प्रत्येक व्यक्ति अपने खाली समय को मजेदार बनाने के लिए कुछ ना कुछ ज़रुर करता है। किसी को मूवी देखना पसंद है, कोई बाहर घूमना पसंद करता है तो किसी को गेम खेलने का शौक होता है। ऐसे बहुत से गेम खेले जा सकते है जो आपके Boring Time को Fun Time में बदल सकते है। Sudoku Game भी उन्हीं में से एक है जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले है कि Sudoku Khelne Ka Tarika क्या है।

गेम्स भी कई तरह के होते है किसी गेम में शारीरिक मज़बूती की जरुरत होती है तो किसी में दिमागी ज्ञान की जरुरत होती है। Sudoku भी एक ऐसा गेम है जिसमें आपको अपनी बुद्धि का प्रयोग करना होगा। इसके लिए आपको Sudoku Tricks पता होना चाहिए तभी आप यह गेम खेल सकते है। तो आइये जानते है Sudoku Khelne Ke Tarike क्या है, जिसके द्वारा आप भी सुडोकू खेलने में Expert हो जाएँगे।

Sudoku Kya Hai

सुडोकू एक तरह का तर्क वाला खेल है, जो एक वर्ग पहेली की तरह होता है। इस खेल को खेलने के लिए आपका दिमाग तेज होना चाहिए। Sudoku Rules होते तो बहुत आसान है पर जब यह खेल खेलते है तो थोड़ी मुश्किल होती है, लेकिन जब आप इस खेल को खेलना सिख जाते है तो यह बहुत ही सरलता से खेला जा सकता है। यह खेल कई वर्षों से अखबार में छपा हुआ आ रहा है और अब Sudoku Online भी खेला जा सकता है।

Sudoku Khelne Ke Niyam

यदि आप Sudoku खेलना शुरू कर रहे है तो आपको पहले इसके नियम पता होना चाहिए। जिससे की Sudoku Easy हो जाता है।

  • सुडोकू खेल में पहले से बॉक्स में कुछ संख्याएँ दी गई होती है जिसमें 1 नंबर से 9 नंबर तक आने वाले अंक दिए होते है।
  • इसमें कुछ बॉक्स खाली भी होते है जिन्हें आपको भरना होता है।
  • कोई सा भी अंक दोबारा नहीं आना चाहिए।
  • एक सीधी लाइन और एक खड़ी लाइन तथा बॉक्स में नंबर रिपीट नहीं होना चाहिए।

Sudoku Kaise Khelte Hain

सुडोकू खेलना इतना भी कठिन नहीं है जितना की हम समझ लेते है। यह सिर्फ Anko Ka Khel होता है, जिसमें 9 पंक्तियाँ होती है 9 सीधी पंक्तियाँ और 9 खड़ी पंक्तियों का यह खेल होता है। Sudoku में कुल मिलाकर 81 खाने होते है। इस खेल को अगर एक योजना बनाकर खेले तो यह बहुत ही आसान हो जाता है। चलिए जानते है Sudoku Khelne Ka Asan Tarika जो आपको आगे बताया गया है।

  • सुडोकू को ब्लॉक में बाँट दीजिये। सुडोकू को तीन लंबे ब्लॉक और तीन सीधे ब्लॉक में बांटे।
  • अब जितने भी ब्लॉक है उनकी लाइन में जो संख्याएँ Repeat है उन्हें खोजे। जिससे की आपको Varg Paheli में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • इसके बाद भी यदि ऐसा लग रहा है की आपको कोई समाधान नहीं मिल रहा है तो जिन संख्याओं की वजह से आप खेल में आगे नहीं बढ़ पा रहे है उनकी जांच करे और उन्हें हटाने की कोशिश करे और आगे बढ़े।
  • इस तरह आप गेम को हल करने में सफल हो सकते है। बस आपको योजना बनाकर गेम खेलने की जरुरत है।

Sudoku Khelne Ke Fayde

Sudoku Game खेलने के कुछ फ़ायदे भी होते है। अगर आप यह गेम खेलते है तो आपको निम्न तरह के फायदे प्राप्त होंगे।

  • Sudoku Hard गेम होता है जो बौद्धिक शक्ति को बढ़ाता है।
  • इससे आपकी Hindi Varg Paheli सुलझाने की गति में वृद्धि होगी।
  • Sudoku Game में किसी तरह की भाषा का कोई बंधन नहीं है।
  • इस खेल को खेलने से मन को संतुष्टि मिलती है।
  • सुडोकू को किसी भी स्थान पर और किसी भी समय खेला जा सकता है।

Conclusion:

दोस्तों इस तरह आप इस पोस्ट की मदद से Sudoku Khelna Sikhe एक बार आप Sudoku Solving Techniques सिख जाते है तो आपको Sudoku Solver की जरुरत भी नहीं होगी। Sudoku Solver की मदद से गेम खेलने में मजा भी नहीं है क्योंकि जब तक आप गेम में उलझेंगे नहीं गेम खेलने का कोई मजा नहीं आएगा। How To Solve Sudoku In 5 Minutes के बारे में अपने दोस्तों को भी बताये ताकि वह भी इस गेम का मजा ले सके और यदि आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो Like करे धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here