हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की ISO File Kya Hai और ISO File Kaise Banaye है हमें आशा है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी।

अगर आप कंप्यूटर का उपयोग करते है तो आप जानते ही होंगे की ISO File कुछ File को आपस में जोड़ने का काम करती है लेकिन कुछ लोग इसके बारे में नही जानते की ISO File Kaise Banate Hai ये Computer सिस्टम में कहाँ Use होती है।

Computer सिस्टम में हमे अलग-अलग तरह की फाइल मिलती है सभी फाइल अपनी जगह अलग काम करती है जैसे – Mp3 File ऑडियो Store करने के लिए के लिए Use की जाती है उसी तरह खास फाइलों को Store करने के लिए हम ISO Format का इस्तेमाल करते है।

कई बार ऐसा होता है की जब हमे किसी कारण से सिस्टम को Format करना पड़ता है और Restart करना पड़ता है अगर हमारे पास Bootable Dvd नही है तो इसलिए हम Bootable Cd बनाते है और Cd बनाने के लिए हमें सबसे पहले ISO File बनानी होगी।

अगर आप ISO File के बारे में और विस्तृत जानना चाहते है तो हम आपको बताएँगे की ISO File Kya Hoti Hai और यह कैसे Work करती है इसके लिए हमारी पोस्ट What Is ISO File In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

ISO File Kya Hai

ISO File का सबसे ज्यादा इस्तेमाल OS (Operating System) पर होता है जैसे- की Microsoft Office, Windows, Games Etc. आप इस File को ZIP फाइल की तरह Computer पर Open नही कर सकते इसके लिए आपको इसे CD और DVD पर Burn करना होगा|

ISO एक File Format है हम इसे Image फाइल भी कह सकते है इस Format में बहुत सारी File को एक ही फोल्डर में Store कर सकते है। तो चलिए जानते है की ISO File Kaise Banate Hai

जरूर पढ़े: Net Neutrality Kya Hai? – Net Neutrality Ke Fayde और Nuksan क्या है जानिए विस्तार से!

ISO File Kaise Banaye

ISO File को बनाने से पहले आपको एक सॉफ्टवेयर Download करना होगा उस सॉफ्टवेयर का नाम है Imgburn जो बहुत ही कम सिर्फ 3 MB का है ये बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है ISO File Banana Ke Liye Tools की बात की जाए तो Imgburn सबसे Best है आप इसे Download करने के बाद Install कर लीजिए।

हम आपको बताएंगे की CD Ya DVD Se ISO File Kaise Banaye आपको सिर्फ इन Steps को Follow करना है आपको ISO File बनाने के लिए एक Imgburn Software डाउनलोड करना होगा:
Imgburn Software डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे

Step 1: Imgburn Software

सबसे पहले Imgburn Software को Open करे।

Step 2: Create Image File

अगर आप Windows DVD को Image File पर Convert करना चाहते है तो Create Image File From Disc पर Click करे और अगर आप किसी भी File तथा Folder को Image File करना चाहते हो तो Create Image File From Files/Folder Option पर Click करे।

Step 3: Select Option

जैसे ही आप इन दोनों Option में से किसी एक Option को Select करोगे तो आपके सामने एक Option खुलेगा।

Step 4: Source

Source में आप जिस फोल्डर को Show करना चाहते हो आपको उस Folder को Select करना है जैसे – आप From Disc Option को Select करते हो तो Source में आपको Cd की Location Show हो जाएगी।

Step 5: Destination

यहाँ पर आप ISO File कहाँ Save करना चाहते हो वो Select करे। सबसे Last में Built फाइल के ISO पर Click कीजिये।

ISO File Burn Kaise Kare

आप सभी लोग जानते है की Cd/Dvd का कोई भरोसा नही क्या पता कब उनमें Scrach हो जाए या टूट जाए इसके लिए आप Cd की Backup के तोर पर ISO File बना सकते हो जिसे आप अपने कंप्यूटर में या Cloud Storage में आसानी से सेव कर सके|

Internet पर आपको ऐसे बहुत सारे Popular Application मिल जायेंगे जिनका Use करके आप ISO File बना सकते है Data से ISO File बनने के लिए Imgburn Best ISO File Tool है जिसके Help से आप ISO फाइल बना सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Kya Hai? Mobile Ka Aavishkar Kisne Kiya? – जानिए Mobile का पूरा इतिहास हिंदी में!

ISO File Mount Kaise Kare

  • Mount एक ऐसी Process है जिसमे आप ISO Image File को Virtual CD/DVD Drive बनाते हो जैसे- Real में एक Physical CD/DVD Drive होती है जिसका Use आप एक Disc की तरह करते हो
  • Windows 8 और 10 के अंदर ISO File को Mount करने का Feature Built-in होता है किसी भी ISO File पर Right Click करने पर आपको Mount करने का Option मिल जायेगा लेकिन आपको Windows 7 के लिए Third Party Tools की जरुरत होगी।
  • Windows 7 के लिए ISO File को Mount करने के लिए Wincdemu Tool बहुत ही Popular है और 1.61 MB Free Tool है। इसे Download करके अपने Computer में Install कर लीजिए।

आप जिस भी ISO File को Mount करना चाहते है उस पर Right Click करके Select Drive Letter & Mount पर Click करे अब सिर्फ Ok कीजिये आपकी Virtual Disc बन गयी होगी और जब भी Unmount करना हो तो आप Right Click करके Eject कर सकते है।

ISO File Ke Fayde

  • ISO एक सुरक्षित File है जिसमे Virus आने के Chance बहुत कम होते है।
  • इसकी Security के कारण इसमे Data को Corrupt करने का Chance कम होता है।
  • इसकी Help से आप अपनी बड़ी से बड़ी File को एक ही Image में बना सकते हो।
  • इसमे File कॉम्प्रेस होकर सेव होने के कारण यह Total स्पेस से कम Space लेता है।

ISO File Ke Nuksan

  • इसमे Data के एक बार Delete होने पर वापस आने के Chance बहुत ही कम होते है।
  • इस File की सबसे बड़ी कमी ये है की इसमे आप ISO File तो Email से Transfer नही कर सकते यह Email को Support नही करता।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Android Kya Hai? Android Ka Itihas Kya Hai – जानिए Android से जुडी सारी रोचक जानकारी हिंदी मे!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट ISO File Kya Hoti Hai जिसमे हमने आपको ISO File Ke Fayde से उसके नुकसान के बारे में बताया उम्मीद करता हु की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी आप हमे Comment करके बता सकते है।

अगर आपको इस पोस्ट में कोई Problem आ जाए तो हमे Comment Box में Comment करके बताए हमारी टीम आपकी Help करने का पूरा प्रयास करेगी हमे उम्मीद है की आपके कई सवालों के जवाब आपको यहाँ पर मिले होंगे।

अगर आपको हमारी पोस्ट CD Ya DVD Se ISO File Kaise Banaye अच्छी लगी हो तो आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में और अपने Facebook, Twiter, और Instagram पर भी Share कर सकते है।

आप हमारी Website Hindi Sahayta के Latest Update पाना चाहते है तो इसे Subscribe करे हम कोशिश करेंगे की हम इसी तरह के पोस्ट आपको Available करवाए जो आपके लिए अच्छे हो तो आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे तब तक के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here