Home » Technology » Google Drive क्या है और इसमें फोटो कैसे सेव करें?

Google Drive क्या है और इसमें फोटो कैसे सेव करें?

Google Drive एक बेहद लोकप्रिय फ्री Cloud Storage Service है जो आपको विभिन्न फाइलों को ऑनलाइन क्लाउड पर सेव करने और फिर उन्हें अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर से एक्सेस करने की सुविधा देती है। यह अधिकांश नए Android फोन पर पहले से इंस्टॉल आता है, और यदि आपने कभी Gmail का उपयोग किया है तो आपके पास गूगल ड्राइव का पहले से ही एक अकाउंट है। अगर आप इस सुविधा से अनभिज्ञ है तो इस लेख Google Drive क्या है और इसमें फोटो कैसे सेव करें? की विस्तृत जानकारी आज आप यहां प्राप्त करेंगे।

[toc]

Google ड्राइव सर्विस को आप एक क्लाउड स्टोरेज के रूप में भी समझ सकते है जिसका उपयोग करके आप अपने डिवाइसेस में स्टोर Documents, Files, Photos, Audio, Video और अन्य किसी भी डाटा को क्लाउड में सुरक्षित रूप में सेव कर सकते है। यह अपनी कई बेहतरीन विषेशताओं के लिए जानी जाती है जैसे- Fast Uploading & Download Files, Creating Folders और Sharing Files आदि।

Google Drive Kya Hai

यह उपयोग में आसान है, लेकिन यदि आप क्लाउड स्टोरेज की इस सर्विस पर नए है तो आज इस लेख में मैनें आपको Google Drive Kya Hai in Hindi और Google Drive Kaise Use Kare इसकी पूरी प्रोसेस का बहुत ही आसान तरीके से आसान भाषा में पूरा मार्गदर्शन दिया है। पर इस बारे में जानने से पहले मैं आपको गूगल ड्राइव क्या है (What is Google Drive in Hindi) इस बारे में बताती हूँ।

Google Drive Kya Hai

Google Drive, गूगल के द्वारा बनाई गई एक क्लाउड आधारित File Storage Service है, जिसे 24 April, 2012 को लॉन्च किया गया था। गूगल ड्राइव आपकी किसी भी तरह की फाइल को ऑनलाइन सेव करने और उन्हें एक्सेस करने में सक्षम बनाती है, चाहे वह किसी तरह के वीडियो, ऑडियो, फोटो या किसी भी तरह की डिजिटल फाइल या फोल्डर हो, आप इन्हें गूगल ड्राइव में सेव भी कर सकते हैं, इन्हें शेयर भी कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इनका बैकअप भी ले सकते हैं।

Google Drive, गूगल द्वारा प्रोवाइड की गई एक फ्री सर्विस है। इसका जो सबसे अच्छा फीचर है वो यह कि, जो भी फाइल्स आप इस ड्राइव में सेव करते है वह आप किसी भी दूसरी डिवाइस (उपकरण) में भी एक्सेस सकते है क्योंकि इसमें आपका डाटा क्लाउड में सेव होता है। उदाहरण के तौर पर यदि हम फोन के माध्यम से किसी फाइल को स्टोर करे तो वो फाइल हम किसी भी दूसरी डिवाइस जैसे- टेबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि पर देख और डाउनलोड कर सकते है।

Google Drive के Features क्या है?

गूगल ड्राइव का सबसे बड़ा एवं मुख्य फीचर यही है कि हम किसी भी डिवाइस से हमारा डाटा Access कर सकते है (अगर हमने गूगल ड्राइव अकाउंट में लॉगिन कर रखा है तो)। किसी डाटा या फाइल का बैकअप बनाने के लिए Google Drive सबसे अच्छी सर्विस मानी गई है। गूगल ड्राइव में आपको फाइल्स, डाक्यूमेंट्स, फोटो, वीडियो आदि का Google Drive Backup भी मिलेगा। Google Drive Open करने पर आपको क्या-क्या फीचर्स मिलेंगे चलिए जानते है इस बारे में।

Easy Access

Easy-Access

गूगल ड्राइव से आप अपने डाटा को कहीं से भी एक्सेस कर सकते है और ना ही केवल आप अपने डाटा को एक्सेस कर सकते है, बल्कि आप दूसरों के साथ भी Files या Folders को शेयर भी कर सकते है।

Free Space

Free-Space

मोबाइल का स्टोरेज कितना भी अधिक क्यों न हो, एक समय बाद वो भी हमें कम लगने लगता है। गूगल ड्राइव की मदद से हमारा जितना भी अतिरिक्त डाटा है, वह सारा डाटा हम ड्राइव में स्टोर कर सकते है।

अपने फोन की स्टोरेज को अन्य महत्वपूर्ण फोटोज, वीडियोज, डॉक्यूमेंट, फाइल्स और फोल्डर्स के लिए बचा सकते है इससे आपके फोन का फ्री स्पेस तो बढ़ेगी ही साथ ही उसका परफॉरमेंस भी बेहतर होगा।

15GB Free Storage

इसमें आपको फ्री 15GB तक का डाटा स्टोर करने को मिलता देता है, जो की किसी भी औसत फोन यूजर के लिए पर्याप्त है। अगर आप उससे अधिक डाटा स्टोर करना चाहते है तो आपको उसके लिए अधिक स्टोरेज लेना पड़ेगा और गूगल उसके लिए चार्ज करेगा।

Inbuilt Apps

Inbuilt-Apps-Drive

गूगल ड्राइव में आप किसी भी तरह का Docs तैयार कर सकते है, Spreadsheet तैयार कर सकते है, इसके अलावा आप इसमें Slides और Google Forms की मदद से शानदार Presentation भी तैयार कर सकते है।

Google Forms

Google-Forms

यह भी ड्राइव की ही एक एप्लिकेशन है, Google Forms का इस्तेमाल आप किसी भी तरह के सर्वे के लिए कर सकते है। इसका इस्तेमाल आप दूसरों से इनफॉरर्मेशन कलेक्ट करने के लिए भी कर सकते है कई ऑफिसेस में इसका इस्तेमाल एम्प्लाइज की जानकारी रखने के लिए भी किया जाता है।

Powerful Search

Powerful-Search

जैसा की हम सभी जानते है कि, गूगल का सर्च इंजन बहुत ही पावरफुल है ठीक उसी तरह से गूगल ड्राइव भी गूगल की एक पावरफुल सर्विस है। गूगल ड्राइव Photos और Scanned डाक्यूमेंट्स के अन्दर के ऑब्जेक्ट्स भी पहचान लेता है तो हेना कमाल की बात।

Other Features

Other-Features

गूगल ड्राइव न केवल आपके फाइल्स और फोल्डर्स को स्टोर करती है बल्कि वह उन्हें सही तरीके से व्यवस्थित भी करती है। अगर आपका फोन गुम भी हो जाये तो भी आपका डाटा हमेशा आपकी Drive में सुरक्षित रहेगा, यदि आप Drive का उपयोग करते है तो।

Google Drive Download कैसे करें?

जैसा की हमने आपको बताया था कि, एंड्राइड फोन में तो Google Drive पहले से ही इनस्टॉल होता है लेकिन अगर आप Apple यूजर है और गूगल ड्राइव पर अपना डाटा सेव करना चाहते है तो आप अपने फोन में “Apple Store” से गूगल ड्राइव डाउनलोड कर सकते है। साथ ही आप हमेशा अपनी गूगल ड्राइव को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप्प स्टोर से अपडेट भी करते रहिये, जिससे आप अपनी Drive को बेहतर तरीके के साथ चला पाए।

यदि आपके पास यह पहले से आपके फोन में नहीं है, तो Android या iOS के लिए ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर भी क्लिक करें।

Google Drive Account Kaise Banaye

Google Drive Account Create करना बहुत ही आसान है और Google Drive Ke Fayde जानकर अब आप इस सर्विस का उपयोग करने के लिए उत्साहित हो ही चुके होंगे। तो आइये जाने की Google Drive Par Account Kaise Banaye:

स्टेप 1: हममे से अधिकतर लोगों का जीमेल पर अकाउंट तो होता ही है, तो आपको इस पर अलग से गूगल ड्राइव अकाउंट बनाने की जरुरत नही पड़ेगी। आप सीधे गूगल ड्राइव पर जाये और “Google Drive Account Sign In” पर अपना Gmail वाला अकाउंट ही यूज़ करे। (Gmail ID कैसे बनाए)

Google Drive Sing In

स्टेप 2: उसके बाद आप “New Option” पर क्लिक करे, जैसे ही आप न्यू ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने कई सारे ऑप्शन्स आएँगे। अब यदि आप Folder को ऐड करना चाहे तो वो भी कर सकते है, File या Folder Upload कर सकते है इसके अलावा भी आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कोई भी ऑप्शन चुन सकते है और अपना काम कर सकते है।

Google Drive New Option

स्टेप 3: आपको गूगल ड्राइव का ऑप्शन Gmail अकाउंट में भी मिल जायेगा। अगर आपका Gmail पर अकाउंट नही है तो हम आपको यही सलाह देंगे कि, आप सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट बनाये क्योंकि इसके बाद आप Google Drive Ka Use और बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

Android से Google Drive पर Photo कैसे अपलोड करें?

Upload Photos From Adroid To Google Drive

  1. सबसे पहले अपने Android मोबाइल पर Google Drive App खोलें।
  2. दाहिने कोने पर आपको एक बड़ा (+) का आइकॉन दिखाई देगा। उस पर टैप करें।
  3. हेडर के रूप में ‘Create New’ के साथ एक पॉप अप मेनू ओपन होगा। जिसमें आपको कई सारे ऑप्शन्स दिखाई देंगे, उनमें से ‘Upload’ पर क्लिक करें।
  4. अब आपको अपने मोबाइल की फाइल मैनेजर से उन Files, Photos और Videos को ढूंढकर उन्हें सिलेक्ट करना है।
  5. आपके द्वारा सिलेक्ट की गई फाइल्स या फोटोज ड्राइव में सेव हुए या नहीं यह देखने के लिए आपको, Menu ऑप्शन में ‘Recent’ पर जाना होगा।

Google Drive Account Delete कैसे करें?

यदि आप अपना गूगल ड्राइव अकाउंट डिलीट करना चाहते है तो इसके लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे:

1. सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में गूगल ड्राइव की वेबसाइट drive.google.com को ओपन और उसमें “Log In” करे।

2. अब सबसे ऊपर दायीं तरफ अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करे और ड्राप डाउन मेनू से “My Account” को सिलेक्ट करे।

3. इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी यहां पर आपको बायीं तरफ “Data & Personalization” का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

4. अब फिर एक विंडो ओपन होगी आपको यहां पर “Delete Your Account” का ऑप्शन दिखाई देगा आप यहां से अपना अकाउंट डिलीट कर सकते है।

Google Drive को Logout कैसे करें?

कंप्यूटर या मोबाइल में गूगल ड्राइव को लॉग आउट करना बेहद आसान है इसके लिए निचे बताई स्टेप्स को फॉलो करे:

  • सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में गूगल ड्राइव की वेबसाइट drive.google.com को ओपन करके उसमें ‘Log In’ करे।
  • अब आपको सबसे ऊपर दायीं तरफ आपकी प्रोफाइल दिखेगी। यदि आपको अपनी फोटो नहीं दिख रही है तो वहां “Account Image” मिलेगी उस क्लिक करके “Sign Out” ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

Google Drive Se Backup Kaise Le

गूगल से बैकअप लेने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में गूगल ड्राइव की वेबसाइट को ओपन करके “Log In” करना होगा उसके बाद निचे आगे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे।

  • अब बायीं तरफ से “My Google Drive” की केटेगरी को सिलेक्ट करे, यहां पर आपको अपनी सभी फाइल मिल जाएगी। उन फाइल्स को सिलेक्ट करे जिसका आप Backup लेना चाहते है।
  • फाइल सिलेक्ट करने के बाद राइट क्लिक करे, यहां पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे आपको “Download” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • अब आपकी फाइल डाउनलोड होने से पहले Zip File में कन्वर्ट होना शुरू हो जाएगी और उसके बाद ऑटोमेटिकली डाउनलोड हो जाएगी

लीजिये हो गया आपका काम, देखा न कितना आसान था डाटा या फाइल्स का बैकअप लेना।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Photos Kya Hai? – जानिए गूगल फोटो की पूरी जानकारी हिंदी में।

Google Drive Me Data Kaise Save Kare 

Google ड्राइव आपके द्वारा डेस्कटॉप कंप्यूटर पर बनाए गए डाक्यूमेंट्स, फोटो और अन्य फाइलों को संग्रहीत करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है।

  • पहले गूगल ड्राइव वेबसाइट पर जाये वहां पर आपको सबसे ऊपर दायी ओर “New” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • अब “File Upload” और “Folder Upload” जो भी आपको उपयुक्त लगे उस पर क्लिक करे।

  • वह फाइल या फोल्डर चुनें जिसे आप गूगल ड्राइव में अपलोड करना चाहते है, उसके बाद Open पर क्लिक करें।

फाइल्स या फोल्डर अपलोड होते हुए आपको स्क्रीन के निचे दायी तरफ दिख जायेंगे।

Google Drive Se Photo Kaise Delete Kare (Mobile)

यदि आपको लगता है कि फोटो, वीडियो, गाने और अन्य फाइल्स के कारण आपका गूगल ड्राइव थोड़ा भरा हुआ है तथा आपको और स्पेस की जरूरत है तो आप अपने स्टोरेज को बढ़ाने के लिए भुगतान करना चुन सकते है या कुछ फाइलों को हटा सकते है।

  • अपनी होम स्क्रीन या ऐप ड्रावर से गूगल ड्राइव को ओपन करें।
  • अब “More Button” यानि इमेज के पास जो 3 डॉट्स आपको दिख रहे है उस पर टेप करे जिसे आप डिलीट करना करना चाहते है।
  • आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन शो होंगे आपको सबसे अंत में “Remove” के ऑप्शन पर टेप करना है।

लीजिये अब आपके गूगल ड्राइव से फाइल रिमूव हो गयी है, लेकिन यदि आपको ज़रूरत हो तो आप इसे दोबारा से कभी भी अपलोड कर सकते है।

Google Drive Me Password Kaise Lagaye

यदि आप अपने गूगल ड्राइव में एक फाइल या एक फोल्डर को किसी के साथ शेयर करना चाहते है लेकिन आप इसे नियंत्रित करना चाहते है कि इसकी पहुंच किसके पास है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गूगल डिस्क में किसी फाइल या फोल्डर की सुरक्षा करने का कोई सीधा तरीका नहीं है, परन्तु फिर भी आप निश्चित रूप से ऐसा कर सकते है

  • सबसे पहले अपनी गूगल ड्राइव को खोलें। उसके बाद उस फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें जिसे आप पासवर्ड प्रोटेक्ट करना चाहते है।
  • उसके बाद “Share” पर क्लिक करें।

  • अब “Get shareable link” पर क्लिक करें, यह दोनों के लिए Shareable लिंक बनाएगा और साथ ही इसे आपके क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर देगा।

अब यह आपसे सुनिश्चित करने के लिए कहेगा कि “Anyone with the link can view” (यदि आप नहीं चाहते है कि लोग कुछ भी एडिट करे सके)। इसके बाद “Done” पर क्लिक कर दे।

हमें Google Drive का उपयोग क्यों करना चाहिए?

हमारे डिवाइस (मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप) का जो डाटा हम Google Drive में सेफ करते हैं, वो Cloud में Store हो जाता है, अगर कभी हमारा मोबाइल Format या ख़राब हो जाता है, इसके बाद भी हमने जो डाटा गूगल ड्राइव में सेव किया था, वो सुरक्षित रहता है, जिसे आप जब चाहे एक्सेस कर सकते हैं, बस इसके लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. इसमें आपको 15 GB तक का स्टोरेज स्पेस मिलता है.

गूगल ड्राइव से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQs

  • क्या Google Drive इस्तेमाल करने के लिए फ्री है?

जी हाँ यह Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक Free Service है जिसे कोई भी उपयोगकर्ता कुछ ही मिनटों में सेट सकता है। यह अकाउंट आपको ड्राइव, जीमेल, फोटो, यूट्यूब, प्ले स्टोर आदि सहित Google की सभी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। आप Drive.google.com पर जाकर या Free Android App के जरिए ड्राइव एक्सेस कर सकते है।

  • क्या Google डिस्क को Uninstall करने से मेरी Files हट जाएंगी?

ध्यान दें कि Google डिस्क ऐप्लिकेशन को अनइंस्टाल करने से आपकी फाइलें Sync होने से रुक जाती है, न कि इस पर मौजूदा या अपलोड फाइलें हटती है।

  • अगर मैं Google Drive को हटा दूं तो क्या होगा?

अपनी गूगल ड्राइव फाइल्स हटाने के लिए आपको उन्हें Trash में ले जाना होगा। ट्रैश में मौजूद फाइल्स 30 दिनों के बाद अपने आप हटा दी जाती है। अगर आप चाहे तो 30-दिन की समयावधि से पहले Trash से फाइलों को दोबारा से Restore (पुनर्स्थापित) कर सकते है।

Conclusion

गूगल ड्राइव हमारे महत्वपूर्ण डाटा, फाइल्स, फोटोज और फोल्डर्स को रखने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है जिसमें आप 15GB तक का डाटा इसमें स्टोर करके रख सकते है व जरूरत पड़ने पर निकाल या दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते है। तो दोस्तों Google Drive Meaning in Hindi क्या है और Google Drive Ka Use Kaise Kare के बारे में अब आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा।

जिसमें हमने आपको गूगल ड्राइव क्या होती है, गूगल ड्राइव बैकअप क्या होता है एवं गूगल ड्राइव से फोटो कैसे निकाले, गूगल ड्राइव में पासवर्ड कैसे लगाये? आदि सभी में बारे में बताया। यदि आपको Google Drive Kaise Use Kare In Hindi जानकारी अच्छी अच्छी लगी हो तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना न भूले, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 49

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

4 thoughts on “Google Drive क्या है और इसमें फोटो कैसे सेव करें?”

  1. इसके दुष्प्रभाव क्या क्या हैं
    किस तरह की परेशानि आ सकती है
    और कैसे उस परेशानी को दूर किया जाए।
    ।।

    Reply
  2. Mene Google drive se 100 GB data purchase Kiya hai 1 saal pahle
    Or ab Mene 50% use kar Liya hai
    To kya ab Sara data expire ho jayenga

    Reply

Leave a Comment