Home » Personal Development » Typing Speed Kaise Badhaye – अपनाएं ये 5 शॉर्टकट तरीके।

Typing Speed Kaise Badhaye – अपनाएं ये 5 शॉर्टकट तरीके।

अगर आप अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ाना चाहते है तो आपको सबसे पहले टच टाइपिंग यानी कीबोर्ड को देखे बिना टाइपिंग सीखनी चाहिए। कीबोर्ड को देखे बिना टाइपिंग केवल तब ही हो सकती है जब आप कीबोर्ड की सभी Keys को याद कर लेते है। फिर उसके बाद आप किसी भी ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट वेबसाइट पर वर्ड, सेन्टेन्स, पैराग्राफ की प्रैक्टिस करके अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते है। इसके अलावा आगे आपको और भी ऐसे तरीके दिए गए है जो Typing Speed Kaise Badhaye यह जानने में आपकी बहुत हेल्प करेंगे।

[toc]

जब आप किसी कंपनी में जॉब के अप्लाई करते है तो बहुत सी कंपनियों में टाइपिंग टेस्ट भी लिया जाता है। यदि आप किसी कंपनी में कंटेंट राइटर यानि लेखक है तो आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत ही अच्छी होना चाहिए। तो अब आप बेफिक्र हो जाइये, क्योंकि आगे मैं आपको Typing Speed Fast Karne Ka Tarika बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप अपनी टाइपिंग की स्पीड को बहुत कम समय में इम्प्रूव कर सकते है।

Typing Speed Kaise Badhaye

Typing Speed Kaise Badhaye

यदि आप टाइपिंग में महारत हासिल करना चाहते है तो आगे आपको टॉप 5 Typing Speed Badhane Ke Tarike बताये गए है जिनसे आप अपने कीबोर्ड टाइपिंग में तेजी ला सकते है।

#1. यदि आप बिना कीबोर्ड को देखे टाइपिंग करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको कीबोर्ड्स के लेटर्स को याद करना होगा कि कौन सा लेटर कहाँ पर है। जब तक आप इन्हे याद नहीं कर लेते तब तक आपकी स्पीड नहीं बढ़ेगी।

#2. अब अगली स्टेप में आपको अपनी उँगलियों कीबोर्ड पर सही तरीके से रखना है मतलब लेफ्ट हैंड की उँगलियों को ASDF तथा राईट हैंड की उँगलियों को ;LKJ पर रखना है और प्रैक्टिस करनी होगी। फिर जैसे-जैसे आप प्रैक्टिस करते जायेंगे, बाकि की उँगलियाँ अपने आप ही सही लेटर्स पर पड़ने लग जाएँगी।

#3. आपने ये कहावत तो सुनी होगी कि ‘प्रैक्टिस मेक मैन परफेक्ट’ मतलब प्रैक्टिस से ही इंसान परफेक्ट बनता है। यदि आप कीबोर्ड के सभी लेटर्स को पहचान चुके है तो अब बारी आती है रोजाना 1-2 घंटे प्रैक्टिस करने की।

#4. टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे बेहतरीन फ्री टाइपिंग वेबसाइट भी है जैसे- www.typingmaster.com, www.typing.com, www.typingclub.com आदि इनकी मदद से आप आसानी से अपनी टाइपिंग स्पीड इम्प्रूव कर सकते है।

#5. यह सुनकर आपको थोड़ा सा अजीब सा लगेगा, लेकिन एक सीधी स्थिति में बैठने से तेजी से टाइप करना आसान होता है। यदि आप अपनी कुर्सी पर बैठने या सोफे से काम करने के आदी है, तो सीधे पीठ वाली कुर्सी पर जाने या अपने डेस्क पर काम करने का प्रयास करें। यकीनन इससे आपका ज्यादा देर तक टाइपिंग पर बैठना का समय भी बढ़ेगा।

क्या आपने इसे पढ़ा: Computer Me Hindi Typing Kaise Kare [2 आसान तरीके]

Typing Speed Kaise Improve Kare

अब हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताएँगे जो आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़ाने में मदद करेगी।

1. टाइपिंग टेस्ट दें

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छी फ्री टाइपिंग वेबसाइट है, जिस पर आप ऑफलाइन फ्री टाइपिंग टेस्ट दे सकते है।

  • Go To Website – आपको इसकी वेबसाइट www.typingtest.com पर जाना है।
  • Set Timer – जैसे ही आप साइट पर पहुँचते है अपने अनुसार इसमें टाइम सेट करे।
  • Select Option – अब टाइपिंग करने के लिए कोई सा एक ऑप्शन सिलेक्ट करे।
  • Tap On Start Typing Test – “Start Typing Test” पर क्लिक करे।
  • Start Typing – इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, यहाँ पर ऑनलाइन या ऑफलाइन टाइपिंग टेस्ट शुरू करे।

यह तरीका आपके बहुत काम आएगा। अगर आपको अपनी टाइपिंग स्पीड पता करनी है कि कितने टाइम में आप कितना टाइप करते है और आप जानना चाहते है की Typing Speed Kaise Check Kare तो इसमें आपको टाइपिंग स्पीड का टाइम भी बताया जाता है।

2. फ्री टाइपिंग गेम खेले

ऊपर बतायी गई वेबसाइट के अलावा अगर आप और भी किसी वेबसाइट से टाइपिंग सीखना चाहते है जिससे की आपको टाइपिंग करने में मजा भी आएगा और आप गेम खेलते-खेलते टाइपिंग स्पीड भी बढ़ा पाएँगे तो Free Typing Game इसके लिए Best वेबसाइट है।

