in ,

Instagram Se Paise Kaise Kamaye – 5 बेहतरीन तरीके इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के।

यदि आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे Followers है और आप भी Instagram Se Paise Kaise Kamaye इस बारे में जानना चाहते है तो Follow करें इन 5 आसान तरीकों को और घर बैठे कमाएँ अच्छे पैसे।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

क्या आपको पता है कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye जाते है नहीं पता और अगर जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है। आज इस पोस्ट में हम इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money From Instagram In Hindi) इस बारे में बताने जा रहे है। इंस्टाग्राम से मुख्य रूप से जो Earning होती है उसे स्पांसरशिप कहते है। मतलब जब हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी प्रोडक्ट या ब्रांड की एडवर्टिजमेंट करते है, तब हमें इसके बदले ऐड कम्पनी भुगतान करती है। जिससे हमारी इंस्टाग्राम से Earning होती है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज कल कई मोबाइल ऍप्लिकेशन्स है, जिनकी सहायता से आप अपनी पढ़ाई, नौकरी या अपने किसी और काम के साथ-साथ पैसे कमा सकते है। ऐसी ही एक मोबाइल ऍप्लिकेशन्स है जिसका नाम है ‘Instagram’, जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।

यदि आप भी जानना चाहते है कि, इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं तो आज हम आपको बताएँगे कि, Instagram Pe Paise Kaise Kamaye और साथ ही हम आपको बताएँगे कि आप अपने Instagram Account से किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते है बस हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़े।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

वर्तमान समय में Instagram सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो युवाओं को काफी आकर्षित किये हुए है इस आप अपने दोस्तों के साथ चैट, फोटो/वीडियो शेयर करने के अलावा इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है। बहुत सी कंपनियों द्वारा अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार या प्रमोशन करने के लिए इस प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाता है। इस पर कोई भी व्यक्ति या कंपनी अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार या प्रमोशन आसानी से कर सकती है।

नीचे हमने आपको Instagram Paise Kaise Kamaye इसके 5 बहुत ही आसान तरीके बताए है जिनकी सहायता से आप Instagram पर पैसे कमा सकते है:

#1 किसी Brand को Sponsor करें

सभी Brands यही चाहते हैं कि उनके प्रोडक्ट्स की इनफार्मेशन लोगों के पास जल्दी से जल्दी पहुँच जाए। आज के समय में लोग इंटरनेट पर अपना ज्यादा समय बिताने लगे है। इसलिए ब्रांड्स भी अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए Online Marketing का सहारा लेते है। आज इंस्टाग्राम एक Famous Mobile Application है जिसको बहुत से लोग Use करते है। इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करवाने के लिए ब्रांड्स कम्पनीज किसी ऐसे व्यक्ति को चुनते है, जिसके ज्यादा Follower होते है।

ब्रांड्स ऐसे लोगों से अपने प्रोडक्ट्स को Sponsor करवाते है और बदले में उन्हें पैसे देते है। आप भी अपने Instagram Account की सहायता से किसी ब्रांड को स्पांसर कर सकते है और बदले में पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपके अकाउंट पर आपको फॉलो करने वाले व्यक्तियों की संख्या ज्यादा होना चाहिए।

#2 Affiliate Marketing करें

इस तरह की मार्केटिंग में किसी भी E-commerce वेबसाइट्स जैसे कि, Flipkart या Amazon के किसी प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होता है। उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वह वेबसाइट किसी भी एक प्रोडक्ट की Link आपको देती है। जब उस लिंक की सहायता से कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो बदले में आपको कुछ कमिशन मिलता है।

जब आप उस लिंक को पोस्ट के Caption में लिखेंगे तो वो Link Text में बदल जाएगी और उस लिंक पर कोई क्लिक नहीं कर पाएगा। इसलिए आपको वेबसाइट के साथ कांटेक्ट करके उस प्रोडक्ट के लिए एक Coupon Code बनाना होगा और उस कूपन कोड को अपनी पोस्ट के साथ लिखना होगा।

जब उस कूपन कोड का उपयोग करके कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तब उस व्यक्ति को कुछ Discount मिलेगा, और जब वो कूपन कोड उपयोग होगा तब वेबसाइट को पता चल जाएगा कि ये प्रोडक्ट आपके जरिए ख़रीदा गया है और आपको आपका कमिशन मिल जाएगा।

#3 अपने Photos को Sell करें

बहुत से लोगों को Photography करने का शौक होता है और जब भी वो कहीं बाहर घूमने के लिए जाते है तो अपने कैमरा से बहुत सारी फोटोज खींचते है। अगर आप भी प्रोटोग्रॉफी करने का शौक रखते है, और आपके पास कई अच्छी फोटोज का Collection है, तो आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है। आप उन फोटोज को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपलोड करके उनको Advertise कर सकते है।

