आज प्रत्येक काम कंप्यूटर पर आधारित हो गए है। ज्यादातर काम कंप्यूटर और लैपटॉप पर ही किये जाते है और अगर किसी कंपनी में Job करने की बात आती है तो वहां पर सबसे पहले आपका Computer Knowledge ही देखा जाता है उसके साथ ही Typing Speed क्योंकि अगर Typing Fast होगी तो कम समय में काम पूरा किया जा सकता है। अगर आप भी अपनी Typing Speed बढ़ाना चाहते है तो आज की यह पोस्ट Typing Speed Kaise Fast Kare आपकी बहुत हेल्प करेगी।

जॉब करने के लिए कंप्यूटर के ज्ञान के साथ ही Typing Speed भी महत्वपूर्ण होती है जो प्रत्येक Companies में जॉब के लिए Apply करने पर देखी जाती है। बहुत सी कंपनी में टाइपिंग टेस्ट भी लिया जाता है। यदि आप किसी कंपनी कंटेंट राइटर यानि लेखक है तो आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत ही अच्छी होना इसलिए आगे हम आपको Typing Speed Fast Karne Ka Tarika बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपनी टाइपिंग की स्पीड को बढ़ा सकते है।

Typing Speed Kaise Badhaye

Typing Speed Kaise Badhaye

आगे हम आपको ऐसे बेहतरीन Typing Speed Badhane Ke Tarike बताएँगे। जिससे कुछ ही समय में आपकी Typing Speed में Improvement दिखाई देने लगेगा।

सोशल मीडिया साइट्स पर चैटिंग करे

फेसबुक और व्हाट्सएप्प का उपयोग आजकल हर किसी के द्वारा किया जा रहा है। यदि आप अपने कंप्यूटर में इन सोशल साइट्स का उपयोग करते है तो इससे भी आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़ेगी। स्क्रीन पर देखकर ही मैसेज टाइप करे। जब ज्यादा आवश्यक हो तभी कीबोर्ड को देखे। यह भी Typing Speed Badhane Ke Liye बेहतर तरीका है।

तकनीक को समझे

कंप्यूटर पर टाइपिंग करने की भी एक प्रोसेस होती है। जिसमें 80% तकनीक, 10% स्पीड और 10% एक्यूरेसी (क्षमता) का इस्तेमाल किया जाता है हाथों को कैसे रखना है, हाथों की पोजीशन पर फोकस करना सीखना होगा। टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए यह प्रोसेस सबसे महत्वपूर्ण होती है।

कीबोर्ड की कीईज याद कर लीजिये

Keyboard Keys को याद करना भी टाइपिंग स्पीड बढ़ाने का तरीका है। कीबोर्ड को अच्छे से समझ लीजिए की कौन सी Key कहाँ पर है। हर एक Key अपने Mind में Add करे। कीबोर्ड के सभी बटन को याद कर लीजिए। इसके लिए आप किसी की मदद भी ले सकते है। अपने दोस्तों की हेल्प ले और उससे पूछने के लिए बोले और आप उसे लोकेशन बताते जाए।

Typing Speed Kaise Improve Kare

आपको अब हम ऐसी वेबसाइट के बारे में बताएँगे जो आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़ाने में मदद करेगी।

Typing Test

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छी वेबसाइट है। इस पर भी ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट कर सकते है।

  • Go To Website – आपको इसकी वेबसाइट www.typingtest.com पर जाना है।
  • Set Timer – जैसे ही आप साइट पर पहुँचते है अपने अनुसार इसमें टाइम सेट करे।
  • Select Option – अब टाइपिंग करने के लिए कोई सा एक ऑप्शन Select करे।
  • Tap On Start Typing Test – “Start Typing Test” पर क्लिक करे।
  • Start Typing – इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा यहाँ पर ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट शुरू करे।

यह Typing Speed Badhane Ka Tarika आपके बहुत काम आएगा। अगर आपको अपनी टाइपिंग स्पीड पता करनी है की कितने टाइम में आप कितना टाइप करते है और आप जानना चाहते है की Typing Speed Kaise Check Kare तो भी यह आपको टाइपिंग स्पीड का टाइम बता देगा।

