क्या आपने भी अपनी 10वीं की परीक्षा पास की है और आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते है तो SSC MTS में सरकारी नौकरी पाने का आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। लेकिन इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा, क्योंकि कोई भी एग्जाम हो उसके लिए कठिन परिश्रम करना बहुत ही जरुरी होता है।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

अगर आप किसी परीक्षा में पास होना चाहते है तो आपको उस परीक्षा के बारे में पूरी तरह से जानकारी होना चाहिए तभी आप किसी परीक्षा में पास हो सकते है। आज प्रत्येक व्यक्ति सरकारी नौकरी पाना चाहता है और अपनी योग्यता के अनुसार उसकी परीक्षा भी देता है लेकिन इसके बावजूद भी वे उसमें सफलता प्राप्त नहीं कर पाते जिसका कारण है जानकारी का आभाव होना। इसलिए आज हम आपको SSC MTS 2019 के बारे में पूरी जानकारी देंगे जैसे- MTS Kya Hai, MTS Ka Syllabus क्या है, MTS Ka Form Kaise Bhare आदि।

SSC MTS Kya Hai

MTS Exam को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जाती है। इसमें आपको चपरासी, चौकीदार, सफाई वाला और माली की नौकरी मिलती है। आप 10th के बाद MTS Ka Form भर सकते है। MTS की Exam SSC द्वारा ही करवाई जाती है। यह एक सरकारी नौकरी होती है इसमें 3 तरह की नौकरी मिलती है और उसके अंदर भी बहुत सी तरह की नौकरी होती है जैसे:

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक
  • Multi-tasking (Non-technical) Staff
  • Group “C” Non-gazetted
  • Non-ministerial Post

SSC MTS Ka Full Form

MTS Ka Full Form होता है – MULTI TASKING STAFF

MTS Ka Kya Kaam Hota Hai

MTS को बहुत से तरह के काम करने होते है। हम आपको नीचे MTS अधिकारी के कामों के बारे में आपको बता रहे है आइये जानते है उनके बारे में।

  • चौकीदारी या वार्ड ड्यूटी करना।
  • बिल्डिंग तथा उसके आस-पास के एरिया की साफ़-सफाई करना।
  • कार्यालय की सफाई करना।
  • फोटो-कॉपी करना तथा फैक्स करना।
  • पार्क, पौधों, कमरों का ध्यान रखना।
  • अगर आपके पास आईटीआई का डिप्लोमा है या उससे सम्बन्धित कोई योग्यता है तो उससे सम्बन्धित काम करना।
  • कमरों और फर्नीचर की सफाई करना।
  • साथ में कार्य कर रहे अधिकारी के द्वार दिए गए कार्यों को करना।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: SSC Ki Taiyari कैसे करे? – SSC Ki Bharti 2019 के लिए Eligibility, Exam Pattern!

SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare

यदि आप भी SSC MTS Exam 2019 की तैयारी कर रहे है तो निचे बताई गयी इन बातों का जरूर ध्यान रखे।

  • इस Exam में Reasoning से Question पूछे जाते है, एमटीएस परीक्षा में Reasoning Scoring Subject होता है। तो इसके लिए Reasoning के Question पर ज्यादा ध्यान दे। और उसके सवाल ज्यादा से ज्यादा हल करे।
  • गणित विषय पर ज्यादा ध्यान दे गणित के सवालों को हल करे।
  • अच्छी Books से पढाई करे तथा Coaching भी Join कर सकते है।
  • पिछले साल के Question Paper हल करे।
  • Time Limit में सवाल हल करने के लिए रोजाना अभ्यास करे।
  • General Knowledge और Current Affairs के लिए Daily News Paper पढ़े।

SSC MTS Eligibility 2019

यदि आप एमटीएस भर्ती 2019में शामिल होना चाहते है तो उसके लिए आप में ये सभी योग्यताएं होना चाहिए तभी आप SSC MTS Recruitment 2019 की परीक्षा में बैठ पाएंगे।

SSC MTS Ke Liye Qualification

SSC MTS एग्जाम में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है।

MTS Ke Liye Age

SSC MTS Recruitment परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए जबकि कुछ आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है।

