को हटाने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 2 votes

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |