विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Google Drive Kya Hai? – जानिए गूगल ड्राइव में फोटो कैसे डालें

गूगल ड्राइव पर अकाउंट बनाने से लेकर इसका उपयोग कैसे करते है की संपूर्ण जानकारी!
विज्ञापन
विज्ञापन

गूगल ड्राइव एक ऐसी Cloud Storage सर्विस है जिस पर आप फाइल, इमेज आसानी से सेव कर सकते है। आज हम अपनी इस पोस्ट में बात करेगे गूगल ड्राइव से फोटो कैसे निकाले और गूगल ड्राइव क्या है। आइये जानते है Google Drive Kya Hai Kaise Use Kare कई बार ऐसा देखने में आया है कि हम स्मार्टफोन तो खरीद लेते है परन्तु हम उसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल नही कर पाते क्योंकि हम कई तरह की ऐसी मोबाइल Applications से अनभिज्ञ रहते है जो हमारे फोन की उपयोगिता बढ़ाये। अगर आप भी जानना चाहते है कि गूगल ड्राइव क्या है कैसे यूज़ करे या फिर माय ड्राइव और Drive App Kaise Use Kare तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत उपयोगी है।

विज्ञापन
विज्ञापन

हमारे बहुत से यूजर कमेंट में पूछते है कि open google drive या गूगल ड्राइव में फोटो कैसे डालें इसके अलावा google drive me password kaise lagaye तो इस तरह की जानकारी के लिए पोस्ट के अंत तक अवश्य बने रहे।

 

Google Drive Kaise Use Kare

Google Drive Kya Hota Hai

Google Drive, Google के द्वारा बनाई गई एक File Storage Service है, जिसके माध्यम से आप किसी भी तरह की फाइल इसमें स्टोर कर सकते है। चाहे वह किसी तरह के वीडियो, ऑडियो, फोटो या किसी भी तरह की डिजिटल फाइल या फोल्डर हो। और इसका जो सबसे अच्छा फीचर है वो यह कि, जो भी फाइल्स आप इस ड्राइव में सेव करते है वह आप किसी भी दूसरी डिवाइस (उपकरण) में देख सकते हो क्योंकि इसमें आपका डाटा क्लाउड में सेव होता है।

उदाहरण के तौर पर यदि हम फोन के माध्यम से किसी फाइल को स्टोर करे तो वो फाइल हम किसी भी दूसरी डिवाइस जैसे- टेबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि पर हम उस फाइल को देख सकते है।

Google Drive Features

गूगल ड्राइव का सबसे बड़ा फीचर तो यही है कि हम किसी भी डिवाइस से हमारा डाटा Access कर सकते है (अगर हमने Google Drive Account Login किया है तो)। Google Drive Backup के लिए सबसे अच्छी सर्विस मानी गई है। google drive mein में आपको गूगल ड्राइव वीडियो, google drive backup भी मिलेगा आइये जानते है google drive open करने पर आपको क्या फीचर्स मिलेगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

Easy Access- गूगल ड्राइव से आप अपने डाटा को कहीं से भी एक्सेस कर सकते है और ना ही केवल आप अपने डाटा को एक्सेस कर सकते है, बल्कि आप दूसरों के साथ भी Files या Folders को शेयर कर सकते है।

Free Space- मोबाइल का स्टोरेज कितना भी अधिक क्यों न हो, एक समय बाद वो भी हमें कम लगने लगता है। गूगल ड्राइव की मदद से हमारा जितना भी अतिरिक्त डाटा है, वह सारा डाटा हम ड्राइव में स्टोर कर सकते है।

अपने फोन की स्टोरेज को अन्य महत्वपूर्ण फोटोज, वीडियोज, डॉक्यूमेंट, फाइल्स और फोल्डर्स के लिए बचा सकते है इससे आपके फोन का फ्री स्पेस तो बढ़ेगी ही साथ ही उसका परफॉरमेंस भी बेहतर होगा।

15GB Free Storage- इसमें आपको फ्री 15GB तक का डाटा स्टोर करने को मिलता देता है, जो की किसी भी औसत फोन यूजर के लिए पर्याप्त है। अगर आप उससे अधिक डाटा स्टोर करना चाहते है तो आपको उसके लिए अधिक स्टोरेज लेना पड़ेगा और गूगल उसके लिए चार्ज करेगा।

Inbuilt Apps- गूगल ड्राइव में आप किसी भी तरह का Docs तैयार कर सकते है, Spreadsheets तैयार कर सकते है, इसके अलावा आप इसमें Slides और Google Forms की मदद से शानदार प्रेजेंटेशन भी तैयार कर सकते है।

Google Forms- यह भी ड्राइव की ही एक एप्लिकेशन है, Google Forms का इस्तेमाल आप किसी भी तरह के सर्वे के लिए कर सकते है। इसका इस्तेमाल आप दूसरों से इनफॉरर्मेशन कलेक्ट करने के लिए भी कर सकते है कई ऑफिसेस में इसका इस्तेमाल एम्प्लाइज की जानकारी रखने के लिए भी किया जाता है।

