हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है हम आज आपको बताएँगे की Infographics Kya Hai क्या आप कुछ नया जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही Post देख रहे है तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Infographics Kaise Banaye के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीद है की आपको हमारी Post ज़रूर पसंद आएँगी।

Infographics Ke Fayde आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। हम आपको इसके बारे में बहुत सरल भाषा में बताएँगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Online Infographics Kaise Banaye भी ज़रूर पसंद आयेगी जिसके बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे।

आज कल Infographics Internet की दुनिया में बहुत Popular हो रहा है इसका उपयोग बहुत सी Website और Brands के द्वारा भी किया जा रहा है इससे आप Popular Sites के लिए Infographics बना कर पैसे भी कमा सकते है सरल शब्दों में कहा जाए तो Infographics किसी जानकारी को Image के माध्यम से लोगों को बताता है इसको बनाने के लिए Fonts और Images की ज़रूरत होती है।

Infographics एक प्रकार की Image है जो किसी पारंपरिक जानकारी, किसी टॉपिक या किसी डाटा को एक Image के रूप में प्रस्तुत करती है जिससे लोग उसे आसानी से समझ सके इसे हम Photoshop में जाकर बना सकते है और Online Tools का इस्तेमाल करके भी बना सकते है।

तो अगर आप How To Make Infographics In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस Post को शुरू से अंत तक पढ़ना होंगी तभी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी की Infographics क्या है और इसे कैसे बनाते है बने रहिए हमारी आज की Post में सभी जानकारी पाने के लिए शुरू से अंत तक।

Infographics Kya Hai

Infographics दो शब्दों से मिलकर बना है जैसे- Info-information और Graphics-visual Images इसका सीधा मतलब है की किसी जानकारी को Image या Pictures के रूप में Graphics के माध्यम से दिखाया जाए Infographics की मदद से आप अपनी जानकारी को लोगों तक जल्दी और आसानी से पहुँचा सकते है इसी लिए बहुत सी Companies इसमें रूचि दिखा रही है।

आज कल बहुत से संगठन और कंपनी किसी घटनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए Infographics का उपयोग कर रहे है सोशल मीडिया पर इसका चलन बहुत बढ़ गया है क्योंकि इसकी मदद से जानकारी को बहुत कम समय में अधिक लोगों तक पहुँचाया जा सकता है।

यह जितना आकर्षक होगा लोगों का ध्यान उतना ही जल्दी अपनी और खींचेगा एक Research के अनुसार 80-90% जानकारी जो आपके दिमाग में आती है वो Visual Content के कारण आती है इसी लिए Infographics एक प्रभावशाली माध्यम है इसका उपयोग Digital Marketing में किया जा रहा है ये आपके Business को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CGPA Kya Hai? CGPA Kaise Nikale? CGPA To Percentage Kaise Nikale? – जानिए Difference Between SGPA And CGPA In Hindi!

Infographics Kaise Banaye

Infographics बनाने के लिए आप Online और Offline दोनों ही तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है Offline Infographics बनाने के लिए आपको Photoshop की अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिससे आप Photoshop में जाकर Infographics बना सके और अगर आपको Photoshop नहीं आता है तो इसके लिये आप हमारी इस पोस्ट Photoshop Me Photo Kese Banaye की सहायता ले सकते है। अब हम आपको कुछ Online Tools के बारे में बताएँगे जिसकी की मदद से आप Infographics बना सकते है।

Canva

तो चलिए जानते है Step By Step Canva पर Infographics कैसे बनाए के बारे में।

Step 1: Open Website And Login

सबसे पहले आपको इस Website www.canva.com पर जाना है Site को Open करने के बाद आपको इस पर Account बनाकर Google+ या Facebook से Login कर लेना है।

Step 2: Select Template

अब Canva का Home Page Open हो जाएगा उसमे आपके सामने बहुत सारे Template Show होंगे आपको अपने पसंद से कोई भी एक Template Select कर लेना है।