  • Go To Website – इसके लिए आपको इस साइट FreeTypingGame.net पर जाना है।
  • Select Option – साइट पर पहुँचने पर आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे। यदि आप गेम खेलकर टाइपिंग स्पीड बढ़ाना चाहते है तो ‘Play Now’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये।

अब टाइपिंग गेम स्टार्ट हो जाएगा। तो आप टाइपिंग सीखने के साथ ही गेम भी खेल पाएँगे।

इसे भी पढ़े: Voice Typing Kaise Kare? जाने Whatsapp Par Voice Typing Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में।

Typing Speed Kitni Honi Chahiye

टाइपिंग स्पीड तेज होना तो जरुरी है ही, साथ ही एक्यूरेसी के साथ सही टाइप करना भी जरूरी है। पर कइयों को टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए व एक्यूरेसी कितनी होनी चाहिए इन सब के बारे में अच्छे से पता नहीं होता।

साधारणतया 40 से 50 WPM को एक अच्छी टाइपिंग स्पीड माना जाता है। लेकिन स्पीड से ज्यादा Accuracy आवश्यक होती है। क्योंकि अगर Accuracy नहीं होगी तो आप सही नहीं लिख पाएँगे। बहुत से लोग 50 WPM से ज्यादा की स्पीड में टाइप कर सकते है। लेकिन उनकी Accuracy 90% से कम की होती है Fast लिखने के साथ ही सही लिखना जरुरी होता है।

Typing Speed Kaise Badhaye In English

40 WPM टाइपिंग की गति को बढ़ाने के लिए आपको अपनी Home Row पर ध्यान देना होगा और इसके लिए उँगलियों को सेट करना होगा। जिसके लिए निचे दिए निर्देशों का पालन करें:

  • सबसे पहले लेफ्ट हैण्ड की उँगलियों से ASDFG तथा राईट हैण्ड की उँगलियों से ;LKJH पर प्रैक्टिस करनी होगी।
  • रोज एक घंटे तक इसकी प्रैक्टिस करे। जब तक आपको याद ना हो जाए।
  • इसके बाद ऊपर वाली Row में QWERT और POIUY की प्रैक्टिस करे। इसके लिए लेफ्ट हैण्ड की 4 उँगलियों का प्रयोग करना होगा और RT प्रेस करने के लिए भी लेफ्ट हैण्ड की Index Finger यानि की पहली ऊँगली का प्रयोग करना होगा। इसी तरह राइट हैण्ड से POIUY की प्रैक्टिस करनी होगी।
  • अब कीबोर्ड की आख़िरी लाइन ZXCV को लेफ्ट हैण्ड तथा MNB को राइट हैण्ड से टाइप करने की प्रैक्टिस करनी है।

तो इस तरह आपको की-बोर्ड की Keys को टाइप करने की प्रैक्टिस हो जाएगी।

Typing Speed Badhane Ke Tips

कंप्यूटर और लैपटॉप पर टाइपिंग करते टाइम कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। यह भी आपकी टाइपिंग स्पीड पर प्रभाव डालती है।

  • टाइपिंग करते समय अपना पूरा ध्यान टाइपिंग पर ही दीजिए, नहीं तो आप कीइस की पोजीशन पर ध्यान नहीं दे पाएँगे।
  • Typing करते दौरान अपना ध्यान स्क्रीन पर रखे, कीबोर्ड पर नहीं। शुरू में ग़लतियाँ हो सकती है लेकिन प्रैक्टिस करने से यह धीरे-धीरे सही हो जाएगी।
  • टाइपिंग करते समय अपने शरीर को सीधा रख कर बैठे।
  • बहुत से लोग Backspace का अधिक प्रयोग करते है इससे आपकी Accuracy कम होगी।

Conclusion

तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह Typing Speed Badhane Ka Tarika इन तरीकों की मदद से आपको कंप्यूटर और लैपटॉप पर Fast Type करने में मदद मिलेगी और आपके काम जल्दी और समय पर हो जाएँगे। तो इस पोस्ट पर आपके क्या विचार है कमेंट करके बताये और पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक करे, शेयर करे। साथ ही ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद।

टाइपिंग स्पीड पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए?

एवरेज टाइपिंग स्पीड लगभग 40 शब्द प्रति मिनट (wpm) है। यदि आप 80 या उससे अधिक की स्पीड से टाइप कर सकते है तो आप टाइपिंग में निपुण है।

  • टाइपिंग करते समय कहाँ नहीं देखना चाहिए?

Typing करते समय आपको बार-बार कीबोर्ड पर नहीं देखना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी आदत खराब हो जाती है जो बार-बार आपकी नजर कीबोर्ड के बटन ओर ले जाती है।

  • सरकारी नौकरी के लिए न्यूनतम टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए?

SSC परीक्षा के बिना इंटरव्यू वाली पोस्ट के लिए अंतिम चयन SSC DEST (डेटा एंट्री स्किल टेस्ट) है, जिसके लिए आपको न्यूनतम 40 WPM (वर्ड प्रति मिनट) की टाइपिंग स्पीड के साथ 10/15 मिनट के भीतर एक पैसेज टाइप करने की आवश्यकता होती है।

  • क्या एक मिनट में 100 Word टाइप करना तेज है?

एक वयस्क के लिए औसत टाइपिंग स्पीड 44 WPM है और अगर वह 100 WPM की स्पीड से टाइप कर सकता है तो यह उत्कृष्ट टाइपिंग स्पीड है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 144

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment