Home » Technology » Google Kya Hai – गूगल के खोजकर्ता एवं अन्य पूरी जानकारी।

Google Kya Hai – गूगल के खोजकर्ता एवं अन्य पूरी जानकारी।

Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है जो केवल सर्च इंजन नहीं बल्कि, यह और भी कई सारी सेवाएं प्रदान करता है जैसे- एडवरटाइजिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग और इंटरनेट सर्च आदि। हालांकि बहुत ही कम होंगे, जिन्हे Google का नाम पता नहीं होगा। लेकिन ऐसे कई सारे है जिन्हे Google Kya Hai और ये कैसे काम करता है इस बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी।

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (Information and Communication Technology) के इस दौर ने पूरी दुनिया को Digital Platform पर लाकर खड़ा कर दिया है। आज हमारे लिए कुछ भी ढूंढना, करना और पाना आसान हो गया लेकिन ये सुविधाएँ हमेशा से नहीं थी। पहले Internet का उपयोग जो लोग कुछ सर्च करने के लिए करते थे, उनका दायरा बहुत सीमित था। क्योंकि ये काम बहुत जटिल एवं बहुत ही कम लोग अच्छी Websites के बारे में जानते थे इसलिए इंटरनेट का प्रयोग करने वाले लोगों की संख्या भी बहुत कम थी।

[toc]

जब से गूगल आया तब से कोई भी जानकारी खोजने का काम बहुत ही आसान हो गया है। शुरुआत में गूगल से आम जनता न इतनी वाक़िफ़ नहीं थी और न ही इतना खर्च उठा सकती थी, लेकिन आज जब हम प्रश्नों की उलझन में फंसते है तो Google BABA से अपने सवालों के जवाब तुरंत पा जाते है। क्या आपको पता है कि, गूगल क्या है (What is Google in Hindi), Google Ka Aviskar Kisne Kiya, और Google कैसे काम करता है। इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए हमारा यह लेख अंत तक पढ़े।

Google Kya Hai

गूगल अमरीका की एक बहुत प्रसिद्ध Multinational Technology Company (MNC) है। ये Internet सम्बन्धी Service और Product लोगों तक पहुँचाती है। गूगल ने अपनी शुरुआत एक Search Engine के तौर पर की थी, यानि इसमें हम कोई भी सवाल टाइप कर उसकी जानकारी ले सकते है, लेकिन आज ये तकनीक कई क्षेत्रों में अपनी पहुँच बना चुकी है। गूगल इस समय संसार की सबसे ज़्यादा Visit की जाने वाली वेबसाइट है।

Google के द्वारा बनाया गया Google Chrome Browser काफी प्रचलित है। गूगल की Services के अंतर्गत Online Advertisement Technology, Search Cloud Computing, Software और Hardware आते है।

गूगल का फुल फॉर्म क्या है?

Google का फुल फॉर्म – “Global Organisation of Oriented Group Language of Earth” है जिसकी खोज वर्ष 1996 में हुई थी। वर्तमान में गूगल का मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है जिसके CEO भारतीय मूल के सूंदर पिचाई है।

गूगल का हिंदी मीनिंग क्या है (Google Meaning in Hindi) एवं फुल फॉर्म जानने के बाद अब आपके मन में गूगल किसने बनाया है (Google Kisne Banaya Hai in Hindi), Google Ka Itihas Kya Hai और Google Kis Desh Ki Company Hai आदि कई सवाल आ रहे होंगे, तो चलिए इन सभी सवालों के जवाब प्राप्त करते है।

गूगल का इतिहास

Google की खोज 1996 में स्टैंडफोर्ड विश्विद्यालय में PhD कर रहे दो व्यक्तियों Sergey Brin (सर्गेई ब्रिन) और Larry Page (लैरी पेज) ने अपनी पीएचडी में की जाने वाली शोध के दौरान की थी। इसलिए Sergey Brin और Larry Page गूगल के खोजकर्ता माने जाते है। दोनों ने इसे Search Engine के नाम से परिभाषित किया था। उन्होने पहले अपने सर्च इंजन का नाम ‘Backrub’ रखा था। Google ऑफिशियली रूप से 1998 में Launch हुआ।

पहले गूगल को Googol नाम दिया गया था, लेकिन स्पेलिंग में आई गलती की वजह से ये Googol से बदल कर Google हो गया। 15 सितम्बर 1997 को इसे Google.Com डोमेन नेम से रजिस्टर कराया गया। Google एक मल्टीनेशनल कंपनी है, लेकिन इसकी स्थापना दो अमेरिकन्स द्वारा की गयी थी इसलिए इसे American Company माना जा सकता है।

गूगल ने कई वेब आधारित सेवाएं अपने उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू की है जिसमे रास्ता खोजने के लिए Google MapsEmail भेजने के लिए Gmail, Cloud Storage के लिए Google Drive आदि शामिल है। इसके अलावा Google Docs, Sheet & Slides, मनोरंजन के लिए YouTube एवं Google Assistant आदि सेवाएं गूगल द्वारा ही प्रदान की गयी है। हाल ही में गूगल ने Mobile हार्डवेयर निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा है इनके बनाए गए पहले फोन का नाम Pixel रखा गया है।

Google Kaise Kaam Karta Hai

गूगल का सर्च इंजन एक ऐसा वेब आधारित टूल है जिसका इस्तेमाल उपयोगकर्ता अपनी क्वेरी और अन्य उपयोगी जानकारी खोजने के लिए दिन में सैकड़ों अरबों बार करते है। Google उपयोगकर्ता अपनी क्वेरी खोजने के लिए एक Search Term दर्ज करते है, फिर Google अपने ब्राउज़र पर Index सभी संभावित रूप से मेल खाने वाले वेब पेजों का सर्वे करता है, और फिर उपयोगकर्ता की क्वेरी को अवरोही क्रम में प्रस्तुत करता है। Google सबसे अधिक Relevant वेब पेजेस को एक सेकंड से भी कम समय में उपयोगकर्ता के सामने प्रस्तुत कर देता है।

Google सर्च इंजन को दो प्रक्रियाओं में विभाजित किया जा सकता है:

  • क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग
  • रिजल्ट्स सर्व करना

Conclusion

ये थी Google क्या है और कैसे काम करता है से जुड़ी जानकारी। उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको गूगल के बारे में ज़रूरी जानकारियाँ मिली होंगी। हमने इस लेख में गूगल से जुड़ी लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को कवर किया है, ताकि आपको किसी और वेबसाइट पर न जाना पड़े। फिर भी लेख से जुड़े आपके कोई प्रश्न या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपसे जरूर संपर्क करेंगे।

FAQs

  • वर्तमान में गूगल के सीईओ कौन है?

भारतीय मूल के सूंदर पिचाई गूगल के सीईओ है जिन्हे वर्ष 2015 में गूगल का सीईओ घोषित किया था।

  • गूगल की खोज किसने की थी?

स्टैंडफोर्ड विश्विद्यालय में PhD कर रहे दो व्यक्तियों Sergey Brin और Larry Page ने अपनी पीएचडी शोध के दौरान 1996 में गूगल की खोज की थी।

  • गूगल का मालिक कौन है?

Alphabet Inc, गूगल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। हालाँकि गूगल का वास्तविक मालिक Sergey Brin (सर्गेई ब्रिन) और Larry Page (लैरी पेज) है जिन्होंने Google की खोज की थी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 222

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

1 thought on “Google Kya Hai – गूगल के खोजकर्ता एवं अन्य पूरी जानकारी।”

Leave a Comment