Powerful Search- जैसा की हम सभी जानते है कि, गूगल का सर्च इंजन बहुत ही पावरफुल है ठीक उसी तरह से गूगल ड्राइव भी गूगल की एक पावरफुल सर्विस है। गूगल ड्राइव फोटोज और स्कैन्ड डाक्यूमेंट्स के अन्दर के ऑब्जेक्ट्स भी पहचान लेता है तो हेना कमाल की बात।

Other Features- गूगल ड्राइव न केवल आपके फाइल्स और फोल्डर्स को स्टोर करती है बल्कि वह उन्हें सही तरीके से व्यवस्थित भी करती है। अगर आपका फोन गुम भी हो जाये तो भी आपका डाटा हमेशा आपकी Drive में सुरक्षित रहेगा यदि आप Drive का उपयोग करते है तो।

Google Drive Download

जैसा की हमने आपको बताया था कि, एंड्राइड फोन में तो Google Drive पहले से ही इनस्टॉल होता है लेकिन अगर आप Apple यूजर है और गूगल ड्राइव पर अपना डाटा सेव करना चाहते है तो आप अपने फोन में “Apple Store” से गूगल ड्राइव डाउनलोड कर सकते है। साथ ही आप हमेशा अपनी गूगल ड्राइव को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप्प स्टोर से अपडेट भी करते रहिये, जिससे आप अपनी Drive को बेहतर तरीके के साथ चला पाए।

Google Drive Account Kaise Banaye

Google Drive Account Create करना बहुत ही आसान है और Google Drive Ke Fayde जानकर अब आप इस सर्विस का उपयोग करने के लिए उत्साहित हो ही चुके होंगे तो आइये जाने की Google Drive Par Account Kaise Banaye:

हममे से अधिकतर लोगो का जीमेल पर अकाउंट तो होता ही है, तो आपको इस पर अलग से गूगल ड्राइव अकाउंट बनाने की जरुरत नही पड़ेगी। आप सीधे गूगल ड्राइव पर जाये और “Google Drive Account Sign In” पर अपना Gmail वाला अकाउंट ही यूज़ करे।

उसके बाद आप “New Option” पर क्लिक करे, जैसे ही आप न्यू ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने कई सारे ऑप्शन्स आएँगे। अब यदि आप Folder को ऐड करना चाहे तो वो भी कर सकते है, File या Folder Upload कर सकते है इसके अलावा भी आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कोई भी ऑप्शन चुन सकते है और अपना काम कर सकते है।

आपको गूगल ड्राइव का ऑप्शन Gmail अकाउंट में भी मिल जायेगा। अगर आपका Gmail पर अकाउंट नही है तो हम आपको यही सलाह देंगे कि आप सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट बनाये, क्योंकि इसके बाद आप Google Drive Ka Use और बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

Google Drive Account Delete

यदि आप अपना गूगल ड्राइव अकाउंट डिलीट करना चाहते है तो इसके लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे:

  • सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में गूगल ड्राइव की वेबसाइट drive.google.com को ओपन और उसमें “Log In” करे।

  • अब सबसे ऊपर दायीं तरफ अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करे और ड्राप डाउन मेनू से “My Account” को सिलेक्ट करे।

  • इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी यहां पर आपको बायीं तरफ “Data & Personalization” का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • अब फिर एक विंडो ओपन होगी आपको यहां पर “Delete Your Account” का ऑप्शन दिखाई देगा आप यहां से अपना अकाउंट डिलीट कर सकते है।

Google Drive Ko Logout Kaise Kare

कंप्यूटर या मोबाइल में गूगल ड्राइव को लॉग आउट करना बेहद आसान है इसके लिए निचे बताई स्टेप्स को फॉलो करे:

  • सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में गूगल ड्राइव की वेबसाइट drive.google.com को ओपन करके उसमें Log In करे।
  • अब आपको सबसे ऊपर दायीं तरफ आपकी प्रोफाइल दिखेगी। यदि आपको अपनी फोटो नहीं दिख रही है तो वहां “Account Image” मिलेगी उस क्लिक करके “Sign Out” ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

Google Drive Se Backup Kaise Le

गूगल से बैकअप लेने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में गूगल ड्राइव की वेबसाइट को ओपन करके “Log In” करना होगा उसके बाद निचे आगे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे।

  • अब बायीं तरफ से “My Drive” की केटेगरी को सिलेक्ट करे यहां पर आपको अपनी सभी फाइल मिल जाएगी यहां उन फाइल्स को सिलेक्ट करे जिसका आप बैकअप लेना चाहते है।
  • फाइल सिलेक्ट करने के बाद राइट क्लिक करे यहां पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे आपको “Download” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • अब आपकी फाइल डाउनलोड होने से पहले Zip File में कन्वर्ट होना शुरू हो जाएगी और उसके बाद ऑटोमेटिकली डाउनलोड हो जाएगी

लीजिये हो गया आपका काम, देखा न कितना आसान था डाटा या फाइल्स का बैकअप लेना।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Se Paise Kaise Kamaye? – Google से पैसे कमाने की पूरी जानकारी हिंदी में!

