विज्ञापन
विज्ञापन

IQ Level Kaise Badhaye – IQ लेवल बढ़ाने के 6 आसान तरीके।

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने जीवन में लोगों की तुलना में कितने स्मार्ट है, या आपकी उम्र के सभी लोगों की तुलना में भी? जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने के लिए हमें अपनी बुद्धि का प्रयोग करके समझदारी से कार्य करना होता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

IQ (Intelligence Quotient) किसी व्यक्ति की तर्क क्षमता का एक माप है। जिससे यह अनुमान लगाया जाता है कि कोई व्यक्ति प्रश्नों के उत्तर देने या भविष्यवाणियां करने के लिए सूचना और तर्क का कितनी अच्छी तरह से उपयोग कर सकता है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने जीवन में लोगों की तुलना में कितने स्मार्ट है। अगर आपका जवाब नहीं है तो इस लेख में हम आपको IQ Level Kaise Badhaye के कुछ कारगर उपाय बताने जा रहे है। जिससे आपके आईक्यू स्तर बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने के लिए हमें अपनी बुद्धि का प्रयोग करके समझदारी से कार्य करना होता है। इसके लिए हमारा IQ Level काफी मजबूत होना चाहिए। परन्तु अब तकनीकें इतनी बढ़ गई है की कुछ भी कार्य करने के पहले हम तकनीकों पर निर्भर रहते है और अपने दिमाग को ज्यादा तकलीफ़ नहीं देते है, जिससे हमारे सोचने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए तकनीकों का प्रयोग कम कर IQ Level को मजबूत करके कार्य करने से दिमाग मजबूत होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे उपायों को अपनाया जाए तो इससे आईक्यू लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है अगर आप भी जानना चाहते है कि आईक्यू कैसे बढ़ाएं (How to Increase IQ Level of Brain in Hindi) तो आपको बता दें कि IQ Level Badhane Ke Upay बहुत से है पर IQ Kaise Badhaye के जो तरीके आज हम आपको बताने वाले है, वे बहुत ही प्रभावशाली और कारगर है।

IQ Level Kaise Badhaye

IQ Level Kaise Badhaye

आईक्यू बढ़ाने के सात आसान और कारगर उपायों के बारे में आईये जानते है।

1. दिमागी गतिविधियाँ

दिमागी गतिविधियाँ न केवल मेमोरी, बल्कि तर्क और भाषा कौशल को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप कुछ ऐसे गेम्स को खेल सकते है जिसमें पूरा का पूरा खेल दिमाग का हो। दिमाग की एक्सरसाइज में पज़ल्स, सुडोकु, चैस आदि शामिल है।

2. नियमित रूप से व्यायाम करें

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। रोज सुबह जल्दी उठकर शारीरिक कसरत करें इससे न केवल आप स्वस्थ रहेंगे, बल्कि इससे आपकी याददाश्त भी तेज़ होगी। एक अच्छे आईक्यू के लिए याददाश्त का तेज़ होना बहुत जरूरी है। शुरुआती एक्सरसाइज में वाकिंग, योगा, लम्बी पैदल यात्रा, बॉडीवेट वर्कआउट आदि शामिल है।

3. पर्याप्त नींद लें

बौद्धिक कार्य का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक है। एक शोध में पाया गया है कि जब आप सोते है, तो आपका दिमाग दिन भर में आपके द्वारा बनाई गई यादों को समेकित करता है। जब आप जागते है तो यह आपके मस्तिष्क की नई जानकारी सीखने की क्षमता को भी बढ़ाता है। इसलिए रोजाना सही समय पर सोएं और अपने काम के हिसाब से भरपूर नींद लें।

विज्ञापन
विज्ञापन

4. मेडिटेशन करें

मेडिटेशन या ध्यान, दिमाग की कसरत करती है। ध्यान न केवल आंतरिक शांति प्रदान करने में मदद करता है बल्कि मस्तिष्क को तनाव रहित बनने में भी सहायता प्रदान करता है। इसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति अपने उद्देश्य पर अपना ध्यान केंद्रित करके अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। रोजाना सुबह ध्यान करने से आपका मन और मष्तिष्क एक नयी ऊर्जा के साथ काम करते है। (जरूर पढ़े मेडिटेशन कैसे करें)

5. पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें

अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक अन्य तरीका पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ खाना है जो मस्तिष्क को तेज़ करते है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड (अट्टी मछली, कस्तूरा, समुद्री सिवार, नट्स), फ्लेवोनोइड्स (जामुन, चाय, कोको, सोयाबीन, अनाज) और विटामिन के (गोभी, पालक, कोलार्ड्स) से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल है।

