Meditation Kaise Kare? - यह फायदे होते है नियमित ध्यान करने से जरूर जाने!
Akansha Panwar Health
आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में मन और मस्तिष्क बिल्कुल भी एकाग्र नहीं है। हमारा मन और मस्तिष्क कई सारे कामों में लगा रहता है, जिसका असर स्वास्थ्य पर भी होता है। जिससे शरीर को मानसिक लाभ प्राप्त नहीं हो पाता है। मैडिटेशन एक ऐसी क्रिया है जिसके द्वारा मन को शांति प्रदान की जा सकती है। तो आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की मेडिटेशन कैसे करें और Meditation Se Kya Labh Hai

किसी भी काम में मन लगाने के लिए और मन को शांत बनाये रखने के लिए ध्यान करना सबसे अच्छा तरीका है। इससे हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। यदि आप मैडिटेशन करते है तो आपको अपने जीवन में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। तो आइये जानते है मैडिटेशन कैसे करते है जिसके द्वारा तनाव मुक्त जीवन जी सकते है।

Meditation Kya Hai

Meditation Ka Matlab होता है किसी वस्तु पर ध्यान केन्द्रित करना। हमारे मन में एक ही समय में कितने तरह के विचार आते रहते है। मन लगातार कुछ ना कुछ सोचता रहता है, लेकिन जब मन और मस्तिष्क मौन हो जाते है तो यहीं ध्यान की प्रथम अवस्था होती है। मैडिटेशन के द्वारा हम कार्यों को सकारात्मक तरह से कर सकते है। मैडिटेशन करने से मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न होने लगते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Diabetes Kya Hai, डायबिटीज़ कैसे होती है? – डायबिटीज़ के लक्षण और उपाय हिंदी में!

Meditation Kaise Kare

जब आप मैडिटेशन कर रहे होते है तो उस समय दिमाग में किसी भी तरह का विचार ना आने दे। यह करना थोड़ा कठिन होता है लेकिन अगर आप कोशिश करते है तो ऐसा कर पाना संभव है। तो अब आगे जानते है मैडिटेशन कैसे किया जाता है।

  • उपयुक्त स्थान चुने – Meditation Yoga करने के लिए एकदम शांत स्थान होना आवश्यक है। ऐसे स्थान का चुनाव करे जहां बिल्कुल शांति हो। आसपास किसी तरह का कोई शोर न हो।
  • सही समय का चुनाव करे – वैसे तो मैडिटेशन किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन मैडिटेशन करने के लिए सुबह का समय सबसे बेहतर होता है।
  • बैठने की स्थिति पर ध्यान दे – मैडिटेशन करने के दौरान आपको सही अवस्था पर ध्यान देना होगा, जो आपके लिए आरामदायक हो आप चाहे तो मैडिटेशन की अवस्था को बदल भी सकते है। ऐसी अवस्था चुने जिसमें आप कुछ समय तक रह सके।
  • भोजन करे या खाली पेट मैडिटेशन करे – कभी भी भोजन करने के बाद मैडिटेशन नहीं करना चाहिए और ना ही खाली पेट मैडिटेशन करे। कुछ हल्का-फुल्का खाने के 2 घंटे बाद ही मैडिटेशन करे।
  • गहरी और लंबी साँस ले – Dhyan Meditation करते समय लंबी और गहरी सांसे लेना चाहिए जो मांसपेशियों को शांत बनाये रखती है।
  • चेहरे पर मुस्कुराहट रखे – मेडिटेशन अनुभव को अच्छा बनाने के लिए मैडिटेशन करते समय चेहरे पर मुस्कान ज़रुर रखे।
    Meditation Ki Vidhi पूरी होने के बाद आँखों को आराम से धीरे-धीरे खोले और मन में शांति का अनुभव महसूस करे।

जरूर पढ़े: Down Syndrome Kaise Hota Hai? – डाउन सिंड्रोम होने के कारण, लक्षण और इलाज! 

Meditation Ke Prakar

मैडिटेशन कई तरह के होते है। आगे आपको मैडिटेशन के कुछ मुख्य प्रकार की जानकारी दी गई है। तो आइये जानते है ध्यान के प्रकार के बारे में।

  • ॐ Meditation Yoga – ॐ मैडिटेशन मन और शरीर को सकारात्मक उर्जा से भर देता है। यह मैडिटेशन के सभी प्रकारों में सबसे अच्छा मैडिटेशन होता है जो मन के प्रत्येक नकारात्मक विचारों को दूर कर देता है इस ध्यान को मंत्र ध्यान भी कहा जाता है।
  • सहज योग मैडिटेशन – यह मैडिटेशन शरीर को ठंडक प्रदान करता है। इसे करने से आत्म जागरूकता पैदा होती है।
  • माइंडफुलनेस मैडिटेशन – इस मैडिटेशन के द्वारा जागरूकता को बढ़ाया जा सकता है। इस मैडिटेशन में आपको सांसों पर ध्यान देना होगा।
  • त्राटक मैडिटेशन – इस मैडिटेशन में प्रकाश स्रोत पर ध्यान केन्द्रित करना होता है जैसे- दीपक या मोमबत्ती। मानव की दृश्य इंद्री पर इस मैडिटेशन का प्रभाव होता है। जिससे एकाग्रता और ध्यान लगाने में वृद्धि होती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: BP Kaise Check Kare? Blood Pressure Napne Ke Tarike क्या होते है? – जानिए High BP Me Kya Khaye और क्या नही से संबंधित पूरी जानकारी! 

Meditation Ke Labh

मैडिटेशन करने से मानसिक और शारीरिक रूप से कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते है। तो जानते है नियमित ध्यान के फायदे क्या है।

  • Meditation Ke Fayde में सबसे अच्छा फायदा यह होता है की इससे एकाग्रता शक्ति बढ़ती है।
  • रोज की भागदौड़ से मन बिलकुल परेशान रहता है। मन को शांत बनाये रखने के लिए मैडिटेशन करना बहुत ज़रुरी है।
  • रोजमर्रा के कामों में इतना व्यस्त होने की वजह से मनुष्य तनाव से घिर जाता है। मैडिटेशन तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद करता है।
  • Meditation Yoga से नींद ना आने की समस्या भी दूर होती है और बेहतर नींद आती है।
  • यदि व्यक्ति में किसी तरह की बुरी आदत है तो वह भी मैडिटेशन करने से समाप्त हो जाती है जैसे – शराब की लत, सिगरेट आदि चीजों से छुटकारा मिलता है।
  • मनुष्य को खुश रखने और स्वस्थ रखने में ध्यान का सबसे बड़ा योगदान होता है।
  • यदि आप रोज मैडिटेशन करते है तो आपको इस तरह Meditation Se Fayda प्राप्त होगा और अपने जीवन में एक नया ही अनुभव मिलेगा।

Conclusion

जीवन को सकारात्मक तरीके से जीने के लिए मैडिटेशन अवश्य करे। आप खुद को रोज एक नयी उर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। मैडिटेशन से आपकी जीवनशैली बिलकुल स्वस्थ हो जाएगी और हर काम में आपका मन लगने लगेगा। हमारी इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आप अपने दोस्तों तक भी पहुँचाए जिसके द्वारा उन्हें भी मेडिटेशन के फायदे प्राप्त हो सके। यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो Like करना ना भूले और ऐसी ही स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

Leave a comment