Google Drive Me Data Kaise Save Kare 

Google ड्राइव आपके द्वारा डेस्कटॉप कंप्यूटर पर बनाए गए डाक्यूमेंट्स, फोटो और अन्य फाइलों को संग्रहीत करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है।

  • पहले गूगल ड्राइव वेबसाइट पर जाये वहां पर आपको सबसे ऊपर दायी ओर “New” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • अब “File Upload” और “Folder Upload” जो भी आपको उपयुक्त लगे उस पर क्लिक करे।

  • वह फाइल या फोल्डर चुनें जिसे आप गूगल ड्राइव में अपलोड करना चाहते है, उसके बाद Open पर क्लिक करें।

फाइल्स या फोल्डर अपलोड होते हुए आपको स्क्रीन के निचे दायी तरफ दिख जायेंगे।

Google Drive Se Photo Kaise Delete Kare (Mobile)

यदि आपको लगता है कि फोटो, वीडियो, गाने और अन्य फाइल्स के कारण आपका गूगल ड्राइव थोड़ा भरा हुआ है तथा आपको और स्पेस की जरूरत है तो आप अपने स्टोरेज को बढ़ाने के लिए भुगतान करना चुन सकते है या कुछ फाइलों को हटा सकते है।

  • अपनी होम स्क्रीन या ऐप ड्रावर से गूगल ड्राइव को ओपन करें।
  • अब “More Button” यानि इमेज के पास जो 3 डॉट्स आपको दिख रहे है उस पर टेप करे जिसे आप डिलीट करना करना चाहते है।
  • आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन शो होंगे आपको सबसे अंत में “Remove” के ऑप्शन पर टेप करना है।

लीजिये अब आपके गूगल ड्राइव से फाइल रिमूव हो गयी है, लेकिन यदि आपको ज़रूरत हो तो आप इसे दोबारा से कभी भी अपलोड कर सकते है।

Google Drive Me Password Kaise Lagaye

यदि आप अपने गूगल ड्राइव में एक फाइल या एक फोल्डर को किसी के साथ शेयर करना चाहते है लेकिन आप इसे नियंत्रित करना चाहते है कि इसकी पहुंच किसके पास है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गूगल डिस्क में किसी फाइल या फोल्डर की सुरक्षा करने का कोई सीधा तरीका नहीं है, परन्तु फिर भी आप निश्चित रूप से ऐसा कर सकते है

  • सबसे पहले अपनी गूगल ड्राइव को खोलें। उसके बाद उस फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें जिसे आप पासवर्ड प्रोटेक्ट करना चाहते है।
  • उसके बाद “Share” पर क्लिक करें।

  • अब “Get shareable link” पर क्लिक करें, यह दोनों के लिए Shareable लिंक बनाएगा और साथ ही इसे आपके क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर देगा।

अब यह आपसे सुनिश्चित करने के लिए कहेगा कि “Anyone with the link can view” (यदि आप नहीं चाहते है कि लोग कुछ भी एडिट करे सके)। इसके बाद “Done” पर क्लिक कर दे।

Conclusion:

गूगल ड्राइव हमारे महत्वपूर्ण डाटा, फाइल्स, फोटोज और फोल्डर्स को रखने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है जिसमें आप 15GB तक का डाटा इसमें स्टोर करके रख सकते है व जरूरत पड़ने पर निकाल या दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते है। तो दोस्तों Google Drive Ka Use Kaise Kare के बारे में अब आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा।

जिसमें हमने आपको गूगल ड्राइव क्या होती है? गूगल ड्राइव बैकअप क्या होता है? गूगल ड्राइव से फोटो कैसे निकाले? गूगल ड्राइव में पासवर्ड कैसे लगाये? आदि सभी में बारे में बताया। यदि आपको Google Drive Kaise Use Kare In Hindi जानकारी अच्छी अच्छी लगी हो तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना न भूले, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.8 / 5. Vote count: 8

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

4 Comments

Leave a Reply
  1. इसके दुष्प्रभाव क्या क्या हैं
    किस तरह की परेशानि आ सकती है
    और कैसे उस परेशानी को दूर किया जाए।
    ।।

  2. Mene Google drive se 100 GB data purchase Kiya hai 1 saal pahle
    Or ab Mene 50% use kar Liya hai
    To kya ab Sara data expire ho jayenga

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

cache

Cache Memory Kya Hai? – जानिए Cache Memory In Hindi की पूरी जानकारी!

UPS kya hai

UPS Kya Hai?- जानिए UPS Ka Full Form और इसकी संपूर्ण जानकारी