Free Typing Game

ऊपर बतायी गई वेबसाइट के अलावा अगर आप और भी किसी वेबसाइट से टाइपिंग सीखना चाहते है जिससे की आपको टाइपिंग करने में मजा भी आएगा और आप गेम खेलते-खेलते टाइपिंग स्पीड भी बढ़ा पाएँगे तो Free Typing Game इसके लिए Best वेबसाइट है।

  • Go To Website – इसके लिए आपको इस साइट www.freetypinggame.net पर जाना है।
  • Select Option – साइट पर पहुँचने पर आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे। यदि आप गेम खेलकर टाइपिंग स्पीड बढ़ाना चाहते है तो Play Now के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये।

अब टाइपिंग गेम स्टार्ट हो जाएगा। तो आप टाइपिंग सीखने के साथ ही गेम भी खेल पाएँगे।

Typing Speed Kitni Honi Chahiye

Typing Speed तेज होना ही ज़रुरी नहीं होता है। बल्कि Accuracy के साथ सही टाइप करना भी ज़रुरी है। तो जानते है आगे टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए।

साधारणतया 40 से 50 WPM को एक अच्छी टाइपिंग स्पीड माना जाता है। लेकिन स्पीड से ज्यादा Accuracy आवश्यक होती है। क्योंकि अगर Accuracy नहीं होगी तो आप सही नहीं लिख पाएँगे। बहुत से लोग 50 WPM से ज्यादा की स्पीड में टाइप कर सकते है। लेकिन उनकी Accuracy 90% से कम की होती है Fast लिखने के साथ ही सही लिखना ज़रुरी होता है।

Typing Speed Kaise Badhaye In English

Typing Speed Badhane Ke Liye आपको अपनी Home Row पर ध्यान देना होगा। इसके लिए उँगलियों को सेट करना होगा।

  • सबसे पहले लेफ्ट हैण्ड की उँगलियों से ASDFG तथा राईट हैण्ड की उँगलियों से ;LKJH पर प्रैक्टिस करनी होगी।
  • रोज एक घंटे तक इसकी प्रैक्टिस करे। जब तक आपको याद ना हो जाए।
  • इसके बाद ऊपर वाली Row में QWERT POIUY की प्रैक्टिस करे। इसके लिए लेफ्ट हैण्ड की 4 उँगलियों का प्रयोग करना होगा और RT प्रेस करने के लिए भी लेफ्ट हैण्ड की Index Finger यानि की पहली ऊँगली का प्रयोग करना होगा। इसी तरह राइट हैण्ड से POIUY की प्रैक्टिस करनी होगी।
  • अब कीबोर्ड की आख़िरी लाइन ZXCV को लेफ्ट हैण्ड तथा MNB को राइट हैण्ड से टाइप करने की प्रैक्टिस करनी है।

तो इस तरह आपको की-बोर्ड की Keys को टाइप करने की प्रैक्टिस हो जाएगी।

Typing Speed Badhane Ke Tips

कंप्यूटर और लैपटॉप पर टाइपिंग करते टाइम कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। यह भी आपकी टाइपिंग स्पीड पर प्रभाव डालती है। चलिए जानते है Typing Speed Ke Liye Kya Kare

  • टाइपिंग करते समय अपना पूरा ध्यान टाइपिंग पर ही दीजिए। नहीं तो आप Keys की Position पर ध्यान नहीं दे पाएँगे।
  • टाइपिंग करते दौरान अपना ध्यान स्क्रीन पर रखे, कीबोर्ड पर नहीं। शुरू में ग़लतियाँ हो सकती है। लेकिन प्रैक्टिस करने से यह धीरे-धीरे सही हो जाएगी।
  • टाइपिंग करते समय अपने शरीर को सीधा रख कर बैठे।
  • बहुत से लोग Backspace का अधिक प्रयोग करते है इससे आपकी Accuracy कम होगी।

Conclusion:

तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह Typing Speed Badhane Ka Tarika इन तरीकों की मदद से आपको कंप्यूटर और लैपटॉप पर Fast Type करने में मदद मिलेगी और आपके काम जल्दी और समय पर हो जाएँगे। तो इस पोस्ट पर आपके क्या विचार है कमेंट करके बताये और पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक करे, शेयर करे साथ ही ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here