Step 3: Delete Text

अब आपको उस पर जो पहले से जानकारी है उसे हटाना है इसके लिए आप उस पर डबल Click करके Select करना है और फिर ऊपर Delete वाले Option पर जाकर Delete Group कर दे।

Step 4: Type A Text

अब आपको अपनी जानकारी उस पर डालना है जिसके लिए आपको Text पर जाना है और फिर Add A Heading पर Click कर देना है जिससे आपकी Image पर Text लिखने को Show होने लगेगा जिसमे आप अपनी सारी जानकारी लिख सकते है।

Step 5: Change Fonts

अब आप ऊपर जो Options है उनकी मदद से Font Size, Font Color, Font Style को बदल सकते है।

अब आपको इस पर अपना Logo Set करना है जिसके लिए आपको Upload पर जाना है और फिर Upload An Image पर Click कर देना है जिससे एक Window Open होगा उसमे आपको अपना Logo Select करके OK कर देना जिससे आपका Logo Upload होने लगेगा और उसके बाद आपको उस Logo पर Click करना है जिससे वो Logo आपकी Image पर आ जाएगा जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते है।

Step 7: Select Image Name

अब आपको अपनी Image को एक नाम देना है जिसके लिए ऊपर Box में एक नाम Select कर दे।

Step 8: Download Image

अब आपकी Image पूरी हो गई है जिसे आप Download कर सकते है इसके लिए Publish पर जाकर Download Button पर Click करे अब आपकी Image Download हो जाएगी इस तरह आप Canva से अपनी पसंद की Image बना सकते हो।

अब हम आपको कुछ और Tools के बारे में बताएँगे जिससे आप Infographics Image बना सकते हो।

Infogram

Infogram एक फ्री Tool है जिसमे आप Infographics बना सकते है इसमें आप Map, Data, Images और Video को भी Add कर सकते और आप इसी पर अपने Graphics को Save भी कर सकते है।

Visual.Ly

इस Website पर Account बनाकर आप Infographics बना भी सकते हो और उसे Sell भी कर सकते हो।

जरूर पढ़े: DTH Recharge Kaise Kare? Dish TV Recharge Kaise Kare? – जानिए Phone Pe, Paytm Aur Google Pay Se DTH Recharge Kaise Kare हिंदी में!

Infographics Ke Fayde

तो अगर आप Infographics के फायदे क्या-क्या होते है के बारे में जानना चाहते है तो चलिए जानते है उनके बारे में

  • Infographics के उपयोग से किसी पारंपरिक जानकारी या सूचना को अच्छे से समझा और समझाया जा सकता है।
  • सोशल मीडिया पर Infographics का उपयोग बहुत बढ़ गया है इसकी सहायता से आप अपनी जानकारी को कम समय में बहुत ज़्यादा लोगों तक पहुँचा सकते हो।
  • Infographics की मदद से लोगों को जागरूक किया जा सकता है।
  • Infographics में अपनी बात को बहुत कम शब्दों में लोगों को समझाया जा सकता है।
  • Infographics की मदद से Resume ,CV बनाकर लोगों को आकर्षित किया जा सकता है।
  • Online Infographics बना कर आप पैसे भी कमा सकते है। अगर आपका कोई Blog या Website है तो आप Infographics की मदद से लोगों का ध्यान अपनी और खींच सकते है जिससे आपकी Website का  ट्रैफ़िक भी बढ़ेगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Bookmyshow Kya Hai? Bookmyshow App Kaise Download Kare? – जानिए Bookmyshow Kaise Use Kare विस्तार में!

Conclusion:

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Infographics Kaise Banaye पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Infographics Meaning In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त हुई अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्पूर्ण जानकारी पढने को मिले तो आप हमे बता सकते है साथ हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे।

तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Online Infographics Kaise Banaye कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको How To Make Infographics In Hindi के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

अगर आपको हमारी पोस्ट What Is Infographics In Hindi? के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी Infographics In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिए आपका दिन शुभ रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here