6. बुक्स पढ़े

शोध से पता चलता है कि पढ़ना न केवल आपके ज्ञान को बढ़ता बल्कि इससे आपकी बुद्धि को तेज करने में भी मदद मिलती है। बुक स्टोर पर आपको ऐसे कई सारी किताबे मिल जाएंगी, जो आपके IQ लेवल को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है।

IQ Level Kya Hota Hai

आईक्यू लेवल का मतलब होता है की किसी व्यक्ति में कितनी बुद्धि है, उसका दिमाग कितनी से तेज कार्य करता है, मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता क्या है। यह सब कुछ IQ Level पर निर्भर करता है।

IQ Level Full Form

आईक्यू लेवल का फुल फॉर्म “Intelligence Quotient (बौद्धिक स्तर)” होता है जिससे अभिप्राय उस अंक से है जो सामान्‍य बु‍द्धि की तुलना में किसी व्‍यक्ति विशेष की बुद्धि सूचित करे।

IQ Level Badhane Ka Tarika

ऐसे कुछ और भी बेहतरीन तरीके है जिससे आईक्यू बढ़ाया जा सकता है। जिनमें में से कुछ मुख्य बिंदुओं को आपको आगे बताया गया है।

  • अपनी बुद्धि को बढ़ाने के लिए एक इंस्ट्रूमेंट बजाना एक मजेदार और रचनात्मक तरीका है। यह आपके दिमाग को पूरा रिलैक्स और तेज करने में मदद करेगा। साथ ही इससे आपकी पूरी बॉडी की कसरत भी होगी।
  • आप कैरोलिन स्किट (Carolyn Skitt) की बुक्स खरीद सकते है। यह आपके IQ को बूस्ट करने में हेल्प करेगी और यह बुक्स आपको पसंद भी आएगी।
  • IQ Level Badhane Ke Tarike में किताबें बहुत मदद करती है। इसके लिए आप किताबों का सहारा ले सकते है। किताबें पढ़ने से दिमागी ज्ञान मजबूत होता है। यह याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद करती है। अच्छी किताबों का सहारा ले, जिससे दिमागी शक्ति को बढ़ाने में मदद मिले।
  • पहेलियों को हल करने की कोशिश करे। यह भी IQ Level Increase करने में सहायता करती है।
  • अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करे इससे दिमाग भी मजबूत होगा और मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह भी बेहतर तरीके से होगा।
  • आप IQ स्तर बढ़ाने वाले खेल (IQ Level Increasing Games) भी खेल सकते है। इससे आपका दिमाग तेज़ होगा।
  • मादक पदार्थों जैसे शराब-सिगरेट से दूर रहे, यह दिमाग पर गलत प्रभाव डालती है।
  • स्वस्थ खान-पान का सेवन करे, हेल्दी खाना खाए पर्याप्त मात्रा में पानी पिए।
  • IQ स्तर बढ़ाने वाले प्रश्न (IQ Level Increasing Questions) को हल करने की कोशिश करे।

IQ Level Kaise Check Kare

आईक्यू पता करने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको अपने स्मार्टफोन के ऐप स्टोर पर ऐसे बहुत से एप्लीकेशन मिल जाएँगे, जिनकी मदद से IQ Level Test किया जा सकता है। इन एप्लीकेशन में बौद्धिक ज्ञान से सम्बन्धित कुछ ऐसे प्रश्न पूछे जाते है जिससे आप अपने IQ लेवल की जाँच कर सकते है।

आप IQ Level Formula भी अपना सकते है। इसके लिए मानसिक आयु को सामान्य आयु से विभाजित किया जाता है और 100 से गुणा किया जाता है जैसे- अगर आपकी आयु 20 साल है और मानसिक आयु 25 साल है तो आपका IQ Level 25/20 = 1.25*100 = 125 होगा। इस तरह भी आप अपना IQ Level पता कर सकते है।

Conclusion

इस प्रकार आप अपना IQ Level पता करके उसे बढ़ा सकते है। आपका आईक्यू लेवल जितना ज्यादा होगा, आपके दिमाग के कार्य करने की क्षमता भी उतनी ही अधिक होगी। आईक्यू लेवल को बढ़ाने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में भी परिवर्तन करना होगा। इससे भी आपको आईक्यू लेवल बढ़ाने में मदद मिलेगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, जिससे वो भी आईक्यू कैसे बढ़ाये और IQ Level Kaise Check Kare के बारे जान सके। ऐसी और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 144

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 864

One comment

Leave a Reply