1. Technology

Google Kya Hai? – जानिए गूगल के बारे में जानकारी हिंदी में।

अधिकतर लोग गूगल (Google) शब्द सुनते ही सिर्फ गूगल सर्च इंजन के बारे में सोचते है लेकिन गूगल इससे कहीं ज़्यादा है, सर्च इंजन के साथ इसके और भी कई Business है। जाने गूगल के जुड़ा हर जवाब।

Information and Communication Technology यानि सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के इस दौर ने पूरी दुनिया को Digital Platform पर लाकर खड़ा कर दिया है। आज हमारे लिए कुछ भी ढूंढना, करना और पाना आसान हो गया लेकिन ये सुविधाएँ हमेशा से नहीं थी।

पहले Internet का Use कर लोग Search तो करते थे लेकिन उनका दायरा बहुत सीमित था क्योंकि ये काम बहुत जटिल और व्ययसाध्य था, बहुत कम लोग अच्छी Websites के बारे में जानते थे इसलिए इंटरनेट का प्रयोग करने वाले लोगों की संख्या भी बहुत कम थी।

आपने भी अगर कभी इंटरनेट Use किया होगा तो गूगल का नाम ज़रूर सुना होगा। आम जनता न इतनी तकनीक से वाक़िफ़ थी न ही इतना खर्च उठा सकती थी, लेकिन आज जब हम प्रश्नों की उलझन में फंसते है तो Google BABA से अपने सवालों के जवाब तुरंत पा जाते है। क्या आपको पता है की, Google Ka Aviskar Kisne Kiya, What is Google in Hindi, Google कैसे काम करता है, गूगल का हिंदी मीनिंग क्या है (Google Meaning in Hindi) यह लेख आपको गूगल की पूरी जानकारी देगा।

Google Kya Hai

Google अमरीका की एक बहुत प्रसिद्ध Multinational Technology Company हैं। ये Internet सम्बन्धी Service और Product लोगों तक पहुँचाती है। गूगल ने अपनी शुरुआत एक Search Engine के तौर पर की थी यानि इसमें हम कोई भी सवाल टाइप कर उसकी जानकारी ले सकते है, लेकिन आज ये तकनीक के कई क्षेत्रों में अपनी पहुँच बना चुकी है। गूगल इस समय संसार की सबसे ज़्यादा Visit की जाने वाली वेबसाइट है।Google के द्वारा बनाया गया Google Chrome Browser काफी प्रचलित है। गूगल की Services के अंतर्गत Online Advertisement Technology, Search Cloud Computing, Software और Hardware आते है।

Google Ka Full Form in Hindi

Google Ka Full Form – “Global Organisation of Oriented Group Language of Earth” है।

Google Ki Jaankari Hindi Me

दोस्तों क्या आप जानते है की गूगल किसने बनाया है (Google Kisne Banaya Hai in Hindi), Google Ka Itihas Kya Hai और Google Kis Desh Ki Company Hai इस लेख में आपको गूगल से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा आइये जाने गूगल की संपूर्ण जानकारी।

गूगल किसने बनाया जानने के लिए हमे गूगल का इतिहास (History of Google in Hindi) जानना पड़ेगा। गूगल की खोज 1996 में स्टैंडफोर्ड विश्विद्यालय में PhD कर रहे दो व्यक्तियों Sergey Brin (सर्गेई ब्रिन) और Larry Page (लैरी पेज) ने PhD में की जाने वाली शोध में की थी दोनों ने इसे Search Engine के नाम से परिभाषित किया था। यह Officially 1998 में Launch हुआ, Sergey Brin और Larry Page गूगल के खोजकर्ता माने जाते है। उन्होने पहले अपने सर्च इंजन का नाम Backrub रखा था। पहले इसे Googol नाम दिया गया लेकिन स्पेलिंग में आई ग़लती की वजह से ये Googol से बदल कर Google हो गया। 15 सितम्बर 1997 को इसे Google.Com Domain नाम से Register कराया गया। Google एक मल्टीनेशनल कंपनी है, लेकिन इसकी स्थापना दो Amaricans द्वारा की गयी तो इसे Amarican Company माना जा सकता है।

गूगल में कई वेब आधारित सेवाएं अपने Users के लिए शुरू की है Google MapsEmail भेजने के लिए Gmail, Cloud Storage के लिए Google Drive, इसके अलावा Google Docs, Sheet & Slides, मनोरंजन के लिए YouTube. हाल ही में गूगल ने Mobile हार्डवेयर निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा है इनके बनाए गए पहले फ़ोन का नाम Pixel रखा गया है।

Google Kaise Kaam Karta Hai? गूगल एक व्यापक रूप से प्रयोग में लाया जाने वाला खोज इंजन है जो उपयोगकर्ता की खोज से संबंधित महत्वपूर्ण वेब पेजों को ढूंढने के लिए टेक्स्ट मशीन तकनीक का उपयोग करता है।

Conclusion

दोस्तों, उम्मीद है इस लेख माध्यम से आपको गूगल के बारे में ज़रूरी जानकारियाँ मिली होंगी। आप हमारे लेख को अपने दोस्तों से शेयर कर सकते है। ‘गूगल क्या है?’ से संबंधित किसी भी जानकारी को जानने के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है। हमारे लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

गूगल से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Google Photos Kya Hai? – Google Photos Me Photos Aur Videos Kaise Save Kare जानिए हिंदी मे!

Google Adsense Kya Hai? Google Adsense Account Kaise Banaye – Google Adsense से सम्बंधित सारी जानकारी!

Google Assistant Kya Hai? – जानिए गूगल असिस्टेंट के बारे में जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.6 / 5. Vote count: 16

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निखत इलियास के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Google Kya Hai? – जानिए गूगल के बारे में जानकारी हिंदी में।
  • Avatar
    August 21, 2018

    Google ki tera kaise banana hai mob.9348551839 please call

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *