हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Instagram Two Step Verification Kaise Activate Kare यदि आप भी Instagram Two Step Verification Activate करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। आज हम आपको Instagram Two Step Verification Enable Karne Ka Tarika बताएँगे

Instagram Two Step Verification Enable Karne Ke Fayde भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है। ऐसे में हमारे Social Accounts की Security बनाये रखना बहुत ही ज़रुरी है। Social Media का इस्तेमाल करना ज्यादा Safe नहीं है। इसे Hack करके इसका गलत प्रयोग भी किया जाने लगा है। लेकिन अगर इसका ठीक तरह से प्रयोग किया जाये तो हम अपने Account को Secure बना सकते है।

Social Account Hack होना अब आम बात हो गई है। यदि आप भी अपने Instagram की Security चाहते है तो Two Step Verification Activate करके इसे Secure बना सकते है। अब कभी भी कोई भी हमारा Social Account Hack कर सकता है और हमें पता भी नहीं चलता है। इसलिए Two Step Verification से हम अपने Account को Hack होने से बचा सकते है।

अब जानते है Instagram Two Step Verification Kaise Enable Kare अगर आप भी अपने Instagram Account में Two Step Verification Activate करना चाहते है तो यह इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकरी प्राप्त होगी और आप Two Step Verification Enable कर पाएँगे।

Instagram Two Step Verification Kya Hai

अगर हम किसी भी अकाउंट में Two Step Verification Enable करते है तो वह अकाउंट सिक्योर हो जाता है। इसे Enable करने पर आपके अकाउंट को बेहतरीन सुरक्षा मिलती है।

आप जब अपने Instagram Account में Two Step Verification Enable करते है तो Enable करने के बाद जब आप अपने अकाउंट में Log In करते है तो आपके जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है उस पर एक Otp Code आएगा। इस Code को डालने के बाद ही आप अपने Instagram Account में Log In कर सकते हो।

जरूर पढ़े: Instagram Se Paise Kaise Kamaye? – जानिए How To Earn Money From Instagram In Hindi!

और अगर किसी ने आपका अकाउंट हैक कर लिया है या किसी को आपका पासवर्ड पता चल जाता है तो भी वह व्यक्ति आपके अकाउंट को ओपन नहीं कर पाएगा। क्योंकि Log In करते समय स्क्रीन पर Code पूछा जाएगा जो आपके मोबाइल नंबर पर ही आएगा।

तो इस तरह से आपके Instagram Account को सुरक्षा मिलती है। और अगर कोई Hacker आपका अकाउंट हैक करना चाहेगा तो वह आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकेगा।

Instagram Two Step Verification Kaise Activate Kare

Instagram Account में Two Step Verification को Enable करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जानते है आगे Instagram Two Step Verification Enable Karne Ka Tarika

  • Open App

सबसे पहले अपने मोबाइल में Instagram Application को ओपन करे।

  • Tap On Account Icon

एप्लीकेशन ओपन करने के बाद Instagram Account में नीचे राइट साइड में Account का Icon Show होगा उस पर क्लिक कर दे।

  • Tap On Menu

अब उपर आपको Menu पर क्लिक करना है।

  • Tap On Setting

मेनू पर क्लिक करने के बाद नीचे Setting का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • Two-factor Authentication

Setting पर क्लिक करने के बाद Scroll Down करने पर आपको Two-factor Authentication का ऑप्शन Show होगा उस पर क्लिक करे।

  • Require Security Code

अब आपको Require Security Code का ऑप्शन मिलेगा इसे On कर दे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Instagram Par Followers Kaise Badhaye? – जानिए Instagram Par Follower Badhane Ke Tarike हिंदी में!

  • Turn This On

इसके बाद एक Popup On होगा इसमें आपको Turn On पर क्लिक करना है।

  • Enter Phone Number

Turn On करने के बाद आपको अपना फ़ोन नंबर Enter करना है और उपर बने Arrow पर क्लिक करना है।

  • Enter OTP

आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उस Code को यहाँ भरे और उपर बने Arrow पर क्लिक कर दे।

  • Tap On Ok

अब आपके Instagram Account में Two Step Verification Enable हो गया है। Backup Code को Ok कर दे Backup Code को अपने पास Save करके रखे।

अगर कभी Instagram Account में Login करने पर आपके मोबाइल नंबर पर Otp नहीं आता है तो आप इन Backup Codes की मदद से अपने Account में Login कर सकते है। तो इस तरह से आप Instagram Account में Two Step Verification को Enable कर सकते है।

Instagram Two Step Verification Enable Karne Ke Fayde

Instagram Account में Two Step Verification को Activate करने के आपको जो फायदे होते है उन्हें हम आगे बता रहे है।

  • अगर किसी को आपका पासवर्ड पता चल जाता है तो भी वह आपके Account में Login नहीं कर पाएगा।
  • इससे आपका अकाउंट हैक होने से बच जाता है। क्योंकि आपके अकाउंट में Login करने के लिए पासवर्ड और Otp की जरुरत होगी जो की आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर ही आएँगे।
  • यह Setting करने के बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित हो जाता है। और आप भी अपने अकाउंट में तब ही Login कर सकते है जब आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आये हुए Otp वहां Enter करेंगे।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Instagram Two Step Verification Kaise Enable Kare और साथ ही हमने आपको Instagram Two Step Verification Enable Karne Ke Fayde भी बताये आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की Instagram Two Step Verification Kya Hai तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Instagram Two Step Verification Enable Karne Ka Tarika आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:Instagram Pe Like Kaise Badhaye – जानिए Instagram Pe Unlimited Likes पाने का बेहद आसान तरीका हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Instagram Two Step Verification Kaise Activate Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।हमारी पोस्ट Instagram Two Step Verification Kaise Activate Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Instagram Two Step Verification Kya Hai? Instagram Two Step Verification Kaise Activate Kare – जानिए Instagram Two Step Verification Enable Karne Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here