यहाँ आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी आप कोई Photo Upload करेंगे तब उस फोटो में अपना नाम या कोई Watermark ज़रुर Use करें। ताकि कोई और व्यक्ति आपके फोटोज को यूज़ ना कर सके। फोटो को अपलोड करते समय Description में अपना नाम और Contact Number ज़रुर लिखे। ताकि उस फोटो को खरीदने वाला आपसे संपर्क कर सके।

#4 अपने Products Sell करें

अगर आप अपना कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते है तो आपको कहीं और जाने की जरुरत नहीं है। अब आप इंस्टाग्राम की सहायता से भी अपना कोई Product Sell कर सकते है। आप अपने जिस भी प्रोडक्ट को बेचना चाहते है उसका फोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड करें और Description में उस प्रोडक्ट की कीमत और अपनी Details लिख दें।

#5 अपने Instagram Account को Sell करें

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर Followers की संख्या काफी ज्यादा है, तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को काफी अच्छी कीमत पर Sell भी कर सकते है। आपके इंस्टा अकाउंट की प्राइस आपके Followers की संख्या पर निर्भर करती है। इसका मतलब है कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोवर्स की संख्या जितनी ज्यादा होगी उतनी ही ज्यादा आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की कीमत होगी।

अभी हमने आपको बताया कि Instagram Se Earn Kaise Kare और किस तरह से आप अपने Instagram Account से पैसे कमा सकते है।

Instagram Se Income Kaise Kare

Instagram घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने कमाने का अच्छा जरिया बन गया है हालाँकि इससे पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा दिमाग व गूगल सर्च करना होगा। यहां हम आपको इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए इससे जुड़े कुछ तरीके बताने जा रहे है ताकि आपको पता चल सके की आपको क्या करना है:

Niche चुने

किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए व इंस्टाग्राम पेज बनाने से पहले एक बात ध्यान रखे कि आप किस फील्ड में रूचि रखते है तथा उसी के अनुसार अपने अकाउंट की Niche यानी Topic सिलेक्ट करें। ताकि आपको ज्यादा संख्या में Brand मिल सके और आप उन्हें प्रमोट करके पैसे कमा सके। आपकी Niche या Topic या फिर आपकी Hobby या Passion इनमें से कुछ भी हो सकते है- Cooking, Traveling, Yoga, Photography, Memes, Education Questions आदि।

Followers बढ़ाएं

इंस्टाग्रम से पैसे कामने के लिए सबसे मुख्य और जरुरी चीज है वो है Followers, जी हाँ किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा Followers होने चाहिये। आप का प्रश्न होगा कि, कितने ज्यादा? तो हम आपको बता दें कि आपके कम से कम 1 Million+ फॉलोवर्स होने चाहिये। इसके अलावा जितने ज्यादा आपके फॉलोवर्स होंगे आप उतनी ज्यादा Earning कर सकेंगे।

Engagement बढ़ाये

Engagement का मतलब है कि आपके Followers आप पर कितना भरोसा करते है। आपके जितने ज्यादा फॉलोवर्स होंगे आपका इंगेजमेंट भी उतना ही बढ़ेगा। मानलीजिए आपके 10k यानि 10 हजार फॉलोवर्स है और आप किसी ब्रांड को प्रमोट करने के लिए उसकी लिंक अपनी पोस्ट में देते है तो उस लिंक पर 3% लोगों ने क्लिक किया और उस ब्रांड का प्रोडक्ट खरीदा, जो यह बताता है की लोग आपसे कितने जुड़े हुए है। अगर आपको Ad चाहिए तो आपको Engagement बढ़ाना होगा वरना आपको Ad नहीं मिलेगा।

Conclusion

दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स या पैसे कामना चाहते है तो सबसे मुख्य बात जो सबसे जरूरी है वो ये कि आप हमेशा अपने उपयोगकर्ता को Best Quality Content प्रदान करें। जिससे आपके ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स तो बढ़ेंगे ही साथ ही यूज़र का आप पर विश्वाश भी बढ़ेगा।

उम्मीद है आपको Instagram Se Earning Kaise Kare यह जानकारी अच्छी लगी होगी व आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3 / 5. Vote count: 29

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

4 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IOT Kya Hai?- जानिए Internet Of Things In Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी।

AutoCAD Kya Hai?- जानिए AutoCAD Meaning in Hindi और ऑटोकैड के फायदे हिंदी में!