हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की IOT Kya Hai अगर आप भी How IOT Works In Hindi के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

वे सारे डिवाइस जो इंटरनेट से कनेक्ट रहकर एक दूसरे से Communicate करते है वे सभी इसी के अंदर आते है। IOT वह स्मार्ट Device जो एक दूसरे को Data Send करते है यह बहुत ही अच्छी Technology है आज हम आपको इस Technology के बारे में बताने वाले है हमे उम्मीद है आपके सारे सवालों के जवाब आपको हमारी आज की पोस्ट में मिलेगी।

आज हम आपको इस पोस्ट में Internet Of Things In Hindi के बारे में ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है जिसके बारे में अधिकतर लोग नही जानते होंगे अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

वह हर डिवाइस जो इंटरनेट से Connected होता है वे सभी इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स की Category में आते है जिसमे आपकी स्मार्ट फ़ोन, स्मार्ट Car, स्मार्ट Home आदि आते है अगर आप IOT के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स क्या है के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

IOT Kya Hai

इसका पूरा नाम Internet Of Things है इसमे आप अपने दैनिक जीवन में उपयोग की जाने सभी चीजें जो Switch के On और Off से कंट्रोल की जाती है उन सभी को इंटरनेट से कनेक्ट कर दिया जाए या फिर वे एक दूसरे से Connected हो सके तो कैसा होगा।


आपके दैनिक जीवन में उपयोग किये जाने वाले इन उपकरणों में आपका स्मार्ट फ़ोन, Coffee Makers, Washing Machine, Headphones, और Wearable Device और भी बहुत कुछ हो सकते है।अगर हम इसे साधारण भाषा में समझे तो IOT ऐसा Concept है जिसमे चीजें(Things) एक दूसरे से या किसी दूसरे उपकरण के साथ Communicate कर सके इस शब्द का पहली बार उपयोग केविन एशटन द्वारा किया गया था।

IOT Help से जोड़े गये सभी स्मार्ट डिवाइस एक दूसरे से Data भेजते है और एक दूसरे से Data प्राप्त कर सकते है इसमे आप अपने डिवाइस या उपकरण को इंटरनेट के साथ Link करके बाकि Devices से अपने अनुसार काम करवा सकते है।

जरूर पढ़े: Google Kya Hai? Google Kisne Banaya – जानिए History Of Google के बारे में संक्षिप्त मे!

How IOT Works In Hindi

अगर कोई व्यक्ति घर पहुँचने से पहले चाहता है की उसका AC On हो जाए और उसके घर पहुँचने तक उसका Room ठंडा हो जाए तो ऐसा हो सकता है आप IOT की Help से AC चालू कर सकते है और चालू रह गये AC को बंद भी कर सकते है।

कोई भी व्यक्ति IOT की मदद से अपने घर के उपकरणों को एक साथ इंटरनेट की मदद से जोड़ सकते है जिससे आप उन उपकरणों को कहीं से भी Handle कर सकते है आप इस तकनीक का फायदा तब ही उठा सकते है जब आपके मोबाइल और डिवाइस के IP Address के साथ ये उपकरण जुड़े हुए हो।

यह ऐसा Plateform है जो सटीक रूप से पता लगा लेता है की कौन सी जानकारी उपयोगी है और कौन सी नही इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स का उपयोग हम उपयोगी जानकारी का पता करने के लिए कर सकते है जैसे- कौन-सा शोरूम इस क्षेत्र में सबसे अच्छा है जहाँ पर Customer लम्बे समय तक रहते है इन सब जानकारी का पता लगाने के लिए IOT सेंसर का Use कर सकते है।

Application Of IOT In Hindi

  • Smart House


स्मार्ट घर IOT का ही एक हिस्सा है आपने इसके बारे में ज़रुर सुना होगा स्मार्ट घर में सभी उपकरण इंटरनेट से Connected होते है और जिन्हें सेंसर के द्वारा Handle किया जाता है आप इस सेंसर के द्वारा अपने घर के दरवाज़े, Ac, घर की हीटिंग आदि को कंट्रोल कर सकते है अगर आप आपके घर का दरवाज़ा खुला छोड़कर चले गये है और उस दरवाज़े पर सेंसर लगा है तो वह थोड़ी देर बाद अपने आप ही बंद हो जायेगा और आपको इसकी जानकारी आपके फ़ोन पर मिल जाएगी।

  • Wearable Technology


Wearable Technology के अंतर्गत वे सभी उपकरण है जिन्हें हम पहन सकते है जैसे स्मार्ट घड़ी, स्मार्ट शूज, स्मार्ट Cloths आदि ये सभी उपकरण Internet Of Things के अंतर्गत आती है आपने स्मार्ट Watch के बारे में तो सुना होगा।

जैसे – Apple Company की Watch जिसमे आप अपने कई सारे Work कर सकते है इन Watch में Sensor होते है जिसे आप अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते है और जिम में वर्कआउट के समय अपने Email किसे भी भेज सकते है जिससे आपको मोबाइल को बार-बार उठाने की जरूरत नही होती और साथ ही यह Watch आपको आपकी सेहत के बारे में भी बताती है।