  • SC/ST – 5 वर्ष
  • OBC – 3 वर्ष
  • PH (Physical Handicapped)+General – 5 वर्ष से ऊपर
  • PH+OBC – 8 वर्ष से ऊपर
  • PH (SC/ST) – 10 वर्ष से ऊपर
  • Ex-Servicemen (OBC) – 3 वर्ष वर्ष से ऊपर
  • Ex-Servicemen (SC/ST) – 8 वर्ष से ऊपर

SSC MTS Exam Pattern

SSC MTS 2019 Recruitment परीक्षा 2 स्टेज में होती है:

  • State 1: पेपर-1 में Objective Type Question होते है। इसमें 100 प्रश्न पूछे जाते है। जिसके लिए 90 मिनट का समय मिलता है तथा Visual Handicapped को 30 मिनट का समय Extra दिया जाता है।
  • Stage 2: पेपर-2 Paper Descriptive होता है। इसमें Short Essay/Letter In English Or Any Language Included In The 8th Schedule Of The Constitution (अंग्रेजी तथा किसी भी भाषा जो संविधान की 8वी अनुसूची में शामिल है में लघु निबंध/पत्र लेखन) करने के लिए दिया जाता है। यह पेपर 50 अंकों का होता है जिसके लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है तथा Visual Handicapped को 40 मिनट का समय दिया जाता है।

जरूर पढ़े: PhD Ki Taiyari Kaise Kare? – जानिए पीएचडी के लिए योग्यता, फीस, सब्जेक्ट्स हिंदी में! 

SSC MTS Ka Syllabus (Multi Tasking Staff Syllabus In Hindi)

अगर आप SSC MTS की तैयारी कर रहे है तो आपको MTS Ka Syllabus जरूर पता होना चाहिए क्योंकि इससे आपको तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी तथा इससे आपको यह पता चल जाता है की किस विषय से कौन-कौन से प्रश्न पूछे जाते है।

SSC MTS Syllabus:

[table “74” not found /]

SSC MTS Salary

7वे वेतनमान लागु होने के बाद सभी सरकारी पोस्ट के अधिकारीयों का वेतन 20% से बढ़ गया है। SSC में MTS का Grade Pay 1800 रुपये है, तथा Pay Scale 5200-20200 रुपये होता है।

MTS Recruitment 2019

यदि आप SSC की तैयारी कर रहे है तो आपने अभी तक SSC MTS 2019 Application Form भर दिया होगा जो 22 अप्रैल से शुरू हुए थे तथा MTS Last Date 29 मई 2019 थी आप इसकी की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in से एमटीएस रिजल्ट, SSC MTS Ki Vacancy या SSC MTS Ke Form कब भरे जायेंगे, SSC MTS Admit Card कब आएगा आदि सभी SSC MTS Notification 2019 यहां से प्राप्त कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: CDPO Kaise Bane? – CDPO Ke Liye Qualification, Syllabus और Salary क्या होती है! 

MTS Ka Form Kaise Bhare

SSC MTS Ka Form भरने के लिए आपको इसकी वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा इसके बाद आपको इसमें मांगी गयी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना है और अपने 10वीं, 12वींग्रेजुएशन की मार्कशीट के साथ अन्य सभी जरुरी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर देना है। इसके अलावा आप किसी भी ऑनलाइन शॉप से SSC MTS Online फॉर्म भर सकते है।

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आप SSC MTS में अपना करियर बना सकते है। ऊपर हमने आपको Multi Tasking Staff Kya Hai तथा MTS Ka Kya Kaam Hota Hai के साथ-साथ एमटीएस सिलेबस, एमटीएस का फुल फॉर्म, क्वालिफिकेशन आदि सभी जानकारियों के बारे में अच्छे से बता दिया है अब आपको इसकी तैयारी करने में समस्या नहीं होगी और हो सका तो आप फर्स्ट Attempt में ही SSC MTS की परीक्षा पास कर जाये। यदि आपके मन में SSC MTS Ka Question या कोई क्वेरी हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे, अगर आपको MTS Ke Bare Mein Jankari पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करे, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.33 out of 5)
Loading...