इसी तरह कुछ स्मार्ट कपड़े भी आते है जो आपको आपकी Health से Related Update देते रहते है जैसे- आप जिम में वर्कआउट कर रहे है तो वह आपको Update देते है आपको कितना Weight उठाना चाहिए, अब आपको Rest करना चाहिए आदि।

इसी तरह स्मार्ट किचन, स्मार्ट गार्डन और Health से संबंधित कई उपकरण होते है जो Internet Of Things के अंतर्गत गिने जाते है ये उपकरण स्थिति के अनुसार कार्य करते है।

  • Smart Cities


Internet Of Things से लोगों की Daily Life में आने वाली Problem को Solve किया जा सकता है इससे Traffic, Crime और Population की Problem से आसानी से निपटा जा सकता है Cellular Communication कुछ स्मार्ट Product जैसे- Belly Trash से नगर पालिकाओ को Alert भेज देगा।

Sensor को Install करके और Web Application का Use करके नागरिक शहर में उपलब्ध फ्री पार्किंग के Slots पा सकते है इसके अलावा सेंसर मीटर में छेड़-छाड़ के मुद्दों का आसानी से पता लगा सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Drive Kya Hai? Google Drive Par Account Kaise Banaye? – जानिए Google Drive Use करने के फायदे!

Internet Of Things Examples In Hindi

  • Nest Smart Thermostat


यह एक Thermostat है जो इंटरनेट से Connected होता है यह आपके घर के Temperachar को Automaticaly Maintain कर देता है Thermostat घर को Automaticaly ठंडा और गर्म कर देता है इसे अगर आप घर से बाहर रहते है तो यह आपको Temperature बदलने और हीटिंग और कुलिंग में Problem होने पर यह आपको Alert प्राप्त करने की अनुमति भी देता है।

  • Amazon Eco Smart Home


अमेज़न Eco वॉयस असिस्टेंट Alexa के जरिये काम करता है इसमे User अलग-अलग कार्य को करवाने के लिए Communicate कर सकते है User Alexa के द्वारा Music Play करने, मौसम की जानकारी देने, Game का स्कोर पता करने और Taxi Book करने जैसे कई काम कर सकते है।

  • Fitbit


यह ऐसी Technology है जो आपकी सेहत के बारे में आपको जानकारी देती है जैसे- आप कितना चले है, अपने कितनी कैलोरी Burn की है और आपने कितनी नींद ली है इन सब चीजों के बारे में आपको जानकारी देता है यह आपकी फिटनेस का Data समय-समय पर बनाकर आपके मोबाइल या कंप्यूटर से सिंक होकर भेज देता है जिससे आप अपनी फिटनेस प्रोग्रेस के बारे में आसानी से पता कर सकते है।

  • Astrum Al-150


यह ब्लूटूथ आधारित Lock होता है यह Lock Android और Ios उपकरणों को Support करता है इससे आप अपने घर के उपकरणों को आसानी से Connect कर सकते है और अपने मोबाइल की Help से इन उपकरणों को Lock कर सकते है।

Characteristics Of IOT In Hindi

  • Intelligence

IOT Algorithm और Calculation, Hardware और Software के संयोजन के साथ आता है जो इसे स्मार्ट बनता है यह Environment में अपनी क्षमताओं को बढ़ता है जो चीजो को किसी विशेष स्थिति के बुद्धिमान तरीके से Response देने में मदद करता है और किसी विशेष कार्य को करने में उनका Support करता है।

  • Connectivity

Connectivity Daily Life की वस्तुओ को एक साथ लाकर चीजों को इंटरनेट की शक्ति प्रदान करती है IOT चीजों में नेटवर्क की पहुँच को सक्षम बनाता है इसके द्वारा स्मार्ट चीजों और Application को इंटरनेट से बाजार में नए अवसर बनाये जाते है IOT में आप अपने घर के सभी डिवाइस जिन्हें आप इंटरनेट से Connect कर सकते है उनको उपयोग में लाने की क्षमता Provide करता है।

  • Sensing

IOT सेंसर के बिना संभव नही होगा यह पर्यावरण में किसी भी बदलाव को पहचानने या मापने के लिए Data Available करेगा जो उनकी स्थिति पर रिपोर्ट कर सकता है या पर्यावरण के साथ बातचीत कर सकता है।

यूजर को जानकारी सेंसर के द्वारा मिलती ही है सेंसर वह होता है जो हमारे घर के उपकरण में लगा होता है और यूजर उसी सेंसर से अपने उपकरणों को कंट्रोल कर सकता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Photos Kya Hai? – Google Photos Me Photos Aur Videos Kaise Save Kare जानिए हिंदी मे!

Conclusion:

तो दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको Internet Of Things In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Application Of IOT In Hindi के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको हमारी पोस्ट Internet Of Things Definition In Hindi में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

हमने आपको हमारी आज की पोस्ट IOT Meaning In Hindi के बारे में पूरी तरह से विस्तार से जानकारी दी हम आशा करते है की हमने आपको How IOT Works In Hindi अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here